नई दिल्ली:राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले गुयाना के प्रधानमंत्री

नई दिल्ली:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में गुयाना के प्रधानमंत्री ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) मार्क फिलिप्स ने आज बुधवार को मुलाकात की।राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री फिलिप्स और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए कहा कि भौगोलिक रूप से दूर होने के बावजूद, भारत और गुयाना हमारे औपनिवेशिक अतीत के प्रभाव; हमारे विविध और बहुसांस्कृतिक समाज; और विशाल भारतीय प्रवासी समुदाय के साथ संस्कृति, परंपराओं और भाषा के मजबूत बंधन के कारण जुड़े हुए हैं, जिसने गुयाना को लगभग दो शताब्दियों तक अपना घर बनाया है।

द्विपक्षीय व्यापार बास्केट में और विविधता लाने की जरूरत-मार्क फिलिप्स

गुयाना के प्रधानमंत्री ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) मार्क फिलिप्स ने कहा कि हमारे द्विपक्षीय व्यापार बास्केट में और विविधता लाने की जरूरत है। आयुर्वेद, जैव-ईंधन और कृषि-विशेषकर मोटे अनाज के क्षेत्र में सहयोग में सुधार की भी अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करके हम जलवायु परिवर्तन और खाद्य असुरक्षा से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं।

राष्ट्रपति ने गुयाना के प्रयासों और नेतृत्व की भी सराहना की

गुयाना के प्रधानमंत्री ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) मार्क फिलिप्स ने गुयाना को कैरिकॉम की आवर्ती अध्यक्षता के साथ-साथ इस महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालने पर बधाई दी। ग्लोबल साउथ के प्रमुख सदस्यों के रूप में उन्होंने कहा कि हमारे दोनों देश सुधरे हुए बहुपक्षवाद के प्रबल समर्थक हैं।राष्ट्रपति ने जलवायु परिवर्तन, हरित ऊर्जा और निरंतर विकास के क्षेत्रों में गुयाना के प्रयासों और नेतृत्व की भी सराहना की।https://aajnational.com

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *