LUCKNOW:UP सरकार के मंत्रियों ने देखी स्थलीय हकीकत,दिया निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

वन मंत्री ने की पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जन अभियान की तैयारियों की समीक्षा

लखनऊ 05 जुलाई।वन एवं वन्य जीव विभाग मुख्यालय स्थित पारिजात सभागार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जन अभियान-2024 की तैयारियों की समीक्षा की। गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा निजी क्षेत्रों के साथ सड़क, पार्क, खेत की मेड़ आदि पर पौधा रोपित कर उसकी सुरक्षा और सिंचाई की पूरी व्यवस्था की जाए। प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान को जन आंदोलन बनाया जाए और हर व्यक्ति अपनी माँ की स्मृति में या माँ के साथ एक पेड़ माँ के नाम अवश्य लगाए।मंत्री ने व्यापक सक्रिय जन सहभागिता पर जोर देते हुए कहा कि समस्त सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं, सिविल सोसायटी, एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल, महिला मंगल दल, रोटरी रोट्रैक्ट लायंस क्लब, सभी प्रकार के मंडल, किसान उत्पादक संगठन एफपीओ आदि की सहभागिता के साथ वृक्षारोपण अभियान संचालित किया जाए।बैठक में वृक्षारोपण अभियान से संबंधित निजी क्षेत्रों के कार्यकारी अधिकारी, गैर सरकारी संगठन, सिविल सोसायटी, विभिन्न धार्मिक और सामाजिक संस्थाएं, एनएसएस, स्काउट्स-गाइड, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल, महिला दल, महिला मंगल दल, रोटरी रोट्रैक्ट लायंस क्लब, सभी व्यापार मंडल, किसान उत्पादक संगठन एफपीओ, आयुर्वेदिक संस्थाएं, नारी उत्थान समितियां, विद्यार्थी परिषद्, आर्ट ऑफ लिविंग संस्था, सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों के संगठन, मॉर्निंग वॉकर्स क्लब, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों और संबंधित प्रभागीय वनाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मनोज सिंह, प्रधान मुख्य वन संरक्षक और विभागाध्यक्ष एस केशर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य जीव संजय श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक अनुश्रवण एवं कार्य योजना सुनील चौधरी सहित वरिष्ठ वनाधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

वित्त मंत्री ने देखी लखनऊ में सफाई व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने राजधानी में सफाई व्यवस्था को देखने के लिए आज प्रातः 7 बजे औचक निरीक्षण किया। वह निरीक्षण के दौरान नगर निगम लखनऊ के चार वार्डा में पहुंचे और वहां पर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।प्रभारी मंत्री ने आज कुंज बिहारी वार्ड, गुरु गोविंद सिंह वार्ड, चंद्रभान वार्ड एवं गीता पल्लीवार्ड की सफाई व्यवस्था को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गीता पल्ली वार्ड में सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने गीता पल्ली वार्ड में सफाई व्यवस्था से संबंधित कर्मचारियों के वेतन काटे जाने के नगर आयुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के सफाई कर्मचारीयों, सुपरवाइजर एवं जोनल सफाई इंस्पेक्टर के तीन-तीन दिन के वेतन काटने के निर्देश दिए हैं। गीता पल्ली वार्ड में सीवर लाइन पड़ने के उपरांत सड़क रिपेयर का भी काम होना है, इसके संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि सड़क निर्माण का कार्य यथा शीघ्र पूर्ण किया जाए। अन्य तीन वार्डा कुंज बिहारी वार्ड, गुरु गोविंद सिंह वार्ड और चंद्रभान वार्ड में मंत्री सफाई व्यवस्था से संतुष्ट दिखे।उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि हर हाल में सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर करें। उन्होंने निर्देश दिया कि बारिश के चलते शहर में कही अव्यवस्था न हो।  नालियों की नियमित सफाई हो जिससे ड्रेनेज सिस्टम प्रभावित न हो और शहर में जल जमाव की स्थिति पैदा ना हो। बारिश के मौसम में वेक्टर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसके दृष्टिगत स्वच्छता व्यवस्था एवं ड्रेनेज व्यवस्था को दुरुस्त रखा जाए।निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, संबंधित वार्डों के सदस्य एवं स्वच्छता प्रोत्साहन समिति के अध्यक्ष  सुनील कुमार मिश्रा तथा नगर निगम के अधिकारी कर्मचारियों सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

लखीमपुर खीरी में बाढ़ राहत परियोजनाओं की हकीकत जानने पहुंचे जलशक्ति मंत्री

लखीमपुर खीरी में आज शुक्रवार को बाढ़ से बचाव को लेकर हुए कामों का निरीक्षण करने प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह पहुंचे, उन्होंने विधायक गोला अमन गिरी, सीडीओ अभिषेक कुमार के साथ बाढ़खंड की ओर से निर्मित कटानरोधी परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। व्यापक जनहित में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य रूप से मुख्य अभियंता शारदा एचएन सिंह, अधीक्षण अभियंता बाढ़ मंडल लखीमपुर धर्मेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड अजय कुमार मौजूद रहे।जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सर्वप्रथम  शारदा नदी के दायें किनारे पर ग्राम बझेड़ा के अपस्ट्रीम में रिवर ट्रेनिंग कार्य की परियोजना का निरीक्षण किया। अफसरों से सर्वप्रथम नक़्शे से पूरी परियोजना समझी। उन्होंने पूरी परियोजना का पैदल भ्रमण कर परियोजना के तहत कराए कार्य, उसकी गुणवत्ता देखी। निर्देश दिए कि जलस्तर बढ़ने पर इसकी नान स्टाप निगरानी की जाए। काम के दौरान विभाग स्थानीय ग्रामीणों से संवाद बनाए रखे, कराए जाने वाले कार्यों की जानकारी दें। मौजूद ग्रामीणों से फीडबैकलिया।मंत्री को अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड अजय कुमार ने बताया कि  परियोजना लागत 598.39 लाख रुपये की लागत की है। इसका लाभ 03 गांवों के 4100 निवासियों को होगा। इस परियोजना के तहत 700 मी लं. में 09 अदद स्टड तथा टो-वाल व स्लोप पिचिंग के साथ स्टडों के मध्य में 03 पंक्तियों में परक्यूपाइन लगाते हये 355 मीटर में नवीन परियोजना का निर्माण एवं 345 मीटर में पूर्व निर्मित परियोजना की मरम्मत का काम हुआ।जलशक्ति मंत्री ने कहा है कि बाढ़ की सभी अफसर अलर्ट मोड में रहें। अति संवेदनशील और संवेदनशील क्षेत्रों में बाढ़ की आपात स्थिति हेतु पर्याप्त रिजर्व स्टॉक का एकत्रीकरण कर लिया जाए। इन स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था एवं आवश्यक उपकरणों का भी प्रबन्ध होना चाहिए। बाढ़ राहत शिविरों में लोगों को ताजा भोजन मिलना चाहिए। राहत सामग्री की गुणवत्ता से कोई कतई समझौता नहीं किया जाएगा। बाढ़ के समय पशुओं का भी ध्यान रखा जाना चाहिए। मंत्री ने निर्देश दिए कि आमजन की सुविधा और राहत एवं बचाव कार्य के बेहतर प्रबंधन के लिए बाढ़ बुलेटिन और मौसम का पूर्वानुमान नियमित रूप से जारी किया जाना चाहिए।

नगर विकास मंत्री आज जायेंगे प्रयागराज,  महाकुम्भ मेला के कार्यों की करेंगे समीक्षा

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा शनिवार 06 जुलाई को प्रयागराज पहुंचकर महाकुम्भ मेला-2025 से संबंधित विकास कार्यों की अधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा करेंगे और मेला क्षेत्र में हो रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे।नगर विकास मंत्री 06 जुलाई को अपराह्न 02 बजे प्रयागराज के सर्किट हाउस पहुंचेंगे। अपराह्न 04 बजे से सर्किट हाउस में ही महाकुम्भ मेला से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे और संबंधित विभागों को मेला की तैयारियों के दृष्टिगत कराये जा रहे कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के लिए जरूरी निर्देश भी देंगे। इस बैठक में मंत्री श्री शर्मा संबंधित विभागों के अधिकारियों से महाकुम्भ मेला-2025 को भव्य एवं दिव्य आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों, श्रद्धालुओं की सुविधाओं व सुरक्षा तथा विकास कार्यों की प्रगति के बारे में चर्चा करेंगे।समीक्षा के बाद नगर विकास मंत्री शाम 05 बजे प्रयागराज महाकुम्भ मेला क्षेत्र पहुंचकर कराये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे तथा मेला क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की स्थिति का जायजा लेंगे।

फिट वाहनों का ही हो संचालन -दयाशंकर 

परिवन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर सिंह ने बताया कि स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने वाले एसे सभी वाहनों की फिटनेस, परमिट, बीमा, प्रदूषण इत्यादि की वैद्यता की जांच की जाये। स्कूली बच्चों का सुरक्षित आवा-गमन सुनिश्चित करना प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसके लिए 08 जुलाई से स्कूली वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया जाये। परिवहन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश प्राप्त है कि स्कूलों मे संचालित वाहनों की जनपदवार सूची परिवहन विभाग तैयार करें। पंजीकृत स्कूली वाहनों का सत्यापन परिवहन विभाग के अधिकारी सूनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि फिट तथा अनफिट वाहनों की अलग-अलग सूची तैयार कर स्कूल प्रबधकों एवं वाहन स्वामियों के साथ बैठक कर मानक के अनुरूप संचालन सूनिश्चित कराये। परिवहन मंत्री ने बताया कि जानकारी मिली है कि प्रदेश के अधिकाशं जनपदों में मानकों के विपरीत बिना फिट्नेस या स्कूल के नाम बिना पंजीकृत अनुबंधित स्कूल वाहनों का संचालन किया जा रहा। मारूती वैन, मैजिक, आटों, ई-रिक्शा में बच्चों को विद्यालयों एवं अभिभावकों की सहमती से स्कूल भेजा जा रहा है, जो कि मोटर यान नियमावली का उल्लंघन है। ऐसे लोगों के खिलाफ प्रर्वतन दल अभियान चला कर कार्यवाही सुनिश्चित करें। प्रदेश के परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि परिवहन मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों का शत- प्रतिशत अनुपालन होगा। प्रवर्तन से जुड़े  अधिकारियों को 08 जुलाई से अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया जा चुका है।  01 पखवाड़ा तक स्कूली वाहनों की फिट्नेस परमिट आदि की जांच अभियान चलाया जायेगा और नियम विरूद्ध संचालित वाहनों के खिलाफ कार्यवाई सुनिश्चित की जायेगी।

जल शक्ति मंत्री ने किया बाढ़ सुरक्षा परियोजना का निरीक्षण

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज पीलीभीत की तहसील बीसलपुर के अन्तर्गत देवहा नदी के बांये किनारे पर स्थित ग्राम कंधरापुर की बाढ सुरक्षा परियोजना का निरीक्षण किया। समय से कराये गये कार्यो की सराहना की। मंत्री ने  ग्रामवासियों से जन संवाद में अवगत कराया  कि बाढ नियंत्रण की दृष्टि से परियोजना के कराये गये कार्य उपयोगी साबित होगें। ग्राम खंनकापुर में कराये गये बाढ परियोजना के कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। कार्यो के स्थलीय निरीक्षण के दौरान मंत्री ने वृक्षारोपण करके कटान को रोकने के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा हेतु अधिक से अधिक पेड लगाये जाने का संदेश दिया। इस मौके पर विवेक वर्मा विधायक बीसलपुर एचएन सिंह चीफ इंजीनियर अभियन्ता शारदा, संजीव प्रताप सिंह जिलाध्यक्ष भाजपा, महिपाल सिंह, एसडीएम, बीसलपुर नरेश कुमार ग्राम प्रधान कंधरापुर, राजकुमार, ग्राम प्रधान खनका, आशुतोष कुमार, अधिशासी अभियन्ता, बाढ खण्ड,  बृजेश कुमार पोरवाल, अधिशासी अभियन्ता, शारदा सागर खण्ड एवं  अमित सिंह, विशाल एवं अन्य उपस्थित रहे।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *