LUCKNOW:वीवीआईपी और वीआईपी सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षित किए गए पुलिस कर्मी व अफसर

-डीजीपी ने दी वीआईपी कार्यक्रमों में सादे वस्त्रो की सुरक्षा ड्यूटी को लेकर जानकारी

लखनऊ।यूपी के सुरक्षा विभाग ने अतिविशिष्ट और विशिष्ट महानुभावों की मजबूत सुरक्षा करने को लेकर पुलिस कर्मियों और अफसरों को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष प्रशिक्षण का किया आयोजन किया गया।

आगामी बाइस जनवरी को आयोजित होने वाले राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में तमाम अतिविशिष्ट और विशिष्ट महानुभावों के आने की संभावना है।इसके सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे इसको लेकर पुलिस विभाग ने नई पहल करते पुलिस कर्मियों और अफसरों को प्रशिक्षित किया गया।इस मौके पर डीजीपी विजय कुमार के निर्देश पर सबसे पहले कार्ययोजना तैयार हुई।जिसके तहत सबसे पहले तेतीस कमिश्नरेट और जिलों के युवा पुलिस अधिकारी और कर्मचारियो का चयन किया गया। इसके पश्चात तीन चरणों में उन्हे विशेष प्रशिक्षण सुरक्षा विभाग ने आयोजित किया।

प्रथम चरण में वीआईपी के निकट सादे वस्त्रों में चयनित पुलिस कर्मियों को बीस दिसंबर से बारह जनवरी तक सुरक्षा मुख्यालय पर प्रशिक्षित कराया गया।इसके अतिरिक्त आज मंगलवार को प्रशिक्षण के तृतीय चरण में यू0पी0-112 ऑडिटोरियम परिसर में सुरक्षा मुख्यालय ने इन सभी 570 प्रशिक्षणार्थियो का एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में इनको सादे वस्त्रों में की जाने वाली सुरक्षा ड्यूटी के विषय में बताया गया तथा वीआईपी की निकटस्थ सुरक्षा में आने वाली चुनौतियों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। इस अवसर पर वीआईपी सुरक्षा के सिद्वान्तों तथा निकटस्थ सुरक्षा के प्रति सजगता के सम्बन्ध में सुरक्षा विभाग द्वारा तैयार की गयी एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

इस मौके पर डीजीपी विजय कुमार ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए आगामी वीआईपी कार्यक्रमों में सादे वस्त्रो की सुरक्षा ड्यूटी के सम्बन्ध में जानकारी दी।इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक और सुरक्षा और पुलिस उप महानिरीक्षक, सुरक्षा तथा पुलिस उप महानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक, प्रशिक्षण एवं सुरक्षा तथा पुलिस अधीक्षक मुख्यालय व पुलिस अधीक्षक वीआई तथा अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री सुरक्षा द्वारा भी ब्रीफ किया गया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *