LUCKNOW:माहौल बिगाड़ने वालों पर की जाये कड़ी कार्रवाई-प्रशांत कुमार

वीडियो कांफ्रेंसिंग में डीपीपी के सख्त निर्देश,मजबूत रखी जाए कानून व्यवस्था

लखनऊ।यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने आज सिग्नेचर बिल्डिंग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कानून – व्यवस्था को लेकर कड़े निर्देश के साथ ही अफसरों को किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए है। पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जोन के एडीजी और पुलिस आयुक्त तथा परिक्षेत्र के आईजी और डीआईजी को पुलिस की प्राथमिकताएं और आगामी लोक सभा चुनाव एवं कानून – व्यवस्था को लेकर कहा है कि प्रदेश में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाये।अपराधियों पर कड़ा नियन्त्रण रखा जाय। माहौल बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाय । जीरो टॉलरेन्स की नीति के तहत हिस्ट्रीशीटर की चेकिंग और सत्यापन कराया जाय। डीपीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि अपराधियों के विरूद्ध दबिश की कार्रवाई पूरी तैयारी के साथ की जाय। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न की जाए। ड्यूटी के दौरान अधिक से अधिक बॉडी वार्न कैमरे का प्रयोग किया जाय । डीपीपी ने कहा कि गोतस्करी और गोकसी की रोकथाम के लिए कार्य योजना बनाकर कार्रवाई की जाए। घटना में सम्मलित आरोपियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जाये । किसी भी घटना की सूचना में मौके पर पहुँचने का रिस्पॉस टाइम कम से कम होना चाहिए । डीपीपी ने कहा कि सभी कमिश्नरेट और जिले की सोशल मीडिया टीम चौबीसों घंटे सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म की निगरानी सर्तक दृष्टि रख कर करे।इसके अलावा मुख्यालय की सोशल मीडिया टीम से समन्वय बना कर भ्रामक और आपत्तिजनक पोस्ट को तत्काल संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई करें। महिलाओं और बच्चों के तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाए। महिला बीट व्यवस्था और एन्टी रोमियों स्क्वॉड को और अधिक सक्रिय किया जाए। नियमित रूप से पैदल गश्त की जाये । डीजीपी ने कहा कि पैदल गश्त स्थान बदल – बदल कर की जाये।जिससे महत्वपूर्ण स्थलों पर पुलिस दिखाई देती रहे। जनसुनवाई पर अधिक ध्यान दिया जाए। प्रभारी निरीक्षक और थानाध्यक्ष भी प्रत्येक दिन जनसुनवाई करें । जनपदों में प्राप्त होने वाले जन शिकायतों का नियमित अनुश्रवण किया जाए। जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय से निस्तारण किया जाय ।जनता एवं जनप्रतिनिधियो से निरन्तर फीड बैक लिया जाय ।जोन स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से समन्वय स्थापित कर पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाय । डीजीपी ने कहा कि साइबर क्राइम का प्रशिक्षण दिलाते हुये आम जनमानस में साइबर अपराध से बचाव एवं रोकथाम को जागरूकता पैदा की जाय । कम्युनिटी पुलिसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाय। पुलिस बल को मोटीवेट रखा जाये और समय – समय पर कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाये । भष्ट्राचार के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति का पूर्णतः पालन किया जाय। डीपीपी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रिर्सोसेज एवं पुलिस बल की आवश्यकता का पूर्व से मूल्यांकन कर लिया जाय । मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पीए सिस्टम की क्रियाशील किए जाये।

अवैध शराब निष्कर्षण और ब्रिकी के विरुद्ध क्षेत्राधिकारी SDM के साथ मिलकर करें कार्रवाई 

डीपीपी ने कहा कि पोस्टर पार्टी को सक्रिय रखा जाये धार्मिक स्थलों की सुरक्षा पर नियमित सतर्क दृष्टि रखी जाये एवं आवश्यकतानुसार पुलिस बल का व्यवस्थापन किया जाये ।अवैध शराब निष्कर्षण और ब्रिकी के विरुद्ध क्षेत्राधिकारी उपजिलाधिकारी के साथ संयुक्त रूप से कड़ी कार्रवाई करें।साम्प्रदायिक व जातीय विवाद को घटना को अत्यंत गम्भीरता से लेकर कड़ी कार्रवाई की जाये। अवैध रूप से व्यवस्थापित एवं मानक के विरूद्ध ध्वनि विस्तारित यंत्रों का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

यह अफसर रहे मौजूद

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान अपर पुलिस महानिदेशक स्थापना और पुलिस आयुक्त लखनऊ तथा अपर पुलिस महानिदेशक कार्मिक लॉजिस्टिक और डीपीपी के जीएसओ और एडीजी अपराध और महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन ( 1090 ) तथा पुलिस महानिरीक्षक कानून – व्यवस्था सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अफसर मौजूद थे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *