ETAWAH NEWS:डीएम-एसएसपी ने किया PET परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण,क्लिक कर देखें और कई खबरें

DM व SSP ने सडको पर निकल कर देखी हकीकत 

-अजय कुमार सिंह-

इटावा।जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह ने आज यहां सम्पन्न हुयी P.E.T परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने को लेकर शहर क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों दिल्ली पब्लिक स्कूल व सुदिति ग्लोबल अकैडमी पर पहुंच कर सीसीटीवी कैमरा आदि व्यवस्थाओं का जायजा लेकर मातहतों को कड़े निर्देश देते हुए कहा गया कि वह अपनी ड्यूटी सतर्क होकर करें इसमें किसी भी प्ररकार की कोताही बर्दास्त नही की जाएगी ।

SSP ने घायल को अस्पताल भिजवाया

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह अपने हमराहियों के साथ जनपद में भ्रमण हेतु निकले हुए थे तभी शहर के थाना कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत माल गोदाम के पास रास्ते में एक व्यक्ति को सड़क दुर्घटना में घायल पड़ा हुआ देखकर तत्काल अपनी सरकारी गाड़ी रुकवाकर घायल व्यक्ति को उपचार हेतु जिला अस्पताल भिजवाया वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के इस कार्य की आम जनमानस द्वारा सराहना की गई।

एसएसपी ने बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन का लिया जायजा

शनिवार व रविवार को यहां आयोजित हुई PET परीक्षा की समाप्त होने के बाद अब्यवस्था न होने पाए इसको लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह ने आज रविवार को भारी पुलिस बल के साथ  रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पहुंचकर भीड़ नियंत्रण संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने अपने मातहतों को सतर्क रहकर स्थिति से निपटनें के कड़े निर्देश दिये ।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य आज सोमवार को इटावा में

उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कल  17 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11:00 बजे अमौसी एयरपोर्ट लखनऊ से राजकीय वायुयान द्वारा चलकर 11:40 बजे इटावा जनपद की सैफई हवाई पट्टी पर उतरेंगे,वहां से वह कार द्वारा चलकर 12:05 बजे इटावा जिला मुख्यालय स्थित भाजपा कार्यालय पहुंचेंगे जहां पार्टी पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।उसके बाद उप मुख्यमंत्री दोपहर 1:10 बजे यहां विकास भवन के प्रेरणा सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे तत्पश्चात यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे,इसके बाद श्री मौर्य यहां से ब्लॉक बढ़पुरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत कामेत 2:50 बजे पहुंचकर वहां पंचायत सचिवालय का निरीक्षण करेंगे और उसके बाद वहां एक जन चौपाल भी करेंगे।इसके बाद उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य अपराहन 3:20 बजे यहां से निकटवर्ती जनपद औरैया के लिए प्रस्थान करेंगे वहां पहुंचकर वह तुर्कीपुर स्थित जिला भाजपा कार्यालय पर बैठक करेंगे तथा अन्य कार्यक्रमों में सहभागिता करने के बाद रात्रि विश्राम दिबियापुर के गेल गांव में स्थित आशियाना गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे और अगले दिन 18 अक्टूबर को वह औरैया जनपद में ही विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद वापस सैफई हवाई पट्टी पहुंचकर राजकीय वायुयान से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।

हरिद्वार में विसर्जित की जायेंगी स्व.मुलायम सिंह यादव की अस्थियां

सपा के संरक्षक व पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व रक्षामंत्री स्व.मुलायम सिंह यादव की अस्थियां 17 Oct 2022  सोमवार को  हरिद्वार में विसर्जित की जायेंगी,इसको लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने रविवार को हरिद्वार पहुँचकर वहां की  व्यवस्था को देखा, सोमवार को वहां स्व. मुलायम सिंह यादव की अस्थियाँ गंगा जी में प्रवाहित की जाएंगी।

मानसिक रोगों में कारगर है आयुर्वेद-डॉ मनोज दीक्षित

जिले में बीती  10 अक्टूबर से मनाया जा रहा मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह का आज आखिरी दिन था।जिसको लेकर सप्ताह सभी आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही मानसिक रोग संबंधी आयुर्वेदिक दवाएं भी वितरित की गईं।जिले के क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनोज दीक्षित ने बताया कि आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में प्रतिमाह 60-70 मानसिक रोगी आ रहे हैं।उन्होंने कहा आयुर्वेद मानसिक रोगों के उपचार में भी अद्वितीय स्थान रखता है। इन दवाओं का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। अज्ञानतावश लोग मानसिक बीमारी समझ नहीं पाते हैं और मरीज का उपहास उड़ाते हैं। ऐसा सिर्फ यहां नहीं बल्कि अन्य स्थानों पर भी होता है। इस बार आयुर्वेद दिवस पर भी लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ.कमल ने बताया कि आयुर्वेद में मानसिक रोग जैसे सिजोफ्रेनिया, पागलपन,बाईपोलर डिस्आर्डर,पर्सनालिटी डिसऑर्डर,ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर का उपचार संभव है। यह पद्धति सदैव मानसिक खुशहाली के लिए सहायक सिद्ध हुई है। आयुर्वेद के पुराने ग्रंथों में भी मानसिक रोगों के उपचार के लिए शमन चिकित्सा,शोधन चिकित्सा एवं सत्वावजय चिकित्सा का वर्णन मिलता है। शोधन चिकित्सा के जरिए हल्की बीमारी को कुछ आयुर्वेदिक औषधियां खिलाकर ठीक किया जा सकता है। यह बीमारी पुरानी यानि असाध्य हो गई हो तो फिर इसका इलाज पंचकर्म चिकित्सा के जरिए किया जाता है। शरीर का शोधन करके आयुर्वेदिक औषधियों खिलाई जाती हैं। इससे रोग जड़ से पूरी तरह समाप्त हो जाता है। उन्होंने बताया कि शमन चिकित्सा के अंतर्गत मानसिक रोगों के उपचार के लिए सैकड़ों आयुर्वेदिक औषधियां उपलब्ध हैं।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *