LUCKNOW:पावर ऑफिसर एसोसिएशन की बैठक में उत्पीडन पर प्रबंधन से हस्तक्षेप की मांग,क्लिक कर देखें और भी खबरें

प्रांतीय कार्यसमिति की बैठक में पारित किए गए 5 प्रस्ताव 

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन  की प्रांतीय कार्य समिति की एक आवश्यक बैठक फील्ड हॉस्टल कार्यालय में संपन्न हुई जिसमें पावर कारपोरेशन उत्पादन निगम मध्यांचल पूर्वांचल पश्चिमांचल दक्षिणांचल केस्को से संबंधित दलित व पिछडे वर्ग के अभियंता अधिकारियों की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। एसोसिएशन की प्रांतीय कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से 5 प्रस्ताव पारित कर अबिलंब उत्तर प्रदेश सरकार व पावर कॉर्पाेरशन प्रबंधन का ध्यान आकृष्ट करते हुए सभी समस्याओं का समाधान कराने की पुरजोर मांग उठाई।
एसोसिएशन ने सभी बिजली कंपनियों में किए जा रहे दलित अभियंताओं के उत्पीडन पर चर्चा करते हुए पावर कारपरेशन प्रबंधन से मांग उठाई कि सभी बिजली कंपनियों को पावर कॉर्पाेरशन प्रबंधन स्तर से यह निर्देश भेजे जाएं कि दलित अभियंताओं को चिन्हित कर उनके खिलाफ विद्वेष भाव से की जा रही कार्यवाही पर अभिलंब विराम लगाया जाए। एसोसिएशन ने यह भी प्रस्ताव पारित किया कि अनेकों ऐसे मामले हैं जिसमें कोई भी वित्तीय अनियमितता सामने नहीं आ रही है सतर्कता जाँच में लम्बे समय से लंबित कार्पाेरेशन नियमो के तहत  ऐसे सभी मामलों में जिन भी अभियंताओं का प्रोन्नत फल स्वरुप लिफाफा बंद है उन्हें तदर्थ पदोन्नति दी जाए।जिन अभियंता अधिकारियों द्वारा किसी भी मामले में अपना जवाब बिजली कंपनियों में दाखिल किया गया है उनके केस को ससमय निस्तारित कराया जाए। एसोसिएशन ने पुरजोर तरीके से  यहभी मांग उठाई कि किसी भी मामले में बनाई जा रही किसी भी जांच समिति में अनिवार्य रूप से एक दलित व पिछडे वर्ग के अभियंताओं को भी सम्मिलित किया जाए जिससे जांच में पारदर्शिता बनी रहे। एसोसिएशन के प्रांतीय कार्य समिति जल्द ही पूरे मामले को लेकर प्रदेश के माननीय ऊर्जा  ऊर्जामंत्री व पावर कॉर्पाेरशन प्रबंधन से मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराएगा। उत्तर प्रदेश पावर ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के बी राम, कार्यवाहक अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ,उपाध्यक्ष एस पी सिंह, महासचिव अनिल कुमार, सचिव  आर पी कैन, अतिरिक्त महासचिव  अजय कुमार, संगठन सचिव श्री रामबरन, श्री बिन्दा प्रसाद ,देवेंद्र पचोरिया एच सी वर्मा, राजेश कुमार,सुधीर भारती, सुशील कुमार वर्मा,  विकास दीप ने कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लगातार सभी बिजली कंपनियों से यह सूचनाएं मिल रही है कि वहां पर प्रबंधन द्वारा जानबूझकर उनके सदस्यों का उत्पीडन कराया जा रहा है। जिससे सभी बिजली कंपनियों में दलित व पिछडे वर्ग के अभियंताओं में भारी रोष व्याप्त है। प्रांतीय कार्य समिति सभी मुद्दों को लेकर पावर कारपोरेशन के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सहित ऊर्जा मंत्री को पूरे मामले से अवगत कराएं और समस्याओं का निराकरण तत्काल कराएं।

ऊर्जा निगमों प्रबन्धनों के स्वेच्छाचारी रवैये के विरोध में 29 से अनिश्चितकालीन कार्यबहिष्कार

संघर्ष समिति में जूनियर इंजीनियर्स संगठन भी शामिल

विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उप्र की आज लखनऊ में हुई बैठक में राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर्स संगठन ने भी संघर्ष समिति के सभी आन्दोलनात्मक कार्यक्रमों में सम्मिलित होने पर अपनी सहमति दी है। आज की बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार संघर्ष समिति ने 29 नवम्बर 2022 से समस्त ऊर्जा निगमों में अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार करने की नोटिस अपर मुख्य सचिव(ऊर्जा) को भी भेज दी है। नोटिस में लिखा गया है कि ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के स्वेच्छाचारी रवैये एवं नकारात्मक कार्यप्रणाली के कारण ऊर्जा निगमों को हो रही आर्थिक क्षति एवं ऊर्जा निगमों में व्याप्त भय के वातावरण को समाप्त कराने हेतु एवं बिजली कर्मियों की वर्षों से लम्बित न्यायोचित समस्याओ के समाधान हेतु बार-बार अनुरोध किये जाने के बावजूद कुछ भी सार्थक कार्यवाही न होने के कारण संघर्ष समिति ने सरकार व प्रबन्धन के ध्यानाकर्षण हेतु आन्दोलन का निर्णय लिया है।29 नवम्बर 2022 से अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार प्रारम्भ करने से पहले संघर्ष समिति के सभी घटक श्रम संघों,सेवा संगठनों की केन्द्रीय कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी व सदस्य 17 नवम्बर 2022 को लखनऊ में शक्ति भवन मुख्यालय पर प्रातः 10ः00 बजे से सायं 05ः00 बजे तक शान्तिपूर्वक सामूहिक सत्याग्रह व प्रदर्शन करेंगे। 21 नवम्बर 2022 को राजधानी लखनऊ सहित समस्त जनपदों व परियोजनाओं पर अपराह्न 03 बजे से 05 बजे तक विरोध सभायें की जायेंगी। 22 नवम्बर 2022 से नियमानुसार कार्य आन्दोलन शुरू होगा। 03 नवम्बर से शुरू हुए प्रदेशव्यापी जन-जागरण व प्रेस कॉन्फ्रेंस 28 नवम्बर तक जारी रहेगा। ऊर्जा निगमों में शीर्ष प्रबन्धन स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार एवं नकारात्मक कार्य प्रणाली को उजागर करने हेतु प्रदेश भर के माननीय जनप्रतिनिधियों को 22 नवम्बर 2022 से ज्ञापन सौंपा जायेगा। 28 नवम्बर 2022 सायं 05ः00 बजे समस्त जनपद,परियोजना मुख्यालयों पर मशाल जुलूस कार्यक्रम व 29 नवम्बर 2022 को प्रातः 08 बजे से सभी ऊर्जा निगमों के समस्त कर्मचारी व अभियन्ता अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार करेंगे।आज की बैठक में राजीव सिंह, प्रभात सिंह, जितेन्द्र सिंह गुर्जर, जीबी पटेल, जय प्रकाश, गिरीश पांडेय, सदरुद्दीन राना, सुहेल आबिद, पी के दीक्षित, डीके मिश्रा, मो इलियास, महेन्द्र राय, केशर सिंह रावत, पी एन तिवारी, सुनील प्रकाश पाल, प्रेम नाथ राय, सनाउल्लाह, ए के श्रीवास्तव, सागर शर्मा, शम्भू रत्न दीक्षित, भगवान मिश्र, पवन श्रीवास्तव, रफीक अहमद, के पी सिंह, दीपक चक्रवर्ती, आलोक कुमार श्रीवास्तव, अजय द्विवेदी, अंकुर भारद्वाज, जगदीश कुमार भारती, शैलेन्द्र सिंह मुख्यतया उपस्थित रहे।
मुख्य मांगें

साहिबजादा पार्क की पहली ईंट महापौर संयुक्ता भाटिया ने रखी, उपमुख्यमंत्री संग शिलान्यास 

महापौर ने साहिबजादा द्वार और श्माता गुजरी मार्ग का किया लोकार्पण।

 553वें प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर लखनऊ के आलमबाग स्थित गुरुद्वारा आलमबाग के समक्ष महापौर संयुक्ता भाटिया के प्रयास से बन रहे विश्व के प्रथम साहिबजादा पार्क का शिलान्यास महापौर संयुक्ता भाटिया ने उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख के साथ नारियल फोड़ कर किया। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने देश के प्रथम साहिबजादा पार्क की पहली ईंट रख शिलान्यास कर कार्य का शुभारंभ भी किया। साथ ही मुख्यमार्ग से साहिबजादा पार्क तक सड़क का नामकरण भी चार साहिबजादों को धर्म और राष्ट्ररक्षा के संस्कार देने वाली उनकी दादी माँ श्गुजरी देवीश् के नाम पर ष्माता गुजरी मार्गष् एवं साहिबजादा पार्क के सामने बने द्वार को ष्साहिबजादा द्वारष् का लोकार्पण भी महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया।ज्ञात हो कि महापौर संयुक्ता भाटिया जी के नेतृत्व में नगर निगम ने गुरु गोविंद सिंह जी के चार साहिबजादों के अतुल्य बलिदान को नमन करते हुए उनकी शहादत को अगली पीढ़ी तक स्मरण कराने के उद्देश्य से राष्ट्र का प्रथम साहिबजादा पार्क बनाने की घोषणा की थी। महापौर के प्रयास से साहिबजादो के अद्वितीय बलिदान को स्मरण करते हुए मुख्यमंत्री ने भी मुख्यमंत्री आवास पर चार साहिबजादा दिवस मनाया था।चार शहीबजादों के इस अदम्य साहस और त्याग को इतिहास में उचित स्थान दिलाने के ही उद्देश्य से लखनऊ में आलमबाग स्थित गुरुद्वारा के समक्ष जमीन पर प्रथम साहिबजादा  पार्क बनाने का निर्णय महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा सिख समाज की मांग पर लिया गया था। लेकिन वह जमीन रेलवे की होने के कारण नगर निगम उसमे निर्माण कराने में असमर्थ था। महापौर के अथक प्रयास से रेलवे के अधिकारियों से कई स्तर की वार्ता के बाद रेलवे और नगर निगम के मध्य डव्न् हस्ताक्षरित हुआ जिसके तहत अब उक्त स्थल पर नगर निगम पार्क बनाएगा। जिसका शुभारंभ आज गुरु नानकदेव के 553वें प्रकाश पर्व पर किया गया।इस अवसर पर महापौर ने रेलवे के अधिकारियों एवं सिख समाज से आए प्रतिनिधियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से आज इस ऐतिहासिक श्साहिबजादा पार्कश् के निर्माण कार्य का शुभारंभ हुआ है। इस पार्क के बन जाने के बाद हमारी अगली पीढ़ी भी चार साहिबजादों के अतुलनीय बलिदान को स्मरण कर सकेगी एवं प्रेरणा लेकर राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव से युवा पीढ़ी में अपने देश से, अपने धर्म से, अपने वतन से प्रेम करने का भाव निर्माण हो सकेगा।महापौर ने बताया कि साहिबजादों ने अपनी वीरता और अपने आदर्श से एक ऐसा अदभुद उदाहरण प्रस्तुत कर दिया, जो आज भी हर किसी के लिए अनुकरणीय है। गुरु गोविंद सिंह के चारों साहिबजादों ने इस देश की खातिर, अपने धर्म की खातिर हंसते-हंसते अपना जीवन बलिदान कर दिया, लेकिन उन्होंने अन्याय के आगे कभी भी झुकना स्वीकार नहीं किया। महापौर ने आगे कहा कि गुरु गोविंद सिंह के चारों साहिबजादों की शहादत को जितना भी नमन किया जाए, वह कम ही होगा। वास्तव में इन चारों साहिबजादों के बलिदान की यह कहानी युवा पीढ़ी को अपने देश से, अपने धर्म से, अपने वतन से प्रेम करने का संदेश देती है। हमारे प्रधानमंत्री जी ने भी साहिबजादों के बलिदान दिवस को श्वीर बाल दिवसश् मनाने की घोषणा की है।
महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि साहिब श्री गुरु तेगबहादर जी की धर्मपत्नी, गुरु गोबिन्द सिंह जी की माता व चार साहिबज़ादो की दादी श्माता गुजरी जीश् का देश को मुग़लों से आज़ाद कराने में विशेष योगदान है। इतिहास गवाह है की छोटे साहिबज़ादो के संग ठडें बर्ु्ज में क़ैद दादीमाँ ने किस तरह की शिक्षा दोनों छोटे साहिबज़ादो को दी होगी कि उन्होंने दीवार में ज़िन्दा चुने जाना क़बूल किया पर जबरन इस्लाम धर्म नहीं स्वीकार किया। अतः ऐसी महान शख़्सियत की याद को यादगार बनाने के लिये नगर निगम द्वारा बनाये जा रहे “चार साहिबज़ादा पार्क” में आने वाले मार्ग का नाम “माता गुजरी मार्ग” कर आज उनको भी हम शत् शत् नमन करते हैं।दशमेश पब्लिक स्कूल के बैंड बना आकृर्षणइस शुभ अवसर महापौर संयुक्ता भाटिया संग उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, क्त्ड सुरेश कुमार सप्रा, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, केंद्री सिंह सभा के अध्यक्ष निर्मल सिंह, पार्षद गिरीश मिश्रा, नामित पार्षद सरबजीत सिंह, परमिंदर सिंह सदस्य अल्पसंख्यक आयोग, अलमबग गुरुद्वारा से मंजीत सिंह तलवार, रंजीत सिंह, सतनाम सिंह सेठी, अरविंदर कोहली, संदीप आनंद, गुरमीत सिंह साहनी, रतपाल सिंह गोल्डी, सुरेंदर सिंह मोनू, हरजीत सिंह, सर्वजीत सिंह अवध कोलीजेट, विनोद रत्रा, अनिल अग्रवाल, अनिल विरमानी, आर के बत्रा, सभी गुरुद्वारों के प्रबंधक सहित सिख समाज के सैकड़ों कार्यकर्ता और सिंधी आश्रम से साई हरीश लाल के साथ सैकड़ों भक्तगण, जैन समाज के मुखी शुशील जैन, रविदास मठ के मुखी, कई सेवा सोसाइटी के प्रबंधक गण सहित लखनऊ के अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहें।

युद्ध स्तर संक्रमण रोकने के लिए चला अभियान

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के निर्देशानुसार लखनऊ नगर निगम द्वारा क्षेत्र वासियों को मच्छर जनित घातक रोग जैसे कि डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार इत्यादि से बचाने के लिये विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत पूरे शहर में जोनवार नियमित रूप से फॉगिंग एवं एंटीलार्वा तथा नालियों की साफ-सफाई एवं लोगों में जागरूक किया जा रहा है। आज के अभियानम में ज़ोन-1-क्षेत्रान्तर्गत नजरबाग वार्ड के अन्तर्गत सुभम सिनेमा घसियारी मण्डी के आस-पास निरीक्षण किया गया।सुभम सिनेमा घसियारी मण्डी रोड क्षेत्र में गन्दगी पाये जाने पर सम्बन्धित सुपरवाइजर को मौके पर सफाई कराये जाने के निर्देश दिये गये। डेंगू के मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा विसंक्रमण एवं दवाई वितरण कर रही टीमों के कार्यों का सत्यापन किया गया और साथ ही 02 बडी व्हेकिल माउण्टेड, फॉगिंग मशीन, 02 साइकिल माउण्टेड मशीन, 04 एण्टीलार्वा एवं 02 पाइरेथ्रम मशीनों एवं 04 हैण्ड हेल्ड स्प्रे मशीनों द्वारा कीटनाशक एवं विसंक्रमण स्थानों पर जल निकासी अवरूद्ध होने वाली जगहों पर छिडकाव एवं फॉगिंग का करा गया।ज़ोन-2-क्षेत्रान्तर्गत राजेन्द्र नगर वार्ड में संचारी रोगों से बचाव हेतु सफाई एवं फॉगिंग अभियान चलाया गया।अभियान में राजेंद्र नगर ढाल, बिरहाना, भारती भवन के पास, पानी टंकी रोड, छेदा खास पुरवा में नालियों की सफाई करवा कर एन्टी लार्वा का छिड़काव करवाया गया।इसके अतिरिक्त 04 वेहक़ील एवं 04 साइकिल माउंटेड मशीनों के द्वारा गलियों एवं चौड़ी सड़कों पर फॉगिंग का कार्य कराया गया।साथ ही निगम एवं स्वास्थ्य टीमो द्वारा संयुक्त रूप से डोर टू डोर सर्वे के माध्यम से लोगों को जागरूक भी किया गया।ज़ोन-3- क्षेत्रान्तर्गत रहीम नगर , रहीम नगर नई बस्ती , रहीम नगर घोसियाना , आमबही पुरवा , राम लीला मैदान , कुकरैल बंधा आदि क्षेत्रों में एन्टीलार्वा का छिड़काव , भवनों में लगे कूलरों की जांच करते हुए लोगों को जागरूक किया गया तथा साईकल माउंटेड फॉगिंग मशीन द्वारा पतली गलियों में तथा बड़ी पल्स फॉग मशीन द्वारा बड़ी गलियों में फॉगिंग का कार्य कराया गया।ज़ोन-4-क्षेत्रान्तर्गत रफी अहमद किदवई वार्ड में विशाल खण्ड 1, दिगडिगा गांव के आस पास संचारी रोगों की रोकथाम के उद्देश्य से डोर टू डोर जाकर लोगों में जागरूकता का प्रसार किया गया।साथ ही क्षेत्र में वृहद स्तर पर नालियों की व क्षेत्र की साफ सफाई कराई गई और फॉगिंग के साथ एन्टी लार्वा व सैनिटाइजर का छिड़काव कराया गया।
ज़ोन-6-क्षेत्रान्तर्गत वार्ड हुसैनाबाद, दौलतगंज, मल्लाहीटोला द्वितीय, आचार्य नरेन्द्र देव एवं घण्टाघर के आस-पास के क्षेत्र, शीश महल, मेहताब बाग व बन्धा के किनारे की मलीन बस्तियों में श्री अवनिन्द्र कुमार, अपर नगर आयुक्त महोदय के नेतृत्व में नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम द्वारा विशेष संचारी रोगों के नियंत्रण हेतु अभियान चलाया गया अभियान में 05 ट्रैक्टर-टैंकर, 10 हैण्ड हेल्ड स्प्रे मशीन, 05 वेहिकल माउण्ट फॉगिंग मशीन, 200 सफाई कर्मी लगाकर सड़क व नालियों, पार्काे एवं मलीन बस्तियों में सफाई का कार्य, फॉगिंग, का कार्य, एण्टी लार्वा के छिड़काव का कार्य, कूड़े के उठान का कार्य एवं चूना व ब्लीचिंग कीटनाशक का छिड़काव कराया गया, साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 100 घरों का सर्वे किया गया जिसमें 40 व्यक्तियों को दवा का वितरण भी किया गया। ज़ोन-8-क्षेत्रान्तर्गत सेक्टर-डी हिन्दनगर, सेक्टर-डी 1, सेक्टर-एच, सेक्टर- आई, भगवंत नगर, सेक्टर-एम, भदरूख, देवी खेड़ा, सेक्टर-एन, छुहारा खेड़ा, संभल खेड़ा, रूचिखण्ड-प्रथम / द्वितीय व रश्मिखण्ड आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। डोर टू डोर जाकर लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसे रोगों से बचाव हेतु जन-मानस को जागरूक किया गया एवं सम्पूर्ण क्षेत्र में 6 व्हेकिल माण्उटेड फॉगिंग मशीन, 14 साईकिल माण्उटेड फॉगिंग मशीन से सघन फॉगिंग का कार्य कराया गया जबकि 13 हैण्ड हेल्ड मशीनों एवं 02 टैंकर से एण्टी लार्वा रसायन का छिड़काव कराया गया। नालियों की सफाई एवं घरों के अन्दर पायरेथ्रम रसायन का छिड़काव कराया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन क्षेत्रों में सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही भी करायी गयी ।

कमिश्नर से रूबरू जनमानस, नगर आयुक्त को समस्या निराकरण के निर्देश

नगर की व्यवस्थाओं जैसे साफ सफाई, रैन बसेरे, पेय जल एवं संचारी रोगों की रोकथाम के दृष्टिगत प्रातः श्रीमति रौशन जैकब, मंडलायुक्त लखनऊ एवं  इंद्रजीत सिंह नगर आयुक्त लखनऊ द्वारा मा. पार्षद  दिलीप श्रीवास्तव के साथ ज़ोन 07 का निरीक्षण किया गया।निरीक्षण में ज़ोन 07 के जोनल अधिकारी, जोनल सेनेटरी अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण मौजूद रहे। इस दौरान मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त और उपस्थित अधिकारियों को जनता द्वारा बताई जा रही समस्याओं के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त ने आज ज़ोन 7 अंतर्गत इंदिरा नगर के मैथलीशरण गुप्त वार्ड का निरीक्षण किया।जहां गाजीपुर क्षेत्र में सीएचसी के पास मौजूद ई.डब्ल्यू.एस कॉलोनी में नाले की सफाई तत्काल प्रभाव से करवाए जाने के निर्देश नगर अभियंता को दिए गए। स्थानीय लोगों से प्राप्त दूषित जलापूर्ति की शिकायत पर मौके पर पानी की सैम्पलिंग करवाई गयी तथा जी.एम. जलकल को जल्द से जल्द समस्या का निदान कराने हेतु आदेशित किया गया।जिससे कि स्थानीय लोग जल जनित बीमारियों की चपेट में आने से बच सकें। संचारी रोगों की रोकथाम हेतु लोगों के घरों में भी सर्वे किया गया।जिन लोगों के घर मे लार्वा पाया गया उन्हें आई सी एक्टिविटी के माध्यम से जागरूक किये जाने के निर्देश नगर स्वास्थ्य अधिकारी को दिए गए।साथ ही फॉगिंग एवं एन्टी लार्वा का छिड़काव भी कराया गया।साथ ही क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सभी सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए जाने के कड़े निर्देश जोनल सेनेटरी अधिकारी को दिए गए। क्षेत्र में मौजूद रैन बसेरों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया गया।जिससे कि आने वाले ठंड के मौसम में लोगों को रैन बसेरे में ठहरने में किसी भी प्रकार की समस्या न आने पाए।हालांकि सभी रैन बसेरों में व्यवस्थाएं संतोषजनक पायी गईं। क्षेत्र में बेतरतीबी ढंग से सड़क पर खड़े वाहनों को चिन्हित कर उनके मालिकों की सूची तैयार करके नोटिस जारी करने के निर्देश जोनल अधिकारी को दिए गए।

ऊर्जा मंत्री ने जर्जर तार, झुके पोल, झूलते तारों और खुले ट्रांसफार्मर पर चिन्ता जताईबड़े बकायेदारों पर बिल वसूली के लिए सख्त कार्रवाई की जाए

प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए और उपभोक्ताओ को निर्बाध व सुरक्षित विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की रिवैंप योजना को धरातल पर उतारने के लिए सभी डिस्कॉम कार्ययोजना बनाकर शीघ्र इस पर कार्य शुरू करें। इस प्रक्रिया को शासन और पावर कारपोरेशन के उच्चाधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए और संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय की जाए। कहा कि कार्यों में गति लाने व वर्तमान विद्युत व्यवस्था के ढांचे में बदलाव का ब्लूप्रिंट शीघ्र तैयार किया जाए। ऊर्जा मंत्री ने जर्जर तार, झुके पोल, झूलते तारों और खुले ट्रांसफार्मर पर चिन्ता जताते हुए तत्काल इनके सुधार के निर्देश अफसरों को दिए। गलत बिल, नए कनेक्शन, लोड़ बढ़ाने घटाने आदि के सम्ंध में मिल रही शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए उन्होंने कहा कि शिकायत सही पाए जाने पर दोषी कर्मचारी अधिकारी बक्शे नही जाएगें।ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने सोमवार को रिवैंप योजना की प्रगति, राजस्व वसूली, बिलिंग, उपभोक्ताओं की शिकायतों को स्थिति और घाटमपुर व पनकी की विद्युत इकाइयों के जनरेशन आदि विषयों को लेकर शक्ति भवन में देर रात समीक्षा बैठक की। उन्होंने रिवैंप योजना के अभी तक क्रियान्वित न होने पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि 05 हज़ार करोड़ की बजटीय व्यवस्था वाली इस योजना को शीघ्र क्रियान्वित किया जाए, जिससे प्रदेश के उपभोक्ताओं को इसका फायदा मिल सके। उन्होंने इस योजना के संचालित होने में आ रही बाधाओं और देरी का कारण पूंछा। उन्होंने योजना की टेंडरिंग प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा तथा योजना को क्रियान्वित करने के लिए डीपीआर सही से  बनाने, टेक्नीशियन टीम को सही से कार्य करने के निर्देश देने को कहा। उन्होंने कहा कि सीवीसी की गाइडलाइन के अनुसार फाइनल डॉक्यूमेंटेशन किया जाए और कार्यों में तेजी लाने के लिए नए सिरे से रि बीड निगोशिएशन की प्रक्रिया को भी शीघ्र पूरा करें।ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश के सभी 1000 और 500 की आबादी वाले मजरों में बिजली के खुले तारों को के केबीसी केबलिंग में बदलने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी डिस्कॉम के एमडी को इसके लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने ट्रांसफार्मर को जलने से बचाने के लिए इसमें फ्यूज लगाने और अतिभारित ट्रांसफार्मर व फीडर की क्षमता वृद्धि करने को भी कहा। उन्होंने प्रदेश के कई स्थानों पर जर्जर तारों के टूटने, जर्जर व झुके हुए पोल के गिरने,  झूलते हुए तारों और खुले में रखे ट्रांसफार्मर और पोल के  सपोर्ट केबल में करंट उतरने से हो रही मौतों व आग लगने की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को सख़्त निर्देश दिए है कि फील्ड में जाकर ऐसी परेशानियों को समय रहते चिन्हित करें और शीघ्र है बदलने का कार्य करें। उन्होंने हाल ही में प्रतापगढ़ में 04 विद्युत पोल के गिरने और लखनऊ में भी ऐसा ही मामला के घटित होने पर इसकी दुबारा पुनरावृत्ति न हों, इसके लिए लापरवाह अधिकारियो पर कारवाई के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए और कहा कि नवंबर माह में 07 हज़ार करोड के राजस्व वसूली का लक्ष्य है। इसमें ढिलाई का सीधा मतलब वेतन मिलना मुश्किल होगा। बिलिंग की समीक्षा की जाए। प्रदेश के 03 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल मिले, यह उसका अधिकार है। इसकी सेक्टर बार नियमित निगरानी की जाए। उपभोक्ताओ को गलत बिल देने पर एजेंसियों को नोटिस दी जाए और उनके कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए। बड़े बकायेदारों पर भी बिल वसूली के लिए सख्त कार्रवाई की जाए।  टोल फ्री नंबर 1912 की क्षमता में दोगुनी वृद्धि कर इसे 60 से बढ़ाकर 120 लाइन कर दी गई है, जिससे काल बेटिंग में कमी आई है। फिर भी शिकायतों के समाधान में शिथिलता न बरती जाए। उपभोक्ताओं के मीटर बदलने, नया मीटर लगाने, लोड बढ़ाने-घटाने तथा गलत बिल एवम् नया कनेक्शन देने में देरी की शिकायतों का समय पर संज्ञान लिया जाए, तो उपभोक्ताओ की शिकायतों पर और कमी लाई जा सकती है। अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा श्री महेश चंद्र गुप्ता ने कहा कि उपभोक्ता अपना बिल चेक व डीडी के माध्यम से भी जमा करते है, जिसका समय पर भुगतान नहीं किया जाता और उपभोक्ताओं पर बकाया चढ़ता जाता है। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी इस अव्यवस्था का शिकार हुआ हूं। उन्होंने इस प्रकार के सभी चेक व डी डी का 03 दिन के अंदर भुगतान लेने को कहा, जिससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ न पड़े। उन्होंने बिलिंग में 50 से 60 प्रतिशत की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित बिलिंग एजेंसी के खिलाफ सख़्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम. देवराज ने बताया कि  केन्द्र की रिवैंप योजना के तहत केस्को कानपुर, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र में टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। शीघ्र ही यहां पर कार्य चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना में बुंदेलखंड और विंध्यांचल क्षेत्र में जलापूर्ति के लिए नलकूपों को ऊर्जीकृत किया जा रहा है। बैठक में प्रबंध निदेशक उत्पादन एवं पारेषण पी. गुरु प्रसाद, प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन पंकज कुमार उपास्थित थे तथा सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक वर्चुअली जुड़े थे।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *