कानपुर:भर पेट खिचड़ी और शरीर पर गर्म कंबल मिलने से मुस्कुरा उठीं महिलाएं,क्लिक करें और भी खबरें

कानपुर। कस्बे में हाईवे पर अवस्थित दीनदयाल नगर में बुधवार को अपना दल एस व्यापार मंच के जिलाध्यक्ष रविराज सिंह पटेल एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा खिचड़ी भोज के साथ गरमागरम चाय और पकौड़ों का आयोजन किया गया। जहा उपस्थित लोगो को हड़कापाऊ सर्दी से बचाव हेतु  पालिकाध्यक्ष पूनम करुणा शंकर दिवाकर के द्वारा अलाव की भी व्यवस्था की गई। साथ ही मोहल्ला दीनदयाल नगर, अहरौली शेख की शीला देवी, निशा, दयावती, सरिता ,छोटी बेटी, लल्लू कठेरिया सहित दो दर्जन से अधिक निर्धन आय वर्ग की जरूरतमंद महिलाओ को कंबल देकर उनका हौसला बढ़ाया। खिचड़ी भोज कार्यक्रम के दौरान प्रमुख रूप से पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि करूणा शंकर दिवाकर, वरिष्ठ समाजसेवी नीरज सचान, भाजपा सोशल मीडिया प्रभारी कटियार, भाजपा मंडल मंत्री सचिन सचान, अपना दल एसयुवा मोर्चा के जिला महासचिव पीयूष सचान, महिला मंच की जिला उपाध्यक्ष नीरज देवी सचान, पुष्पा सचान,कीर्ति देवी, देवेश यादव,आशुतोष सचान, अनुराग कटियार, अर्पित सचान, रीतू कश्यप, सत्येंद्र सचान, प्रियांशु सचान, रामचंद्र सचान, राजेश कठेरिया, ऋषि गुप्ता, काशिब खां, आफताब, अनिल राजपूत, पिंकूसचान, नरेश प्रजापति मौजूद रहे।

महाआरती,महाप्रसाद व आतिशबाजी का आयोजन होगा

अपार्टमेंट एल्डिको गार्डन स्टेट,रायपुरवा में 22 जनवरी को होने वालें भगवान श्री राम जी नवीन मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण बड़ी एलईडी टीवी पर हमारे कैंपस के गणमान्य नागरिकों द्वारा हवन पूजन सुबह दस बजे से फिर दोपहर का महाप्रसाद तदुप्रांत सायं 6 बजे से भजन संध्या व महाप्रसाद उसके बाद भव्य आतिशबाजी का आयोजन कैंपस में होगा।अयोध्या से आए निमंत्रण पत्र
व रामलला के पूजित अक्षत का वितरण  सायंकाल 5 बजे होगा।इस शुभ अवसर पर फैम के मध्य उत्तर प्रदेश प्रभारी मनोज गुप्ता,इस कार्यक्रम के प्रभारी राजेश शुक्ला,सह प्रभारी राजीव शर्मा, कोषाध्यक्ष ओ पी गुप्ता,दुर्गा केसरवानी,बी एस मिश्रा,देव साहब,विजय गुप्ता,गौरव डागा, प्रभाकर गुप्ता,संजय अग्रवाल,राम जी गुप्ता,मुकेश गुप्ता,शिव कुमार अग्रवाल,कमल मेहरोत्रा महिला शक्ति में संध्या गुप्ता,ऊषा गुप्ता,एकता गुप्ता, उपमा शुक्ला,इंदू अग्रवाल, मधुलिका भट्टाचार्य,ऊषा कनोजिया,सुषमा शुक्ला,सपना रूसिया,अर्चना गुप्ता,किरण सिंह, रिचा गुप्ता,मनोरमा गुप्ता,सीमा केसरवानी,मनीषा डागा,नीलू अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

जरूरतमंदों को वितरित किए कंबल

कानपुर मार्ग पर उमा फॉउंडेशन के द्वारा कम्बल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां संस्था की प्रेरणास्रोत माया देवी, उमा देवी के द्वारा कंबल वितरित किए गए। इस दौरान समाजसेवी राजीव शुक्ला राजू ने कहा कि कड़ाके की ठंड है। ऐसे में जरूरतमद लोगों की हर व्यक्ति को मदद करनी चाहिए। इंसान असल में वही सच्चा है जो एक दूसरे के दुख दर्द में काम आये। समाज मे आपके आसपास तमाम ऐसे जरूरतमंद लोग हैं जो सकोच कर अपनी बेबसी व लाचारी किसी को बतानहीं सकते लेकिन हमें चाहिए कि हमारे आस पड़ोस में अगर कोई जरूरतमंद है तो उसकी मदद करें। उन्होंने संस्था के लोगों को बधाई दी और कहा कि आगे भी बढ़-चढ़कर इस प्रकार के कार्य करें। इस मौके पर प्रमुख रूप से संस्था के अध्यक्ष संदीप शुक्ला,दिनेश सिंह,अर्चना देवी, अवधेश सिंह,राजीव शुक्ला राजू, मनोज कुमार, गौरव कुमार सहित अन्य लोग रहे।

वरिष्ठ साहित्यकार को रूस की साहित्यिक संस्था ने किया सम्मानित

महाराजपुर के निवासी वरिष्ठ साहित्यकार को रूस की साहित्यिक संस्था ने रूस के साहित्य पर कार्य करने के लिए वी एम तेरोखोव स्मृति सम्मान से सम्मानित किया।मूल रूप से महाराजपुर के नौगवां गौतम गांव निवासी रूप सिंह चंदेर वरिष्ठ कथाकर और अनुवादक हैं। वर्तमान में वे हरियाणा के रेवाड़ी धारूखेड़ा में रह रहे हैं। उन्होंने लगभग 80 पुस्तके लिखी है उनके साहित्य पर दो दर्जन से अधिक शोधार्थी कर
चुके है।उनके अंतरराष्ट्रीय साहित्यक योगदान के लिए उन्हें रूस की साहित्यिक संस्था वी एम तेरेखोव स्मृति संस्था ने मानद उपाधि प्रदान किया है।इस संस्था ने चन्देल को रूसी साहित्य के लिए किये गये उनके कार्य के लिए वर्ष 2022 में वी एम तेरोखोव स्मृति सम्मान प्रदान किया था। उन्होंने रूसी साहित्य को लेकर बहुत कार्य किया है।उन्होंने लेव तोलस्तोय के अंतिम उपन्यास हाजी मुराद,उन पर तीस संस्मरणों तोलस्तोय का अंतरंग संसार के अनुवाद के साथ हेनरी त्रोयत की लिखी तोलस्तोय की जीवनी तोलस्तोय का अनुवाद किया है।उन्होंने मिखाईल फ्योदोर दॉस्तोएव्स्की की मौलिक जीवनी लिखी है।इन दिनों वह तोलस्तोय की डायरी का अनुवाद कर रहे हैं।रूसी साहित्य संस्था द्वारा सम्मानित होने पर नगर के वरिष्ठ कथाकार जयराम सिंह गौर, सुषमा सेगर,धीरपाल सिंह धीर ने खुशी व्यक्त की है ।

पूर्ण सुविधायुक्त एकीकृत आयुष चिकित्सालय में मरीजों को मिल रहा है पूर्ण इलाज

यूं तो सरकार की दूरगामी सोच का परिणाम है कि समूचे उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं काफी हद तक दूरगामी क्षेत्र तक भी अपनी पहुंच बना चुकी हैं। अब सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी शासन प्रशासन के निर्देशों के क्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से त्वरित लाभ दिलाने का पुरजोर प्रयास जारी रखा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आशा कार्यकत्रियों तथा एएनएम के साथ-साथ सीएचओ सहित अन्य चिकित्सकीय टीम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में खुले प्राथमिक चिकित्सा केंद्र लोगों को त्वरित समुचित सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अगर बात करें जनपद कानपुर देहात की तो यह जनपद भी स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से पूर्ण समृद्ध होने की दिशा की ओर अग्रसर है। जनपद में प्रत्येक पद्धतियों का समुचित विकास और समुचित चिकित्सा केदो के द्वारा लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद में पूर्ण सुविधायुक्त 50 शैय्या एकीकृत आयुष चिकित्सालय जो कि दिल्ली कानपुर हाईवे पर ही अकबरपुर कस्बे से सटा हुआ ग्राम पंचायत बनारअलीपुर शहजादपुर निरंजनपुर में अवस्थित है। वहां आयुर्वेद यूनानी तथा होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों के द्वारा मरीज का निशुल्क इलाज क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ बृजेश कुमार कटियार के नेतृत्व में किया जा रहा है। स्वयं समाचार पत्र के ब्यूरो हेड डॉ अनूप सचान द्वारा वहां की स्वास्थ्य सेवाओं और मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं की हकीकत जांची गई तो पाया गया कि आयुर्वेद ही नहीं बल्कि होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा पद्धतियों में भी करीब करीब 2 से 3 सैकड़ा मरीजों की ओपीडी यहां कार्यरत चिकित्सकों द्वारा की जा रही है। वहीं अगर किसी मरीज को भरती कर स्वास्थ्य लाभ दिया जाना हो तो ऊपर प्रथम खंड पर मरीज के लिए महिला एवं पुरुष वार्डों में बेहतर व्यवस्थाएं पाई गई। मरीजों में चिकित्सालय के प्रति एक विश्वास जैसा कायम हो गया है और उसका कारण है डॉ बृजेश कटियार
का कुशल निर्देशन और यहां नियुक्त चिकित्सा अधीक्षक डॉ बृजेश आर्य एवं उनकी समस्त टीम की अपने दायित्वों के निर्वहन करने के प्रति दृढ़ इच्छाशक्ति और कर्तव्य बोध का विद्यमान होना। जनपद में वर्तमान में 18 आयुर्वेदिक चिकित्सालय, एक यूनानी चिकित्सालय तथा होम्योपैथिक चिकित्सालय संचालित हैं।वहीं चिकित्सा अधीक्षक के प्रशिक्षण पर चले जाने के कारण प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ कुश ने बताया कि प्रत्येक दिवस में आयुर्वेद, होम्योपैथिक और यूनानी चिकित्सा पद्धतियों में ओपीडी संचालित करने के लिए चिकित्सकों की पूरी टीम मौजूद रहती है। जिसमें चिकित्साधिकारी आयुर्वेद के लिए डॉ उत्तम कुमार तथा डॉ सुमन व होम्योपैथी के लिए डॉ कमलेश तथा यूनानी पद्धति में चिकित्सा करने के लिए डॉ जीशान प्रतिदिन ओपीडी हेतु उपस्थित रहते हैं। वही कभी-कभी तो ओपीडी में मरीजों की संख्या तीन सैकड़ा से भी पर चली जाती है। वही चिकित्सालय में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार भी मौजूद रहते हैं इसके साथ-साथ चिकित्सालय में पांच नर्सिंग स्टाफ दो वार्ड बॉय एक कैंटीन संचालक करता एक को एक चौकीदार पांच पंचकर्म पद्धति में स्टाफ दो फार्मासिस्ट तथा दो स्टाफ रजिस्ट्रेशन काउंटर पर प्रतिदिन उपस्थित रहते हैं।

मरीज को भर्ती कर रात्रि में उनकी देखभाल करने के लिए आरएमओ डॉ सुधीर पांडे मरीजों की देखभाल के लिए मौजूद रहते हैं। चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की व्यवस्थाओं का अवलोकन करने पर पाया गया कि मरीज के लिए सर्दी के मौसम में कंबल इत्यादि की व्यवस्था पाई गई तो वहीं प्रत्येक वार्ड में रूम हिटर की भी व्यवस्था की गई है तथा मरीज के लिए गर्म व ठंडे पानी की भी व्यवस्था उपलब्ध है ऑपरेशन थिएटर में भी व्यवस्थाएं ठीक है जिसमें आवश्यकता पड़ने पर सर्जन को बुलाकर ऑपरेशन संपन्न कराए जाते हैं।चिकित्सालय में योग प्रशिक्षक समर्थ कटियार भी मरीजों को योग इत्यादि आसनों का अभ्यास कराते हैं। जिससे वे मानसिक रूप से भी मजबूत होकर स्वस्थ होने की दिशा की ओर अग्रसर होते हैं।चिकित्सालय परिसर में औषधि वाटिका भी विकसित की गई है जिसमें पद्धतियों में कार्य काम आने वाली औषधीय को उगाया जा रहा है और उनके माध्यम से मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

शीतलहर के चलते अब 23 जनवरी को खुलेंगे विद्यालय

भीषण ठंड, शीतलहर और कोहरे के प्रकोप के कारण आंगनबाड़ी समेत समस्त बोर्डों से संचालित कक्षा 8 तक के स्घ्कूलों को 20 जनवरी 2024 तक के लिए बंद कर दिया गया है। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने जिला अधिकारी आलोक सिंह के निर्देश पर आदेश जारी किया है। अब प्ले ग्रुप से कक्षा आठ तक संचालित जनपद के सभी स्घ्कूल 23 जनवरी को खुल सकेंगे।

दरअसल पूरे प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप है। कई जिलों में कड़ाके की ठंड है तो वहीं कोहरे के कारण दिन में भी वाहनों की हेडलाइट जलानी पड़ रही है। इधर कानपुर देहात में भी ठंड के कारण कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल बंद रहेंगे। यूपी के कई जिलों में भीषण ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है। सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय विद्यालयों समेत सभी बोर्डों के स्कूल बंद रहेंगे। आदेश का अनुपालन नहीं करने पर स्कूलों पर कार्यवाही भी होगी। बीएसए रिद्धी ने आदेश का सख्ती से अनुपालन करने का आदेश दिया है।उन्होंने  कहा है कि पहाड़ों पर बर्फबारी होने की वजह से यूपी के अधिकांश जिले कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं।कई इलाके सफेद कोहरे की चादर से ढ़के हुए हैं। परिषदीय स्घ्कूलों की अवकाश तालिका में 17 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जयंती का अवकाश पहले से घोषित था जबकि 21 जनवरी को रविवार और 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर लोकार्पण में प्राण प्रतिष्ठा के चलते अवकाश रहेगा। ऐसे में अब स्घ्कूल 23 जनवरी 2024 को ही खुल सकेंगे।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक प्रदेश भर में शीतलहर में तेजी आने की भविष्यवाणी की है। इसके चलते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई हैं। स्कूलों में छुट्टी होने से छात्रों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं बच्चों को स्कूल लाने ले जाने और उनकी तबीयत खराब होने की आशंका से चिंतित अभिभावकों ने भी राहत की सांस ली है।

शीतलहर के इस सितम का सीधा असर अब जनजीवन पर भी पड़ रहा है। दिन और रात दोनों ही समय बर्फीली हवाएं लोगों को कंपा रही है। लोगों का कहना है कि ठंड को देखते हुए यूनिफॉर्म पहनने की अनिवार्यता को भी समाप्त किया जाए। ऐसे दिनों में गर्म कपड़े जितने भी ठंड से बचा सकें बच्चे उन्हें ही पहनकर विद्यालय जाएं। शीतकालीन अवकाश बढ़ाए जाने पर शिक्षकों ने जिलाधिकारी एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी का आभार व्यक्त किया है।

शिक्षकों का कहना है कि हमारे जनपद के दोनों ही अधिकारी बहुत ही अच्छे हैं। वह बच्चों की ही नहीं बल्कि शिक्षकों की भी सभी समस्याओं का त्वरित निस्तारण व निवारण करते हैं। ये अधिकारी सभी का ख्याल ही नहीं रखते बल्कि ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और अपने कर्तव्यों के प्रति सदैव अग्रसर रहते हैं।https://aajnational.com

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *