SAROJINI NAGAR NEWS:बिजली कटौती से किसानों की बर्बाद हो रही फसलें,क्लिक कर देखें और कई खबरें

रसूलपुर कृषि फीडर से सप्लाई होने वाली बिजली 11 घंटे मिलने से किसानों की फसलों को लग रहा झटका

LUCKNOW: बंथरा क्षेत्र के दर्जन भर गांव के ग्रामीण किसानों को लगभग 11 घंटे ही विद्युत आपूर्ति मिलने से किसानों की फसलों एवं आम बागवानों को करारा झटका लग रहा है।इससे परेशान ग्रामीण किसानों ने इसकी शिकायत विद्युत विभाग के अधिकारियों से की लेकिन इसके बावजूद समस्या का समाधान ना निकलने से 10 दिनों से बुरी तरीके से ग्रामीण किसान बिजली कटौती से परेशान होकर हाय तौबा कर रहे हैं।औरावां के रहने वाले अनिल कुमार शुक्ला उर्फ बंगाली ने बताया कि विद्युत उपकेंद्र गहरू में लगे रसूलपुर कृषि फीडर से सप्लाई होने वाली बिजली 1 जून से लेकर अब तक सुबह 6:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक आती है उसके बाद चली जाती है। लगभग 11 घंटे ही विद्युत आपूर्ति होने से खेतों में खड़ी मौसमी फसलों को किसानों को पानी दे पाना मुनासिब नहीं हो रहा है। आम की बाग पानी के अभाव में दम तोड़ रही हैं।अनिल शुक्ला ने बताया कि 2 वर्ष पूर्व रसूलपुर कृषि फीडर की स्थापना की गई थी।इसका संचालन एक वर्ष पूर्व किया गया है जिससे किसानों को बिजली सप्लाई मिल रही थी।लेकिन बीते 10 दिनों से इसमें दिन में ही विद्युत आपूर्ति होने से लगभग एक दर्जन से अधिक गांव के किसानों की फसलों का नुकसान हो रहा है। अनिल शुक्ला बताते हैं शुरुआती दौर में भी इसी तरीके के विद्युत आपूर्ति सप्लाई चालू की गई थी जिसका विरोध किसानों ने किया था उसके बाद 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सप्लाई रसूलपुर कृषि फीडर में होने लगी थी।लेकिन बीती 1 जून से बिना किसी सूचना के दिये ही पहले की तरह लगभग 11 घंटे ही बिजली आपूर्ति होने लगी जिससे किसानों के खेतों में खड़ी धान की बेढ़ व आम की बाग तथा मौसमी फसलों को समय से पानी नहीं मिल पा रहा है और सुख रही है। इस संबंध में ग्रामीण किसानों ने बिजली विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत की तो उन्होंने किसानों को जबाब दिया उच्चधिकारियों के आदेश पर बिजली आपूर्ति 11 घंटे सप्लाई की जा रही है।

तहसील स्थानांतरण से नाराज अधिवक्ताओं ने किया प्रदर्शन
बैठने के लिए उचित व्यवस्था न होने तक पुराने परिसर में ही संचालन की मांग
आक्रोषित अधिवक्ताओं ने तहसील के सभी कमरो में जड दिये ताले

सरोजनीनगर तहसील कार्यालय को आधू-अधूरी तैयारियों के बीच नवनिर्मित भवन में अधूरी व्यवस्थाओं के बीच स्थानांतरित किये जाने के विरोध मे सरोजनीनगर बार एसोसिषएन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने तहसील परिसर मे जमकर हंगामा काटा। इस दौरान आक्रोषित वकीलों ने तहसील के सभी कमरों में ताले जड़ दिया और पूरी तरह से काम बंद करा दिया। आक्रोषित अधिवक्ता नवनिर्मित तहसील भवन में अधिवक्ताओं के बैठने की कोई व्यवस्था न होने तक पुराने परिसर में ही संचालन किये जाने की मांग कर रहे थे। हंगामें की खबर पाकर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी सरेजनीनगर सिद्वार्थ ने अधिवक्ताओं को समझा-बुझाकर शांत किया।उल्लेखनीय है कि सपा सरकार में सरोजनीनगर तहसील सृजित की गई थी। जिसका संचालन सरोजनीनगर स्थित युवा कल्याण विभाग के शास्त्री भवन में किया जा रहा था। बीते वर्ष बिजनौर थाना क्षेत्र की बंथरा रोड पर तहसील भवन बनकर तैयार है। लेकिन यहां अधिवक्ताओं के चैम्बर नही बन सके है। इसी को लेकर अधिवक्ता तहतील भवन स्थानांतरित किये जाने का विरोध कर रह है। सरोजनीनगर बार एसोसिएशन के कमलेश प्रताप सिंह ने एसडीएम से मांग करते हुए कहा कि बिजनौर स्थित नवनिर्मित तहसील में अधिवक्ताओं को बैठने के लिए कोई भी व्यस्था नहीं है। जगह निश्चित न होने के कारण अधिवक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और आने वाले वादकारियों को भी मुसीबतें झेलनी पड़ेगी। नवीन तहसील में बैठने की उचित व्यवस्था नहीं की जाएगी तब तक अधिवक्ता न्यायालय के कार्य से विरत रहेंगे। आक्रोशित अधिवक्ताओं को उप जिलाधिकारी सिद्वार्थ ने आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही तहसील में अधिवक्ताओं के बैठने का प्रबंध किया जाएगा। इस मौके पर संगठन के वरिष्ठ सदस्य राजेंद्र यादव, कोषाध्यक्ष ज्योति स्वरूप बाजपेई, उपाध्यक्ष प्रेम शंकर यादव, महामंत्री अमितेश कुमार श्रीवास्तव समेत कई पदाधिकारी और अधिवक्ता मौजूद रहे।

रामचंदर सिंह जिला उपाध्यक्ष मनोनीत

सरोजनीनगर के बंथरा निवासी रामचंदर सिंह राठौर (चंदर) को भारतीय जनता पार्टी का जिला उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री कृष्ण लोधी ने जिला उपाध्यक्ष मनोनीत करते हुए रामचंदर सिंह को मनोनयन पत्र सौंपा। साथ ही उन्होंने पूरी कर्मठता और इमानदारी से पार्टी संगठन हित में समर्पण के साथ कार्य करने की उम्मीद जताई। रामचंदर सिंह को भाजपा में जिला उपाध्यक्ष मनोनीत किए जाने पर पार्टी के सरोजनीनगर मंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा, जिला प्रतिनिधि जितेंद्र सिंह चौहान (पिंकू), पूर्व जिला पंचायत सदस्य राजेश सिंह चौहान, नटकुर प्रधान प्रतिनिधि पवन सिंह और भाजपा वरिष्ठ नेता गंगा राम भारती सहित कई अन्य लोगों ने जिलाध्यक्ष श्री कृष्ण लोधी का आभार व्यक्त करते हुए मनोनीत जिला उपाध्यक्ष रामचंदर सिंह राठौर (चंदर) को बधाई दी है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *