इटावा :मुख्य अभियंता ने की समीक्षा बैठक,दिए कई निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

-अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा।विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता ई. राम प्रकाश ने लाइनपार शहर में स्थित जेपी गार्डन में जिले के समस्त विद्युत विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों व लाईनमैनों की गहन समीक्षा बैठक की।बैठक में उपकेंद्रों पर तैनात श्रमिकों व लाईनमैनों की सुरक्षा के मानकों के बारे मे दिया गया प्रशिक्षण।मुख्य अभियंता ने कार्यदायी संस्था के सभी लाइन स्टाफ को तत्काल सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए किया निर्देशित। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा फरवरी माह को अनुरक्षण माह के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए विद्युत विभाग के कर्मचारियों को निर्देशित किया कि उपभोक्ता से हमेशा करें सदव्यवहार। उन्होंने
समस्त लाइन स्टाफ को प्रोत्साहन योजना के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर अधीक्षण अभियंता संदीप अग्रवाल, अधिशाषी अभियंता प्रथम श्रीप्रकाश सहित सभी एसडीओ व जेई मौजूद रहे।

 बच्चों की मनोवृत्ति के अनुसार करायें तैयारी-संजीव राजपूत

भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत ने लाइनपार क्षेत्र के विजयनगर में एक प्रतिभा सम्मान एवं सांस्कृतिक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को उनकी मनोवृत्ति के हिसाब से उनकी तैयारी करायें तो ज्यादा बेहतर होगा और घर में बच्चों की एक्टिविटी पर जरूर नजर रखी जाए ताकि वह किसी भी भटकाव से बच सकें।
विजयनगर के नवाब कोचिंग सेंटर द्वारा आयोजित किए गए प्रतिभा सम्मान एवं सांस्कृतिक समारोह को संबोधित करने पहुंचे भाजपा जिला अध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा कि अमीर हो या गरीब,छोटा हो बड़ा सभी का सपना होता है कि उनके बच्चे पढ़ लिखकर कुछ बन सकें,इसके लिए हम सभी को चाहिए कि आज की भागम भाग जिंदगी में बच्चों की एक्टिविटी पर अवश्य नजर रखें ताकि वह अपने लक्ष्य से भटकने ना पावें।समारोह के अतिथि पूर्व सांसद व पूर्व विधायक रघुराज सिंह शाक्य ने कहा कि हमें तब खुशी मिली जब दूसरे देश और दूसरे राज्यों में नौकरी करने वाले बच्चों से मुलाकात हुई तब उन्होंने बताया कि वह इटावा के नवाब कोचिंग सेंटर से पढ़कर इस नौकरी में पहुंचे। उन्होंने कहा इस नवाब कोचिंग सेंटर से पढ़कर निकले बच्चे दूर-दूर तक विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी हासिल करके इटावा का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं के बीच सबसे पहले शिक्षा की ज्योति जलाने वाली माता सावित्रीबाई फुले और ज्योतिबाराव फुले की देन है कि आज महिलाएं सभी क्षेत्रों में निकलकर आगे आ रही हैं।उन्होंने कहा कि बच्चों के प्रति माता की खास जिम्मेदारी होती है कि वह बच्चों पर खास नजर रखें। उन्होंने कहा कि हम सभी को चाहिए कि बच्चों को शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी देने का काम करें तभी वह परिवार और जनपद का नाम रोशन कर सकते हैं।
समारोह को उप जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश यादव, वरिष्ठ समाजसेवी लाखन सिंह कुशवाहा,पूर्व सपा प्रत्याशी सर्वेश शाक्य,सपा प्रदेश सचिव केपी सिंह शाक्य,डॉक्टर आनंद कुशवाहा समृद्धि,डॉक्टर सरिता कुशवाहा,कछवाह जिलाध्यक्ष राजकुमार कुशवाहा,धर्मवीर सिंह,पूर्व सभासद गजराज सिंह, संदीप कुशवाह,सभासद अविनाश कुशवाहा,जबर सिंह शाक्य,अध्यापक भारत सिंह शाक्य,कथा वाचक प्रमोद शास्त्री, वरिष्ठ समाज सेवी रामकरन शाक्य आदि ने संबोधित करते हुए बच्चों को शिक्षाप्रद दिशा निर्देश देकर उनका मनोबल बढ़ाया।
कोचिंग सेंटर के संस्थापक नबाब सिंह कुशवाहा एवं कार्यक्रम संयोजक राहुल कुशवाहा वअवधेश कुशवाहा ने अतिथियों का स्वागत किया।इस मौके पर कोचिंग सेंटर के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं ने देशभक्ति,शिक्षाप्रद व सामाजिक विषयों पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जिनको उपस्थित समूह ने खूब सराहा। इसके बाद अतिथियों ने हाई स्कूल व इंटर की टॉप श्रेणी हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया और अतिथियों का सम्मान संयोजक की तरफ से किया गया।समारोह का सफल संचालन के.पी. शाक्य ने किया।इस मौके पर अनेक सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

पत्नी की गला दबाकर हत्या करने वाले पति को मिला आजीवन कारावास

पत्नी की गला दबाकर हत्या करने वाले पति को न्यायालय ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा और 5 हजार रूपये का लगाया अर्थदंड।
12 दिसंबर 2012 को  सुरेशचन्द्र निवासी ग्राम मुकुन्दपुर ने शहर के थाना सिविल लाइन में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसकी पुत्री की उसके पति ने  गला दबा कर हत्या कर दी ।जिस पर हत्या और साजिश का  मुक़दमा दर्ज होने के बाद विवेचना अधिकारी थानाध्यक्ष सिविल लाइन डी0के0 सिसोदिया ने  विवेचना के दौरान साक्ष्य एकत्र कर पति सुनील कुमार  के विरूद्ध आरोप पत्र न्यायालय में  प्रस्तुत किया, पैरोकार अमित कुमार,मानीटरिंग सेल व एडीजीसी संजीव चतुर्वेदी ने  मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी  गवाहों व अन्य साक्ष्यों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया, प्रभावी पैरवी से  पति सुनील कुमार को आज न्यायालय ADJ -10 स्पेशल गैंगस्टर कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई तथा 5 हजार रूपये का अर्थदंड भी दिया है ।

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर डीएम-एसएसपी ने की बैठक

17 व 18 फरवरी को होने वाली आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा-2024 के मद्देनजर जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रेरणा सभागार में कानून व्यवस्था सम्बन्धी बैठक आयोजित कर सम्बन्धितों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।बैठक में एडीएम अभिनव रंजन सहित जनपद के अन्य प्राशासनिक व पुलिस के अधिकारी तथा कर्मचारीगण भी उपस्थित रहे।

 9 वर्षीय बालिका से अश्लीलता करने वाले आरोपी को मिली 5 वर्ष कारावास की सजा

नौ वर्षीय बच्ची के साथ अश्लीलता करने वाले आरोपी को आज न्यायालय ने  5 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई तथा  10 हजार रूपये का अर्थदंड भी लगाया । 28 अक्टूबर 2020 को थाना सिविल लाइन क्षेत्र की निवासिनी  के प्रार्थनापत्र के आधार पर  रणवीर सिंह उर्फ लउआ  निवासी गांव विक्रमपुर के विरुद्ध अश्लीलता करने का मुकदमा  थाना सिविल लाइन में दर्ज हुआ था,जिसमे धारा की बढोत्तरी कि गई ।
विवेचना अधिकारी उपनिरीक्षक बृजेश सिंह ने इस मामलें में  साक्ष्य एकत्र कर  आरोपी के विरूद्ध आरोप पत्र न्यायालय में  प्रस्तुत किया। जिसमें प्रभावी पैरवी कराते हुए पैरोकार मुलायम सिंह,मानीटरिंग सेल  व एडीजीसी दशरथ सिंह चौहान ने सभी  गवाहों व अन्य साक्ष्यों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया ।जिसके परिणामस्वरुप मंगलवार को (आज) सजा सुनाई गई।

 5 ऑटो चोर गिरफ्तार

योजना बनाकर ऑटो चोरी करने वाले पांच आरोपियों को पुलिस मुठभेड में गिरफ्तार कर लिया ,जिनके कब्जे से एक ऑटो,मोबाइल, अवैध तमंचा ,खोखा व 1 जिंदा कारतूस भी बरामद किया गया।
विगत 6 फरवरी 2024 को अनिल कुमार पुत्र रविन्द्र सिंह निवासी ग्राम नगला कन्हई निहाली थाना जसवन्तनगर द्वारा थाना सिविल लाइन पर लिखित सूचना दी गयी थी कि 4 अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पूठन सकरौली जाने हेतु उसका ऑटो बुक किया और रास्ते में ग्राम रम्पुरा से पहले ऑटो रोककर जब मैं टॉयलेट करने को रूका तभी सवार लोगों द्वारा मेरा ऑटो स्टार्ट करके जिसमें मेरा मोबाइल भी था लेकर भाग गये। बीती 12/13 फरवरी 2024 की रात्रि को एसओजी, सर्विलान्स टीम एवं थाना सिविल लाइन पुलिस द्वारा बाइस ख्वाजा रोड पर चैकिंग के दौरान सूचना मिली कि 1 ऑटो अज्ञात व्यक्तियों द्वारा लुहन्ना चौराहे से ग्वालियर बाईपास रोड पर लाइन सफारी की ओर जा रहा है,जिस पर कार्यवाही करते हुये पुलिस टीम द्वारा पीछा किया गया तो पुलिस टीम पर जान से मारने की नीयत से फायर किया गया। जवाबी फायरिंग में अभियुक्त जीवाराम पुत्र राजवीर के पैर में गोली लगने के उपरान्त घायल अवस्था में उसे 1 अवैध तमन्चा व 1 जिन्दा व 1 खोखा कारतूस 315 बोर तथा उसके 4 अन्य साथियों को 1 ऑटो सहित लॉयन सफारी के पास से गिरफ्तार कर लिया गया ।

पुलिस ने किया 1 व्यक्ति का शस्त्र लाइसेंस निरस्त

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी द्वारा श्याम सिंह बघेल उर्फ छोटेलाल पुत्र तुलसीराम निवासी 20,मिटैटी टोला थाना कोतवाली जनपद इटावा का आपराधिक इतिहास पाये जाने के दृष्टिगत उसका शस्त्र लाइसेंस को निरस्त किया गया।

सैफई के पूर्ति कार्यालय में सप्ताह भर से बंद है ताला

सैफई तहसील में बने पूर्ति कार्यालय में पिछले एक सप्ताह से ताला लगा है,मंगलवार को वहां पूर्ति कार्यालय कक्ष संख्या 21 के बाहर सुबह 10 बजे से‌ राशन कार्ड सम्बन्धित समस्याओं को लेकर लोगों को कार्यालय के पास खड़े देखा गया।जानकारी करने पर पता चला कि पूर्ति कार्यालय में सप्ताह भर से ताला लगा है,यहां समस्या को नहीं है कोई सुनने वाला। मौजूद राशन कार्ड धारकों ने बताया सप्ताह में 2 दिन खुलने का समय है,लेकिन सप्ताह भर से कार्यालय नहीं खुला।लोग चक्कर लगा रहे हैं।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *