सीतापुर:कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया किसान दिवस,क्लिक कर देखें और भी खबरें

सीतापुर। कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें विगत किसान दिवस में प्राप्त समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा की गई। उप कृषि निदेशक डॉ श्रवण कुमार सिंह द्वारा मोटे अनाजों की उपयोगिता बताई। उन्होंने कहा कि मोटे अनाजों का उत्पादन कम लागत तथा विपरीत मौसमी परिस्थितियों में भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ज्वार, बाजरा, सांवा, कोदों, काकुन, रागी, मंडुवा आदि मोटे अनाजों का भोजन में उपयोग करना चाहिए। इनके पोषक गुणों के कारण स्वस्थ एवं रोगमुक्त जीवन जी सकते हैं। हालांकि मोटे अनाजों के महत्व के बारे में लोग जागरूक हो रहे हैं। जिससे मोटे अनाजों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। उत्पादन लागत कम होने तथा संभावित अधिक मांग के कारण किसान  भाइयों के पास मोटे अनाजों के उत्पादन से अधिक आय अर्जित करने का एक सुनहरा अवसर है। मोटे अनाजों के महत्व को देखते हुए सरकार द्वारा भी उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरोद्धार योजना प्रारम्भ करते हुए कार्ययोजना निर्गत की गयी है। जिसके तहत मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगामी खरीफ सीजन में मोटे अनाजों के मिनी किट कृषकों में वितरित किया जाना प्रस्तावित है। कृषक उमेश पाण्डेय द्वारा बताया गया कि विद्युत विभाग के कर्मचारी घरेलू विद्युत लाइनों का निरीक्षण करते समय ग्रामीणों के घर में प्रवेश न करें। निरीक्षण केवल पोल से मीटर तक ही किया जाये। संदना, नेरी आदि अति भारित पावर हाउस का संचालन मार्च के उपरांत किस प्रकार किया जाएगा इसकी जानकारी देने का अनुरोध भी किया। किसान दिवस में विद्युत तथा नहर विभाग से सम्बन्धित अधिकांश शिकायतें प्राप्त हुई।

अवैध तमंचे के साथ दो गिरफ्तार

सीतापुर के लहरपुर कोतवाली पुलिस टीम ने चेकिंग के दौरान मेहरुद्दीन पुत्र इरफान निवासी नेवादा थाना लहरपुर को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से एक अवैध तमंचा मय कारतूस के बरामद किया है। इधर महमूदाबाद थाना पुलिस टीम ने अवैध तंमचा व कारतूस के साथ आशिफ पुत्र यूसुफ निवासी टेड़वा जाफरपुर थाना महमूदाबाद को गिरफ्तार किया है। पुलिस
ने दोनों लोगों के खिलाफ संबंधित थानों में आर्म्स एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की है।

विकास कार्यो का किया लोकार्पण,कसमंडा विकास खंड में हुआ कार्यक्रम

सीतापुर कसमण्डा ब्लाक परिसर में क्षेत्र पंचायत निधि से कराए गए विकास कार्यो के लोकार्पण किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख कसमण्डा मुन्नी देवी ने की। मुख्य
अतिथि सांसद राजेश वर्मा व विशिष्ट अतिथि विधायक बिसवां निर्मल वर्मा रहे। सांसद व विधायक ने बटन दबाकर विकास कार्याें का लोकार्पण किया। सांसद व विधायक ने प्रधानमंत्री आवास लाभार्थियो को आवास के प्रमाण पत्र व चाभी वितरित की। इस मौके पर सांसद राजेश वर्मा ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों के उत्थान के लिए रात दिन काम कर रही है। हर गरीब को छत मिले, इसके तहत प्रधानमंत्री आवास दिए जा रहे हैं। सरकार गरीबों को फ्री में राशन दे रही है। इसके अलावा अन्य कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। इस मौके पर बीडीओ हरिश्चंद्र प्रजापति, प्रभारी निरीक्षक राजकरन शर्मा, उपनिरीक्षक आरके सिंह, शिवप्रकाश दुवे, दिनेश यादव, शिवकुमार पटेल, जीतेन्द्र शुक्ला, रवीकान्त शुक्ला, प्यारेलाल, अंशिका वर्मा, बेबी यादव, केके तिवारी, देशराज यादव, मोहम्मद नफीस, कमलसेन, कौशल किशोर आदि मौजूद रहे।

चोरों ने पार किया लाखों का माल

सीतापुर के तालगांव कोतवाली इलाके में चोरों ने लाखों का माल समेट लिया है। घटना पुलिस पीकेट से चंद कदमों की दूरी पर अजाम दी गई है। पुलिस जांच की बात कह रही है। तालगांव कोतवाली इलाके के ग्राम मेंहदी पुरवा निवासी रामलखन व उनका परिवार मंगलवार की रात कमरे में सो रहा था। रात्रि के किसी पहर में चोर घर में घुस गए। चोरों ने उस कमरे
की बाहर से कुंडी लगा दी, जिस कमरे में परिवार सो रहा था। वहीं चोर घर में रखे बक्से से सोने चांदी के जेवर पार कर दिए। इसी रात चोर गांव के विमलेश दीक्षित के घर घुसे। चोर यहां से 50 हजार रुपए की नगदी उठा ले गए। गांव के ही सुरेश के घर चोरों ने चोरी का प्रयास किया। इधर बुधवार की सुबह होने पर पीड़ित परिवारों को वारदात की जानकारी हो सकी। पीड़ित परिवारों के मुताबिक चोर करीब 3 लाख का माल पार कर ले गए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि घटना स्थल से चंद कदमों की दूरी पर पुलिस पीकेट है, बावजूद इसके चोरों ने लाखों का माल पार कर दिया।

स्वास्थ्य केंद्र पर दिया गया प्रशिक्षण

कुष्ठ रोगियों को चिन्हित करने हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लहरपुर में आशा एवं संगिनी को प्रशिक्षण दिया गया। बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शैलेंद्र कुमार चौधरी, धर्मेंद्र मौर्य, गौरव सक्सेना, सुकृति शुक्ला ने घर घर कुष्ठ रोगियों की खोज हेतु चलाए जा रहे अभियान के तहत 65 आशा एवं संगिनी को प्रशिक्षित किया। इस मौके पर एसके चौधरी कुष्ठ रोग पर्यवेक्षक ने उपस्थित आशाओं को प्रशिक्षित करते हुए कुष्ठ रोगों के लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि, यदि किसी व्यक्ति की त्वचा पर हल्के रंग के धब्बे, मोटी कड़ी व रूखी त्वचा, दर्द रहित गांठ या चेहरे या कान  पर सूजन, भौंहें, पलकों की अनुपस्थित, पैरों पर दर्द रहित छाले हो तो ऐसे व्यक्ति कुष्ठ रोगी  हो सकते हैं उन्हें चिन्हित कर तुरंत अस्पताल में इलाज के लिए लाना है। उन्होंने कहा कि कुष्ठ रोग असाध्य नहीं है इसका इलाज संभव है यदि समय से इलाज किया जाए तो विकलांगता से बचा जा सकता है।

साइकिल ले गए चोर

बुधवार को धर्मेंद्र पुत्र रामकुमार निवासी ग्राम बरगदहा खानपुर मोहद्दीनपुर  सरकारी अस्पताल में दवा लेने गया था। इसी बीच अज्ञात चोर उसकी साइकिल लेकर फरार हो गए। जब वह दवा लेकर बाहर आया, तो साइकिल गायब मिली। पीड़ित ने इस संबंध में अज्ञात चोरों के खिलाफ लहरपुर कोतवाली में तहरीर दी है।

ड्रेन की खुदाई न होने पर सौंपा ज्ञापन

राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के जिलाध्यक्ष एसके तूफानी के नेतृत्व में किसानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा कि सीतापुर में अवध शुगर मिल के द्वारा बनेरा तालाब से भटपुरवा – बाकसोहिया होते हुए झरिया घाट के पास सराय नदी में ड्रेन का पानी गिरता था। इसके साफ सफाई की जिम्मेदारी अवध शुगर मिल की है। काफी दिनों से ड्रेन की खुदाई न होने के कारण किसानों की सैकड़ों बीघे जमीन जलमग्न हो जाती है।ड्रेन की खुदाई व बर्बाद हुई किसानों की फसल का मुआवजा दिलाने हेतु राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के बैनर तले ज्ञापन दिया गया। इससे पूर्व किसानों के द्वारा जिलाधिकारी को एक प्रार्थना पत्र 11 को दिया जा चुका है। जिस पर अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। दर्जनों किसान जिलाधिकारी कार्यालय पर एकत्र होकर जिलाधिकारी को मांग पत्र सौंपा और मांग किया कि शीघ्र ही ड्रेन की सफाई कराई जाए और जो फसलें बर्बाद हुई हैं उनको मुआवजा दिलाया जाए। उन्होनें कहा कि यदि शीघ्र ही ड्रेन की खुदाई के बाद भी किसानों की फसलों का मुआवजा नहीं दिया गया तो राष्ट्रवादी युवा अधिकार मंच के पदाधिकारियों व किसानों के साथ धरना प्रदर्शन करने को मजबूर होंगे। ज्ञापन देने वालों में किसान मुन्नालाल, गब्बू लाल, जितेंद्र, फूलमती, फागू लाल, बिटाना, सताना, परमेश्वर दीन, छोटे लाल, दिनेश आदि मौजूद रहे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *