LUCKNOW:कमिश्नर को निरीक्षण में कूड़े के 18 ट्रांसफर स्टेशन खराब मिले,क्लिक कर देखें और कई खबरें

नाराजगी जताई, तत्काल सुधार के निर्देश

-प्रेम शर्मा-

लखनऊ। शहर में सफाई व्यवस्था पर जितनी पैनी निगाहे है उसके बावजूद शहर की सफाई व्यवस्था लगातार बिगडती जा रही है। इक्रोग्रीन के जिम्मे दी गई सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी लगातार खराब मिल रही है। आज शहर की कूड़ा उठान, सफाई व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने कई स्थानों का निरीक्षण किया। पुरनिया में कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन (पीसीटीएस) देखा। शहर में 18 पीसीटीएस खराब पड़े हैं। इस पर कमिश्नर ने नाराजगी जताई। उन्होंने तत्काल सभी ट्रांसफर स्टेशनों की कमियों को दूर कर उनको चालू करने का निर्देश दिया।कमिश्नर ने कहा कि इस बात का ध्यान रखें कि कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन पर कीचड़ या पानी न रहे। ट्रांसफर स्टेशन की जमीन को समतल करा कर इंटरलॉकिंग करवाएं। कूड़ा एक जगह इकट्ठा करें न कि इधर उधर। कमिश्नर ने पुरनिया स्थित ट्रांससफर स्टेशन को चारों ओर से ढंकने और उसका गेट सही कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा ईकोग्रीन में कार्य कर रही चारों संस्थाओं को रुकी हुई धनराशि जारी करने का निर्देश दिया। निरीक्षण में उनके साथ नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय भी मौजूद रहे।

तीन जोनों में विशेष अभियान में हटाए गए 130 अस्थाई अतिक्रमण

शहर में नगर आयुक्त के निर्देशानुसार समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज तीन जोनों में 130 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए। नगर आयुक्त इन्द्रजी सिंह ने कहा कि यह अभियान लगातार जारी रहेगा।शहर के जोन-2-क्षेत्रान्तर्गत वार्ड राजाबाजार मे मेडिकल कालेज के आस-पास एवं लेबर कॉलोनी मे मीना बेकरी चौराहे से एस०के०डी० स्कूल तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान 40 अस्थायी अतिक्रमण हटायें गये, 1 ठेला जब्त किया गया। जोन-3-क्षेत्रान्तर्गत ललितकला अकादमी अलीगंज के सामने एवं रहीमनगर नई बस्ती पार्क के सामने एवं सर्वाेदय नगर पुल के पास से लगभग 32 अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया एवं 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। ोन-6-क्षेत्रान्तर्गत हरदोई रोड़ पर बालागंज चौराहे से दुबग्गा चौराहे तक एवं उसके आस-पास तक अतिक्रमण अभियान चलाया गया, जिसमें लगभग 58 अस्थायी अतिक्रमण हटाए गए।

निरीक्षण में सात वार्डो में 22 सफाई कर्मी अनुपस्थित मिले

नगर की सफाई व्यवस्था सदृढ़ रखने हेतु सफाई व्यवस्था के सतत पर्यवेक्षण हेतु पर्यंवेक्षनीय अधिकारियों ने आज अलग अलग वार्डो का निरीक्षण किया। प्रातः 7.00 बजे नियत हाजिरी स्थल पर पहुंचकर क्षेत्र में तैनात सफाई कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति देखी। आज के निरीक्षण में सात जोनों के सात वार्ड में 22 कर्मचारी अनुपस्थित मिले। पर्यवेक्षणीय अधिकारीयो द्वारा 311 ऐप के माध्यम से फोटोग्राफ लगाकर उपस्थिति दर्ज की गयी।पर्यंवेक्षनीय अधिकारियों ने आज जोन 2 के अंतर्गत तिलक नगर वार्ड का निरीक्षण मे कुल 81 कर्मचारियो मे से 5 जोन-3 वार्ड फैजुल्लागंज- द्वितीय का निरीक्षण मे कुल 59 कर्मचारीयो मे से 3,जोन-4 वार्ड चिनहट प्रथम का निरीक्षण वार्ड मे कुल 111 कर्मचारियो मे से 2 कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये।जोन-5 वार्ड केसरीखेड़ा का निरीक्षण 67 मे से 3 कर्मचारी, जोन-6 वार्ड बालागंज 72 मे से 6 कर्मचारी और जोन-8 वार्ड खरिका प्रथम का निरीक्षणमे कुल 62 कर्मचारीयो मे से 3 कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये।

प्रकाश और गंगा लाज सहित कई भवन प्रतिष्ठान सील

नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार लखनऊ नगर में गृहकर के बड़े बकायेदारो के विरूद्ध कुर्की व वसूली अभियान चलाया जा रहा है। जोन दो मालवीय नगर स्थित प्रकाश लाज सहित गंगा लाज सहित कई भवन प्रतिष्ठान सील किए गए। आज के अभियान में जोन दो एवं पॉच,आठ में 3.25 लाख रूपये गृहकर जमा कराया गया।ज़ोन-2 जोनल अधिकारी नंद किशोर के नेतृत्व में मोती लाल नेहरू चन्द्रभानु गुप्त वार्ड एवं मालवीय नगर में प्रकाश लाज पर 161936 रूपये, गंगा लाज 456098 रूपये, सुभाष मार्ग हैदर कैनाल टू चारबाग टू साइड भवन स्वामी राम चन्द्र अमरनानी कुल 312418, मालवीय नगर भवन स्वामी श्रीमत श्यामा देवी 2848862, आजमबेग भवन स्वामी सलीमुरु रहमान 2905291,इमरान रिजवान देय गृहकर 125126 रूपये गृहकर बकाए का मौके पर भुगतान न होने के कारण उक्त सभी भवनों,प्रतिष्ठानों को सील कर दिया गया। प्रतिष्ठानों से आशिक भुगतान के रूप में 70 हजार जमा कराया गया। ज़ोन-5 जोनल अधिकारी सुजीत कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में वार्ड- सरोजनी नगर प्रथम व वार्ड- रामजी लाल सरदार पटेल नगर में हरि किशन विमल 77217 रूपये, शैलेश कुमार आर्या 76212, सिंगार नगर हसमत मल 427034, हरिहर प्रसाद नगर श्रीमती कला देवी 257469, सिंगार नगर गुरमीत सिंह 1159932, एल डी कालोनी लाहौरी मल 86190, एल डी कालोनी सरदार दयाल सिंह 127434 रूपये बकाए का भुगतान न करने पर उक्त सील किये गये। भवनों के सापेक्ष 205000 रूपये का भुगतान नगर निगम कोष में जमा कराया गया। ज़ोन-8 जोनल अधिकारी डा. प्रज्ञा सिंह के नेतृत्व में वार्ड विद्यावती तृतीय मोहल्ला में तीन बड़े बकाएदारों द्वारा भुगतान न करने पर उक्त सभी भवनों में सीलिंग की कार्यवाही की गयी। इस दौरान आंशिक भुगतान 50000 प्राप्त हुआ।

लखनऊ वासियों के दिलों में राजू श्रीवास्तव हमेशा जिंदा रहेंगे: संयुक्ता भाटिया

महापौर संयुक्ता भाटिया ने हज़रतगंज के विशेश्वरिया हॉल में आयोजित विश्व विख्यात दिवगंत हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव की श्रधांजलि सभा में स्वर्गीय राजू श्रीवास्तव के चित्र पर पुष्पार्चन कर उनको श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान महापौर ने उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव, पुत्री अंतरा श्रीवास्तव को गले लगाकर और पुत्र आयुष्मान श्रीवास्तव के सर पर हाथ फेर कर ढांढस बंधाया।इस मौके पर महापौर ने कहा कि किसी को रुलाना तो आसान होता है परन्तु किसी को हँसाना और किसी के चेहरे पर मुस्कान बिखेरना बहुत ही पुण्य का कार्य है। राजू इस नाते से महान कलाकार थे। महापौर ने कहा कि लखनऊ राजू श्रीवास्तव का दूसरा घर था। राजाजीपुरम में उनका ससुराल है। यहाँ अक्सर कई मंचो पर उनसे भेंट हो जाया करती थी। हम परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करते हैं कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे। उनकी असमय हुई मृत्यु असहनीय है उनकी कमी को कोई पूरा नहीं कर सकता।महापौर ने आगे कहा कि लखनऊ के उनके ससुराल राजाजीपुरम स्थित आवास के निकट का ई ब्लॉक चौराहे का नाम उनके नाम से राजू श्रीवास्तव चौराहा करने की घोषणा करते हुए उनको श्रद्धांजली अर्पित करती हूं ताकि लखनऊ वासियों के दिलों में राजू श्रीवास्तव हमेशा जिंदा रहें, उनकी याद हम सबके दिलों में सदैव बनी रहेगी। उन्होंने ईश्वर से प्रार्थना की कि उनके परिवार जनों को इस असहनीय दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कसे सुपरवाइजर के पेंच
मुख्य अभियंता को 500 हत्थू ठेले खरीदने के निर्देश

महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर निगम मुख्यालय में शहर के समस्त सफाई सुपरवाइजरों की बैठक बुलाकर सफाई कार्य की प्रगति की समीक्षा की और सुपरवाइजरों के पेंच कसे। इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने सफाई कार्य के दौरान सुपरवाइजरों को क्षेत्र में आ रही समस्याओं को भी जाना और अधिकारियों को उसके निस्तारण के निर्देश भी दिए।महापौर द्वारा बैठक में सुपरवाइजर को निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक सफाईकर्मी द्वारा अपने हदबन्दी में पूर्ण समय रहकर स्वीपिंग कार्य करते हुए कूड़ा उठाकर पास के डंपिंग पॉइंट पर डाला जाएगा। कोई भी सफाईकर्मी सफाई करने के बाद नालियों में कूड़ा नही डालेगा। सभी सुपरवाइजर द्वारा नियमित सभी सडको और नालियों की सफाई नियमित करते हुए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को फ़ोटो प्रेषित करेंगे। महापौर ने मुख्य अभियंता आरआर को 500 नए हत्थु ठेले खरीदकर सुपरवाइजरो को बांटने के निर्देश दिए। महापौर ने ईकोग्रीन की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि आगे कड़ी कार्रवाई की जाएगी। महापौर ने समस्त जोनल सैनिट्री अफसर को जोन में समस्त सडको और नालियों को विशेष सफाई कराने के निर्देश दिए। इस दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया के साथ नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह, यमुनाधर चौहान सहित समस्त जोनल सेनेटरी अफसर और सुपरवाइजर मौजूद रहे।

ईको ग्रीन कंपनी की गाड़ियां खराब, कई क्षेत्रों में कूड़ों के ढ़ेर

इको ग्रीन का डोर टू डोर कूड़ा उठाने का सिस्टम पहले से लड़खड़ाया हुआ है। कई गाडियों के खराब होने की सूचना भी मिल रही है। राजधानी में लोगों के घरों तथा पड़ाव स्थलों से फिर कूड़ा नहीं उठ पा रहा है। करीब डेढ़ लाख घरों से कूड़ा नहीं उठ पा रहा है। सोमवार को बारिश का बहाना बनाया गया जबकि मंगलवार को गाड़ियां खराब होने का। ईको ग्रीन कम्पनी की वजह से शहर के तमाम इलाकों में कचरा डंप है। नगर निगम के अफसर केवल मीटिंग कर रहे हैं। कचरे की समस्या का समाधान नहीं दे पा रहे हैं। मंगलवार को शहर के तमाम लोगों ने कूड़े के ढेर की फोटो व वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर की है।राजधानी के राजाजीपुरम, अलीगंज, एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड, खदरा क्षेत्र, जानकीपुरम तथा फैजुल्लागंज इलाके में भी नगर निगम कूड़ा नहीं उठा पा रहा है। जिस इको ग्रीन कंपनी को घर-घर से कूड़ा उठाने की जिम्मेदारी दी गई है उसकी सैकड़ों गाड़ियां फिर खराब हो गई हैं। कंपनी इनकी मरम्मत ही नहीं करा रही है। जिन स्थानों में कूड़ा रखने के लिए पीसीटीएस मनाया गया है वह भी खराब हो गए हैं। मंगलवार को कमिश्नर की बैठक में भी खराब गाड़ियों और पीसीटीएस का मामला सामने आया। कमिश्नर ने खुद इको ग्रीन कंपनी तथा नगर निगम के अफसरों को गाड़ियों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। गाड़ियां खराब होने के साथ ही इको ग्रीन के कर्मचारी भी काम नहीं कर रहे हैं। जिसकी वजह से शहर में स्थिति काफी खराब हुई है। राजाजीपुरम में कई स्थानों पर कचरे का ढेर लगा हुआ है। अलीगंज के कई पीसीटीएस खराब हैं। यहां भी कचरा सड़क पर बिखरा है। अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय ने बताया कि कचरे की समस्या का निदान कराया जा रहा है। सभी गाड़ियों की मरम्मत कराने का निर्देश दिया गया है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *