विविध_समाचार:पेंशन अपडेशन बैंक पेंशनरों का अधिकार है: श्रीनिवासन,क्लिक कर देखें और भी खबरें

लखनऊ। अखिल भारतीय बैंक सेवानिवृत्त महासंघ के अध्यक्ष और अखिल भारतीय केनरा बैंक सेवानिवृत्त संघ के महासचिव एस.वी. श्रीनिवासन ने केनरा बैंक सेवानिवृत्त संघ यूपी और उत्तराखंड के चौथे त्रिवार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि पेंशन अपडेशन बैंक पेंशनरों का अधिकार है। उन्होंने घोषणा की कि एआईबीआरएफ पेंशन अपडेशन की उनकी लम्बे समय से लम्बित मांग के समाधान तक संघर्ष करेगा, जो 25 साल पहले बैंकिंग उद्योग में इसकी शुरुआत के बाद से नहीं किया गया है। बैंक से 2002 से पहले सेवानिवृत्त हुए महाप्रबंधक को आज सेवानिवृत्त हो रहे चपरासी से काफी कम पेंशन मिल रही है। श्रीनिवासन ने आगे बताया कि सेवानिवृत्त लोगों के कई अन्य ज्वलंत मुद्दे हैं जिन पर विस्तृत ज्ञापन पहले ही आईबीए को प्रस्तुत किया जा चुका है।कल सीबीआरए यूपी और उत्तराखंड ने अपना चौथा त्रैवार्षिक सम्मेलन गोमती नगर, लखनऊ में आयोजित किया, जहां पूरे यूपी और उत्तराखंड के 100 से अधिक सेवानिवृत्त लोगों ने भाग लिया। सम्मेलन में बैंक के महाप्रबंधक आलोक अग्रवाल ने भी भाग लिया और बैंक के पूर्व स्टाफ सदस्यों को अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।सम्मेलन के मुख्य अतिथि ए.आई.सी.बी.आर.एफ. के अध्यक्ष ए.के.बंसल ने बताया कि 2002 से पूर्व के सेवानिवृत्त लोगों को महंगाई राहत के भुगतान में घोर भेदभाव किया जा रहा है। अन्य लोगों के बीच सम्मेलन का स्वागत बी.वेंकट राव और बीएसए राव ने किया, दोनों एआईसीबीआरएफ के डीजीएस, विशिष्ट अतिथि सीबीईयू के डीजीएस अंकित गर्ग, एटक के अध्यक्ष डॉ. वी.के.सिंह और डीजीएस एआईबीआरएफ के  आर.के.अग्रवाल थे। विभिन्न अन्य बैंकों के सेवानिवृत्त संघों ने भी सम्मेलन का स्वागत किया। इससे पहले एआईबीआरएफ यूपी के आर.एम. टंडन जीएस स्वागत समिति के अध्यक्ष के रूप में सभी का स्वागत किया अंत में, ए.के. सान्याल अध्यक्ष, आर.के. धवन महासचिव और सुधीर श्रीवास्तव कोषाध्यक्ष के नेतृत्व में पदाधिकारियों की एक नई टीम को अगले तीन वर्षों के लिए सर्वसम्मति से चुना गया। महासचिव आर के सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ सम्मेलन का समापन हुआ।

मनुष्य जीवन का एक मात्र उद्देश्य आत्मानुभूति-वासुदेवानन्द

श्री योग वेदांत सेवा समिति के तत्वावधान में आसाराम बापू के अवतरण दिवस पर शाहजहांपुर के रुद्रपुर ग्राम में स्थित आसारामजी बापू आश्रम में सत्संग ,हवन एवं भंडारे का आयोजन किया गया।अहमदाबाद आश्रम के आसाराम बापू के  कृपापात्र शिष्य अखंड ब्रह्मचारी वासुदेवानंद ने  कहा, मनुष्य जीवन का एकमात्र उद्देश्य आत्मानुभूति है। बापूजी ने हंसते खेलते हुए प्राप्ति का उपाय बताया है। बापूजी के करोड़ों साधकों की अनुभूति है कि वह दुखों के सिर पर पांव रखकर जीवन जीना सीख गए हैं कार्यक्रम में संत आसाराम बापू के कृपापात्र शिष्य अखंड ब्रह्मचारी स्वामी वासुदेवानंद द्वारा ध्यान कीर्तन एवं सत्संग के साथ साथ लोगों को स्वस्थ जीवन, सुखी जीवन, सम्मानित जीवन जीने के ढंग सिखाया गया एवं शरीर व संसार की नश्वरता को बताते हुए सभी को भगवत  प्राप्ति  के रास्ते चलने की शिक्षा दी गई । कार्यक्रम में योग वेदांत सेवा समिति के कोषाध्यक्ष ज्ञान रस्तोगी, युवा सेवा संघ के पिंटू, संदीप, अंकिता गुप्ता आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

रालोद अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की कार्यकारिणी घोषित,निकाय चुनाव की बनी रणनीति

राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के निर्देशानुसार आगामी नगर निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ आरिफ महमूद ने प्रदेश कार्यकारिणी जारी की। कार्यकारिणी में प्रदेश अध्यक्ष सहित 31 लोगों को जगह दी गई है जिसमें11 प्रदेश उपाध्यक्ष,7  महासचिव तथा 12 प्रदेश सचिव मनोनीत किए गए हैं।आतिर रिज़वी को प्रदेश महासचिव संगठन बनाया है । वह सम्पूर्ण संगठन के साथ प्रदेश प्रवक्ता की  ज़िम्मेदारी दी गई है। शफ़ीक़ सिद्दीकी को प्रदेश सचिव के साथ  कार्यालय प्रभारी की ज़िम्मेदारी दी है।राष्ट्रीय लोकदल अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष आरिफ महमूद ने अपेक्षा की है कि राष्ट्रीय लोकदल से अल्पसंख्यक समाज को जोड़ने का कार्य करेंगे और साथ ही साथ राष्ट्रीय लोकदल और चौधरी जयंत सिंह के हाथों को मजबूत करने का कार्य करेंगे, निकाय चुनाव में गठबंधन प्रत्याशियों को संपूर्ण प्रदेश के अंदर अधिक से अधिक वोटों से जिताने का कार्य करेंगे, अल्पसंख्यक समाज में जाकर अल्पसंख्यक समुदाय को पार्टी की रीतिनीति से अवगत कराएंगे।

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 13 मई को

उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव संजय सिंह ने बताया कि  न्यायमूर्ति उच्चतम न्यायालय,कार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देश पर 13 मई  को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलह-समझौते के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक जिले में दायर वादों,मुकदमों का अधिकाधिक संख्या में त्वरित निस्तारण किया जायेगा।

निधन पर शोक

राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता रहे दिवंगत जयप्रकाश वर्मा  तथा रालोद सामाजिक न्याय मंच की प्रदेश अध्यक्ष संगीता दोहरे  के पिताजी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए प्रदेश मुख्यालय पर एक शोक सभा की गई। 2 मिनट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना की गई कि दुःख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को अपार दुख सहन करने की शक्ति एवं दिवंगत आत्मा को परम शान्ति प्रदान करें। शोकसभा में प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय, राष्ट्रीय महासचिव शिवकरण सिंह, राष्ट्रीय सचिव ओंकार सिंह, मीडिया प्रभारी सुरेंद्र नाथ त्रिवेदी, वरिष्ठ नेता अंबुज पटेल, प्रदेश कोषाध्यक्ष बीएल प्रेमी, संगठनमहासचिव अवध क्षेत्र चंद्रकांत अवस्थी, मण्डल अध्यक्ष रणविजय मौर्य, रमावती तिवारी, प्रीति श्रीवास्तव, शहजाद आदि लोग मौजूद रहे ।

कर्मचारियों ,शिक्षकों का धरना स्थगित, अब 18 मई को होगा आंदोलन 

उत्तर प्रदेश प्रदेश में निकाय चुनाव को देखते हुए आज प्रदेश सरकार द्वारा आचार संहिता लागू कर दिए जाने के कारण कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा उ प्र द्वारा घोषित दिनांक 11 अप्रैल को प्रस्तावित प्रदेश व्यापी धरना स्थगित कर दिया गया है। फेडरेशन केअध्यक्ष बीपी मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में भी सभी जनपदों से पीएम को ज्ञापन प्रेषित किया जाएगा।कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा की बैठक आज नगर निगम कार्यालय में संपन्न हुईजिसमें आचार संहिता को देखते हुए उपरोक्त निर्णय लिया गया ।बैठक में मोर्चे के महासचिव शशि मिश्रा राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष सुरेश रावत महामंत्री अतुल मिश्रा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गिरीश मिश्रा प्रमुख उपाध्यक्ष , चेयरमैन संघर्ष समिति व डी पी ए के अध्यक्ष संदीप बडोला वि महामंत्री उमेश मिश्रा ,प्राथमिक शिक्षक संघ उ प्र के अध्यक्ष सुशील पांडेय ,राजकीय निगम महासंघ के अध्यक्ष मनोज वि महामंत्री घनश्याम , वन विभाग फ़ेडरेशन के महासचिव आशीष व मिनिस्टिरियल संघ के अध्यक्ष राम नरेश यादव , विकास प्राधिकरण , एवं फार्मेसिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव आदि उपस्थित रहे ।

वेतन नहीं मिलने पर स्मार्ट सिटी कार्यालय पहुंचे कर्मचारी का हंगामा

वेतन नहीं मिलने पर स्मार्ट सिटी कार्यालय में आउट सोर्सिंग पर काम करने कर्मचारियों ने जमकर हंगामा किया। आरोप था कि उनको दो महीने 10 दिन का वेतन नहीं मिला है। इसको लेकर कई बार शिकायत की गई लेकिन उसके बाद भी वेतन नहीं मिला। यहां तक कि एचएमएस संस्था में इसकी शिकायत की गई तो उनके मैनेजर शशांक पांडेय ने कहा कि अभी वेतन नहीं मिलेगा। चाहे तो नौकरी छोड़ सकते हैं। उसके बाद नाराज कर्मचारियों ने जमकर
हंगामा किया। धरने में शामिल अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि जोन छह में पहले शिकायत की गई थी। उसके बाद भी हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया। यहां तक की हमारे समर्थन में बात करने वाले अधिकारियों को हटवा दिया गया है। इससे नाराज सभी कर्मचारियों ने सोमवार को काम करना बंद कर दिया है। कर्मचारियों ने बताया कि उन लोगों से 8 की जगह 12 घंटे काम कराया जा रहा है। ऐसे में 12 घंटे काम करने के बाद भी वेतन नहीं मिलता है तो घर चलाना मुश्किल हो गया है। अब सैलरी नहीं मिलने से वार्ड में काम करना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसको लेकर आंदोलन तेज किया जाएगा।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *