सरोजनीनगर:पहले नौतपा अब मृगशिरा की तपिश से लोगों का बुरा हाल,क्लिक करें और भी खबरें

लखनऊ। इस बार जिस प्रकार से गर्मी का तांडव लगातार आम जनमानस एवं पशु पक्षियों के लिए आफत बनी हुई है इससे लोग बुरी तरीके परेशान हो उठे हैं। पहले नौतपा की आग बरस रही गर्मी तमाम लोगों को निगल चुकी है। अब मृगशिरा की तपिश से सभी का बुरा हाल हो रहा है। बरस रही आसमान से आग जैसी गर्मी आम जनमानस और पशु पक्षियों को छका ही नहीं रही बल्कि उनकी जान लेने पर आमादा हो गई है। बीते मई के महीने में नौतपा की गर्मी ने लोगों को हिला कर रख दिया। गर्मी का तांडव आम जनमानस पर ही नहीं पड़ा बल्कि पशु पक्षियों ने भी दम तोड़ना शुरू कर दिया था। मई महीने के अंत में और जून माह के प्रथम सप्ताह में आग उगल रही गर्मी से आम जनमानस तथा पशु पक्षियों को कुछ राहत जरूर मिली थी।परंतु पिछले कई दिनों से जिस प्रकार से मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और मिर्गी सा के महीने में गर्मी ने फिर अपने पुराने रूप में आकर जानलेवा गर्मी का रूप धारण कर लिया है। आग की तपिश जैसी पड़ रही गर्मी लोगो के लिए अब गर्मी ही लग रही है बल्कि जानलेवा गर्मी बन गई है। इस हीट वेव के डर से लोग घरों से निकलने में परहेज कर रहे हैं, क्योंकि गर्मी की तपिश के चपेट में आने से बीमारी भी लोगों पर हॉबी हो रही है। गर्मी का तांडव अभी भी कई दिनों तक इसी तरीके से जारी रहेगा जिसको लेकर लोगों में भय और चिंता का माहौल बना हुआ है। गर्मी का ऐसा कहर शुरू हो गया है कि लोगो को समझ नहीं आ रहा है इससे कैसे बचा जाए। पेड़ पौधे ज्यादा बचे नहीं जिसकी छांव में बैठकर प्राकृतिक हवा का सहारा ले सके। पुराने जमाने में पेड़ पौधे इतनी अधिक तादाद में हुआ करते थे जिसके सहारे लोग गर्मी के मौसम में उसी के नीचे रहकर गर्मी से बचाओ किया करते थे।

व्यापारियों ने सरोजनीनगर उप जिलाधिकारी को दिया ज्ञापन

-एसडीएम फाल्गुनी सिंह ने 5 दिनों के अंदर अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्याओं के समाधान का दिया भरोसा,सरोजनीनगर एसडीम को ज्ञापन देते व्यापारी नेता ओम प्रकाश शर्मा

गुरुवार को आदर्श व्यापार मंडल सरोजनीनगर द्वारा व्यापारिक जनहित समस्याओं को लेकर एसडीम फाल्गुनी सिंह को ज्ञापन दिया। जिसमें नवीन गौरी से स्कूटर इंडिया चौराहे तक पीएनसी द्वारा बनाए गए रोड को लेकर पानी निकालने का रास्ता पूरी तरीके से जाम हो गया है। दरोगा खेड़ा से स्कूटर इंडिया चौराहे तक नाला बना दिया गया है, मात्र 50 मीटर नाले से जोड़ा नहीं गया है।जिसके कारण बरसात होने पर रोड और आसपास क्षेत्र के नालों का पानी अवरोध है। नवीन गौरी से लेकर स्कूटर इंडिया चौराहे तक पीएनसी के कार्य से नाला पूरी तरीके से बंद हो चुका है। बरसात होने पर चारों तरफ की नाली जाम है। पानी के नालो का न खोलने से व्यापारियों की दुकानों में और घरों में पूरी तरीके से भर जाएगा। व्यापारियों द्वारा दिए गए उपजिलाधिकारी को ज्ञापन में कहा गया है कि पुलिस सक्षम अधिकारी नगर निगम जोन 5 और जॉन 8 पीएनसी अधिकारियों की संयुक्त बैठक कर विकराल स्थित को देखते हुए समस्या का समाधान कराया जाएं। व्यापार मंडल प्रदेश वरिष्ठ संगठन मंत्री ओम प्रकाश शर्मा ने बताया कि एसडीम सरोजनीनगर द्वारा विश्वास दिलाया गया कि 5 दिन के अंदर संयुक्त बैठक बुलाकर समस्या का समाधान किया जाएगा और अस्थाई पटरी दुकानदारों की समस्याओं को नगर निगम के सक्षम अधिकारियों द्वारा समस्या का समाधान किया जाएगा।इस अवसर पर साथ में उपाध्यक्ष मुकेश यादव, अध्यक्ष ध्रुव यादव, चेयरमैन विशाल श्रीवास्तव,अध्यक्ष अंबुज शर्मा,राजकुमार मौर्य आदि व्यापारी उपस्थित रहे।

बंथरा में डंपर की चपेट में आने से बाइक सवार की मौत

अवैध तरीके से सड़कों पर अनाप-शनाप मिट्टी भरकर दौड़ रहे डंपर आम लोगों के लिए कॉल बने हुए हैं।अब तक इनकी चपेट में आकर तमाम लोगों की मौत हो चुकी है। फिर भी प्रशासनिक अमला हाथ पैर हाथ धरे बैठा है। इनके खिलाफ कोई कार्यवाही करना उचित नहीं समझ रहा है। बंथरा थाना क्षेत्र में में बुधवार की देर रात तेज रफ्तार डंपर ने एक बाइक सवार को जोरदार टक्कर मार दी जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची थाने की पुलिस ने घायल को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनीनगर ले गई। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। बंथरा थाना क्षेत्र के पुराही खेड़ा के रहने वाले सुधीर यादव उम्र लगभग 32 वर्ष बंथरा की एक कैंटीन में काम करता था I बुधवार रात करीब 10 बजे वह ड्यूटी करके घर वापस जा रहा था। इसी बीच बंथरा थाने के पास बंथरा बिजनौर मार्ग से आ रहे एक तेज रफ्तार डंपर ने उसकी बाइक में ठोकर मार दी। हादसे में सुधीर गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरोजनीनगर ले गई। जहां चिकित्साको ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ज्ञात हो कि थाना क्षेत्र में तमाम सड़कों डंपर दिन रात मिट्टी भरकर दौड़ रहे हैं जिन पर कोई रोक-टोक करने वाला नहीं है। जब कि इन्हीं डंपरों की चपेट में आकर अक्सर सड़क दुर्घटनाएं होने के बाद लोग काल के गाल में समा जाते हैं। अगर सड़क दुर्घटनाओं में हुई मौत का आंकड़ा देखा जाए तो सबसे अधिक डंपरों से हुई दुर्घटनाएं ही सामने आएंगी। फिर भी जिस तरीके से प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी इन पर कोई कठोर पूर्ण कार्यवाही करने से अब तक कतराते चले आ रहे है लोग हैरान हैं।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *