LUCKNOW:पशुवधशालायें व गोश्त दूकाने बंद रहेगी,क्लिक कर देखें और कई खबरें

  • -प्रेम शर्मा-

लखनऊ।प्रमुख सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश शासन के आदेश के क्रम में महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, एवं शिवरात्रि के महापर्व की भांति साधु टी.एल. वासवानी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 25 नवंबर 2022 को मांस रहित दिवस घोषित करते हुए लखनऊ नगर निगम सीमा अंतर्गत सभी पशुवधशालाएं एवं गोश्त की दुकाने बंद रहेंगी। यह जानकारी नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने दी।नगर आयुक्त ने बताया कि उक्त आदेश प्रदेश के महापुरुषों एवं अहिंसा के सिद्धांत  का प्रतिपादन करने वाले विभिन्न युग पुरुषों के जन्मदिवस एवं कुछ प्रमुख धार्मिक परवों को अभय अथवा अहिंसा दिवस के रूप में मनाए जाने के उद्देश्य से महावीर जयंती,बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, साधु टी एल वासवानी एवं शिवरात्रि के महापर्व पर प्रदेश की समस्त स्थानीय निकायों में स्थित पशु वध शालाएं एवं गोश्त की दुकानों को बंद रखने जाने के निर्देश समय समय पर निर्गत किये जाते हैँ। उन्होंने कहा कि उक्त आदेश का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाये। उक्त आदेश की प्रति लखनऊ नगर सीमा अंतर्गत सभी थाना अध्यक्षों को प्रेषित कर दी गई है।

नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने जोन छह में चलाया विशेष अभियान

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के निर्देशानुसार नगर सेवा पखवाड़े पूरे शहर में जोनवार नियमित रूप से फॉगिंग एवं एंटीलार्वा का छिड़काव तथा नालियों की साफ-सफाई, जलभराव वाले स्थानों पर जलनिकासी की व्यवस्था, खुले नाले नालियों को ढकना, शुद्ध पेय जल की आपूर्ति सुनिश्चित करना एवं लोगों में जागरूकता का प्रसार किया जा रहा है। आज ज़ोन 06 में भी विशेष अभियान चलाकर नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा कार्यवाही की गई।नगर सेवा पखवाडे के तहत ज़ोन-1-क्षेत्र में विक्रमादित्य वार्ड के अन्तर्गत मार्टिनपुरवा के आस-पास 04 व्हेकिल माउण्टेड फॉगिंग मशीन, 04 साईकिल माउण्टेड फॉगिग मशीन से सघन फॉगिंग का कार्य कराया गया जबकि हैण्ड हेल्ड मशीनों एवं 03 टैंकर से एण्टीलार्वा रसायन का छिड़काव कराया गया। नालियों की सफाई एवं घरों के अन्दर पैराश्रम रसायन का छिड़काव कराया गया।ज़ोन-2-क्षेत्र में कसाई बाडा, मवैया चन्द्रभानु गुप्त मोती नगर वार्ड जोन-2 में एक विशेष अभियान चलाया गया। ें संयुक्त टीम द्वारा घर घर भ्रमण किया गया सफाई, फागिंग, एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया, नालियों की सफाई व् सिल्ट निस्तारण तथा घर घर पाइरिश्रम रसायन का छिड़काव भी कराया गया। ज़ोन-3- क्षेत्रान्तर्गत वार्ड-फैजुल्लागंज चतुर्थ के अन्तर्गत प्रीती नगर के सम्पूर्ण क्षेत्र के आस- पास 01 बड़ी फॉगिंग मशीन, 02 साइकिल माउण्टेड फॉगिंग मशीन के द्वारा सकरी गलियों एवं अवासी क्षेत्र में फॉगिंग का कार्य कराया गया। 1 रोबोट 3 डीआई 1 ट्रैक्टर के माध्यम से कूड़े का निस्तारण कराया गया। ज़ोन-4-क्षेत्र में फैज़ाबाद रोड पर आनंद लोक कॉलोनी में फॉगिंग, एन्टी लार्वा का छिड़काव, डोर टू डोर सर्वे एवं वृहद स्तर पर नालियों, सड़कों एवं खाली प्लॉटों की साफ सफाई इत्यादि कार्य कराए गए। ज़ोन-5-क्षेत्रान्तर्गत गीता पल्ली वार्ड मे आजाद नगर, पकरी, फौजी कालोनी, संजय गांधी मार्ग, गोपालपुरी, हसनापुर गाँव कच्ची बस्ती कृष्णा पल्ली विराट नगर क्षेत्र में सघन फॉगिंग (9 साइकिल माउण्टेड मशीन 3 व्हीकल माउंण्टेड मशीन) एंटी लार्वा ( 1 टैक्टर टैंकर एवं 8 हैंण्ड सेनेटाइज मशीन) का छिड़काव नालियों की सफाई एवं घरों के अन्दर पाईरेथ्रम का छिड़काव कराया गया। ज़ोन-7- क्षेत्रान्तर्गत धावा गाँव, देवा रोड व आस-पास के क्षेत्रों में वृहद सफाई अभियान चलाते हुए नाला, नालियों की सफाई करायी गयी। सिल्ट का निस्तारण फॉगिंग, एण्टीलार्वा, चूने का छिड़काव एवं खाली प्लाटों की सफाई का कार्य कराया गया। ज़ोन-8- क्षेत्रान्तर्गत एलडीको उद्यान 2 सेक्टर-सी, सेक्टर-आई, सेक्टर- जी, रतन खण्ड, रूचीखण्ड 2, सेक्टर-डी, सेक्टर-एन, सेक्टर-एम 1, सेक्टर-6सी, सेक्टर पी मानसरोवर, उत्तरठिया, सेक्टर 2 व 3 वृन्दावन योजना, नीलमथा, आदि क्षेत्र में 6 व्हेकिल माण्उटेड फॉगिंग मशीन, 14 साईकिल माण्उटेड फॉगिंग मशीन से सघन फॉगिंग का कार्य कराया गया जबकि 14 हैण्ड हेल्ड मशीनों एवं 07 टैंकर से एण्टी लार्वा रसायन का छिड़काव कराया गया।

बिजलीकर्मियों ने किया प्रबंधन की वीसी का बहिष्कार और विरोध सभाएं

ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के स्वेच्छाचारी रवैये व नकारात्मक कार्यप्रणाली के विरोध में एवं बिजली कर्मियों की वर्षों से लम्बित समस्याओं के समाधान के लिए विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले बिजलीकर्मियों ने आज प्रबंधन द्वारा आहूत वी सी का जबरदस्त बहिष्कार कर सायं 5ः00 बजे पूरे प्रदेश के बिजली अभियंताओं, जूनियर इंजीनियरों व बिजली कर्मचारियों द्वारा प्रदेशव्यापी विरोध सभाएं की गयी। बिजली कर्मियों ने जबरदस्त नारेबाजी की गई। राजधानी लखनऊ में मध्यांचल मुख्यालय पर विरोध सभा का आयोजन किया गया।विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उप्र के पदाधिकारियों जितेंद्र सिंह गुर्जर,जय प्रकाश,महेंद्र राय, सुहेल आबिद, पी के सिंह, रणबीर सिंह, ए के मिश्रा,अजय द्विवेदी, डी के प्रजापति, आलोक कुमार, अंकुर भारद्वाज, मनोज जायसवाल, सौरभ सिंह यादव, विजय तिवारी, देवेंद्र, राकेश कुमार, एस के विश्वकर्मा, गौरव ओझा, राहुल सिंह, गौरव मेहरोत्रा, चन्द्रेश, कुंवर विक्रम सिंह, नितिन शुक्ला, वैभव अस्थाना, अमन, आसिफ, संजीव,अभिषेक ने जारी बयान में बताया कि ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के स्वेच्छाचारी रवैये एवं नकारात्मक कार्यप्रणाली के कारण ऊर्जा निगमों की घटती परफॉर्मेंस वआर्थिक क्षति को रोकने एवं ऊर्जा निगमों में कार्य का स्वस्थ वातावरण स्थापित कराने हेतु एवं बिजली कर्मियों की वर्षों से लम्बित न्यायोचित समस्याओ के समाधान के प्रति प्रबंधन द्वारा उपेक्षात्मक रवैया अपनाये जाने के कारण संघर्ष समिति ने सरकार व प्रबन्धन के ध्यानाकर्षण हेतु लोकतांत्रिक तरीके से शांतिपूर्ण ढंग से आन्दोलन किए जाने के निर्णय लिया है।उन्होंने आगे बताया कि ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के हठवादी व नकारात्मक रवैये के कारण ऊर्जा निगमों की गिरती परफारमेंस, बिजली कर्मियों के गिरते मनोबल एवं स्वास्थ्य, कार्मिक के प्रभावित हो रहे हितों से जन प्रतिनिधियों को अवगत कराने हेतु ज्ञापन देने का कार्यक्रम भी प्रारम्भ किया गया है।संघर्ष समिति द्वारा बताया गया कि पदोन्नति पद के समयबद्ध वेतनमान और संविदाकर्मियों को नियमित करने जैसी प्रमुख मांगों पर 27 अक्टूबर को दी गयी नोटिस पर संघर्ष समिति से ऊर्जा के शीर्ष प्रबन्धन द्वारा कोई भी वार्ता नहीं की गयी है जो बिजलीकर्मियो की समस्याओं के प्रति शीर्ष प्रबन्धन की उदासीनता दर्शाता है, इससे टकराव का वातावरण बना हुआ है। पदाधिकारियों ने आगे बताया कि सार्थक हल न निकलने पर 28 नवम्बर 2022 सायं 05ः00 बजे समस्त जनपद/परियोजना मुख्यालयों पर मशाल जुलूस निकाला जायेगा और 29 नवंबर से अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार प्रारंभ होगा।

वित्तीय घोटालों को रोकने पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने जारी किए सख्त निर्देश
प्रदेश के सभी वितरण खंडों की विशेष संप्रेक्षा जांच होगी

पावर कारपोरेशन लिमिटेड लगातार भ्रष्टाचार पर ऑपरेशन क्लीन चला रहा है। इसके कारण बडे पैमाने पर घोटालों का पर्दाफाश भी हो रहा है। विगत दिनों अलग-अलग बिजली कंपनियों के उपभोक्ताओं द्वारा दाखिल याचिकाओं पर उच्च न्यायालय इलाहाबाद हाई कोर्ट के निर्णय आधार पर अब उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन काफी सख्ती के मूड में आ गया है। उसी क्रम में पावर कॉर्पाेरशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार की तरफ से सभी बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशक को यह निर्देश जारी किए गए हैं कि सबसे पहले सभी बिजली कंपनियों में विद्युत नियामक आयोग द्वारा बनाए गए मुआवजा कानून को लागू करते हुए उसका व्यापक प्रचार प्रसार करें। जनवरी और जुलाई में हर साल इसका व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए पंपलेट का वितरण कराया जाए। विद्युत बिलों के पीछे भी सभी जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाए शिकायत का निराकरण ना होने की दशा में अनिवार्य रूप से उपभोक्ताओं को मुआवजा दिया जाए। पावर कारपोरेशन ने प्रदेश के सभी विद्युत वितरण खण्डों की विशेष संप्रेक्षण जांच कराने का भी निर्देश दिया है। उपभोक्ताओं द्वारा प्राप्त सभी ऑनलाइन शिकायतों का निस्तारण कर संपूर्ण विवरण भी सुरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है। पावर कारपोरेशन द्वारा जारी निर्देश में यह भी कहा गया है विद्युत उपभोक्ताओं के बीजको में फर्जी बकाया अथवा गलत बिल निर्गत करने एवं उनकी वसूली में दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।इसकी समय सीमा तय करते हुए अप्रैल 2023 तक पूरी कार्यवाही को अनिवार्य रूप से करना होगा।उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद पीठ द्वारा जारी किए गए ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करते हुए कहा आने वाले समय में इस आदेश का लाभ प्रदेश के व्यापक उपभोक्ताओं को मिलेगा ।अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा पारित निर्णय के क्रम में पावर कारपोरेशन ने सभी बिजली कंपनियों को यह भी निर्देश जारी किया है कि 30 जनवरी 2023 तक सभी वितरण कंपनियों में ऐसी प्रणाली व तंत्र विकसित करा लिया जाए जिससे उपभोक्ताओं को निर्गत होने वाले गलत विद्युत बीजक विद्युत बीजको में दर्शाया जा रहे। फर्जी बकाए की स्थाई विद्युत विच्छेदन होने के उपरांत भी फर्जी बकाए की धनराशि एक छदम बकाए की राशि की आरसी निर्गत करने जैसी अनियमितताओं को पूर्ण रूप से रोका जाए। ऐसी व्यवस्था बनाई जाए कि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृति न हो, अनियमितताओं के निराकरण के संबंध में विशेष ध्यान दिया जाए हर हाल में वित्तीय घोटालों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्देश भी दिया गया है। देवरिया व महोबा में विशेष संप्रेक्षण जांच में बिंदुओं पर विशेष ध्यान देने का भी निर्देश जारी किया गया है। उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के क्रम में पावर कारपोरेशन ने पश्चिमांचल दक्षिणांचल वह पूर्वांचल के याचिकाकर्ता को क्षतिपूर्ति का भुगतान करने का भी निर्देश जारी किया गया है।

पत्रकारों ने उठाई जर्नलिस्ट काउंसिल आफ इंडिया बनाए जाने आवाज

ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन (आईना) द्वारा मीडिया की विश्वसनीयता पर उठते सवाल विषयक संगोष्ठी का आयोजन लखनऊ के गोमती नगर स्थित एफिल क्लब में किया गया। जिसमें वरिष्ठ पत्रकारों सहित छोटे-बड़े संगठनों के पत्रकारों ने सहभागिता की। संगोष्ठी का विषय अत्यंत वृहद था, इसलिए वक्ताओं ने विविध दृष्टिकोण से अपने अपने विचार व्यक्त किए। कुछ वक्ताओं ने पत्रकारिता की विश्वसनीयता पर मंडरा रहे खतरे पर चिंता व्यक्त की, तो किसी ने विश्वसनीयता को अक्षुण्ण बताया।वक्ताओं में वरिष्ठ पत्रकार श्याम कुमार ने इस संगोष्ठी में सहभागिता की और अपने आशीर्वचनों से सभी को अभिसिंचित किया। राजीव तिवारी उर्फ बाबा ने प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की तर्ज पर जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया बनाए जाने का प्रस्ताव रख, सुझाव दिया। आलोक त्रिपाठी ने पत्रकारिता के मूल उद्देश्य और पत्रकारिता की कार्यक्षमता पर अपने संस्मरण साझा किए। सुशील दुबे समाजसेवी, प्रेस काउंसिल आफ इंडिया के पूर्व मेंबर रजा रिजवी। वरिष्ठ पत्रकार अशोक मिश्रा, एन आलम, शकील सिद्दीकी, अनुराग, अजय कुमार वर्मा, अधिवक्ता राकेश कुमार, स्वतंत्र प्रिय गुप्ता आदि ने सारगर्भित विचार व्यक्त किए वरिष्ठ पत्रकार मनोज मिश्रा ने मीडिया की विश्वसनीयता पर उठते सवालों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज अगर मीडिया पर सवाल खड़े हो रहे हैं तो उनके लिए हम खुद कहीं ना कहीं जिम्मेदार हैं। इसी कड़ी में आईना के महासचिव अजय वर्मा ने कहा कि आईना कोई एक संगठन नहीं बल्कि एक परिवार है और हमारी कोशिश है की पत्रकारिता के क्षेत्र में पढ़े-लिखे योग्य युवा वर्ग जुड़े और मीडिया की धूमिल होती छवि को सुधारने का काम करें। पत्रकारिता का दायित्व देश और समाज का कल्याण करना है, लेकिन जिस प्रबलता से उसे कार्य करना चाहिए, जनसमस्याओं के प्रति पत्रकारिता को जिस गहराई में जाकर पूरे मनोयोग से ध्यान देना चाहिए, अब वैसा नहीं हो रहा है । परिणाम स्वरूप जाने अनजाने पत्रकारिता के विश्वसनीयता पर संकट मंडराने लगा है। संगोष्ठी में आये हुए सभी सम्मानित अतिथियों को धन्यवाद आईना प्रदेश अध्यक्ष परमजीत ने किया।

मुख्य कोषाधिकारी और टीम कर रही पेंशनरों का सत्यापन

जवाहर भवन इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पांडे  ने बताया कि माह नवंबर में हजारों की संख्या में पेंशनर अपने जीवित होने का प्रमाण-पत्र आदर्श कोषागार लखनऊ में सत्यापित कराने आते हैं।मुख्य कोषाधिकारी इशांत उपाध्याय अपनी टीम के साथ बैठकर लाइफ सर्टिफिकेट रोज सत्यापित कर रहें हैं। आदर्श कोषागार कार्यालय के बाहर काउंटर बनाए गए हैं साथ ही पेंशनरों को बैठने आदि की सुविधाएं प्रदान की गई है। विकलांग पेंशनरों के लिए व्हील चेयर की व्यवस्था भी है ताकि बुजुर्ग पेंशनरों को परेशानी न हो। महासंघ के समस्त पदाधिकारी पेशनरों का लगातार कर रहें सहयोग साथ ही पेंशनरों को मिलने वाली सुविधा के लिए खुशी जताई।कोषागार की पूरी टीम का आभार भी व्यक्त किया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *