MOHANLALGANJ NEWS:होमगार्ड ने फांसी लगाकर दी जान,क्लिक करें और भी खबरें

निगोहां के दयालपुर गांव में पत्नी की बीमारी के चलते आर्थिक तंगी झेल रहा था होमगार्ड 

  • अनुपम मिश्रा

लखनऊ।निगोहां के दयालपुर गांव में गुरूवार की सुबह पत्नी की बीमारी के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे होमगार्ड ने अपने खेत में लगे नींबू के पेड़ की डाल में गमछे के सहारे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।उधर से गुजरे ग्रामीणो ने होमगार्ड का शव लटकता देख परिजनो को सूचना दी।जिसके बाद परिजन मौके पर पहुंचे तो कोहराम मच गया।मृतक के बेटे की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने होमगार्ड के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा।प्राप्त जानकारी के अनुसार निगोहां के दयालपुर मजरा भीमनगर गांव में होमगार्ड राम शंकर चौधरी(45वर्ष) अपनी पत्नी राजवती व दो बेटो अजय,अनिल व तीन बेटियों अंजू,कोमल,खुशबू के साथ रहता था।परिजनो ने बताया होमगार्ड राम शंकर की पत्नी राजवती बीते दो साल से गम्भीर बीमारी से ग्रसित थी जिसका इलाज चल रहा था,पत्नी के इलाज में काफी पैसा खर्च होने के चलते राम शंकर कर्ज में डुब गया था ओर काफी तनाव में चल रहा था।गुरूवार की सुबह राम शंकर जानवरो को खिलाने के लिये खेत से घास लाने की बात कहकर निकला था,जहां उसने अपने खेत में लगे नीबू के पेड़ की डाल में गमछे के सहारे फांसी लगाकर जान दे दी।उधर से गुजरे ग्रामीणो ने होमगार्ड राम शंकर का खेत में लगे पेड़ के सहारे लटकता देखा तो परिजनो को सूचना दी।जिसके बाद परिजन मौके पर पहुंचे तो कोहराम मच गया।मृतक के बेटे अजय कुमार की सूचना के बाद इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी ने पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल करने के बाद होमगार्ड के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा।

किसान मजदूर संगठन ने दिखाई ताकत,सीएम आवास किया कूच

एसडीएम को कई ज्ञापन के बावजूद सुनवाई नहीं होने पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन का धैर्य जवाब दे गया। गुरुवार को सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने ब्लॉक परिसर से तहसील तक पैदल मार्च निकाला और तहसील परिसर में धरने पर बैठक कर नारेबाजी और प्रदर्शन शुरू कर दिया। काफी देर तक कोई अफसर नहीं आया तो सभी पैदल ही सीएम आवास के लिए कूच कर गए। सूचना मिलते ही एसडीएम ने थोड़ी दूर आगे ही उन्हें मांगों पर कार्रवाई का आश्वासन देकर रोक लिया।राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन प्रदेश अध्यक्ष प्रताप बहादुर, जिला अध्यक्ष दिनेश यादव की अगुवाई में कार्यकर्ता सुबह मोहनलालगंज ब्लॉक परिसर में जुटे। नारेबाजी करते हुए सभी करीब दो किलोमीटर दूरी तय कर पैदल ही तहसील परिसर पहुंचकर धरने पर बैठ गए। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि मोहनलालगंज तहसील के एक दर्जन गांवों के चारागाह, खलिहान, चकमार्ग पर कब्जे के साथ खुजेहटा में लोहे के तार की लाइन दुरुस्त कराने, पूरनपुर में किसानों के खेतों से मिट्टी खनन, हुसैनाबाद में खड़ंजे उखड़ने, ब्लॉक, तहसील, पुलिस और बिजली विभाग में फैले भ्रष्टाचार पर कुछ दिन पहले एसडीएम को ज्ञापन दिया था। मगर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। धरने के बीच प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं से मिलने एसडीएम नहीं पहुंचे तो कार्यकर्ता सीएम आवास के लिए चल पड़े। नवजीवन इंटर कॉलेज के पास एसडीएम हनुमान प्रसाद ने जल्द कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें मना लिया। इसके अलावा अन्य विभागीय अफसरों से वार्ता का आश्वासन दिया है।

नवरात्री व दशहरा त्यौहार शांतिपूर्ण मनाने की अपील

आगामी नवरात्र व दशहरा पर्व को लेकर गुरूवार को मोहनलालगंज कोतवाली परिसर में प्रभारी निरीक्षक कुलदीप दूबे ने पीस कमेटी की बैठक की। बैठक को संबोधित करते हुए प्रभारी निरीक्षक कुलदीप दूबे ने कहा कि पर्व शांति एवं सौहार्द का प्रतीक होता है। सभी लोग मिलजुल कर शांतिपूर्ण वातावरण में त्यौहार मनाएं। प्रशासन हर कदम पर आपके सहयोग के लिए तत्पर रहेगा।त्योहारों के दौरान किसी प्रकार की नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी। बिना अनुमति के शोभा यात्रा या जुलूस निकालने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।उन्होने कहा कि त्योहार के दौरान खलल पैदा करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी। अराजक तत्वों को चिन्हित किया जा रहा है।दुर्गा पंडालो एवं रामलीला में आने वाली भीड़ की समुचित व्यवस्था करने समेत रावण दहन कार्यक्रम सावधानीपूर्वक कराये जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दियें।प्रभारी निरीक्षक कुलदीप दूबे ने आम लोगों से अपील की कि शांतिपूर्ण और सौहार्द पूर्ण वातावरण में सभी लोग पर्व मनाएं।इस मौके पर अतिरिक्‍त निरीक्षक औरगंजेब खान समेत प्रधान व सभ्रान्त लोग मौजूद रहें।

निजी स्कूल को बंद किये जाने के फरमान से अभिभावक परेशान,पुलिस से शिकायत

मोहनलालगंज के गौरा गांव में किराये के भवन में चल रहे निजी स्कूल को प्रबंधतंत्र द्वारा बंद करने के फैसला लेने के बाद अभिभावको को अपने अपने बच्चो को अन्य स्कूलो में नाम‌ लिखवाये जाने का फरमान सुना दिया गया।जिससे नाराज दर्जनो अभिभावको ने गुरूवार को कोतवाली पहुंचकर पुलिस से लिखित शिकायत कर कार्यवाही की मांग की।मोहनलालगंज के गौरा स्थित सूर्या सैनिक स्कूल का है। जहां जुलाई महीने में नर्सरी से कक्षा आठ तक के लिए एडमिशन शुरू हुए थे। स्कूल में तकरीबन 80 बच्चों ने दाखिला लिया। लेकिन गुरुवार को अचानक स्कूल प्रशासन ने अभिभावकों को सूचना दी कि स्कूल को तत्काल बंद किया जा रहा। स्कूल प्रशासन के इस फैसले के बाद आनन – फानन में अभिभावक स्कूल पहुंचे और फैसले के पीछे की वजह जानने की कोशिश की लेकिन स्कूल प्रशासन ने बातचीत करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद अभिभावकों ने मोहनलालगंज कोतवाली पहुंच कर सूर्या सैनिक स्कूल के खिलाफ लिखित शिकायत देकर कार्यवाई की मांग की।जानकारी के मुताबिक जिस बिल्डिंग में सूर्या सैनिक स्कूल चल रहा है। वह किराए पर है। स्कूल की मान्यता भी नहीं है। बगैर मान्यता के स्कूल ने 80 बच्चों के एडमिशन ले लिए। अभिभावकों से बच्चों की कई महीनों की फीस भी एडवांस में जमा कराई गई थी। 2 महीने तक स्कूल चलाया और अब बंद करने का फैसला किया है। स्कूल के पास कोई भी वैध दस्तावेज मौजूद नहीं है। स्कूल के पास न मान्यता है और न ही फायर एनओसी फिर भी कई महीनों से स्कूल संचालित हो रहा था। स्कूल बंद होने से सबसे ज्यादा परेशानी का शिकार मासूम बच्चे होंगे।नर्सरी कक्षा में पढ़ने वाले छात्र के अभिभावक गौरव ने बताया कि स्कूल प्रशासन कोई भी स्कूल से जुड़ा हुआ वह दस्तावेज नहीं दिखा रहा। हमें फर्जी लेटर पैड पर आश्वासन दिया जा रहा है।अभिभावक शिवम ने बताया कि सूर्या सैनिक स्कूल में अचानक बताया कि अब आपके बच्चे इस स्कूल में नहीं पढ़ सकेंगे। स्कूल ने कई महीनों की फीस भी एडवांस में जमा कराई थी। बिना मान्यता के चल रहे स्कूल पर कैसे भरोसा किया जाए।खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया पूरे मामले की जांच कर कार्यवाही की जायेगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *