इटावा:शिवम् यादव के तीन हत्यारोपियों को पुलिस ने दबोचा,क्लिक करें और भी खबरें

-अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा।तीन दिन पहले शहर के लाइनपार नई मंडी के निकट युवक शिवम् यादव की गोली मारकर हत्या करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड में  गिरफ्तार कर,उनके कब्जे से दो तमंचा, कारतूस व  चाकू तथा घटना में प्रयोग की गई एक बुलेट मोटर साइकिल  बरामद की है।इस प्रकरण में मृतक युवक शिवम् के पिता रामनरेश ने थाना फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस को दी गई तहरीर में कहा था  17 जुलाई  की रात्रि को विनय यादव, आशुतोष भदौरिया,पृथ्वीराज भदौरिया,रोहन चौहान व छोटू उर्फ फौजी यादव ने शिवम् यादव की गोली मारकर हत्या  कर दी।पिता रामनरेश की तहरीर पर हत्या सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई थी,थाना फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस नें घटना में शामिल तीन आरोपियों को शुक्रवार को दतावली नहर पुल के पास से गिरफ्तार कर लिया ।वही अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई  हैं।आरोपियों की गिरफ्तारी उप निरीक्षक समित चौधरी प्रभारी एसओजी व निरीक्षक रमेश सिंह प्रभारी थाना फ्रेंड्स क़ॉलोनी व उप निरीक्षक अंकुस  राघव, प्रशान्त कुमार व मुख्य आरक्षी अरविन्द कुमार,नौरतन व सिपाही ओमप्रकाश,शनि शर्मा व चालक बीनू पंवार नें की।

जैन साधु की कर्नाटक में हत्या के विरोध में आज फिर निकाला कैंडल मार्च

कर्नाटक राज्य के चिक्कोड़ी जिले में हुई जैन आचार्य कामकुमार नंदी महाराज की निर्मम हत्या को लेकर शुक्रवार को देर शाम यहां के सकल दिगम्बर जैन समाज ने शहर में शांति पूर्वक कैंडल मार्च निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। जैन समाज के समर्थन में नगर पालिका की चेयरमैन ज्योति गुप्ता ने भी सहभागिता की।जैन समाज के अध्यक्ष संजू जैन ठेकेदार के नेतृत्व में निकाले गए इस कैंडल मार्च में उन्होंने बताया कि सकल जैन समाज के स्त्री-पुरुष नगर की लालपुरा जैन धर्मशाला में एकत्र हुये जहां से लालपुरा,तहसील चौराहा, बजाजा लाइन, तिकोनिया व कोतवाली चौराहा होते हुये नगर पालिका चौराहा तक शांति पूर्वक कैंडल मार्च निकालकर जैन साधु की हत्या पर कड़ा विरोध प्रकट किया। ज्ञात हो कि गुरुवार को भी जैन समाज ने शहर में जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया था।इस मौके पर नशियां जैन मंदिर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आकाशदीप जैन ने कहा यह कैंडल मार्च जैन साधु की हत्या के सभी आरोपियों की गिरफ्तारी और उन्हें कठोर से कठोर सजा दिलाने को लेकर निकाला गया है,कहा कर्नाटक सरकार विशेष कमेटी बनाकर इस घटना की जाँच उच्चअधिकारियों से कराये और दोषियों को कड़ी सजा दे साथ ही फास्ट ट्रैक कोर्ट में अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाकर उन्हें मृत्युदण्ड की सजा दी जाये। उन्होंने मांग की कर्नाटक ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत देश में यह अध्यादेश लागू किया जाये कि कहीं भी जैन साधु विचरण करे तो उनकी मजबूत सुरक्षा की व्यवस्था पुलिस प्रशासन द्वारा करायी जाये।कैंडल मार्च में वैभव जैन, विनोद जैन बोनू,रजत जैन, नवनीत जैन,अरविन्द जैन, सुशील जैन,मन्नू जैन,नवीन जैन, शैलेष जैन,कल्लू जैन,मनोज जैन,पूनम जैन,बुलबुल जैन, नितिन जैन,अभिनन्दन जैन, प्रदीप जैन,शुभम जैन,मोहित जैन,अर्पित जैन,एसपी जैन, राजीव रपरिया,पूजा जैन,संगीता जैन,मंजू जैन,सोनी जैन,चारु जैन,रश्मि जैन,डौली जैन, अंजलि जैन,कविता जैन,शालनी जैन व रेखा जैन सहित बड़ी संख्या में स्त्री पुरुष और बच्चे भी शामिल हुए।

वाहन चालकों को दिलाई यातायात नियमों का पालन करने की शपथ

ARTO एवं प्रभारी यातायात ने सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के चौथे दिन  वाहन चालकों को सुरक्षा तथा यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर शपथ दिलायी गयी।शुक्रवार को  “सड़क सुरक्षा पखवाड़ा” के चौथे दिन ARTO ब्रजेश कुमार एवं प्रभारी यातायात ने वाहन चालकों को यातायात के नियमों व सड़कों पर संकेतों के बारे में जानकारी दी गयी और यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गयी तथा आमजन मानस को भी यातायात नियमों के प्रति जागरुक करते हुए वाहन चलाते समय सीट बेल्ट व हेल्मेट का प्रयोग करने व वाहन पर निर्धारित संख्या से अधिक सवारी न बैठाने, निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाने एवं वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने और शराब पीकर वाहन न चलाने तथा अन्य यातायात नियमों का पालन करने के लिये प्रोत्साहित करने को लेकर  जागरूक किया गया।

आत्महत्या को प्रेरित करने के आरोपी को मिली 10 वर्ष सश्रम कारावास की सजा

इटावा पुलिस की प्रभावी पैरवी से आत्महत्या के लिए प्रेरित करने के आरोपी को न्यायालय ने 10 वर्ष सश्रम कारावास व 10 हजार रूपये के अर्थदंड की सजा सुनायी है। विगत 12 अक्टूबर को मधुवन सिंह निवासी ग्राम अधौसी थाना किशनी जनपद मैनपुरी नें थाना उसराहार पुलिस को जानकारी दी कि उसकी बहन को ससुरालीजनों द्वारा दहेज की माँग पूरी न होने के कारण प्रताड़ित किया गया,जिसकी बजह से उसने  आत्महत्या कर ली।इस पर  थाना उसराहार पुलिस ने  आरोपी अविनाश उर्फ राजू तोमर व चार अन्य के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया।इस मुकदमें की विवेचना उपनिरीक्षक रण विजय सिंह  ने की,साक्ष्य मिलनें पर  अविनाश उर्फ राजू तोमर निवासी ग्राम नगला चतुर थाना ऊसराहार के विरूद्ध 19 अप्रैल 2014 को आरोप पत्र न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।इस मुकदमें की प्रभावी पैरवी कराते हुए थाना ऊसराहार पुलिस ने  समस्त गवाहों व अन्य साक्ष्यों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करते हुए पैरवी की ।जिसके परिणामस्वरुप आरोपी को गुरुवार को अपर जिला न्यायाधीश (FTC-I) दिलीप कुमार सचान नें 10 वर्ष का साश्रम कारावास व 10 हजार रुपये के अर्थदंड की सजा सुनाई है।

 एसएसपी ने सिविल लाइन क्षेत्र में किया पैदल मार्च

आने वाले त्यौहार मोहर्रम एवं श्रावण मास को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने थाना सिविललाइन क्षेत्र में  पैदल गस्त किया।इस मौके पर उन्होंने शुक्रवार को  पुलिस बल के साथ थाना सिविल लाइन क्षेत्र के अंतर्गत पैदल गस्त करते हुए संदिग्ध व्यक्तियों व वाहनों को चेक किया गया तथा आम लोगों से संवाद कर उनको सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया गया।

 यमुना-चंबल में बाढ़ के मद्देनजर डीएम-एसएसपी ने लगाई राहत चौपाल

जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जिले के  विभिन्न बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत चौपाल आयोजित कर ग्राम वासियों को किसी भी आपदा के समय बाढ़ प्रबंधन एवं राहत व बचाव कार्य के संबंध में अवगत कराया तथा संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।
जिलाधिकारी अवनीश राय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने  शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत चौपाल का आयोजन किया गया।इन चौपालों में जन समुदाय के लोगों व ग्राम प्रधान के साथ-साथ पुलिस,राजस्व, सिंचाई,स्वास्थ्य,पशुपालन, पंचायती राज,बाल विकास एवं पुष्टाहार,शिक्षा,लोक निर्माण विभाग,कृषि,ग्राम विकास,खाद्य एवं रसद विभाग एवं उर्जा विभाग आदि अन्य विभागों के क्षेत्रीय व ग्राम स्तरीय कर्मचारी एवं प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।जिले के दोनों आला अधिकारियों ने कहा राहत चौपाल का मुख्य उद्देश्य है आपदाओं से होने वाली हानियों को रोकना, कम करना तथा ग्रामीण स्तर तक आम जनमानस को संभावित बाढ़ के दुष्प्रभाव से बचाना, इसके साथ ही भविष्य में घटित होने वाली आपदाओं के प्रति जागरूक कर लोगों को सचेत कराया गया ।

डीएम-एसएसपी पहुंचे जिला जेल का निरीक्षण करने

जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार द्वारा शुक्रवार को जिला कारागार का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान डीएम-एसएसपी द्वारा महिला कारागार,कैदियों की बैरिक, भोजनालय, व चिकित्सालय आदि का निरीक्षण कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।निरीक्षण के दौरान जेल प्रशासन व पुलिस से संबंधित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

 गैर इरादतन हत्या का आरोपी गिरफ्तार

थाना भरथना क्षेत्र से गैर इरादतन हत्या का एक आरोपी गिरफ्तार किया गया।बीती 10 जुलाई 2023 को साधना तिवारी  निवासी गिरधारीपुरी भरथना के पति की आपसी पारिवारिक विवाद में मारपीट के उपरान्त मृत्यु हो गयी थी जिसका थाना भरथना में मुकदमा पंजीकृत किया गया था।थाना पुलिस नें शुक्रवार को सूचना के आधार पर  आदित्य तिवारी उर्फ पिंकु पुत्र संतोष कुमार तिवारी को बकेवर ओवरब्रिज के पास से गिरफ्तार किया ।इस कार्य को  निरीक्षक भूपेन्द्र सिंह राठी प्रभारी थाना भरथना,निरीक्षक दिनेश कुमार व सिपाही सचिन कुमार ने अंजाम दिया ।

 केकेडीसी में जल संरक्षण गोष्ठी करके जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया

शहर में के.के.कालेज में उत्तर प्रदेश शासन एवम् जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में भू जल सप्ताह के अंतर्गत जल संरक्षण संगोष्ठी एवम् जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।संगोष्ठी का शुभारंभ कार्यक्रम अध्यक्ष प्राचार्य के.के.कालेज प्रो. महेन्द्र सिंह एवं मुख्य अतिथि प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय डॉ श्यामपाल सिंह ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया।मुख्य अतिथि डा श्याम पाल सिंह ने कहा कि जल एक प्राकृतिक अमूल्य उपहार है,यह मानव जीवन ही नहीं अपितु समस्त वनस्पतियों,जीवधारियों के लिए नितांत आवश्यक है।जल के बिना सब शून्य है।उन्होंने भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने,वर्षा जल के संचयन एवम् जल साधन के विभिन्न आयामों पर विस्तृत चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य के.के. कालेज प्रो. महेन्द्र सिंह ने कहा कि यदि हम सब ने मिलकर जल संरक्षण के विविध आयामों को साकार करते हुए जल संचय को वास्तविक रूप से पृथ्वी पर नहीं उतारा तो निश्चित रूप से तीसरा विश्व युद्ध जल के लिए ही होगा। उन्होंने जल के उपयोग एवम् प्रयोग को घटाने,रिसाव व वाष्पीकरण रोकने तथा वर्षा जल संग्रहण करने पर अत्याधिक जोर दिया। साथ ही बताया कि 16 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य पूरे प्रदेश में भूजल सप्ताह मनाया जा रहा है। भू जल सप्ताह की थीम “भू जल संरक्षण समय की मांग” है। आम जन की सहभागिता के बिना शहरी एवम् ग्रामीण क्षेत्रों में भूगर्भ के गहराते संकट से निपटना चुनौतीपूर्ण कार्य है।वर्षा जल संचयन एवम भूजल संवर्धन दोनों अति आवश्यक हैं। जल संरक्षण,संचयन,संवर्धन एवम् विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में जागरूकता आवश्यक है। जल की एक-एक बूंद को बचाना आवश्यक है।जल संरक्षण संगोष्ठी कार्यक्रम के संयोजक मुख्य अनुशासन अधिकारी के.के.कालेज प्रो. शिवराज सिंह यादव ने संचालन करते हुए बताया कि प्रथ्वी की सतह पर 97 प्रतिशत पानी सागरों एवम् महासागरों में है जो पीने योग्य नहीं है,2.4 प्रतिशत ग्लेशियर हैं तथा 0.6 प्रतिशत पानी नदियों,झीलों तथा तालाबों में है।ताजा पानी कुल पानी का 1 प्रतिशत है,इसलिए जल संरक्षण की महती आवश्यकता है।गोष्ठी को प्रो.उदयवीर सिंह,प्रो.पदमा त्रिपाठी,डा.मुरली कुमार आदि ने भी संबोधित किया। इस अवसर सभी को जल संरक्षण पर शपथ भी दिलाई गयी। गोष्ठी उपरांत मुख्य अतिथि डा.श्याम पाल सिंह एवम् कार्यक्रम अध्यक्ष प्रो. महेंद्र सिंह द्वारा कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना,रोवर्स -रेंजर्स द्वारा निकाली गई जल संरक्षण जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में प्रो.लेफ्टीनेंट सुनील सिंह सेंगर,डा.अनिल यादव,डा. बिंदु सिंह,डा.चित्रा यादव,डा. सुरभि सिंह,डॉ.सुजीत कुमार,डा. अजय,डा.अनुपम,डा.अंकुर वर्मा, डा.हिमांशु व कर्मचारियों में राजेश बाबू,आशीष पटेल,दीपांशु पटेल,उमेश आदि भी उपस्थित रहे।

 उपेक्षा से आहत पूर्व विधायक शिव प्रसाद यादव ने भाजपा से दिया स्तीफा

भरथना विधानसभा सीट से एक बार विधायक रहे शिवप्रसाद यादव ने शुक्रवार को यहां मीडिया कर्मियों के समक्ष कहा मुझे लगता है कि मैं भाजपा के लिए उपयोगी नहीं हूं तथा पार्टी को भी मैं भार लग रहा हूं,अतः मैं स्व अंतःकरण से भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता हूं।पूर्व विधायक शिव प्रसाद यादव ने अपनी ज्ञान स्थली एकेडमी कटरा शमशेर खां में आयोजित एक प्रेस वार्ता में कहा कि मैंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष को पत्र में लिखा है कि मैं बहुत ही शालीन एवं संयमित शब्दों में अपनी भावनाओं से आपको अवगत कराना चाहता हूँ कि मैं भारतीय जनता पार्टी का बहुत पुराना व संघ संस्कारित कार्यकर्ता रहा हूँ,पार्टी ने मुझे 2002 में जसवन्तनगर से विधान सभा का चुनाव लड़ाया था,सन् 2007 में दिवंगत मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के मुकाबले भर्थना से चुनाव लड़ने के साथ ही मैं चार चुनाव विधान सभा तथा एक लोक सभा का चुनाव लड़ चुका हूँ।उन्होंने कहा कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के बाद से लगातार पार्टी हित के लिए कार्य कर रहा हूँ किन्तु पार्टी की ओर से मेरी लगातार उपेक्षा हो रही है। चुनाव के अवसरों को छोड़कर मुझे कभी भी इटावा-औरैया में पार्टी के किसी भी कार्यक्रम में पिछले तीन वर्षों से नहीं बुलाया जाता और न ही कोई सूचना दी जाती है।पिछले नगर निकाय चुनाव में दोनों जिलों में मुझे कहीं कोई जिम्मेदारी नहीं दी गयी, जबकि बेचारे प्रत्याशी हमको बुलाते रहे।उन्होंने कहा कि उपेक्षाओं से सम्बन्धित पत्र मैंने 25 मई 2023 को मा.मुख्यमंत्री योगी जी सहित संगठन मंत्री,प्रदेश अध्यक्ष व क्षेत्रीय अध्यक्ष जी को लिखे तथा ई मेल भी किये किन्तु किसी की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। मुझे लगता है कि मैं पार्टी के लिए उपयोगी नहीं हूँ,इसलिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता हूँ।इस अवसर पर उनके समर्थक सत्यराम सिंह यादव,मेधावृत यादव,जितेन्द्र यादव,रामदास सिंह यादव,मनोज यादव,प्रेम प्रताप सिंह यादव,ज्ञान प्रकाश यादव व ईशु यादव भी उपस्थित रहे।

 महंगी बिजली-महंगा सिलेंडर के खिलाफ दिया ज्ञापन

महंगी बिजली और महंगा सिलेंडर के खिलाफ अधिकारों की ताकत टीम ने शुक्रवार को एसडीएम सदर को दिया एक ज्ञापन।
महंगी बिजली-महंगा सिलेंडर के माध्यम से मध्यमवर्गीय लोगों का जो शोषण किया जा रहा है उसको लेकर एक संस्था “अधिकारों की ताकत” की टीम ने मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन एसडीएम सदर विक्रम राघव को सौंपा। इस ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री को मध्यमवर्गीय परिवारों की आर्थिक तंगी के चलते बहुत-सी समस्याओं से अवगत कराया- जैसे महंगा सिलेंडर,महंगा पेट्रोल, महंगी घरेलू वस्तुएं,महंगी खाद्य सामग्री और महंगी बिजली इत्यादि। इस संस्था की टीम ने ज्ञापन के माध्यम से उप्र के मुख्यमंत्री से निवेदन किया है कि मध्यमवर्गीय परिवारों के हित के बारे में सोचते हुए विद्युत बिल में 50% की छूट और गैस सिलेंडर पर ₹500 की छूट की व्यवस्था की जाए,ताकि गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को कुछ राहत मिल सके और वे जीवन यापन कर सकें।इस मौके पर संस्था के प्रदेश अध्यक्ष महाशक्ति,प्रदेश उपाध्यक्ष आशीष पोरवाल,प्रदेश सचिव जयवीर सिंह,जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह,कार्यकारिणी सदस्य दीपांशु गुप्ता,सदस्य सूर्यभान सिंह,श्याम सिंह व बृजेश कुमार आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *