LUCKNOW;आयुक्त ने किया सांख्यकीय डायरी का विमोचन,क्लिक कर देखें और भी खबरें

  • प्रेम शर्मा

लखनऊ। राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस ने राज्य कर मुख्यालय पर सांख्यकीय डायरी का विमोचन किया। इस डायरी में विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारियॉ उपलब्ध होती हेै।राज्य कर विभाग के वार्षिक प्रतिवेदन 2021-22 का विमोचन आयुक्त राज्य कर श्रीमती मिनिस्ती एस के द्वारा किया गया। इस अवसर पर अपर आयुक्त ओ.पी. वर्मा, अपर आयुक्त ग्रेड 1 सुनील कुमार राय, आयुक्त पुलिस प्रकाशन स्वरूप पाण्डेय, संयुक्त निदेशक संख्या मनोज कुमार तिवारी के अलावा अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे। यह संख्याकीय डायरी विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योकि इसमें विभाग से जुड़ी अधिकाधिक जानकारियॉ उपलब्ध होती है।

मृतक आश्रित कोटे से हुई 11 कर्मचारियों की तैनाती

नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के आदेशानुसार नगर निगम लखनऊ में मृतक आश्रित कोटे से विभिन्न पदों पर कुल 11 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई। नियुक्ति पत्र बाबू राज कुमार श्रीवास्तव समिति कक्ष में अपर नगर आयुक्त अवनीन्द्र कुमार के द्वारा प्रभारी अधिकारी अधिष्ठान अशोक सिंह की उपस्थिति में प्रदान किये गए।मृतक आश्रितों की नियुक्ति में आज मीनाक्षी पटेल पत्नी स्व. रोहित पटेल की तैनाती द्वितीय श्रेणी लिपिक के पद पर ज़ोन 06 ,श्रीमती मंजु नायक पत्नी स्व. अनिल नायक की तैनाती द्वीतीय श्रेणी लिपिक के पद पर ज़ोन 07, कुमारी हर्षा सिंह पुत्री स्व.  रतना सिंह की तैनाती द्वीतीय श्रेणी लिपिक के पद पर, ऋषभ यादव पुत्र स्व. श्याम मनोहर की तैनाती बेलदार के पद पर ज़ोन 07,  पूनम पाल पत्नी स्व. ओम प्रकाश की तैनाती माली के पद पर उद्यान विभाग में कई गयी।इसके अलावा मनजीत कुमार पुत्र स्व.  कलावती की तैनाती सफाई कर्मी के पद पर स्वाथ्य विभाग ज़ोन 01 , जूली सिंह पत्नी स्व. रनजीत सिंह की तैनाती क्लीनर के पद पर आर. आर. विभाग,  ममता कुमारी पत्नी स्व. धर्मेन्द्र की तैनाती माली के पद पर उद्यान विभाग , कुमारी अनीता कुशवाहा पुत्री स्व. बैजनाथ की तैनाती माली के पद पर उद्यान विभाग, कैफ अंसारी पुत्र स्व. इरशाद अली की तैनाती अनुचर के पद पर परिवर्तन विभाग ज़ोन 01 में और शिखर सोनकर पुत्र स्व.अहमद उर्फ पप्पू की तैनाती गैंगमैन के पद पर मुख्य विभाग, अधिष्ठान में कई गयी।

नगर पालिकाओं एवं महापालिकाओं में प्रशासनिक अधिकारियों का राज

नगर पालिकाओं एवं महापालिकाओं में अब मेयर, पार्षद तथा चेयरमैन एवं सभासदों का राज खत्म हो गया है। अब यहॉ की कमान प्रशासनिक अधिकारियों के हवाले हो गई है। उत्तर प्रदेश की नगर पालिकाओं एवं महापालिकाओं में अब मेयर, पार्षद तथा चेयरमैन एवं सभासदों का राज खत्म हो गया है।कार्यकाल को पूरा कर चुके चेयरमैन और सभासद अब कोई भी महत्वपूर्ण फैसला नहीं ले सकेंगे।नगर निगम,नगर पालिका एवं नगर पंचायतों की कमान अब अधिशासी अधिकारियों के हाथों में पहुंच गई है।उत्तर प्रदेश की नगर निकायों में चुनाव के बाद अधिकांश निर्वाचित हुए बोर्ड को वर्ष 2017 की 12 दिसंबर को शपथ ग्रहण कराई गई थी। नगर निकाय बोर्ड का कार्यकाल 5 वर्ष का निर्धारित किया गया है। इस वजह से उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में अब नगर निकाय का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने उत्तर प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को एक परिपत्र जारी कर इस संबंध में आदेश दिए हैं। नगर निकाय चुनाव समय पर नहीं होने के कारण शासन की ओर से अब प्रशासकों की नियुक्ति का फैसला किया गया है। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की ओर से जारी किए गए शासनादेश में कहा गया है कि नगर निकाय के बोर्ड का कार्यकाल पूरा होने के बाद अंतरिम व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *