SITAPUR NEWS:रक्तदाताओं ने 20 यूनिट किया रक्तदान,क्लिक कर देखें और भी खबरें

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर कार्यक्रम

SITAPUR: श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती के उपलक्ष्य में आज नेहरू युवा केन्द्र सीतापुर द्वारा संजीवनी संस्था ब्लड बैंक, जिला चिकित्सालय सीतापुर के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन एसडीएम सदर अनिल कुमार द्वारा फीता काटकर किया गया। स्वैच्छिक रक्तदान हेतु जिला चिकित्सालयद्वारा आयी टीम द्वारा स्वैच्छिक रक्तदाताओं का नामांकन किया गया एवं जांच उपरांत लगभग 20 लोगों द्वारा शिविर में रक्तदान किया गया। जिला अस्पताल की चिकित्सीय टीम द्वारा जांच उपरांत शिविर में प्रथम रक्तदाता आयोजनकर्ता नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुश्री रोशनी पटवा द्वारा किया गया। इसके पश्चात केन्द्र से सम्बन्धित राष्ट्रीय युवा स्वंयसेवक एवं युवा मण्डल सदस्यों यथा आशीष रस्तोगी, गोमती शर्मा, अच्युतानंद, अर्पित अवस्थी, आयुष कुमार, कुलदीप, मयंक शेखर, आदि द्वारा रक्तदान किया गया। इस रक्तदान शिविर के सफल आयोजन में संजीवनी संस्था एवं भाजपा के नगर अध्यक्ष आकाश अग्रवाल, उनकी टीम सदस्यों एवं जिला व्यायाम शिक्षक राज शर्मा का सहयोग सराहनीय रहा।रक्तदाताओं को संजीवनी संस्था के माध्यमसे जूस, बिस्किट आदि उपलब्ध कराया गया एवं रक्तदान हेतु लोगों को प्रेरित करते हुये प्रमाण-पत्र एवं सांकेतिक पुरस्कार भी उपलब्ध कराये गए।रक्तदान शिविर नेहरू युवा केन्द्र की समस्त टीम, संजीवनी संस्था एवं जिला चिकित्सालय टीम का सहयोग सराहनीय रहा।

726 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बीएड प्रवेश परीक्षा 

-5376 परीक्षार्थियों ने किया था आवेदन,13 केंद्रों पर हुई परीक्षा

सीतापुर में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच आज सम्पन्न हो गयी। इस परीक्षा के दौरान बीएड के 5376 परीक्षार्थी शामिल होने थे। जबकि इसके सापेक्ष दोनों पालियों में मिलाकर कुल 726 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। दो पालियों की आयोजित इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को भीषण गर्मी के चलते कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए जिला प्रशासन ने 13 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए थे। जिनमें सभीपरीक्षा केंद्रों पर आज परीक्षार्थियों ने दो पालियों में परीक्षा दी। प्रथम पाली की 9 से 12 के बीच हुई। परीक्षा में कुल 5376 परीक्षार्थियों में से 5018 उपस्थित रहे। जबकि 358 परीक्षार्थी परीक्षा से गायब रहें।बीएड प्रवेश परीक्षा की दूसरी पाली 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच हुयी। इस दौरान कुल 5376 परीक्षार्थियों में से 5008 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए जबकि 368 परीक्षार्थी परीक्षा देने नही पहुंचे। जिला विद्यालय निरीक्षक देवी सहाय का कहना है कि बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार का कोई नकलची और मुन्ना भाई नही पकड़ा गया है और साथ ही ब्ब्ज्ट की निगरानी में परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराया गया है।

महिला आयोग की सदस्या ने की जनसुनवाई

अस्पताल का निरीक्षण कर खामियां दुरुस्त करने के निर्देश,मरीजों का जाना हाल

सीतापुर में राज्य महिला आयोग की सदस्या सुनीता बंसल ने चौपाल लगातार महिलाओं की समस्याओं की जनसुनवाई की। इस दौरान सुनीता बंसल ने महिलाओं की शिकायतों को सुनकर प्रभावी निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी तथा महिलाओं के लिये संचालित योजनाओं से अवगत कराते हुये अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु भी प्रेरित किया। उन्होंने चौपाल में उपस्थित महिलाओं से उनकी मूलभूत समस्याओं के बारे में भी जानकारी लेते हुये प्रभावी निस्तारण के संबंधित निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने एक-एक करके सारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी चौपाल में दी। जनसुनवाई के बाद राज्य महिला आयोग की सदस्या ने जिला महिला अस्पताल का भी आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखीं तथा मरीजों को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की।उन्होंने मरीजों से वार्ता करते हुये सरकार द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आदि योजनाओं की जानकरी ली तथा निर्देश दिये कि भर्ती होने वाली महिलाओं को इन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाये ताकि इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने शिकायत पेटिका में दर्ज हेल्पलाइन मोबाइल नम्बर को तत्काल बदलनें के निर्देश देते हुये कहा कि हेल्पलाइन नम्बर पर उस व्यक्ति का नम्बर अंकित किया जाये जो तत्काल प्रभाव से समस्याओं को गम्भीरता से ले। उन्होंने डाक्टरों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुये मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका सुषमा कर्णवाल को निर्देश दिये कि अस्पताल में डाक्टर निर्धारित समय तक उपस्थित रहें ताकि आने वाले मरीजों को समय से उपचार मिल सके। तहसील सदर सभागार में जनसुनवाई करते हुए सुनीता बंसल ने कहा कि महिलाओं को जागरूक करके महिलाओं के विरुद्ध अपराधों को कम किया जा सकता है। इसके लिये उन्होंने जागरूकता अभियान चलाए जाने के निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिये। उन्होंने एक-एक करके महिलाओं से उनका परिचय लिया और उन पर हो रहे शोषण के प्रति अधिकारों से परिचय कराया। उन्होंने घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, मानसिक पीड़ा का दंश झेल रही महिलाओं को अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु शिकायत कहां करनी व शिकायत करने की प्रक्रिया के विषय में जानकारी दी

10 लुटेरे गिरफ्तार, कई जिलों में कर चुके थे लूट

सीतापुर पुलिस ने अंतर्जनपदीय लुटेरे गैंग के 10 शातिर बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।पुलिस ने गैंग के मास्टरमाइंड सहित सभी 10 सदस्यों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से विभिन्न जिलों से चोरी किए गए सामान को भी बरामद किया है। पुलिस ने इन बदमाशों की निशानदेही पर 1 लाख 12 हजार की नगदी,1.4 किलो चांदी के जेवरात और तकरीबन 20 ग्राम सोने के जेवरात बरामद किये है। पुलिस के मुताबिक बरामद जेवरातों की कीमत तकरीबन 1.50 लाख रूपए है। मामला महोली कोतवाली इलाके का है। यहां बीते दिनों लगातार हो रही चोरियों की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए महोली और क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम बदमाशों की गिरफ्तारी में लगी हुई थी। पुलिस ने गिरफ्तार बदमाशों के कब्जे से वारदात में प्रयुक्त की जाने वाली दो कारों को बरामद किया है जिससे यह सभी गैंग के सदस्य रेकी कर वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस ने इन बदमाशों की गिरफ्तारी से सीतापुर सहित अन्य कई जिलों की चोरियों का खुलासा करने का दावा किया है। पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त होने वाले लोहे की सरिया और कई अवैध असलहे मय कारतूस के भी जब्त किए है। पुलिस का कहना है कि इस गैंग के सरगना हारुन निवासी सीतापुर सहित 10 लोगों को पकड़ा गया है। जिनमें सीतापुर के बदमाश रईश, दुशासन, वीरेंद्र, मेराज,विजय लोनिया,मुकीम,अखिलेश,अवधेश के साथ ही साथ जनपद मुरादाबाद निवासी मो नईम शामिल है। पुलिस ने बताया कि यह गैंग चार पाहिया वाहनों से मकानों की रेकी करते थे और जो भी मकान आलीशान दिखता था उस पर उसी चढाई करते हुए चोरी की वारदात को अंजाम दे डालते थे। पुलिस ने बताया कि अगर चोरी के दौरान घर का कोई भी सदस्य जग जाता था तो उसे गोली मार देते थे और लगातार यह चोर 100 से अधिक चोरियों को अंजाम दे चुके है। पुलिस ने इन बदमाशों की गिरफ्तारी के सीतापुर की दर्जनों चोरियों के साथ ही साथ लखीमपुर और रायबरेली की चोरियों का खुलासा किया है।

तिरपाल का पैसा नहीं मिलने पर दो पक्षों में मारपीट, 5 लोग घायल

पैसों के लेनदेन को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। इस दौरान जमकर मारपीट हुई और धारदार हथियार भी चले।जिसममें एक ही पक्ष के 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को सीएचसी महमूदबाद में भर्ती कराया गया। जहां पर उनका उपचार चल रहा है।पुलिस ने 3 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। घटना महमूदबाद कोतवाली क्षेत्र के सिरौली गांव की है। राजकुमार की पान की दुकान है। राजेश की भी हार्डवेयर की दुकान है। राजेश की दुकान से राजकुमार ने कुछ दिन पहले तिरपाल खरीदा था। उसका पैसा अभी भी बकाया था। दुकान से खरीदे गए तिरपाल का 7 सौ रुपया बकाया होने पर राजेश और राजकुमार के बीच विवाद हो गया।बातचीत के दौरान विवाद इस कदर बढ़ा कि राजेश, ममतेश, बैजनाथ और सगीर ने
मिलकर पान दुकानदार राजकुमार के साथ मारपीट शुरू कर दी। इस मारपीट के दौरान धारदार हथियार भी चले। जिसमें कई लोग घायल हो गए। मारपीट में राजकुमार, संतोष, संदीप और 12 साल का शोभित और 10 साल के आदर्श घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए सीएचसी महमूदबाद में भर्ती कराया। उनका उपचार चला रहा है। मौके पर पहुंची पुलिस ने वारदात में शामिल राजेश, ममतेश सहित अन्य लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इंस्पेक्टर महमूदबाद विजेंद्र का कहना है कि मामले में हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *