LUCKNOW:बिलिंग में खराब प्रदर्शन, पूर्वांचल की बिलिंग एजेंसी को नोटिस निर्गत करने के निर्देश,क्लिक करें और भी खबरें

बिलिंग व राजस्व वसूली में कहीं पर व्यवधान होने पर जिलाधिकारी से सहयोग ले: अवनीश अवस्थी

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशकों एवं मुख्य अभियन्ताओं तथा बिलिंग एजेंसियों के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विद्युत उपभोक्ताओं को समय से बिल दिया जाए, सही बिल दिया जाए तथा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप बिलिंग की जाए। साथ ही विद्युत आपूर्ति के सापेक्ष राजस्व वसूली भी की जाए। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं कार्याे में शिथिलता पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने 31 जुलाई, 2022 तक शत-प्रतिशत बिलिंग एवं राजस्व वसूली के निर्देश दिए।अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा ने कम बिलिंग करने व खराब परफॉर्मेंस पर पूर्वांचल की बिलिंग एजेंसी ‘क्वेस’ को नोटिस निर्गत करने के निर्देश एमडी पूर्वांचल को दिए। साथ ही पूर्वांचल की एजेंसी ‘क्वेस एवं स्टार्लिन’ केे कार्यों में खराब परफारमेंस पर फटकार लगाई। उन्होंने 31 जुलाई तक लक्ष्य के अनुरूप बिलिंग न करने वाली एजेंसी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि विलिंग एजेंसी अपनी कार्यशैली में शीघ्र सुधार करें तथा कार्यों को गंभीरता से करे। इस मामले में एजेंसियों के जोनल हेड को भी सख्त संदेश दिया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहीं पर भी बिलिंग करने तथा राजस्व वसूली में समस्या आ रही हो तो संबंधित जिलाधिकारी से भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने गोरखपुर, औरैया में बिलिंग की खराब स्थिति पर संबंधित जिलाधिकारियों को स्थिति में सुधार के लिए निर्देशित किया तथा गोरखपुर के मुख्य अभियंता श्री ए0के0 सिंह, अलीगढ,़ बांदा, औरैया, सहारनपुर तथा प्रयागराज के मुख्य अभियंता को बिलिंग की खराब स्थिति पर फटकार लगाई।श्री अवस्थी ने निर्देशित किया कि आगामी माह से 20 तारीख से पहले ही शत प्रतिशत बिलिंग कर ली जाए, इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी मुख्य अभियंताओं को कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में मीटर रीडर के कार्यों पर ध्यान दें। साथ ही उनको मिल रहे मानदेय का शीघ्र भुगतान भी कराया जाए। उन्होंने मध्यांचल के प्रबंध निदेशक को राजस्व वसूली बढ़ाने के निर्देश दिए तथा 04 दिन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 50 करोड़ प्रतिदिन राजस्व प्राप्त करने को कहा। उन्होंने बिलिंग एवं राजस्व वसूली में अच्छा प्रदर्शन करने पर पश्चिमांचल के प्रबंध निदेशक की तारीफ भी की।पावर कारपोरेशन के चेयरमैन एम0 देवराज ने बताया कि पावर कारपोरेशन ने जुलाई माह में कल तक 5521.92 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 4116.24 करोड़ रुपये राजस्व प्राप्त किया है जो कि लक्ष्य 86.79 प्रतिशत है। इसी प्रकार पूर्वांचल डिस्काम द्वारा 1013.17 करोड़ रुपये मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 731.01 करोड़ रुपये लक्ष्य का 79.39 प्रतिशत, मध्यांचल डिस्काम द्वारा 1144.60 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 798.98 करोड़ रुपये लक्ष्य का 85.79 प्रतिशत, दक्षिणांचल द्वारा 1066.83 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 748.35 करोड़ रुपये लक्ष्य का 78.95 प्रतिशत, पश्चिमांचल डिस्काम द्वारा 1996.01 करोड़ रुपये लक्ष्य के सापेक्ष 1624.89 करोड़ रुपये लक्ष्य का 94.46 प्रतिशत तथा केस्को द्वारा 301.31 करोड़ रुपये मासिक लक्ष्य के सापेक्ष 213.02 करोड़ रुपये लक्ष्य का 92.41 प्रतिशत इस माह राजस्व प्राप्त किया गया है। बैठक में प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन श्री पंकज कुमार मौजूद रहे, साथ ही सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य अभियंता ऑनलाइन जुड़े रहे।

स्वनिधि मेला में लगे 100 स्टॉल, केन्द्रीय राज्य मंत्री ने बांटे पुरस्कार

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत बुधवार को महानगर कल्याण मंडप में स्वनिधि महोत्सव का आयोजन हुआ। इस मौके पर यहां 100 स्टॉल लगे। मुख्य अतिथि केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, नगर विकास मंत्री एके शर्मा, महापौर संयुक्ता भाटिया ने प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया।यहां लगे स्टॉल में 70 फुटपाथ विक्रेताओं के थे। 21 स्टॉल स्वंय सहायता समूहों, कोविड वैक्सीन, स्वास्थ्य और बैंकों के थे। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पटरी दुकानदारों के जीवन और संघर्ष पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई गई। कलाकारों ने कथक, लोकनृत्य प्रस्तुत किया। साथ ही मेहंदी, रंगोली, कलश सजाओ प्रतियोगताएं हुईं। इस मौके पर डीएम सूर्य पाल गंगवार, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह भी मौजूद रहे।आयोजन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों की बीच मेंहदी, रंगोली, कलश डेकोरेशन की प्रतियोगिता करायी गयी। जिसमें से मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  गुलनिशा जहां, द्वितीय स्थान  मानसी, तृतीय स्थान रत्ना कुमार रावत, तथा रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  चाहत, द्वितीय स्थान  सरिता, तृतीय स्थान सुश्री नीतू वर्मा एवं कलश डेकोरेशन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान  रानी वर्मा, द्वितीय स्थान  अमृता, तृतीय स्थान पूजा शुक्ला द्वारा प्राप्त किया गया है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर (पीएम स्वनिधि) योजना जो कि भारत सरकार की अत्यन्त महत्त्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। योजनान्तर्गत पटरी दुकानदारों को ऋण मुहैया कराने के साथ-साथ डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जिससे पटरी दुकानदारों को एवं उनके व्यवसाय को कैशलेस बनाया जा रहा है। ज्ञात हो कि लखनऊ नगर निगम को दिए गए लक्ष्य 4960 के सापेक्ष 1593 पटरी दुकानदारों को अब तक योजना के तहत द्वीतीय किश्त का आवंटन किया जा चुका है, जोकि पूरे प्रदेश में सबसे अधिक है।

निकाय कर्मियों के पीएफ का पैसा उसके पीएफ खाते में ही जमा होगा

राज्य सरकार ने निकाय कर्मियों के पीएफ का पैसा दूसरे खाते में जमा करने पर रोक लगा दी है। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।शासनादेश के मुताबिक कहा है कि जिस कर्मचारी का पैसा काटा जाएगा उसके पीएफ खाते में ही जमा किया जाएगा। शासनादेश में कहा गया है कि अक्तूबर 2017 को जारी शासनादेश के मुताबिक नगर निगम, पालिका परिषद और नगर पंचायतों के कर्मचारियों के वेतन से काटी गई धनराशि को उसके फंड खाते में जमा करने की व्यवस्था दी गई है। शासन की जानकारी में आया है कि कुछ निकायों में वेतन से फंड की काटी गई धनराशि उनके खाते में जमा नहीं कराई जा रही है, बल्कि उसका उपयोग अन्य कामों में किया जा रहा है।शासनादेश में कहा गया है कि इस संबंध में हाईकोर्ट ने उदयभान सिंह बनाम राज्य सरकार के मामले में एक आदेश भी दिया है। इसलिए वेतन से फंड की काटी गई धनराशि को संबंधित निकाय कर्मचारियों के खाते में ही अनिवार्य रूप से जमा कराया जाएगा। लेखा विभाग जमा की गई फंड की धनराशि को अपडेट करने की कार्यवाही सुनिश्चित कराएगा। इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं की गई। शिकायतें मिलने पर उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पालीथिन जब्त कर वसूला पॉच हजार जुर्माना

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफं वृहद अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में आज लगभग 1.950 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक/पॉलिथीन जब्त कर 5000 रुपये का जुर्माना वसूला किया गया।जोन-2 क्षेत्रान्तर्गत राजाबाजार वार्ड में राजाबाजार मार्किट व आगामार ड्यूडी में चलाए गए विषेष अभियान के तहत लगभग 700 ग्राम प्रतिबंधित प्लास्टिक/पॉलिथीन जब्त कर 2000 रु का जुर्माना वसूला गया।इसके अतिरिक्त 5 किलों पॉलीथीन स्वेच्छा से जनमानस द्वारा भी दी गई।ज़ोन-07 क्षेत्रान्तर्गत समस्त वार्डाे में अभियान चलाया गया जिसमें लगभग 1.1 किलोग्राम पॉलीथिन जप्त की गयी तथा मौके पर रू०-2000 का जुर्माना वसूल किया गया एवं भविष्य में पॉलीथिन प्रयोग न करने व गंदगी कचरा न फैलाने के सम्बन्ध में सचेत भी किया गया।जोन-8 क्षेत्र अलग-अलग वार्ड विद्यावती तृतीय में पावर हाउस चौराहे के आस-पास व खरिका द्वितीय के सेक्टर- 05 वृन्दावन मार्केट में चलाये गए विशेष अभियान के तहत लगभग 150 ग्रा० प्लास्टिक जब्त की गयी एवं रू0 1000/ शमन शुल्क वसूला गया। रिपोर्ट सेवा सादर प्रेषित।

हटाए गए 43 अस्थाई अतिक्रमण

शहर में नगर आयुक्त के निर्देशानुसार समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है। शहर के कई जोनों से आज 43 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए।जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत कपूरथला चौराहे से आईटी चौराहा होते हुए हनुमान सेतु तक एवं आईटी चौराहा से बाबूगंज पुलिस चौकी होते हुए बन्दीमाता मंदिर तक एवं कपूरथला चौराहे से कल्याण मण्डप महानगर, छन्नी लाल चौराहा से महानगर रेलवे क्रासिंग तक एवं वायरलेस होते हुए सर्वाेदय नगर पुल तक किये गये 35 अस्थायी अतिक्रमण हटाया गया एवं 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। जोन-4 क्षेत्रान्तर्गत विजयन्त खण्ड, विराज खण्ड, वास्तु खण्ड, शंकरपुरी कमता चौराहा, विकल्प खण्ड, विपुल खण्ड, फैजाबाद रोड के आस पास अतिक्रमण विरोधी,गन्दगी फैलाने वालो के खिलाफ मइकिंग द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया अतिक्रमण अभियान में 125 पोटर, बेनर, पम्पलेट व अन्य 1 ट्रक सामान को जब्त किया गया।, जोन-5 क्षेत्रान्तर्गत चन्दर नगर से संत निरंकारी आश्रम होते हुए आलमबाग चौराहे तक अभियान चलाया गया। अभियान में 08 अस्थायी प्रकार के अवैध अतिक्रमण, ठेला-ठेलिया व होर्डिंग बैनर इत्यादि हटाया गया साथ ही चौराहे को अतिक्रमण मुक्त किया गया। जोन-8 क्षेत्रान्तर्गत चुंगी से हाइडिल चौराहे तक एवं तेलीबाग चौराहे से वृन्दावन सेक्टर 05 व 06 तक अतिक्रमण विरोधी,गंदगी के विरूद्ध अभियान चलाया गया। जोन-8 के निर्धारित अतिक्रमण रोस्टर के अनुसार विशेष अतिक्रमण अभियान में अवैध 04 गुमटी, 03 ठेले व 47 पोस्टर, होल्डिंग्स, बैनर तथा 01 ट्रक अस्थाई सामान जब्त किया गया तथा 3900 जुर्माना वसूला गया।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *