MOHANLALGANJ NEWS:PM के नेतृत्व में उन गांवों और मजरों को बिजली पहुँची है, जहां कभी नहीं पहुँची थी,क्लिक कर देखें और भी खबरें

उज्जवल भारत- उज्जवल भविष्य बिजली महोत्सव पावर@2047 कार्यक्रम का ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने किया शुभारम्भ

  • अनुपम मिश्रा

LUCKNOW: उज्जवल भारत- उज्जवल भविष्य बिजली महोत्सव पावर@2047 कार्यक्रम का गुरुवार को मोहनलालगंज में मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा ने विशिष्ट अतिथि ऊर्जा राज्यमंत्री डा०सोमेन्द्र तोमर व क्षेत्रीय विधायक अमरेश कुमार रावत की मौजूदगी में दीप प्रज्जवल कर शुभारम्भ किया। लोगों को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा बिजली अब लोगों की प्राथमिक जरुरत बन चुकी है। पांच मिनट के पावर कट में भी लोग फोन करने लगते हैं। ऐसे में बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को 24 घण्टे एलर्ट रहकर जिम्मेदारी निभाने की चुनौती है। बिजली विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी एवं जवाबदेही है। उत्तर प्रदेश में इस बार सर्वाधिक बिजली का उत्पादन हुआ है। पहले विद्युत उत्पादन यूनिट अपनी कार्यक्षमता का 66 फीसद काम करते थे लेकिन पिछले 3 महीने में वह 80 फीसद कार्यक्षमता के साथ काम कर रहे हैं।बीती सरकार में बिजली की जितनी सर्वाधिक मांग थी वह इस समय की न्यूनतम मांग है। पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के देश के उन गांवों और मजरों में भी बिजली पहुँची है, जहां कभी नहीं पहुँची थी।बिजली विभाग के इतिहास में पहली बार बिजली का शुल्क कम हुआ है, जो कि ऐतिहासिक है। इसका लाभ हर क्षेत्र एवं श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिल रहा है। एक मुश्त समाधान योजना से ऐतिहासिक ब्याज रहित बिजली का बिल जमा करके उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं।ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर ने कहा प्रदेश में 24 घण्टे बिजली देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सौर और पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन पर फोकस किया जा रहा है। जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा बिजली के बुनियादे ढांचे के विकास से आज शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बेहतर आपूर्ति मिल रही है। डीएम ने कहा जिला प्रशासन अब लखनऊ में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। राजधानी में निर्बाध आपूर्ति देने के लिए प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं।इस मौके एनटीपीएस(एचआर) महाप्रबंधक मिलन कुमार,नोडल अधिकारी तन्मय दत्ता, उपजिलाधिकारी हनुमान प्रसाद मौर्य,निदेशक तकनीकी ए के श्रीवास्तव,निदेशक वाणिज्यिक योगेश कुमार, मुख्य अभियन्ता सजंय जैन,मुख्य अभियन्ता अनिल तिवारी,अधीक्षण अभियन्ता महेन्द्र पाल सिहं,अधिशासी अभियन्ता घनश्याम त्रिपाठी,उपखण्ड अधिकारी सतविंदर यादव,उपेन्द्र पटेल,योगेन्द्र यादव,जेई आशुतोष कुमार,संदीप कुमार,भाजपा मीडिया प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अशोक तिवारी,वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेन्द्र दीक्षित,प्रदीप द्विवेदी समेत काफी सख्या में क्षेत्रीय लोग मौजूद रहे।

 एसपी देहात ने की अर्दली रूम में लंबित विवेचाओ की समीक्षा, कसे मातहतो के पेंच

लखनऊ ग्रामीण पुलिस अधीक्षक ह्रदेश कुमार ने बुद्ववार की देर शाम निगोहाॅ थाने पहुंचकर अर्दली रूम किया।पुलिस अधीक्षक ने थाने में तैनात दारोगाओ को अर्दली रूम में बारी- बारी से बुलाकर लम्बित विवेचनाओ की समीक्षा कर जल्द निस्तारण के निर्देश दिये,वही विवेचनाओ के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले दारोगाओ को फटकार भी लगायी।इसके अलावा थाने पर प्राप्त एनबीडब्लू,कुर्की एवं वारण्ट तामीला की स्थिति का भी अवलोकन किया।वहीआईजीआरएस समेत थाने पर प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण और तेजी से करने के निर्देश दिए। थाना क्षेत्र में हुए अपराध की समीक्षा करते हुये हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी व गैंगेस्टरो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।एसपी ने प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार तिवारी समेत दारोगाओ से कहा की लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी, थाना क्षेत्रों में होने वाली छोटी से छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेकर पीड़ितो को न्याय दिलाने का काम करे। एसपी ने ने थाने के मालखाना,हवालात,कार्यालय,महिला हेल्प डेस्क,मैस,बैरिक व आवासीय परिसर का निरीक्षण भी किया।अर्दली रूम के बाद एसपी ह्रदेश कुमार ने प्रभारी निरीक्षक समेत पुलिस बल के साथ कस्बे से नगराम मोड़ तक पैदल गश्त कर जनता को सुरक्षा का अहसास भी कराया।एसपी ने पैदल गश्त के दौरान व्यापारियों समेत लोगो को सवांद भी किया‌।अर्दली रूम में प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार तिवारी समेत सभी उपनिरीक्षक मौजूद रहे।

बटाईदार पर ट्रैक्टर चढाकर हत्या का आरोपी गिरफ्तार,भेजा जेल

मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के शंकरखेड़ा गांव में बटाईदार जगदीश की ट्रैक्टर चढाकर हत्या के आरोपी को पुलिस ने गुरूवार की सुबह घटना में प्रयुक्त ट्रैक्टर सहित जबरौली गांव से धर दबोचा।पुलिस ने हत्यारोपी को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।एडीसीपी दक्षिणी राजेश श्रीवास्तव ने बताया मोहनलालगंज के गौरा मजरा शंकरखेड़ा गांव में बीते बुद्ववार की शाम को खेत जुताई के दौरान ट्रैक्टर मालिक शैलेन्द्र मोछई निवासी भाटनखेड़ा मोहनलालगंज से बटाईदार जगदीश का पुराने पैसो के लेनदेन को लेकर विवाद हो गया था,जिसके बाद नाराज मालिक शैलेन्द्र ने बटाईदार जगदीश पर ट्रैक्टर चढाकर उसकी हत्या कर दी थी ओर मौके से ट्रैक्टर सहित फरार हो गया था।पीड़ित पिता रामनाथ की तहरीर पर आरोपी शैलेन्द्र उर्फ मोछई के विरूद्व हत्या की धारा में मुकदमा दर्ज कर इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे के नेतृत्व में पुलिस की टीमो को आरोपी के गिरफ्तारी के लिये लगाया गया था।गुरूवार की सुबह मुखबिर की सूचना पर इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे ने दारोगा शैलेश तिवारी,विजय सरोज सहित पुलिस टीम के साथ जबरौली गांव में छापेमारी कर आरोपी शैलेन्द्र उर्फ मोछई को घटना में प्रयुक्त ट्रैक्टर सहित धर दबोचा।थाने लाकर कड़ाई से पुछताछ करने पर आरोपी शैलेन्द्र ने बताया बटाईदार जगदीश ने उसे खेत जुताई करने के लिये बुलाया था,जहां खेत जुताई के बाद उसने अपने पैसे मांगे तो जगदीश ने उसके पुराने हिसाब में पैसे काटने की बात कही जिसको लेकर विवाद के बाद उसे गुस्सा आ गया ओर उसने ट्रैक्टर स्टार्ट कर जगदीश पर चढाकर उसे मौत के घाट उतार दिया।इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे ने बताया हत्यारोपी शैलेन्द्र को न्यायालय में पेश किया गया,जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

पोस्टमार्टम के बाद शव घर पहुंचने पर मचा कोहराम……

मृतक जगदीश का शव गुरूवार की दोपहर को पोस्टमार्टम के बाद घर पहुंचा तो कोहराम मच गया,पत्नी मंजू पति के शव से लिपटकर बिलख पड़ी,वही मासूम बेटी आंशिकी व मासूम बेटे धीरज व मनसुख भी अपने पिता के शव को देखकर बिलख पड़े।वही बुजुर्ग पिता रामनाथ व मां रामावती भी बेटे का शव देख बेसुध हो गये।परिवार का करूणा क्रदंन देख वहा मौजूद ग्रामीणो व रिश्तेदारो की आंखे नम हो गयी।भारी पुलिस बल की मौजूदगी में परिजनो ने शव का अन्तिम संस्कार किया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *