ETAWAH_NEWS:पचनद मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे DM व SSP,क्लिक करें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह-

इटावा।जिले के  बिठौली थाना क्षेत्र अन्तर्गत स्थित कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले विशाल मेले में व्यवस्थाओं व सुरक्षा इन्तजामों का जायजा लेने  जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पहुंचे।इस मौके पर जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह  पचनदा पहुंचकर कार्तिक पूर्णिमा व देव दीपावली के अवसर पर लगने वाले मेले व स्नान की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान रखते हुए स्नान को शांतिपूर्ण माहौल में सकुशल संपन्न कराने हेतु प्रशासन एवं पुलिस द्वारा की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेकर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।इस दौरान अपर जिलाधिकारी,अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी चकरनगर तथा प्रशासन एवं पुलिस के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण भी मौजूद रहे।

डीम-एसएसपी ने किया जसबंतनगर कस्बे में पैदल मार्च

मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव एवं होने वाले नगर निकाय निर्वाचन को लेकर  जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नें  कस्बा जसवंतनगर में  पैदल गस्त कर लोगों को सुरक्षा का अहसास कराया।अगले माह होने वाले मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव एवं नगर निकाय निर्वाचन- 2022 के मतदान की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर  सोमवार को जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह द्वारा पुलिस बल के साथ कस्बा जसवंतनगर में पैदल गस्त किया गया।इस दौरान अपर जिलाधिकारी,अपर पुलिस अधीक्षक अपराध, उप जिलाधिकारी सैफई, क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी साथ में उपस्थित रहे।

डीम-एसएसपी पहुंचे नवीन मंडी, दुग्ध प्रौद्योगिकी कॉलेज का किया  निरीक्षण 

होने वाले आगामी मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव एवं नगर निकाय निर्वाचन को लेकर  जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा नवीन मंडी स्थल एवं दुग्ध प्रौद्योगिकी कॉलेज का निरीक्षण किया गया । आज सोमवार को जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह द्वारा मतदान को शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से थाना फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र के अंतर्गत नवीन मंडी स्थल एवं थाना सिविल लाइन क्षेत्र के अंतर्गत स्थित दुग्ध प्रौद्योगिकी कॉलेज का निरीक्षण कर संबंधित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को चुनाव संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।इस दौरान अपर जिलाधिकारी,अपर पुलिस अधीक्षक अपराध, उप जिलाधिकारी सैफई सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

आचार संहिंता का पालन कराने के निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार राय ने मैनपुरी लोकसभा उप निर्वाचन -2022 की घोषणा के फलस्वरूप आदर्श चुनाव आचार संहिता को लेकर आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये ।जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि 21 – मैनपुरी लोकसभा उप निर्वाचन -2022 में समाविष्ट जनपद की 199-जसवन्तनगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में समाविष्ट तहसीलों में शत प्रतिशत आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा निर्गत आदेशों निर्देशों का अक्षरशः कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये, तथा निर्वाचन क्षेत्र में लगे होर्डिंग,बैनर , बाल पेन्टिंग अन्य आपत्तिजनक सामग्री 24 घण्टे के अन्दर उतारकर पूर्ण किया जाना है। उक्त के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाय अगर ऐसा संज्ञान में आता है,तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा तथा सम्बन्धित के विरूद्ध निर्वाचन की सुसंगत धाराओं में कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावी होंगे।

 मैनपुरी उप चुनाव की नामांकन,नाम वापसी,मतदान व मतगणना की तिथियां घोषित

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश राय ने बताया कि मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया गया है,जिसमें  निर्वाचन की अधिसूचना  10 नवम्बर 2022 (बृहस्पतिवार),नाम निर्देशन हेतु अन्तिम 17 नवम्बर (बृहस्पतिवार) व नाम निर्देशनों की जांच हेतु18 नवम्बर (शुक्रवार) व नाम वापसी हेतु अन्तिम  21 नवम्बर (सोमवार) व मतदान का  05 दिसम्बर 2022 (सोमवार) और मतगणना का  08 दिसम्बर 2022(बृहस्पतिवार) को समय निश्चित  रहेगा।

शिशु सुरक्षा दिवस आज,स्वास्थ्य इकाईयों पर होंगे विविध जागरूकता कार्यक्रम

7 नवंबर को शिशु सुरक्षा दिवस मनाया जाता है इस दिन शिशु की सुरक्षा को लेकर जनपद के जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र पर जागरुकता कार्यक्रम के माध्यम से नवजात शिशु की उचित पालन पोषण और देखभाल के संदर्भ में जानकारी दी जाएगी |
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एल संजय ने बताया कि नवजात शिशु की उचित देखभाल करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि शिशु के प्रति किसी तरह की असावधानी शिशु के जीवन पर भारी पड़ सकती है इसलिए शिशु सुरक्षा के संदर्भ में मां को जागरुक होना आवश्यक है। डॉ संजय ने बताया कि जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जिन महिलाओं का प्रसव हो चुका है उन्हें विशेष जागरूकता कार्यक्रम में शिशु सुरक्षा के संदर्भ में विशेषज्ञों की टीम के द्वारा जानकारी दी जाएगी।जिला अस्पताल के नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ रतनलाल ने बताया कि शिशु सुरक्षा दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है मां को शिशु की देखभाल के लिए सही से जानकारी प्रदान करते हुए मार्गदर्शन करना | उन्होंने बताया कि नवजात शिशु के लिए प्रथम स्तनपान द्वारा जो मां का दूध बच्चा ग्रहण करता है वह उसके लिए प्रथम टीका के समान होता है, जो उसे संक्रमण से बचाता है। उन्होंने बताया कि मां के दूध में प्राकृतिक एंटीबॉडीज होते हैं जो संक्रमण के जोखिम को कम करता है और मां का दूध सुपाच्य भी होता है। मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार है इसलिए शिशु को छ: माह तक केवल स्तनपान अवश्य कराएं। शिशु की सुरक्षा के नवजात शिशु के तापमान पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। इसलिए मौसम के अनुसार बच्चे को सही से कपड़े पहनाएं और जन्म की तुरंत बाद बच्चे को स्नान बिल्कुल न करवाएं। डॉ रतन लाल ने बताया कि शिशु सुरक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए हम अपने जिला अस्पताल में प्रसव उपरांत नवजात शिशु की मां को शिशु की सुरक्षा हेतु कंगारु मदर केयर दिलवाते हैं जिससे बच्चे को शारीरिक व मानसिक लाभ होता है और बच्चा सही से स्तनपान भी करता है। उन्होंने बताया कि कंगारु मदर केयर कक्ष में सभी महिलाओं को स्तनपान और कंगारु मदर केयर के बारे विशेष रुप से काउंसलिंग भी की जाती है। उन्होंने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के तहत रुग्ण नवजात शिशु को निःशुल्क इलाज दिया जाता है। नवजात शिशु सुरक्षा की दृष्टि से विशेष गंभीर परिस्थितियों में नवजात शिशु को एसएनसीयू में भर्ती करा कर बाल रोग विशेषज्ञों की देखरेख में रख निःशुल्क इलाज भी उपलब्ध कराया जाता है।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ श्रीनिवास ने बताया कि शिशु की सुरक्षा के लिए जन्म से कुछ वर्ष तक टीकाकरण होना जरुरी होता है।जो शिशु को कई बीमारियों से बचाता है। उन्होंने बताया कि जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्र व आंगनबाडी केंद्रों पर निर्धारित दिवस पर टीकाकरण करवाया जाता है। शिशु के जन्म के साथ बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, पोलियो की खुराक दी जाती है। जो नवजात शिशु की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है और उसे कई बीमारियों से बचाती है। उन्होंने कहा कि शिशु सुरक्षा के लिए टीकाकरण अत्यंत आवश्यक है।इसलिए समय अनुसार सभी बच्चों का टीकाकरण अवश्य कराएं और बताया कि अप्रैल 2022 से अक्टूबर तक (जन्म से 24 घंटे के अंदर) बर्थ डोज -हेपेटाइटिस बी,बीसीजी, पोलियो खुराक 14588 बच्चों को दी जा चुकी है और 1 वर्ष से ऊपर के बच्चों को बीसीजी -23026,ओपीवी/पेन्टा/रोटा-21980,आईपीवी-21980, मिजिल्स -21201 बच्चों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा चुका है।

जिला महिला अस्पताल में मनाया गया शिशु सुरक्षा दिवस

सोमवार को जिला महिला अस्पताल में शिशु सुरक्षा दिवस पर कंगारू मदर केयर  कक्ष में नवजात शिशु की मां को शिशु सुरक्षा के संदर्भ में विशेषज्ञ टीम  द्वारा जानकारियां दी गई व इस दिवस के अवसर पर जॉइंट्स ग्रुप की महिलाओं ने हमारे नवजात शिशुओं को भेंट स्वरूप कपड़े वितरित किए।मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ कजली गुप्ता ने कहा कि विशेष रुप से जिन महिलाओं के प्रसव उपरांत समय से पूर्व,कुपोषित व सामान्य वजन से कम के बच्चे हुए हैं उन्हें कंगारू मदर केयर विधि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। डॉ गुप्ता ने बताया कि ऐसे नवजातों के लिए कंगारू मदर केयर वरदान साबित होता है क्योंकि मां यदि बच्चे को कंगारू मदर केयर देती है तो बच्चे का तापमान सामान्य रहता है वजन भी तेजी से बढ़ता है और सर्दियों में बच्चा बीमार नहीं पड़ता साथ ही बेहतर तरीके से स्तनपान करना सीख जाता है इसलिए नवजात शिशु की देखरेख के लिए कंगारू मदर केयर बहुत जरूरी होती है।डॉ गुप्ता ने कहा कि बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए हर मां को 6 माह तक केवल शिशु को स्तनपान कराना चाहिए और 6 माह पश्चात ऊपरी आहार देना शुरू करना चाहिए।महेवा समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा अधीक्षक डॉ गौरव त्रिपाठी ने भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिशु सुरक्षा दिवस जागरूकता कार्यक्रम में बच्चे की उचित देखभाल के संदर्भ में जानकारी दी।

नवजात शिशु की मां ने साझा किया अपना अनुभव

जटपुरा निवासी अर्चना ने बताया कि मैंने अपना प्रसव 1 नवंबर को कराया।मुझे आज शिशु सुरक्षा दिवस पर कंगारू मदर केयर के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जिससे मुझे कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली जैसे- केवल 6 माह तक बच्चे को मां का दूध ही देना है शहद या पानी नहीं देना।मैं अब अपने शिशु को कंगारू मदर केयर दूंगी।करोल निवासी मंजरी ने बताया मैने दो दिन पहले सिजेरियन से बेटे को जन्म दिया है।मुझे बच्चे को स्तनपान कराने में समस्या आ रही थी लेकिन केएमसी कक्ष की स्टाफ नर्स और डॉ यश्मिता द्वारा सही मार्गदर्शन दिया गया अब मैं अपने बच्चे को बेहतर तरीके से स्तनपान करा पा रही हूं साथ ही आज मुझे शिशु सुरक्षा दिवस पर बच्चे की देखभाल के सन्दर्भ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई जैसे बच्चे को काजल ना लगाना कान नाक में तेल ना डालना।

जनता कालेज में महिला उद्यमिता पर हुई कार्यशाला

महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जनता कॉलेज बकेवर को प्राप्त ग्रीन चैंपियन अवार्ड की श्रंखला में कॉलेज में सामाजिक उधमिता स्थिरता और ग्रामीण जुड़ाव पर गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें कई महिला समूहों एवं विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता की, कॉलेज के विभिन्न प्राध्यापकों तथा महिला समूह की प्रमुख अंजलि ने कार्यशाला में  सहभागिता की l वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक डा.गोपीनाथ मौर्य ने अपने वक्तव्य में कहा कि ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाकर महिला उद्यमियों को विकास के पथ पर आगे आना चाहिए सरकार महिला उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कम व्याज पर छूट देकर प्रोन्नति कर रही है। डा. योगेश शुक्ला ने छोटे-छोटे लघु उद्योगों को किस प्रकार स्थिायित्व किया जाये,ऋण किस प्रकार लिया जाय,सबसिडी की जानकारी,तथा डा.एस के विश्वकर्मा ने जैम,जैली अचार,मुरब्बा,चिप्स बनाने पर प्रकाश डाला। डा0 प्रकाश दुबे ने समूह की महिलाओं को अपने उत्पाद के प्रचार- प्रसार कर विक्री करने पर जोर दिया। डा0 पीके राजपूत ने रावे के विद्यार्थियों को उद्यमिता विकास एवं ग्रामीणों क्षेत्रों की महिलाओं को जोड़ने के लिए आहवान किया,डा. आदित्य कुमार ने दुग्ध उत्पाद  बनाने का तरीका बताया।प्राचार्य प्रोफेसर राजेश किशोर त्रिपाठी ने पुरातन समय में आर्थिक सुदृढ़ता के स्रोतों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किस प्रकार महिलाएं पुराने समय में अपने परिवार को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती थीं और छोटी-छोटी बचत कर छोटे-छोटे उत्पादों को बढ़ावा देकर घर के खर्चे को चलाती थीं इस पर विस्तार से चर्चा की आज के दौर में विभिन्न दैनिक गुणवत्ता पूर्ण उत्पाद तैयार कर विक्री करने पर प्रकाश डाला,कहा कि घरेलू लघु उद्योग विकसित कर महिलाएं अपने व्यक्तित्व का विकास एवं आर्थिक विकास कर सकती है ।उन्होंने लोकल फॉर वोकल,वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट तथा जय जवान जय किसान जय विज्ञान तथा अब जय अनुसंधान पर भी विस्तार से चर्चा की ।कार्यक्रम के संयोजक डा.एम.पी. सिंह ने देश की आधी आबादी मातृत्व शक्ति को आत्मनिर्भर बनने पर प्रकाश डाला तथा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

लाऊडस्पीकरों के शोर से शहरवासी परेशान

व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष आलोक दीक्षित ने जिलाप्रशासन से मांग की है कि जीआईसी मैदान में लगे एक मेले के लाऊडस्पीकरों की आवाज मानक के अन्दर करायी जाये। नगर के नया शहर चौराहा,नौरंगाबाद चौराहा सहित जगह-जगह लाऊडस्पीकर लगे हैं,जो इतनी तेज आवाज में बज रहे हैं कि आम व्यापारी और जनता का जीना दूभर हो गया है,जहां ये स्पीकर दिन भर और देर रात तक बजते रहते हैं वहां बहुत से अस्पताल ,स्कूल आदि भी हैं।उन्होंने कहा कि इन लाऊडस्पीकरों को लगाने की परमीशन किस आधार पर दी गई,जहां एक तरफ प्रशासन धार्मिक स्थलों पर लाऊडस्पीकरों को थोड़े समय के लिए भी बजने पर इतनी पाबंदी लगाता है, उन्हें उतरवा दिया गया है, वहीं मेला के ये साउण्ड दिन भर और देर रात तक तेज आवाज में बजते रहते हैं जिन पर आखिर कोई कार्यवाही नहीं हो रही।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *