सरोजनीनगर:वन माफिया ने बिना परमिशन के काट डाले महुआ के पेड़,क्लिक करें और भी खबरें

-वन माफिया ने बिना परमिशन के काट डाले महुआ के पेड़

-ठेकेदार ने वन विभाग के चौकीदार को शिकायत करने पर गोली मारने की दी धमकी

लखनऊ। पर्यावरण को लेकर सरकार जितना वन माफियाओं पर कड़ाई से पेश आ रही है, वही अपराधी वन माफिया ने बंथरा थाने की पुलिस और वन विभाग को चुनौती देते हुए महुआ के बिना परमिशन के लगभग एक दर्जन पेड़ों को दिनदहाड़े काटकर सफाई कर दिया। बंथरा थाना क्षेत्र की ग्राम सभा लतीफ नगर के पास गूंगे शाह के पीछे एक आम की बाग के किनारे खड़े महुआ के 11 पेड़ों को ठेकेदार ने सोमवार और मंगलवार को काटकर कुछ लकड़ी को ले जाने में सफल रहा वहीं काफी भारी तादाद में लकड़ी अभी भी मौके पर पड़ी हुई है। बताया जाता है कि ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा ग्राम सभा रसूलपुर मजरा भटगांव थाना बंथरा ने इन पेड़ों को कटवाकर थाने की पुलिस और विभाग को चुनौती दे दिए, क्योंकि जिन प्रतिबंध 11 महुआ के पेड़ों को कटवाया गया है उनका किसी प्रकार का कोई उसके पास परमिट नहीं है। बनी मोहान मार्ग के किनारे स्थित गूंगे शाह बगल में लकड़ी माफिया ने निडर होकर सड़क के किनारे किस तरीके से हरे भरे बड़े महुआ के पेड़ों पर आरा चलाकर सफाई किया गया है और इसकी जानकारी किसी क्षेत्रीय पुलिसकर्मी और वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी को नहीं हुई यह भी हैरत में डाल रही है। जबकि बीती रात सूचना मिलने के बाद बंथरा थाने की पुलिस वन विभाग के चौकीदार कल्लू को साथ लेकर मौके पर पहुंची थी और एक गाड़ी में लदी लकड़ी को पकड़ कर लाई थी उस गाड़ी और लकड़ी को भी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सीज कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा एक अपराधी किस्म का व्यक्ति है।इसके ऊपर पूर्व में लगभग डेढ़ दर्जन विभिन्न मामलों के आपराधिक मुकदमें भी दर्ज हैं।जो लोगों पर धमका कर अब लकड़ी काटने का अवैध कारोबार करने लगा है। वन विभाग के चौकीदार शिवकुमार ने बताया कि मेरा भाई कल्लू अमावां वीट वन विभाग का चौकीदार है और मैं लतीफ नगर वीट का चौकीदार हूं मंगलवार की सुबह ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा द्वारा मेरे मोबाइल फोन पर मेरे भाई कल्लू को गोली मार देने की धमकी दे रहा था। शिव कुमार का आरोप है कि ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा ने कहा था कि गोली कल्लू मार दूंगा अगर किसी से मेरी शिकायत की। इससे ज्यादा और क्या अपराधिक इतिहास ठेकेदार का हो सकता है जो मोबाइल फोन पर वन विभाग के चौकीदार को गोली मारने की धमकी दे रहा हो।थाना प्रभारी बंथरा हेमंत कुमार राघव ने बताया कि इसकी जानकारी मुझे नहीं है अभी मैं पता करवाता हूं मामला सही पाए जाने पर ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।रेंजर सरोजनीनगर शौकत उल्ला खान का कहना था कि अभी इसकी जानकारी हुई है स्टाफ को मौके पर भेज रहा हूं ठेकेदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाऊंगा।

पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कृष्ण गोपाष्टमी और अक्षय नवमी पर गौ-पूजन किया

देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में गौ-आधारित कृषि का महत्वपूर्ण योगदान: धर्मपाल सिंह

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बंथरा स्थित तपोभूमि गुरुकुल वैदिक संस्कृत विद्यालय, पहाड़पुर में कृष्ण गोपाष्टमी संदर्भ और अक्षय नवमी के पावन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होकर विधि विधान से गो पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने गायों को हरा चारा और गुड़ खिलाया। उन्होंने परिसर में संचालित गौशाला की व्यवस्था की प्रशंसा की और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं हेतु सरकार से सहयोग दिलाए जाने का आश्वासन भी दिया।पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने विद्यालय के छात्रों का मार्गदर्शन किया और भारतीय संस्कृति और संस्कृति की गौरवशाली परंपरा को शिक्षा के रूप में ग्राह्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।उन्होंने कहा कि देश की सनातन परम्परा में कृषि, ऋषि और गाय का महत्वपूर्ण स्थान है। गाय हमारी आर्थिक ऊर्जा का स्रोत है, ऋषि और कृषि जीवन यापन, व्यवस्था, आस्था एवं सभ्यता के द्योतक हैं। इसलिए वर्तमान परिस्थितियों में देश की उन्नति एवं प्रगति में गौ आधारित कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। गाय एवं कृषि एक दूसरे के पूरक हैं, कृषि है तो गाय है, गाय है तो कृषि है। पशुधन मंत्री ने कहा कि ’’गावो विश्वस्य मातरः’’ अर्थात गाय सम्पूर्ण विश्व की माता है, इसलिए हम सबको गौ माता की सेवा का संकल्प लेना चाहिए।कार्यक्रम के आयोजनकर्ता आचार्य सप्तऋषि मिश्र ने आशीर्वचन देने के लिए मंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में स्वामी कमलानंद पूर्व आई0ए0एस0 कमल टावरी दंडी स्वामी, राम महेश मिश्रा, समाजसेवी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

 उपकेंद्र गहरु की सड़क गड्ढों में तब्दील

लापरवाह विभागीय अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान, प्रतिदिन आवागमन में सैकड़ो लोगों को होती है दिक्कत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए थे, लेकिन इसका कितना असर विभागों पर पड़ा है सड़क पर उत्पन्न बड़े-बड़े गड्ढे इसकी सच्चाई बयां कर रहे हैं। सरोजनीनगर क्षेत्र विद्युत उपकेंद्र गहरु को जाने वाली सड़क लखनऊ कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी हुई है। जैसे ही राष्ट्रीय राजमार्ग से उतरकर विद्युत उपकेंद्र जाने वाली सड़क पर आप कदम रखते हैं तो इतने बड़े-बड़े गड्ढे तमाम सड़क पर उत्पन्न हो गए हैं कि वाहन इसमें आसानी से निकल नहीं पा रहे हैं। इस सड़क के हालात कितने खराब हैं यह तस्वीरें बयां कर रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग से हटकर जैसे ही इस सड़क आप जाते हैं वैसे ही गड्ढे ही गड्ढे मिलते चले जाते हैं और गहरु विद्युत उपकेंद्र के उपखंड कार्यालय के बाहर बड़ा सा गड्ढा हादसे का सबब बना हुआ है। उपखंड अधिकारी के लगे बोर्ड से कुछ ही दूरी पर यह गड्ढा कितना गहरा और बड़ा है साफ तरीके से दिखाई दे रहा है। इसकी तरफ अभी तक किसी की नजर नहीं गई यह भी सोचने वाली बात है।जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अक्टूबर में ही सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के निर्देश दिए थे। जिसकी वजह से तमाम खराब सड़कों की मरम्मत भी की गई, लेकिन राजधानी से मात्र कुछ ही दूरी पर विद्युत उपखंड अधिकारी और पावर हाउस को जाने वाली सड़क को सही नहीं किया गया।उस पर गड्ढे ही गड्ढे नजर आ रहे हैं जो यहां प्रतिदिन आने वाले सैकड़ो उपभोक्ताओं के लिए भी परेशानी पैदा कर रहे हैं,वही यहां पर कर्मचारी और अधिकारी आते जाते हैं। उनको भी आवागमन में सुविधा पैदा कर रहे हैं। इसके बावजूद इस पर विभाग ने ध्यान नहीं दिया विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की पूरी लापरवाही उजागर हो रही है।

एक्सीडेंट का मुकदमा बिजनौर थाने में दर्ज

एक सप्ताह पहले रिश्तेदार के घर जा रहे मोटरसाइकिल सवार को एक अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी, जिसकी वजह से वह बुरी तरीके से घायल हो गए। एक्सीडेंट में घायल की पत्नी ने बिजनौर थाने पर इस घटना का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस अज्ञात वाहन और चालक का पता लगाकर आवश्यक कार्रवाई करने का प्रयास कर रही है।उषा पत्नी नन्हेंलाल निवासी अमौसी थाना सरोजनीनगर ने बताया कि मेरे पति नन्हेंलाल पुत्र स्व चंद्रिका प्रसाद बीती 16 नवंबर को समय लगभग दोपहर 12 बजे इंक्लाइड हॉस्पिटल से बीमार पड़े रिश्तेदार को देखने अपनी मोटरसाइकिल नंबर यूपी 32 एफसी 5394 ससुराल बीबीपुर थाना बंथरा जा रहे थे, तभी ग्राम भागू खेड़ा से ग्राम मीनापुर निवासी नाम अज्ञात गाड़ी नंबर अज्ञात दो पहिया वाहन जो उल्टे साइड से आकर मेरे पति की गाड़ी में ठोकर मार दी, जिसके कारण मेरे पति गिर गए और उनको गंभीर चोटे आई गंभीर हालत में क्षेत्रीय पुलिस ने पहले लोग बंधु अस्पताल पहुंचा लेकिन डॉक्टरों ने गंभीर स्थिति को देखकर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था ।उषा ने बताया कि उनके परिवार को लगा कि हालत बहुत गंभीर है कहीं कोई बड़ा हादसा ना हो जाए इस कारण पति नन्हेंलाल को ग्राम सभा बनी स्थित एक निजी प्राइवेट हॉस्पिटल में ले जाकर भर्ती कराया है जहां पर उनका इलाज चल रहा है।

सरोजनीनगर में बदमाशों ने पूर्व प्रधान के घर की लूट

-पिपरसंड गांव की पूर्व प्रधान के घर बदमाशों ने बंधक बनाकर दिया लूट की घटना को अंजाम

-पुलिस ने चोरी में दर्ज किया मुकदमा

पूर्व प्रधान के घर बीती रात हुई लूट की घटना में बदमाशों ने लाखों रुपए के जेवरात व हजार रुपए की नगदी पार कर दी। थाने की पुलिस ने लूट की घटना को चोरी की रिपोर्ट दर्ज करके मामले को निपटा दिया।सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत पिपरसंड गांव की पूर्व प्रधान संजू सिंह के घर धावा बोलकर बदमाशों ने कमरे को बाहर से बंद करके लाखों रुपए के सोने चांदी के जेवरात और हजारों की नकदी को लूटकर घटना को अंजाम दिया है। सुबह घटना के बारे में जानकारी हुई मौके पर पहुंची पुलिस ने पड़ताल की।थाना क्षेत्र के अंतर्गत भी पिपरसंड गांव की पूर्व प्रधान संजू सिंह के पति अमित कुमार सिंह उर्फ सोनू सिंह ने बताया कि रात्रि को वह घर के ऊपरी वाली मंजिल पर पत्नी और बेटे के साथ सोने के लिए चले गए। सुबह करीब 5 बजे उठने पर उन्होंने दरवाजा खोलने की कोशिश की तो दरवाजा बाहर से बंद था। तो उन्होंने भाई को फोन मिलाया तो भाई को फोन आफ था। लेकिन बात नहीं हो सकी।फिर घर के पड़ोस में बने मंदिर में रहने वाले रहने वाले प्रदीप ने बाहर बंद पड़े दरवाजे को खोला। घर के नीचे के हिस्से में बने दो कमरों में रखे अलमारी के लाकर टूटे पड़े हुए थे और अलमारी में रखे करीब 28 चांदी के सिक्कों के अलावा सोने का हार समेत करीब 3 लाख के जेवरात के अलावा अलमारी में रखे 75 हजार की नगदी बदमाशों ने पार कर दी। लूट की घटना की जानकारी होने के बाद मौके पर एसीपी कृष्णा नगर विनय द्विवेदी डॉग स्क्वायड की टीम फिंगरप्रिंट्स के दस्ते पहुंचकरपड़ताल शुरू की है। फिलहाल पुलिस ने घटना के संबंध में चोरी का मुकदमा दर्ज‌ किया है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *