ETAWAH:मुस्लिम परिवार की शादी समारोह में भाग लेने शहर पहुंचे अखिलेश यादव,क्लिक कर देखें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह-

इटावा। शहर के मोहल्ला साबितगंज निवासी मछली ठेकेदार मोहम्मद इदरीस की डॉक्टर बेटी की शादी में शिरकत करने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पहुंचे।उनके साथ सपा महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव एवं पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव सहित सपा जिलाध्यक्ष गोपाल यादव व पूर्व चेयरमेन फुरकान अहमद आदि पार्टी नेता भी मौजूद रहे।ज्ञात हो कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 6 नवंबर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सड़क मार्ग से चलकर अपने पैतृक गांव सैफई पहुंचे थे वहां से वह राजस्थान के धौलपुर शहर में स्थित सैनिक स्कूल में एक शाम समारोह में भाग लेने के लिए सड़क मार्ग से आगरा व भरतपुर होते हुए धौलपुर पहुंचे थे, धौलपुर से वह गत शाम को वापस पैतृक गांव सैफई पहुंचे और आज मंगलवार को वह इटावा शहर में मछली व्यवसाई मुस्लिम परिवार की बेटी की शादी समारोह में शिरकत करने के बाद दोपहर के समय वापस अपने पैतृक गांव सैफई पहुंच गए।सूत्रों ने बताया कि रामपुर व मैनपुरी क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए वह आज परिवार के सदस्यों व पार्टी नेताओं से मंत्रणा करने के बाद अपनी पार्टी से उम्मीदवारों की घोषणा भी कर सकते हैं।

जसपा ने गुरुनानक देव को बताया दार्शनिक व समाज सुधारक

जनता समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विवेक राज ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर सभी देशवासियों के सुख समृद्धि की कामना करते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी सिक्खों के प्रथम गुरु हैं, उनके व्यक्तित्व में एक साथ दार्शनिक,समाज सुधारक व देशभक्त के सभी के गुड़ शामिल थे।गुरु नानक जी ने “एक ओंकार” का संदेश दिया था,त्याग,समर्पण सेवा का जो मंत्र उन्होंने दिया सिख धर्मावलंबी उसका आज भी ईमानदारी से पालन कर रहे हैं।

जिले में नसबंदी कराने में पुरुषों से आगे हैं महिलाऐं

छोटा परिवार,सुखी परिवार। सुना तो बहुत होगा लेकिन यही आपकी तरक्की के रास्ते को भी खोलता है। इसे अपनाने से परिवार में खुशहाली भी आती है। इसलिए जनपद में महिलाओं और पुरुषों को आगे बढ़कर परिवार नियोजन साधनों को अपनाना चाहिए। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीता राम का।उन्होंने बताया कि जनपद में निर्धारित दिवस पर अलग-अलग ब्लॉक में नसबंदी शिविर लगाए जा रहे हैं। दो बच्चे के मां-बाप या परिवार पूरा कर चुके दंपति परिवार नियोजन अपनाने के लिए शिविर का लाभ ले सकते हैं।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं आरसीएच नोडल डॉ बीएल संजय ने बताया कि विभाग द्वारा जनपद के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नसबंदी शिविर की कार्य योजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया की जिला महिला चिकित्सालय में प्रतिदिन नसबंदी की जा रही है। उन्होंने कहा कि जनपद में परिवार नियोजन के स्थायी संसाधन के रूप में नसबंदी कराने के मामले में महिलाएं पुरुषों से बहुत आगे हैं इसलिए मैं पुरुषों से अपील करता हूं कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में महिलाओं के साथ पुरुष भी आगे बढ़कर अपनी सहभागिता निभाएं। डॉ संजय ने बताया कि प्रसव उपरांत महिला को नसबंदी कराने पर ₹3000 और अंतराल पर नसबंदी कराने पर ₹2000 प्रोत्साहन राशि दी जा रही है व पुरुष को नसबंदी कराने पर ₹3000 प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। जसवंतनगर निवासी 45 वर्षीय रजनी ने बताया कि मैंने 4 नवंबर को नसबंदी कराई मेरे दो बच्चे हैं। मैं अपना परिवार आगे बढ़ाना नहीं चाहती थी इसलिए मैंने परिवार नियोजन संसाधन अपनाया और मैं खुश हूं।

30 नवंबर तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेंगे नसबंदी शिविर

जिला परिवार नियोजन एवं लॉजिस्टिक प्रबंधक अमित विश्वकर्मा ने बताया की बसरेहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 7, 14, 21, 28 नवंबर माह के प्रत्येक सोमवार, सरसई नावर  सीएचसी -7,19,26 नवंबर दिन शनिवार, महेवा सीएचसी – 10 ,17 नवंबर दिन गुरुवार तथा 22 29 नवंबर दिन  मंगलवार, राजपुर सीएचसी -16,30 नवंबर दिन बुधवार,उदी सीएचसी 15 नवंबर दिन मंगलवार तथा 23 नवंबर दिन बुधवार, जसवंतनगर सीएचसी -4,11, 18, 25 नवंबर माह के प्रत्येक शुक्रवार,भरथना सीएचसी- 10,17,24 नवंबर  दिन गुरुवार को नसबंदी शिविर लगाए जाएंगे व नियत सेवा दिवस आयोजन के पूर्व समस्त तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश समस्त चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए जा चुके है। उन्होंने बताया की 4 नवंबर को जसवंतनगर में 10 महिलाओं, 5 नवंबर को सरसई नावर में 5 महिलाओं तथा 7 नवंबर को बसरेहर में 3 महिलाओं ने नसबंदी शिविर में नसबंदी कराई और अक्टूबर 2022  तक जनपद में 409 महिलाओं और 1 पुरुष ने नसबंदी करवाई है।

छप्पर में छुपा था कोबरा देखकर मचा हड़कंप,सर्पमित्र ने किया रेस्क्यू 

इटावा शहर के थाना फ्रेंड्स कॉलोनी क्षेत्र के अन्तर्गत पक्का बाग में एक बुजुर्ग के रखे छप्पर में छिपे कोबरा सर्प (स्पेक्टिकल कोबरा) को देखकर अचानक हड़कंप मच गया। कोबरा सर्प देखकर मोहल्ले के लोग दहशत में आ गये। तभी सूचना मिलते ही मौके पर पहुँचे सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी ने मात्र 5 मिनट में ही कोबरा को रेस्क्यू कर लोगों को भय मुक्त कर दिया। मौके पर मौजूद बुजुर्ग महिला कैलाशीदेवी ने बताया कि,बेटा कल रात से ही हम लोग ठीक से सो नही पाये है आज सुबह में हमने इसे छप्पर के ऊपर बैठे देखा था तब आपको सूचना दी।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *