इटावा:गैंगस्टर के तीन आरोपियों को कोर्ट ने सुनाई तीन-तीन वर्ष की सज़ा,क्लिक करें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा:जिले में गैंगेस्टर के तीन आरोपियों को न्यायालय ने तीन -तीन वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है,साथ ही प्रत्येक पर पांच हजार रूपये का अर्थदंड भी अधिरोपित किया है । थाना बकेवर में 20 नवंबर 2003 को मुकदमा अपराध सं0 307/2003 धारा 3(1) उ0प्र0 गिरोहबंद और समाज विरोधी क्रियाकलाप (निवारण अधिनियम) में दर्ज किया गया था। जिसके विवेचना अधिकारी रामचरन वर्मा ने  विवेचना के दौरान साक्ष्य संकलन कर मिंटू, वीरेन्द्र ,रामनरेश उर्फ पप्पू  के विरुद्ध आरोप पत्र न्यायालय  के समक्ष प्रस्तुत किया । जिसमें थाना बकेवर पुलिस और पैरोकार  जयचन्द्र एवं मानीटरिंग सेल व एडीजीसी कृष्ण सहाय शुक्ला ने  सभी गवाहों व अन्य साक्ष्यों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर सख्त पैरवी की।जिसमें तीनों आरोपियों  को आज न्यायालय श्रीमान ADJ-10  स्पेशल गैंगस्टर कोर्ट ने  3-3 वर्ष का सश्रम कारावास व प्रत्येक को 5 हजार रूपये का अर्थदंड किया।

वैदपुरा क्षेत्र में जला हुआ शव मिलने से सनसनी

इटावा के थाना क्षेत्र वैदपुरा क्षेत्र में एक जला हुआ शव मिलने से इलाके में सनसनी फ़ैल गई।घटना की सूचना पर एसएसपी संजय कुमार वर्मा,सीओ सैफई नागेन्द्र चौबे समेत पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया और घटना का पर्दाफाश करने के लिये एसएसपी ने पुलिस टीमों को लगा दिया है।मौके पर मिली जली हुयी बॉडी पुरुष की है या महिला की यह प्रथम दृष्टया साबित नहीं हो सका,इसके लिए जले हुए शव की हुड्डियों को पुलिस ने कब्जे में लेकर पंचायतनामा के बाद पोस्ट मॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और इसकी गहनता से जांच पड़ताल कराई जायेगी। एसएसपी ने बताया कि आसपास पता किया जा रहा है कि कहीं कोई गुमशुदगी को दर्ज नहीं हुई है। उन्होंने कहा कोई घटना-दुर्घटना भी हो सकती है जिसका पर्दाफाश करने के लिए एसओ वैदपुरा व सर्विलांस की टीम लगी हुयी है इसमें जो भी तथ्य सामने आएंगे सख्त वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

 शहर के चौराहों को सीसीटीवी कैमरों से जोड़ने की कवायद

पुलिस लाइन सभागार में जिले के प्रमुख व्यापारियों,होटल मालिकों,कालेज संचालकों की एक बैठक एडीएम अभिनव रंजन श्रीवास्तव व एसपी सिटी अभय नाथ त्रिपाठी की मौजूदगी में संपन्न हुई,जिसमें दोनों अधिकारियों ने पूरे शहर को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के लिए व्यापारियों से सहयोग की अपील की।अधिकारी द्वय ने कहा कि शहर को स्मार्ट व अपराध मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक चौराहे पर सीसी कैमरे लगाने का प्रस्ताव है।इस मौके पर होटल ममाज के संचालक ने चौधरी पंप के पास कैमरे लगाने पर सहमति दी।प्रशासन ने स्पष्ट किया कि इन कैमरों की रिकार्डिंग पुलिस के पास रहेगी।व्यापार मंडल अध्यक्ष आलोक दीक्षित ने कहा कि व्यापारियों के साथ बैठक कर जल्द ही कैमरे लगवाए जायेंगे।उन्होंने व्यापारियों से अपील की है कि अपनी-अपनी दुकानों पर कैमरे लगवा लें और जिनके कैमरे लगे हुए हैं,उनकी नियमित देखभाल करते रहें।

भाजपा किसान मोर्चा चलाएगा ग्राम परिक्रमा अभियान 

भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत ने सिंचाई विभाग गेस्ट हाउस में शुक्रवार को “ग्राम परिक्रमा अभियान” के बारे में कहा कि मोदी सरकार किसानों के कल्याण और उत्थान की दिशा में लगातार कार्यरत है। योजनाओं और उपलब्धियां को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से भाजपा किसान मोर्चा ‘ग्राम परिक्रमा यात्रा’ का शुभारंभ करने जा रहा है। इस यात्रा के माध्यम से किसान मोर्चा के कार्यकर्ता 2 लाख से अधिक गांवों में किसानों, मजदूरों तथा कृषि से जुड़े अन्य वर्गों से संपर्क स्थापित करेंगे तथा पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार द्वारा किए शुरू की गई किसान हितैषी एवं कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें अवगत कराएंगे।

भाजपा की शक्ति वंदन अभियान विषय पर हुई कार्यशाला

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा जनपद कार्यालय पर जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत की अध्यक्षता में शक्ति वंदन अभियान (स्वयं सहायता समूह एवं एनजीओ से संपर्क) की कार्यशाला आयोजित की गई।कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष एवं संगठनात्मक जनपद प्रभारी कमलावती सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का मानना है कि देश के चार प्रमुख वर्ग गरीब, किसान,युवा और महिलाएं है इन वर्गों का विकास ही समग्र राष्ट्र के विकास का आधार है। उन्होंने कहा भाजपा ने शक्ति वंदन अभियान के तहत देशभर में 10 करोड़ से अधिक महिलाओं को विकसित भारत के संकल्प से जोड़ने का लक्ष्य रखा।इसके माध्यम से समाज के उस वर्ग तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है,जो सामाजिक कार्य से जुड़कर लोगों की सहायता कर रहे हैं।इस अभियान के तहत स्वयं सहायता समूह…

 ई-कवच एप्लीकेशन कार्यशाला का हुआ आयोजन

भीम राव अंबेडकर ज़िला अस्पताल के ट्रेनिंग सेंटर में शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीताराम की अध्यक्षता में ई-कवच एप्लीकेशन पर सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई (यूपीटीएसयू) के सहयोग से आयोजित किया गया। इसमें नियमित टीकाकरण,प्रसव पूर्व व पश्चात देखभाल,परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण रजिस्टर पर विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए ई कवच एप्लीकेशन बेहतर भूमिका निभा रहा है। वर्तमान में राज्य स्तर से ई-कवच पोर्टल के डाटा के आधार पर कार्यक्रम की उपलब्धि की समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है। ई-कवच पोर्टल पर स्वास्थ्य सूचनाओं को अपडेट कराना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि ई-कवच से एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं के कार्यों की प्रगति को देखा जा सकता है। इस एप्लीकेशन के जरिए महिलाओं और बच्चों की सेहत की सटीक जानकारी भी मिल सकेगी। बच्चों व महिलाओं को कौन सा टीका लगा है और कौन सा बाकी है,इसकी जानकारी भी मिल सकेगी।नोडल अधिकारी व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ श्रीनिवास ने कहा कि सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा किए गए सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के फीडबैक से ज्ञात हुआ है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ई-कवच पोर्टल पर लाभार्थियों को सर्च करने एवं सूचनाओं को अंकित करने में कठिनाईयां आती हैं। इस संबंध में सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के द्वारा नियमित रूप से स्वास्थ्य कार्यक्रमों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के दौरान एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को ई-कवच पोर्टल पर आ रही कठिनाईयों को दूर कराने में प्रदान किया जाने वाला सहयोग महत्वपूर्ण है।

उन्होंने प्रतिनिधियों को बताया कि फील्ड विजिट के दौरान एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को इस एप्लीकेशन में सहयोग प्रदान करें,जिससे ई-कवच एप्लीकेशन पर समय पर संपूर्ण जानकारी दर्ज हो सकें।इस दौरान चिकित्सा अधिकारी यूपीटीएसयू की ज़िला विशेषज्ञ अतिकूर रहमान ने 25 प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ अनिल कुमार, वीसीपीएम प्रभात बाजपेई, वीसीपीएम प्रवेश मिश्रा यूपीटीएसयू,डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ,यूएनडीपी समेत अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *