LUCKNOW:इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए वर्कशॉप का आयोजन,क्लिक करें और भी खबरें

-प्रदेश बन रहा है इलेक्ट्रिक वाहनों का हब -दुर्गा शंकर

लखनऊ 29 मई। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में आज प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया गया।वर्कशॉप में भारत सरकार, राज्य सरकार एवं प्रदेश के ऊर्जा क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ साथ उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।
ईवी चार्जिंग वे अहेड’ विषय पर आयोजित वर्कशॉप में बोलते हुये मुख्य सचिव ने कहा कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का है। 2070 तक भारत सरकार ने देश को सौ प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों वाला देश बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है जिसे हमें पूरा करने के लिये कार्य करना है।उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण का केन्द्र बने इसके लिये सरकार पूरा प्रयासकर रही है। पर्यावरण के लिये जरूरी भी है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाये। सरकार इसके लिये सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दे रही है। प्रदूषण कम करने के लिये सरकार प्रतिबद्ध है।लखनऊ में अशोक लेलैन्ड इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण हेतु कारखाना लगा रही है दो वर्षो में उत्पाद प्रारम्भ हो जाने की सम्भावना है। इसी तरह टाटा मोटर का भी यहॉ कारखाना स्थापित है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण एवं उनकी चार्जिंग हेतु एक सुव्यवस्थित ढ़ाचा एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण हो जिससे आगामी वर्षो में सरकार के निर्धारित इलेक्ट्रिकल वाहनों के निर्माण एवं प्रोत्साहन के लक्ष्य को प्रदेश पूरा कर सकें।मुख्य सचिव ने उप्र पावर कारपोरेशन एवं ऊर्जा निगमों के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल के नेतृत्व में वाहनों के लिये किये जा रहे चार्जिंग नेटवर्क के निर्माण के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहाकि आज की वर्कशॉप इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।मुख्य सचिव ने कहा कि विगत वर्षों में उत्तर प्रदेश ने विकास के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण और सबसे अच्छा कार्य किया है। आज इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने के क्षेत्र में  प्रदेश में तेजी के साथ कार्य हो रहा है। पावर कारपोरेशन के अन्तर्गत एक नई कम्पनी बना दी गयी है जो वाहनों के विकास एवं सुविधा के लिये एक रोडमैप बनायेगी। आज का वर्कशॉप भी इसी दिशा में एक कदम है। अयोध्या में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया गया है जिससे वहॉ प्रदूषण न हो। 2030 तक प्रदेश में तीस प्रतिशत वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन बनाना है। इसलिये 2022 में इलेक्ट्रि वाहनों के लिये एक पॉलिसी लायी गयी है। जिसमें ऐसे वाहनों की खरीद पर 20 लाख तक सब्सिडी दी जा रही है।उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने मुख्य सचिव तथा वर्कशॉप में आये हुये प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने कहाकि आज के वर्कशॉप का उद्ेश्य प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास के लिये एक महत्वपूर्ण, बेहतर एवं उपयोगी नेटवर्क की नीति का आधार तैयार करना है जिससे बनायी गयी नयी कम्पनी यूपी रिन्यूवेबिल एण्ड ईवी इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. आगे वर्कशाप में प्राप्त सुझावों के आधार पर बेहतर कार्य कर सके।वर्कशॉप में इण्डिया स्मार्ट ग्रिड फोरम के अध्यक्ष रिजी कुमार पिल्लई, रीवर फ्रन्ट एथॉरिटी के अध्यक्ष तथा अरबन प्लानिंग में सलाहकार केशव वर्मा के इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड इण्डिस्ट्रियल डेवलपमेन्ट कमिश्नर मनोज कुमार सिंह, भारत सरकार के जी 20 के शेरपा अभिताभ कान्त तथा वर्कशॉप को पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार ने भी सम्बोधित किया।

चरण सिंह ने गरीबों , किसानों की बेहतरी के लिए आजीवन किया संघर्ष -रामाशीष

-रालोद कार्यकर्ताओं ने मनाई चौ.चरण सिंह की पुण्यतिथि

 राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यालय पर भारत रत्न देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान मसीहा चौधरी चरण सिंह की 37वीं पुण्यतिथि मनाई गयी। इस अवसर पर रालोद पदाधिकारियों ने हवन पूजन कर कार्यालय परिसर स्थित चौधरी साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।  प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय के नेतृत्व तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे, प्रदेश अध्यक्ष व्यापार रोहित अग्रवाल एवं राष्ट्रीय सचिव विजय श्रीवास्तव की उपस्थिति में कार्यकर्ताओं ने पैदल मार्च करते हुए चौधरी चरण सिंह अमर रहे के नारे लगाते हुये विधानसभा पहुंचे और विधानसभा मुख्य द्वार स्थित चौधरी साहब की प्रतिमा पर मार्ल्यापण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किये।चौधरी साहब की पुण्यतिथि पर प्रदेश कार्यालय में आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुये प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय ने कहा कि किसानों के मसीहा भारत रत्न चौधरी चरण सिंह ने अपने सम्पूर्ण जीवन काल में देश के दलितों, पिछड़ों, गरीबों और किसानों की बेहतरी के लिए संघर्ष किया, राजनीति में हिस्सेदार बनाया उनका व्यक्तित्व एवं कृतित्व राजनैतिक सामाजिक जीवन जी रहे लोगों के लिए अनुकरणीय है। चौधरी चरण सिंह ने अपना सम्पूर्ण जीवन भारतीयता और ग्रामीण परिवेश की मर्यादा में जिया। प्रदेश अध्यक्ष व्यापार रोहित अग्रवाल  ने कहा कि भारत रत्न चौधरी चरण सिंह ने गरीबों किसानों के हक में सस्ते खाद-बीज आदि के लिए कृषि आपूर्ति संस्थानों की स्थापना की। ब्रिटिश काल से चले आ रहे नहर की पटरियों पर चलने की पाबंदी को चौधरी चरण सिंह ने कानूनन समाप्त कराया। राष्ट्रीय सचिव विजय श्रीवास्तव ने कहा कि चौधरी चरण सिंह एक अनुकरणीय विचारधारा हैं जिनके विचार किसानों के साथ साथ आम जनता के लिए हितकारी हैं। विचार गोष्ठी का संचालन प्रवक्ता अंकुर सक्सेना ने किया। इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य विक्रम सिंह, महासचिव रजनीकांत मिश्रा, संतोष यादव, मनोज सिंह चौहान, व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रोहित अग्रवाल, किरन सिंह, रमावती तिवारी, प्रीति श्रीवास्तव, केजी वर्मा, अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष चैधरी राम सिंह पटेल, प्रदेश सचिव मौलाना एमए आरिफ आदि ने भी चौधरी साहब को नमन किया।

उत्तराखण्ड चार धाम यात्रा: 31 मई तक वीआईपी दर्शन की व्यवस्था नहीं

उत्तराखण्ड शासन की मुख्य सचिव ने चार धाम यात्रा मे 31 मई तक वीआईपी दर्शन न किये जाने के संबंध मे  राज्यों एवं संघ क्षेत्र के मुख्य सचिवों को पत्र भेजते हुए अनुरोध किया है। उत्तराखण्ड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने 16 मई को राज्यों के मुख्य सचिवों को भेजे पत्र मे अनुरोध किया है कि उत्तराखण्ड चार धाम यात्रा-2024 मे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए यात्रा को सुगम बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन ने निर्णय का व्यापक प्रचार प्रसार राज्यों,संघ क्षेत्रों के मुख्य सचिवों के माध्यम से कराये जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र मे  कहा है कि चार धाम यात्रा को बाधा रहित सम्पन्न कराने के लिए उत्तराखण्ड सरकार कटिबद्ध है।

करन भूषण के काफिले ने दो युवकों को रौंदा,एक महिला घायल

गोंडा में करनैलगंज कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत  भीषण सड़क हादसे में दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं एक महिलाएं घायल हैं।दोनों मृतकों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज करनैलगंज पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
घायल महिला को इलाज के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी करनैलगंज और करनैलगंज कोतवाल द्वारा पूरे मामले की जांच करके फॉर्च्यूनर गाड़ी को कब्जे में लेकर आगे की कार्यवाही की जा रही है।सड़क हादसा इतना भीषण था कि फॉर्च्यूनर गाड़ी के आगे का परख्च्चे उड़ गए और फॉर्च्यूनर गाड़ी में अंदर बैठे लोगों ने एयरबैग खुलने से किसी तरीके से लोगों ने भाग कर जान बचाई। बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे कैसरगंज से भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह अपने गाड़ियों के काफिले के साथ हुजूरपुर जा रहे थे।हुजूरपुर जाते समय काफिले में चल रही पुलिस स्कोर्ट लिखी फॉर्च्यूनर गाड़ी ने बहराइच हुजूरपुर मार्ग पर स्थित छतईपूरवा के पास पहुचते ओवरटेक करने के चक्कर में निदुरा गांव से मोटर साइकिल पर सवार होकर करनैलगंज बाजार आ रहे दो युवकों 21 वर्षीय रेहान और 20 वर्षीय शहजाद खान को रौंदते हुए बिजली के खम्भे को तोड़ते हुए घर के सामने बैठी 60 वर्षीय सीता देवी को भी रौंद दिया।सीता देवी गंभीर रूप से घायल हुईं जिन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. फॉर्च्यूनर गाड़ी की चपेट में आने से दो युवकों की बाइक सवार मौत हो गई है फिलहाल दोनों मृतकों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज पुलिस द्वारा आगे की जांच की जा रही है।

भूपेंद्र चौधरी दुखी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने पत्रकार वीरेन्द्र कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वीरेन्द्र कुमार  का निधन अत्यंत दुःखद है। प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज हिमाचल और पंजाब के दौरे पर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 मई को हिमाचल प्रदेश व पंजाब के प्रवास पर रहेंगे। मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश के मंडी एवं हमीरपुर लोकसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात पंजाब के आनंदपुर साहिब तथा लुधियाना लोकसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *