LUCKNOW:दिल्ली के CM ने चेयरमैन,पार्षद और सभासदों से की मुलाकात,क्लिक करें और भी खबरें

लखनऊ।यूपी नगर निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी के विजयी प्रत्याशियों से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुलाकात की और उन्हें जीत की बधाई दी।यह जानकारी देते हुए पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी महेन्द्र सिंह ने रविवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नवचयनित चेयरमैन और सभासदों को मजबूत संगठन निर्माण करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए।इस मौके पर पार्टी के यूपी प्रभारी संजय सिंह भी मौजूद रहे। इस अवसर पर पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जितने भी चेयरमैन और सभासद जीत कर आए हैं वह बहुत अच्छा काम करें।उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश का अगला चुनाव आम आदमी पार्टी पूरे दमखम के साथ लड़ेगी।आम आदमी पार्टी ने देश में राजनीति की परिभाषा बदल कर रख दी है।उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आप ने जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए बिजली-पानी, चिकित्सा, स्वास्थ्य, मुफ्त यातायात, बुजुर्गों की तीर्थ यात्रा एवं बेरोजगारी भत्ता देने की बात की, महिलाओं को हजार रुपए देने की बात की और जमीनी तौर पर इसको लागू किया ठीक उसी प्रकार कर्नाटक में कांग्रेस ने इन सभी चीजों को अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करके वहां का चुनाव जीता।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिस प्रकार हमने राजनीति की परिभाषा बदली है तो अब सभी पार्टियां यह बातें चुनावी प्रचार के दौरान करने लगी है लेकिन अंतर यह है कांग्रेस और भाजपा सिर्फ वायदे करती है और हमने दिल्ली – पंजाब में इन कामों को करके दिखाया और यही काम अब हम उत्तर प्रदेश में करेंगे।मीडिया प्रभारी महेन्द्र सिंह ने बताया मुलाकात के दौरान पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह, दिनेश सिंह पटेल, राजेश यादव, फैजल वारसी, हरदेश चौधरी, इंजीनियर इमरान लतीफ, विनय पटेल सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

मायावती ने कई राज्यों में पार्टी का जनाधार बढ़ाने को लेकर वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ की बैठक

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष व यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती यूपी सहित देश भर में पार्टी संगठन को मजबूत करने में जुटी हुई हैं।अभी हाल ही में उन्होंने यूपी के पार्टी पदाधिकारियों की बैठक की थी।रविवार को बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और झारखण्ड में पार्टी संगठन की गतिविधियों तथा पार्टी के जनाधार को बढ़ाने को लेकर पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों व जिम्मेदार लोगों के साथ बैठक कर गहन समीक्षा की।बीएसपी द्वारा रविवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में मायावती ने कहा कि गरीबों, मेहनतकशों व अन्य उपेक्षित समाज के आपेक्षित सामाजिक विकास व आर्थिक तरक्की के सम्बंध में सरकार की सही नीयत व नीति के अभाव के कारण ही इनके हालात अभी तक सही से सुधर नहीं पा रहे हैं जो सरकारों के बहुप्रचारित विकास के दावे को खोखला साबित करता है।बसपा प्रमुख ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मामले में केन्द्र व दिल्ली की सरकार के बीच आपसी अविश्वास, असहयोग एवं टकराव के काफी तूल पकड़ने से वहाँ रहने वाले लोगों में भी खासकर गरीबों, छोटे व्यापारियों व अन्य मेहनतकश समाज के लोगों का हित व कल्याण लगातार बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, जबकि दिल्ली को केन्द्र व दिल्ली की सरकार के बीच आपसी सहयोग, तालमेल व विकास का उत्तम नमूना होना चाहिए था।उन्होंने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में पार्टी संगठन को मजबूत करने और तमाम कमियों को दूर करके आगे बढ़ने का प्रयास लगातार जारी रखने के निर्देश पार्टी पदाधिकारियों को दिए।झारखण्ड राज्य में भी पार्टी की कमियों को दूर करके आगे बढ़ने के लिए सख्त हिदायत देते हुए मायावती ने कहा कि पार्टी में यंग ब्लड को जोड़कर आगे की रणनीति बनाने की जरूरत है।बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा कि विभिन्न पार्टियों द्वारा जुमलेबाजी, चुनावी वादों का प्रलोभन, वादाखिलाफी, विषैले भाषणों के अलावा इनके द्वारा धर्म का राजनीतिक स्वार्थ के लिए अत्याधिक व अनुचित इस्तेमाल के प्रति लोगों की जागरुकता से संभव है कि आने वाले समय में देश की राजनीति करवट बदले और जनता की मूल समस्याओं से जुड़े अहम मुद्दो को सुलझाने पर पार्टियाँ व इनकी सरकारें अपना ध्यान केन्द्रित करें।

 ‘ स्वच्छ मंगल भंडारे ‘ की मुहिम में जुटा लोकभारती

स्वच्छ मंगल भंडारे ‘ का आयोजन कर लखनऊ को बनाए स्वच्छ : बृजेंद्र पाल सिंह

राजधानी में जेठ महिने में होने वाले बड़े मंगल पर भण्डारे के आयोजन पर होने वाली अव्यवस्थाएं व गंदगी को लेकर लोकभारती संगठन एक मुहिम चला रहा हैं। जिससे कि “स्वच्छ मंगल भंडारे” के रूप में बंडे मंगल पर ये भंडारे आयोजित हो सकें। इसके लिए एक संयोजक मण्डल भी गठित किया गया, जिसमें भारत समन्वय भंडारे के संयोजक मुकेश शुक्ला, परिवर्तन चौक पर चलने वाले दुर्गा मन्दिर प्याऊ के संयोजक ताराचंद अग्रवाल, डॉ. राजीव लोचन बलरामपुर चिकित्सालय के पूर्व निदेशक तथा लोकभारती के नगर अध्यक्ष, विजय बहादुर सिंह, लोकभारती के अध्यक्ष, सुनील कुमार मिश्र नगर संयोजक, शाची सिंह गोमती संरक्षण अभियान प्रमुख, शशांक पांडे नगर निगम के प्रतिनिधि सहित 35 सदस्य हैं। य़ह सभी सदस्य बड़े मंगल का भंडारा करने वाले समूहों से मिलकर स्वच्छ भंडारे के अनुरूप मानकों से उन्हें सहमत कर रहे हैं। संगठन द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि इसके बहुत ही उत्साहवर्धक परिणाम मिल रहे हैं। वहीं स्वच्छ बड़े मंगल भंडारे के मानकों को लेकर लोकभारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बृजेंद्र पाल सिंह ने बताया कि इसके तहत भंडारा स्थल की अच्छी तरह साफ—सफाई व बड़े कूडे दान की व्यवस्था हो। वहीं पालीथीन मुक्त भंडारे की योजना के अंतर्गत दोने पत्तल पत्ते के हों,पानी पीने के लिए उड़ने वाले गिलासों के स्थान पर गंगा सागर का प्रयोग, कार्यकर्ताओं की टोली जो पंक्ति में प्रसाद वितरण की व्यवस्था और उसके साथ ही लोगों को य़ह स्मरण कराना कि दोने पत्तल कूडे दान में ही डालें जाए,यदि कोई भूल से अन्यत्र कहीं डाल दे तो तत्काल उसे उठकर कूडे दान में डालने के लिए तैयार कार्यकर्ता टोली हो। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भंडारा पूर्ण होने पर पहले भंडारा स्थल को स्वच्छ किया जाए फिर बजरंग बली को पूजन करके भंडारे का समापन किया जाए। बताया गया कि इस कार्य में सहयोग के लिए नगर निगम की टीम सायंकाल ही उपलब्ध रहकर स्वच्छता में पूर्ण सहयोग कर रही है। वहीं लोकभारती द्वारा अन्य सभी भंडारा आयोजकों से भी अपील की गई कि वह भी उक्त मानकों को अपना कर अपने स्वच्छ बड़े मंगल भंडारे के आयोजन द्वारा लखनऊ को स्वच्छ बनाए रखने में अपना योगदान करें।

आरपीआई यूपी में लड़ेगी विमुक्त जातियों के अधिकारों की लड़ाई:पवन भाई गुप्ता

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) उत्तर प्रदेश में विमुक्त जातियों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेगी।विमुक्त जातियों के सामाजिक, आर्थिक विकास एवं उनकी राजनीतिक सहभागिता के लिए उन्हें संगठित कर जागरूक करेगी। साथ ही उनको अलग से आरक्षण देने की लड़ाई लड़ेगी।यह बात आज आरपीआई के प्रदेश अध्यक्ष पवन भाई गुप्ता ने मेरठ में आयोजित विमुक्त जाति सम्मेलन में कही।उन्होंने कैलाश चंद्र को आरपीआई उत्तर प्रदेश इकाई के विमुक्त मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर मनोनीत किया।आरपीआई के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि विमुक्त जातियों को उत्तर प्रदेश में आरपीआई एक नेतृत्व देगी। ताकि वह संगठित हो सकें और अपने अधिकारों के लिए लड़ सकें। विमुक्त जातियों में कई जातियां ओबीसी,अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति में शामिल की गई लेकिन उनकी आरक्षण में भागीदारी न के बराबर हैं। इसलिए ओबीसी को जो आरक्षण मिल रहा है, उसमें शामिल विमुक्त जातियों के आरक्षण का नए सिरे से बंटवारा किया जाना चाहिए।उन्होंने कहा महाराष्ट्र में विमुक्त जातियों के लिए अलग से आरक्षण है लेकिन यूपी में नहीं है।उत्तर प्रदेश में विमुक्त जातियों को अलग से आरक्षण दिलाने के लिए आरपीआई संघर्ष करेगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *