MOHANLALGANJ_NEWS:किसानों के खेतों में खनन माफियाओं ने खोदी चोरी से मिट्टी,क्लिक कर देखें और भी खबरें

एसीपी ने पीड़ित किसानों ने की शिकायत,गंभीरता व बारीकी समझ करवाई बड़ी कार्रवाई ,आधा दर्जन डम्फर हुये सीज

खनन माफिया पर दर्ज हुआ चोरी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा,SDM व तहसीलदार ने नही की कार्रवाई

  • -अनुपम मिश्रा-

लखनऊ। मोहनलालगंज तहसील क्षेत्र के कुढा गांव मे खनन माफियाओ ने सरकारी परमिशन बताकर आधा दर्जन किसानो के खेतो से जबरन गुरूवार की देर रात आठ फीट के करीब मिट्टी चोरी छुपे खोदने के बाद डम्फर में लादकर उठा ले गये।शुक्रवार की सुबह किसानो को अपने खेतो से अवैध खनन की भनक लगी तो मोहनलालगंज पहुंचकर एसीपी धर्मेन्द्र सिहं रघुंवशी से उनके कार्यालय में मिलकर लिखित शिकायत करते हुये कार्यवाही की मांग की।एसीपी ने पीड़ित किसानो की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुये इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये,जिसके बाद पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर किसान के खेतो में खनन कार्य में लगे आधा दर्जन डम्फरो को पकड़कर थाने लाकर सीज करने के साथ ही अज्ञात खनन माफियाओ के विरूद्व मुकदमा दर्ज किया।पीड़ित किसानो शत्रोहन,किरन कुमार,विजय कुमार,विनोद कुमार,पकंज,ज्ञानेन्द्र महेन्द्र सिहं ने शिकायती पत्र में आरोप लगाया है क्षेत्रीय लेखपाल ने खनन माफियाओ की मिलीभगत से जबरन उनके खेतो की तालाब मे निशानदेही कर दी थी,रोकने पर लेखपाल ने तालाब नपाने की बात कहकर स्वयंम से अपनी जमीन ढुढने की बात कही थी।जिसके बाद गुरूवार की देर रात खनन करा रहे बब्लू सिहं निवासी पढवाखेड़ा ने अपने गुर्गो के साथ मिलकर रात में आधा दर्ज‌न से अधिक डम्फर व पुकलैड मशीन लगाकर जबरन खेतो की खुदाई कर आठ फिट के करीब मिट्टी डम्फरो में लादकर चुरा ले गये।इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे ने बताया पीड़ित किसानो की शिकायत पर खनन में लगे आधा दर्ज‌न डम्फरो को पकड़कर सीज करने के साथ एक नामजद समेत अज्ञात लोगो के विरूद्व चोरी,जान से मारने की धमकी समेत अन्य धाराओ में मुकदमा दर्ज किया गया है।

एसडीएम व तहसीलदार ने शिकायत पर साध ली थी चुप्पी……

पीड़ित किसानो ने बताया खेतो से अवैध खनन की एसडीएम व तहसीलदार से शुक्रवार को मिलकर शिकायत की तो कार्यवाही की बजाय खनन हा होने की बातकहकर चुप्पी साध गये,जिसके बाद एसीपी मोहनलालगंज से मिलकर शिकायत की तो खनन माफियाओ पर कार्यवाही हुयी।

चिट फंड कम्पनियों से ठगी का पैसा वापस दिलाने को जिलाधिकारी को सौपा ज्ञापन

विश्वमित्र इण्डिया परिवार,पल्स ग्रुप कम्पनी,सहारा,कैमुना,साई प्रकाश अलकेमिस्ट समेत विभिन्न चिट फंड कंपनियों द्वारा लोगो से ठगी कर पैसे वापस न होने से नाराज मिशन भुगतान भारत यात्रा लखनऊ पहुंची।इस दौरान उ०प्र० के संयोजक रमेश सिहं के नेतृत्व में लोगो ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौप कर चिट फंट कंपनियों से पैसे वापस करवाने की बात कही।उन्होने कहा BUDS ACT-2019 के तहत लोगो का पैसा वापस कराया जाये।अधिकारियों के पास ऎसे अधिकार है कि वे सभी कंपनियों के खिलाफ कार्यवाही कर सकते है।उन्होने चेतावनी दी अगर उपभोक्ताओ की जमापूंजी वापस ना हुई तो आंदोलन कर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग करेगे।चिंट फंड कम्पनियों ने लाखो करोड़ो उपभोक्ताओ को लोक लुभावने सपने दिखाकर पैसे जमाकर लिये,लेकिन जब पैसे वापस करने का नम्बर आया तो आनकानी करने लगे,लिहाजा इनसे पीड़ित लोगो ने ठगी पीड़ित जमाकर्ता परिवार के बैनर तले मिशन भुगतान भारत यात्रा निकालकर लोगो को कानून की जानकारी दे रहे है उ०प्र० संयोजक रमेश सिहं के नेतृत्व में जिलाध्यक्ष करन कुमार,जिला सचिव दीपक कुमार,उप जिला सचिव सुखमीलाल समते दर्जन पदाधिकारियो ने बुधवार को जिलाधिकारी लखनऊ से उनके कार्यालय में मिलकर ज्ञापन देते हुये उपभोक्ता का पैसा ठगने वाली चिंट फंड कम्पनियों के विरूद्व मुकदमा दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

अफसर बदले ,नहीं बदली मोहनलालगंज ब्लाक की तस्वीर

बीडीओ बदलने के बाद भी मोहनलालगंज ब्लाक मुख्यालय की तस्वीर नहीं बदल सकी है। ब्लाक मुख्यालय में प्रवेश द्वार के कटे-फटे बोर्ड से इसकी झलक साफ नजर आ रही है। परिसर के सीसीटीवी कैमरे और बायोमैट्रिक अटेण्डेन्स सिस्टम भी खराब पड़े हुए हैं। यही नहीं अधिकारियों के जर्जर कमरे भी लापरवाही को आईना दिखा रहे हैं।आईएसओ सर्टिफिकेट हासिल कर चुके मोहनलालगंज ब्लाक मुख्यालय को इन दिनों लापरवाही ने ग्रहण लगा रखा है। ब्लाक के प्रवेश द्वार पर लगे खण्ड विकास अधिकारी के बोर्ड से मोहनलालगंज का कुछ हिस्सा ही गायब हो चुका है। ब्लाक परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे और मानीटर खराब पड़े हुए हैं। बायोमैट्रिक अटेण्डेन्स सिस्टम कबाड़ में पड़े धूल खा रहे हैं। आटोमैटिक हैण्ड सेनेटाइज मशीन भी खराब पड़ी है। बीडीओ आफिस के प्रवेश द्वार पर बिजली की वायरिंग खुली पड़ी है। लाखों की लागत से लगाया गया सोलर सिस्टम काम कर रहा है अथवा नहीं किसी को इसकी जानकारी तक नहीं है। एडीओ समाज कल्याण और एडीओ आईएसवी के जर्जर कमरे ब्लाक के विकास की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर रहे हैं। जेई एमआई दफ्तर के आसपास फैले चाय के कुल्हड़ और कचरा खोखली सफाई व्यवस्था को आईना दिखा रहे हैं। ऐसे में साफ है कि अधिकारी बदलने के बाद भी मोहनलालगंज ब्लाक मुख्यालय की बदरंग हकीकत में अब तक बदलाव नहीं आ सका है।

संस्था ने रोक के बाद भी खेतो में जलाई पराली,परेशान रहे लोग

मोहनलालगंज मे एक स्वयंसेवी संस्था के द्वारा धान की पराली जलाने से आस पास के लोगो को परेशानी झेलनी पड रही है, आसपास मौजूद निजी अस्पतालो मे भर्ती मरीजो के लिए पराली जलाए जाने के बाद उठा धुआ मुसीबत बन गया। मोहनलालगंज के फुलवरिया गांव मे स्थित संत अन्ना अस्पताल से सटे हुए खेतो मे आए दिन पराली जलाई जा रही है, पराली जलाने से निकला धुआ आसपास के लोगो को परेशानी पैदा कर ही रहा साथ ही अस्पताल मे भर्ती नवजात शुशिओ, प्रसूता महिलाओ के साथ ही अन्य मरीजो के लिए भी दिक्कत हो रही है, खेतो के आसपास छः निजी अस्पतालो के अलावा आबादी स्थित है जहा पर दर्जनो मरीज भर्ती है। बताया जाता है कि यह खेत एक स्वयंसेवी संस्था के है और संस्था के लोगो द्वारा धान की पराली जलाई जा रही है।

 खेत की फसल चरने के विवाद में दो पक्षो में मारपीट,चार घायल

मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के सिसेण्डी मजरा त्रिलोकपुर निवासी किशोरी सरिता ने बताया गुरूवार को खेत की फसल जानवरो द्वारा चर जाने को लेकर हुये विवाद के बाद श्रीपाल ने अपनी पत्नी व बेटी के साथ मिलकर लाठी डंडो से उसकी बुरी तरह पिटाई कर दी,इस दौरान बीच बचाव को आये भाई सरोज व मां सीता सती की भी पिटाई कर लहूलूहान करने का आरोप लगाते हुये तहरीर दी है।वही दूसरे पक्ष के श्रीपाल निवासी चौपाई थानासोहरामऊ ,जनपद उन्नाव ने भी अपनी पत्नी गीता की पिटाई करने का आरोप लगाते हुये तहरीर दी है।इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे ने बताया दोनो पक्षो द्वारा दी गयी तहरीर के आधार पर मारपीट,जान से मारने की धमकी समेत अन्य धाराओ में क्रास एनसीआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है।

जमीनी विवाद में महिला ने युवक को दांतो से कांटा,मुकदमा दर्ज

मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के हुलासखेड़ा मजरा आजादपुर निवासी राम सुमेर ने बताया उनकी पैतृक कृषि योग्य जमीन है जिस पर वो 35वर्षो से काबिज है,उक्त भूमि पर कब्जेदारी को लेकर आये दिन विवाद करने वाले परिवार के मोहन ने अपनी पुत्री सन्नो समेत परिवार के अन्य सदस्यो के साथ मिलकर जबरन पेड़ कटवा लिये,बीते गुरूवार की सुबह बेटा अरून खेत से धान कटाई कर वापस लौट रहा था,तभी जमीन पर लगे पेड़ दोबारा काटे जाने की सूचना पर खेत पहुंचकर रोकने की कोशिश की तो नाराज सन्नो ने हमला कर दांतो से काटकर घायल कर दिया।इंस्पेक्टर कुलदीप दुबे ने बताया पीड़ित की तहरीर पर आरोपी पिता-पुत्री समेत अन्य के विरूद्व मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गयी है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *