इटावा:नाबालिग के सात अपहर्ताओं को आजीवन कारावास की सजा,क्लिक करें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार के अपराधियों की धर-पकड़ अभियान में अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण के नेतृत्व में थाना भरथना पुलिस व मानीटरिंग तथा पैरवी सैल की प्रभावी से नाबालिग बच्चे का अपहरण कर फिरौती मांगने वाले सात आरोपियों रिंकु उर्फ सोनू जाटव,संदीप उर्फ अजय सिंह,अमित उर्फ डिंकु,सचिन कुमार, हरिओम उर्फ छोटे,जयवीर राजपूत,अखिलेश लोधी  को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी, तथा पंद्रह हजार रूपये के अर्थदंड से दंडित किया गया ।बतादे कि  19 अक्टूबर 2015 को थाना भरथना में अवधेश शर्मा की तहरीर पर किसी अज्ञात व्यक्ति ने  उसके 09 वर्षीय पुत्र सक्षम वर्मा का अपहरण कर फिरौती मांगने को लेकर मुक़दमा दर्ज हुआ था ।पुलिस ने  अपह्रत बच्चे की बरामदगी के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया था। 30 अक्टूबर 2015 को पुलिस नें मुठभेड़ के दौरान आरोपियों को गिरफ्तार कर बच्चे सक्षम वर्मा को बरामद कर अपहर्ताओं को जेल भेजा था उसके बाद मामला न्यायालय में विचाराधीन था जिसमें सभी साक्ष्यों व गवाही के बाद आज यह सजा सुनाई गई।

नाबालिका से छेड़छाड़ के आरोपी को मिला 5 वर्ष कारावास

इटावा में नाबालिग बालिका के साथ छेड़छाड़ करने वाले आरोपी  को न्यायालय ने  05 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई और  11 हजार रूपये के अर्थदंड से दण्डित किया । 11 मई 2022 को थाना चकरनगर क्षेत्र निवासिनी एक महिला की पुत्री के साथ भोला ने छेड़छाड़ कर थप्पड़ मारा था,जिसको लेकर महिला ने पाक्सो एक्ट के तहत मुक़दमा दर्कज राया था।इस मामले में  विवेचना अधिकारी निरीक्षक सुनील ने विवेचना कर आरोप पत्र न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश/स्पेशल जज (पोक्सो एक्ट) के समक्ष प्रस्तुत किया था। इस प्रकरण की प्रभावी पैरवी करते हुए थाना चकरनगर पुलिस के  पैरोकार गजराज सिंह एवं  ए0डी0जी0सी0 दशरथ सिंह चौहान ने समय से सभी साक्ष्यों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते हुए प्रभावी पैरवी की जिसके परिणामस्वरुप आरोपी को सजा सुनाई गई।

रोड पर कंटीला तार बांधकर लूट करने वाला पकड़ा गया

इटावा में कंटीले तार से रोड ब्लॉक कर बाइक सवार सब्जी व्यापारी नीरज  के साथ लूट की घटना को अंजाम देने वाले एक आरोपी को पुलिस ने मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया है,लेकिन अभी भी दो आरोपी फरार बताये गये हैं।सब्जी व्यापारी नीरज को बीती 19 जनवरी को तडके थाना बकेवर क्षेत्र में ग्राम इन्द्राउखी भदौरिया मोड़ बम्बा के पास रोड पर कंटीला तार बांधकर लूट लिया गया था, वह सब्जी खरीदने जा रहा था।इसको लेकर  थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों कि तलाश में थी,तभी  लूट की घटना के मुख्य आरोपी शिवम को नगला तुली के पास से मुठभेड़ में गिरफ्तार कर लिया इस दौरान आरोपी के पैर में गोली लग गई। घटना में शामिल उसके दो अन्य साथी अभी फरार हैं,पुलिस जिनकी सरगर्मी से तलाश कर रही है।पकड़े गए आरोपी ने सब्जी व्यापारी हरिश्चंद्र से की गई लूट भी स्वीकारी है। गिरफ्तार सारोपी के पास से एक अवैध तमंचा,दो  कारतूस,एक लूटा हुआ मोबाइल और 2470 रुपए बरामद कर लिये हैं।खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 10 हजार रुपए का इनाम दिया गया है।

10 हजार का इनामी शराब तस्कर गिरफ्तार

इटावा पुलिस 10 हजार रूपये के इनामी अन्तर्राज्यीय शराब तस्कर व गैंगस्टर देवाराम निवासी ग्राम जोगेश्वर का कुआं गरल थाना सदर बाड़मेर जनपद बाड़मेर, राजस्थान को गिरफ्तार किया गया।पकड़ा गया आरोपी अवैध शराब के मामले में पहले से वांछित था,थाना बसरेहर पुलिस ने आरोपी को कल्ला बाग तिराहे से गिरफ्तार कर लिया।

स्वयं सहायता समूहों के प्रशिक्षण कार्यक्रम हुए सम्पन्न

डे राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत संचालित हो रहे स्वयं सहायता समूहों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम नगर पालिका भरथना के मीटिंग हॉल व रानी नगर स्थित अंबेडकर धर्मशाला में सम्पन्न हुए।जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा की ओर से बतौर मुख्य अतिथि पहुंचीं शहर मिशन प्रबंधक फरहत इकबाल ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाएं अपनी पहचान स्वयं बनाएं इसके लिए हर संभव विभागीय मदद प्रदान की जाएगी। सभी स्वयं सहायता समूहों को पंच सूत्र- नियमित बैठक,नियमित बचत,नियमित लेनदेन,नियमित लेखा जोखा व नियमित ऋण वापसी का अनुपालन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सफलतापूर्वक संचालित हो रहे स्वयं सहायता समूहों को अनुदान सहायता के रूप में दस हजार रुपए की धनराशि दिलाई जाएगी तथा सदस्य महिलाओं को विभिन्न स्वरोजगार प्रशिक्षण व न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।पिछले कुछ दिनों से संदर्भ संस्था प्रेम हेल्प एंड डेवलपमेंट सोसाइटी की ओर से आयोजित हो रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में मंदिरा, गिरधारी, रामसहाय व अंबेडकर स्वयं सहायता समूह- गिरधारीपुरा,गुरु गोरखनाथ प्रगति- अंबेडकर नगर,काली माता,श्री बांके बिहारी,उन्नति स्वयं सहायता समूह- ब्रजराजनगर,श्री राधे कृष्णा- पूर्वी मोतीगंज,जय माता दी- विशंभर कॉलोनी,जय भीम,कल्याणकारी,जाहरवीर बाबा,भीमराव अंबेडकर,मेरे प्रभु, मां अंबे स्वयं सहायता समूह- रानी नगर की महिलाओं ने भाग लिया।कार्यक्रमों को डूडा की ओर से सामुदायिक आयोजक अनुज सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने समूहों के सफल संचालन हेतु टिप्स दिए। कार्यक्रमों में संस्था निदेशक प्रेम कुमार शाक्य,जिला योजना समिति के सदस्य राजीव तिवारी,इंजी सत्यप्रकाश,सभासद शिवराम सिंह यादव आदि मौजूद रहे।सिटी कोऑर्डिनेटर संध्या व फैसिलिटेटर जयबुननिशा ने अतिथियों का बैज लगाकर व शॉल ओढ़ाकर स्वागत सम्मान तथा संचालन किया। इस दौरान समूहों से जुड़ी सभी महिलाओं को कैलेंडर भी वितरित किए गए।

किसान की बेटी बनी डिप्टी एसपी

जिले में बकेवर क्षेत्र के अठलकड़ा सुन्दरपुर गाँव के किसान की बेटी यूपीपीसीएस की परीक्षा पास कर डिप्टी एसपी बन गयी। बेटी के डिप्टी एसपी बनने पर पूरा परिवार खुश है।किसान विनोद यादव की पुत्री गायत्री यादव उर्फ राखी ने अपने पहले प्रयास में ही यूपीपीसीएस की परीक्षा पास कर ली है। गायत्री यादव की यूपीपीसीएस में 62 वीं रैंक है जबकि डिप्टी एसपी के लिए उसकी 22 वीं रैंक है।गायत्री यादव इस समय इलाहाबाद में कोचिंग कर रही है। उसने बताया कि यह उसका पहला प्रयास था। पहले ही प्रयास में उसने यूपीपीसीएस की परीक्षा पास कर ली है। उसका लक्ष्य आईएएस बनना है जिसके लिए वह प्रयासरत है। आईएएस बनकर देश के लोगों की सेवा करना चाहती है। गायत्री ने बताया कि वह इलाहाबाद में दृष्टि आईएएस से वर्ष 2021 से कोचिंग कर रही है और वह अपने प्रयास में सफल हुई है। उन्होंने बीएससी कंप्यूटर साइंस से जनता कॉलेज बकेवर से 2019 में पास किया था।स्नातक में उसके 63 प्रतिशत नम्बर थे। वह कालेज की द्वितीय टॉपर थी। 12वीं भी उसने जनता विद्यालय इंटर कॉलेज बकेवर से किया है।

जिले भर में 30 तक चलेंगी कांग्रेस की न्याय पदयात्रा

कांग्रेस कार्यालय पर जिलाध्यक्ष मलखान सिंह यादव ने बताया कि 26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी ब्लाकों पर ध्वजारोहण होगा एवं ध्वज बंधन किया जाएगा तथा 26 जनवरी से भारत जोड़ो न्याय पदयात्रा कार्यक्रम सभी ब्लॉक मुख्यालयों से शुरू होकर ब्लॉक की सभी न्याय पंचायत से होती हुई 30 जनवरी 2024 को जिला मुख्यालय पर नुमाइश मैदान में गांधी प्रतिमा के समक्ष रामधुन के साथ समापन किया जाएगा साथ ही भारत जोड़ो न्याय पदयात्रा के रास्ते में महापुरुषों की मूर्ति पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए जायेंगे तथा देश की आजादी के नायकों स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारों के घर-घर जाकर उनके परिजनों को सम्मानित करने का काम करेंगे। जानकारी देते समय शहर अध्यक्ष पल्लब दुबे,पीसीसी सदस्य कोमल सिंह कुशवाहा, अरुण यादव,आसिफ जादरान, सरवर अली मौजूद रहे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *