LUCKNOW:जेवीएल एग्रो लिमिटेड के मालिक दीनानाथ झुनझुनवाला के 10 से अधिक ठिकानों छापेमारी

-वाराणसी, दिल्ली समेत सात राज्यों में मौजूद कारोबारी के 10 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

लखनऊ:प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को यूपी के  वाराणसी में जेवीएल एग्रो लिमिटेड के मालिक दीनानाथ झुनझुनवाला के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने वाराणसी, दिल्ली समेत सात राज्यों में मौजूद कारोबारी के 10 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि ईडी ने करीब दो हजार करोड़ के बैंक घोटले को लेकर सर्च ऑपरेशन चलाया।

टीम सुबह करीब छह बजे वाराणसी में झुनझुनवाला के नाटीइमली समेत सारनाथ, सिंधोरा रोड स्थित आवास और जौनपुर में फैक्ट्रियों पर पहुंची। ईडी ने प्रयागराज जोनल कार्यालय ने वर्ष 2020 में ग्रुप के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लाडिं्रग एक्ट (पीएमएलए) के तहत केस दर्ज किया था। यह छापेमारी इसी केस की जांच को लेकर की गई है।

छापे के दौरान दीनानाथ झुनझुनवाला के नाटीइमली स्थित आवास पर 15 से अधिक अफसरों की टीम ने डेरा डाला। ईडी की टीम ने बैंकों के लोन से जुड़ी फाइलों और कम्पनी की सम्पत्तियों के दस्तावेजों को खंगाला। बैंक ऑफ बड़ौदा समेत अन्य बैंकों से जुड़ी लोन की फाइलों और कम्पनी की सम्पत्तियों के दस्तावेजों को खंगाला। बैंक ऑफ बड़ौदा समेत अन्य बैंकों से जेवीएस एग्रो लिमिटेड ने करीब दो हजार करोड़ रुपये का लोन लिया, जिसे लौटाया नहीं गया। झुनझुनवाला ग्रुप ने परिवार के सदस्यों के अलावा अपने कुछ करीबी कर्मचारियों के नाम पर भी ऋण ले रखा है। इन कर्मचारियों को कम्पनी का िनदेशक दर्शा कर लोन लिया गया।

बैंकों की ओर से लोन वापसी के लिए नोटिस भेजी गई तो अधिष्ठता ने लोन चुकाने में असमर्थता जताई। बैंक की शिकायत पर आयकर विभाग ने भी जेवीएस ग्रुप की जांच की। जिसमें करोड़ो रुपये की सम्पत्तियां सामने आई। इसके बाद यह केस ईडी को सौंपा गया था। इस मामले में कई बैंक खाते सीज किए गए और कुर्की भी हुई।

श्रीलंका और थाईलैण्ड में हैं ग्रुप के ऑफिस: झुनझुनवाला ग्रुप ने श्रीलंका और थाईलैण्ड में भी अपने पैर फैला रखे है। यहां पर ग्रुप के कई ऑफिस थे। हालांकि कुछ सालों से यह कार्यालय बंद बताए जा रहे हैं। कम्पनी का अलवर राजस्थान में भी कार्यालय है, लेकिन बाद में यहां से पूरा कारोबार समेट लिया गया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *