सरोजनीनगर:29 फरवरी से श्री रुद्र महायज्ञ एवं महासंत सम्मेलन,क्लिम्क करें और भी खबरें

लखनऊ:श्री रूद्र महायज्ञ एवं संत महासम्मेलन आगामी 29 फरवरी को हरौनी में झड़ेश्वर मंदिर पर आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए इस कार्यक्रम के यज्ञ संयोजक राजेश सिंह चौहान ने बताया कि 29 फरवरी को विशाल कलश शोभायात्रा सई नदी से यज्ञ स्थल तक वेद रचना मंडप प्रवेश आदि, 1 मार्च अरणीमंथन द्वारा अग्नि प्राकट्य पंजन व रुद्राभिषेक प्रातः 8 बजे से अपराह्न 12 बजे तक हवन पूर्वन 11 बजे से 12 बजे तक एवं अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक नित्य सत्संग नित्य अपराह्न 2 बजे से 5:30 बजे तक श्री धाम वृंदावन की प्रसिद्ध रासलीला शाम 6:30 बजे से रात्रि 10 बजे तक, 4 मार्च को पं श्री देवेंद्र प्रसाद बिंदुगाद्याचार्य के द्वारा आशीर्वचन, 5 मार्च सुमेरुपीठाधीशवर जगद्गुरु शंकराचार्य रवानी श्री नरेंद्रानंद सरस्वती महाराज का आशीर्वचन, 8 मार्च को धार्मिक चिंतक डॉ विवेक तागड़ी महाराज लखनऊ का शुभाशीर्वचन, 9 मार्च को विविध तीर्थ क्षेत्र से पधारे संतो के द्वारा सम्मेलन अपराह्न 2 बजे से शाम 6 बजे तक तथा 10 मार्च को कार्यक्रम समापन के साथ विशाल भंडारे का आयोजन किया गया है।

बंथरा में जारी है अवैध तरीके से हरे पेड़ों की कटान

विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों की मिली भगत से बंथरा थाना क्षेत्र में लकड़ी माफिया अवैध तरीके से प्रतिबंध पेड़ों को लगातार काटकर हरियाली का सफाया कर रहे हैं। जिस पर कोई भी कार्रवाई जानकारी होने के बावजूद ठोस नहीं की जाती, जिसकी वजह से निडर होकर लकड़ी माफिया दो तीन दिनों के अंदर एक दर्जन से अधिक प्रतिबंधित पेड़ों को काटकर उठा ले गए। शुक्रवार को ग्राम सभा रसूलपुर मजरा भटगांव में मशरूम फैक्ट्री के पास एक महुआ का बड़ा पेड़ वही का लकड़ी ठेकेदार काटकर उठा ले गया जिसके ऊपर लगभग डेढ़ दर्जन मुकदमें दर्ज है और अपराधी किस्म का व्यक्ति है। इसकी जानकारी होने के बाद लोगों ने इसकी शिकायत वन विभाग के अधिकारी से की लेकिन इसके बावजूद 24 घंटे बीत जाने के बाद कोई भी करवाई ठेकेदार के खिलाफ नहीं की गई। सूत्र बताते हैं कि दो-तीन दिन पूर्व वही बगल में ग्राम सभा हंसनखेडा़ मजरा भटगांव में आठ नीम, दो जामुन और कई आम के पेड़ों को भी लकड़ी माफिया द्वारा अवैध तरीके से कटकर उठा लें गए।लगातार लकड़ी माफिया भटगांव के दोनों मजरों में एक दर्जन से अधिक प्रतिबंधित पेड़ों पर आरा चलाया गया। जिसकी जानकारी किसी भी प्रशासनिक और विभागीय अमले में नहीं हुई यह कोई बात मानने को तैयार नहीं है।इन पेड़ों को कोई मिनटों या एक घंटे दो घंटे में काटकर नहीं ले जाया गया होगा। बल्कि कई घंटे लगे होंगे और किसी को इसकी खबर नहीं रही यह बात भी किसी को हजम नहीं हो रही है।जबकि हकीकत यह है कि लगातार स्थानीय लोगों द्वारा वन विभाग और अन्य प्रशासनिक विभागों की अधिकारियों कर्मचारियों को इस संबंध में सूचनाओं दी जाती है, लेकिन इसके बावजूद कोई भी कार्रवाई करना मुनासिब नहीं समझता है। जिससे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा दिए जा रहे हरियाली के बढ़ाओ पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है। एक तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार वृक्षारोपण के जरिए उत्तर प्रदेश को हरा भरा करने के लिए प्रयासरत है, दूसरी तरफ लकड़ी माफिया और प्रशासनिक अमला इन पर आरा चला कर नष्ट करने पर तुला हुआ है, जिसको लेकर कई समाजसेवी लोगों में प्रशासनिक इस करतूतों को लेकर आक्रोश भी बना हुआ है।

ठेकेदार ने शिकायत न करने की दी धमकी

ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा ग्राम सभा रसूलपुर मजरा भटगांव का रहने वाला है, इसके ऊपर लगभग डेट दर्जन से अधिक आपराधिक मुकदमें दर्ज है और अपराधी किस्म का व्यक्ति है। जो लोगों पर दवा बनाकर लगातार अवैध तरीके से पेड़ों की कटान कराई जाती है। बताते हैं कि इससे पूर्व ठेकेदार अर्पित उर्फ तेरा द्वारा लतीफ नगर में कई महुआ के पेड़ों को कटाया गया था। जिसकी शिकायत वन विभाग के चौकीदार ने जब अपने विभाग में की तो उसे जान से मार देने की धमकी भी अर्पित उर्फ तेरा द्वारा दी गई थी। लेकिन उसमें भी इसके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई न होकर मामला टांय-टांय फिस्स हो गया। शुक्रवार को काटे गए महुआ के पेड़ों के अलावा अन्य पेड़ों की जो कटान हुई है इसमें भी शिकायतकर्ताओं को इस अपराधी के किस्म के ठेकेदार द्वारा शिकायत न करने की धमकी दी गई।रेंजर सरोजनीनगर शौकतउल्लाह खान कहते है कि मामला शुक्रवार को संज्ञान में आया था लेकिन तबीयत ठीक नहीं थी अभी किसी को मौके पर भेज कर मामले को दिखाता हूं।

दीवार गिरने और मजदूर के साथ मारपीट करने का मुकदमा दर्ज

रत्नेश अग्रवाल पुत्र कैलाश चंद्र अग्रवाल 370 कैलाश भवन चौथी गली निशातगंज ने बताया कि मेरी भूमि गाटा संख्या 583 रकबा लगभग तीन बीघा स्थित ग्राम भौकापुर थाना बंथरा में करीब चार वर्ष पूर्व अरविंद दीक्षित से क्रय किया था जिस पर उपरोक्त रकबे के अनुसार रेडीमेड बाउंड्री बनवा लिया था एवं लगातार का काबिज़ हूं मेरे गाटा संख्या के पड़ोसी क्रेता गाटा संख्या 590 जो राजा ठाकुर द्वारा क्रेय किया है, जिसमें बीती 8 फरवरी को शाम काल मुझे मौके पर रह रहे ठेकेदार व मजदूरों द्वारा सूचित किया गया कि राजा ठाकुर व उनके साथ दो तीन अन्य अज्ञात लोग बाउंड्री के अंदर घुस आए और ठेकेदार व मजदूरों को मां बहन की गंदी-गंदी गालियां देते हुए लात घुसो से मारा पीटा व पक्की ईट की दो दीवारें गिर दिया। रत्नेश ने बताया कि मैं तत्काल मौके पर आकर देखा दीवार गिरी हुई थी उसी पर 10 फरवरी को सुबह काम लगाकर पुनर्निर्माण कर रहा था तभी राजा ठाकुर मोबाइल नंबर 6953090 872 से समय लगभग अपराहन 4:16 बजे मुझे फोन पर कहा कि तुम्हारी बाउंड्री गिरकर तुम्हारी जमीन कब्जा कर लेंगे और अभद्र भाषा में मुझे धमकी भी दी। बंथरा पुलिस मुकदमा लिखकर मामले की जांच पड़ताल कर आवश्यक कार्रवाई करने में लगी हुई है।

थाना समाधान दिवस के दौरान बंथरा पहुंचे डीसीपी

शनिवार को अचानक थाना समाधान दिवस के दौरान बंथरा थाने डीसीपी दक्षिणी तेज स्वरूप सिंह पहुंच गए जिससे थाने के पुलिस कर्मियों के हाथ-पांव फूल गए। थाना समाधान दिवस चल रहा था इसी दौरान डीसीपी पहुंचे और पीड़ितों की समस्याएं सुनवाई उसके बाद थाना परिसर का निरीक्षण भी किया। डीसीपी दक्षिणी तेज स्वरूप सिंह थाना समाधान दिवस में आने वाली शिकायतों के बारे में थाना प्रभारी हेमंत कुमार राघव को निस्तारण के भी आदेश दिए। थाना समाधान दिवस में दो शिकायती पत्र पीड़ितों द्वारा दिए गए थे। उसके बाद डीसीपी ने थाना परिसर में हर तरफ घूम कर साफ सफाई का जायजा भी लिया और थाने को साफ सुथरा रखने की निर्देश भी दिए। थाने में उपलब्ध दस्तावेजों की भी जांच की लगभग एक घंटे तक पूरे थाने का निरीक्षण किया और थाने के स्टाफ से भी कामों को लेकर चर्चा की। डीसीपी ने थाने में महिला हेल्पलाइन डेक्स मलखाना व अभिलेखों के रखरखाव को भी बारीकी से परखा और जांच की। डीसीपी के अचानक थाने पहुंचने से सभी पुलिसकर्मी सन रह गए और उनके पास डीसीपी को खुश करने के लिए कोई भी मौका नहीं मिला। फिलहाल जांच में डीसीपी द्वारा कोई भी थाने में ऐसी शिकायत नहीं पाई गई जिसके लिए किसी के खिलाफ कोई भी कार्रवाई की जाएं और फटकार लगाई जाती।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *