इटावा: रोड नहीं तो वोट नहीं,ग्रामीणों ने लगाया बैनर,क्लिक करें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा।जिले  के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के  यमुना नदी के किनारे बीहड़ में बसे गांव जुहाना में आजादी के बाद से अब तक कोई पक्का रास्ता नहीं बना है,जिससे परेशान होकर ग्रामीण ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे के साथ चुनाव का बहिष्कार करने पर उतर आए हैं।
सिविल लाइन इलाके के इस जुहाना गांव में आज़ादी के बाद से लेकर अभी तक कोई सड़क नहीं बनी।हर चुनाव में सड़क बनाने का वादा तो किया जाता है परन्तु सड़क बनाई नहीं जाती, इसी से कुपित होकर ग्रामवासियों ने इस बार लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लेकर ग्राम वासियों ने प्रदर्शन करते हुए नारे बाज़ी की और गांव के बाहर सड़क नहीं तो वोट नहीं का एक बैनर लगा दिया है।
सिविल लाइन थाना क्षेत्र के अन्तर्गत यमुना नदी किनारे बीहड़ में बसे गांव जुहाना में आजादी के बाद से अब तक कोई पक्का रास्ता नहीं बना है जिससे परेशान होकर ग्रामीण ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ के नारे के साथ चुनाव बहिष्कार में उतर आए हैं।
सिविल लाइन इलाके के इस जुहाना गांव में आज़ादी के बाद से लेकर अभी तक कोई सड़क नहीं बनी।हर चुनाव में सड़क बनाने का वादा तो किया जाता है परन्तु सड़क बनाई नहीं जाती, इसी से कुपित होकर ग्रामवासियों ने इस बार लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लेकरग्राम वासियों ने प्रदर्शन करते हुए नारे बाज़ी की और गांव के बाहर सड़क नहीं तो वोट नहीं का एक बैनर लगा दिया है।

DM-SSP ने जसबंतनगर व बढ़पुरा क्षेत्र में किया अर्द्धसैनिक बलों के साथ फ्लैग मार्च

लोकसभा चुनाव को लेकर जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने भारी संख्या में पुलिस एवं अर्धसैनिक बल के साथ थाना जसवन्तनगर क्षेत्र में फ्लैग मार्च करते हुए मतदान स्थल प्राथमिक विद्यालय मदनपुर विकास क्षेत्र, प्राथमिक विद्यालय मीरखपुर पुठिया,विकास खण्ड जसवन्तनगर,डॉ राममनोहर लोहिया इण्टर कालेज धनुआं, कम्पोजित विद्यालय धिमरई उसके बाद थाना बढ़पुरा क्षेत्र पहुंचकर मतदेय स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया एवं लोगों से निर्भीक होकर मतदान करने के बारे में संवाद करते हुए मतदान शांतिपूर्ण एवं सकुशल कराने के निर्देश दिए। इस दौरान आम जनमानस से संवाद कर सभी चिन्हित व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई  करते हुये सभी को निष्पक्ष,भयमुक्त होकर मतदान करने के लिए आत्मविश्वास दिया।इस दौरान अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारीगण भी मौजूद रहे।

पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर

बसरेहर थाना पुलिस ने दो  वाहन चोरों को गिरफ्तार कर उनके पास से एक  मोटर साइकिल ,एक अवैध तमन्चा व दो  जिन्दा कारतूस  तथा एक अवैध चाकू बरामद किया । थाना बसरेहर पुलिस ने  भदामई पुल पर चेकिंग के दौरान विपिन कुमार,समीर को भदामई पुल के पास से गिरफ्तार कर लिया ।दोनों पुलिस के रोकने पर भागने का प्रयाश कर रहे थे

सैफई आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में क्षय निवारक चिकित्सा प्रबंधन पर हुआ मंथन

उ0 प्र0 आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के तत्वाधान राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ।कार्यक्रम का शुभारंभ कुलपति प्रो. डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने किया। रेस्पिरेट्री मेडिसिन विभागाध्यक्ष व राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम उत्तर प्रदेश स्टेट टास्क फोर्स के वाइस चेयरमैन प्रो. डॉ आदेश कुमार ने बताया कि कार्यशाला में क्षय रोग निवारक चिकित्सा (टीपीटी)के बेहतर प्रबंधन के संदर्भ में गहनता से मंथन हुआ और फैकल्टी,रेजिडेंट डॉक्टर्स और एमबीबीएस इंटर्न को तीन दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया गया।
उन्होंने बताया कि मल्टी ड्रग रेजिस्टेंस(एमडीआर) टीबी के इलाज के लिए सरकार द्वारा बहुत ही प्रभावी कदम उठाए गए हैं। जिसके तहत सटीक और सही इलाज स्वास्थ्य विभाग के पास है, और एमडीआर टीबी के इलाज में सरकारी दवा सबसे कारगर है।
रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के डॉ आदित्य के गौतम ने बताया कि कार्यशाला में विशेष रूप से सेंसेटिव टीबी और ड्रग रेजिडेंस टीबी दोनों के लिए टीबी निवारक चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित किया गया और सामुदायिक रूप से लोगों को टीबी के प्रति जागरूक करने पर भी चर्चा हुई।
कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो.डॉ. रमाकांत,जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ शिवचरण हैबरम, डॉ आशीष गुप्ता व डॉ सोमनाथ भट्टाचार्य,डॉ प्रशांत यादव,व रेस्पिरेट्री मेडिसिन विभाग के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

थाना फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार किया

शहर के थाना फ्रेंड्स कॉलोनी पुलिस ने एक  हिस्ट्रीशीटर को अवैध तमन्चा के साथ गिरफ्तार किया,उसके पास से दो जिन्दा कारतूस बरामद किया । थाना फ्रेण्डस कालोनी पुलिस ने चेकिंग के दौरान  दतावली नहर पुल पर हिस्ट्रीशीटर अपराधी अंकित कुमार उर्फ फौजी निवासी लोकोमल मील के पीछे पक्का बाग थाना सदर कोतवाली को दबोच लिया।

भरथना में फांसी के फंदे पर झूल गया 20 वर्षीय युवक

भरथना कस्बा के  ऊसराहार बस स्टैण्ड के पीछे मुहल्ला बृजराज नगर में होली के त्योहार पर घर आये 20 वर्षीय युवक भोले गुप्ता ने अपने घर में फांसी का फंदा लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली।बताया गया कि आत्महत्या करने से पहले युवक भोले गुप्ता ने फेसबुक पर लगाई स्टोरी जिसमें लिखा “वाय मेरे सभी दोस्तो को”। गुरुवार को उसने अपने घर की दूसरी मंजिल पर कमरा बन्द करके गले में फंदा लगा लिया।युवक को फांसी के फन्दे पर झूलता देख परिजनों में कोहराम मच गया ।घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है ।

पुलिसकर्मी किशोर न्याय अधिनियम का पालन करें

पुलिस लाइन किशोर न्याय अधिनियम व आदर्श नियामवली विषय पर बैठक का आयोजन किया गया।बैठक में एसपी क्राइम सुबोध गौतम ने कहा कि जनपद के सभी थानों में तैनात पुलिसकर्मी किशोर न्याय अधिनियम 2015 व आदर्श नियामवली 2016 का समुचित ढंग से अनुपालन करें तथा जुबेनाइल मामलों को गंभीरता से लें और जागरूक बनें इसके लिए लगातार ज्ञानार्जन करते रहें तथा अपने दायित्वों का ठीक से निर्वहन करें।

उन्होंने बैठक में शामिल जनपद के विभिन्न थानों से आए सब इंस्पेक्टर व महिला पुलिसकर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। संरक्षण अधिकारी व विधि सह परिवीक्षा अधिकारी सोहन गुप्ता ने किशोर न्याय अधिनियम 2015 व आदर्श नियामवली 2016 पर विस्तृत प्रकाश डाला।

उन्होंने संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों को संरक्षण की पूरी प्रक्रिया भी समझाई।उन्होंने कहा कि बालकों द्वारा अपराध किए जाने पर अन्य अपराधियों जैसा व्यवहार ना किया जाए उन्हें किशोर न्याय बोर्ड में बिना वर्दी पहने ही पेश करें।इस दौरान एएचटीयू प्रभारी इंस्पेक्टर विजय कुमार पांडेय,प्रोबेशन कार्यालय से आंकड़ा विश्लेषक उमर मुर्तजा के अलावा जनपद के विभिन्न स्थानों से आए पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

शस्त्र लाइसेंस किया गया निरस्त

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की रिपोर्ट के आधार पर जिलाधिकारी ने  राजवीर सिंह  निवासी ग्राम पेवली थाना क्षेत्र बकेवर  व  अवनीशलता यादव  निवासिनी विवेक विहार कॉलोनी थाना क्षेत्र फ्रेंड्स कॉलोनी का आपराधिक इतिहास पाये जाने के कारण शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिया गया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *