LUCKNOW:हाईवे पुलिस का भी गठन किया जाना चाहिए: मनोज कुमार गुप्ता,क्लिक करें और भी कई खबरें

  • प्रेम शर्मा

LUCKNOW: इण्डियन रोड कांग्रेस द्वारा गठित जनरल स्पेसीफिकेसन्स एण्ड स्टैंडर्श कमेटी के सदस्य एवं विभागाध्यक्ष, उ.प्र. लोक निर्माण विभाग .मनोज कुमार गुप्ता ने कहा कि नये एक्सप्रेस-वे के निर्माण में हाई स्पीड रेलवे लाईन के प्राविधान हेतु वर्तमान में प्रविधानित 120 मीटर राइट ऑफ वे के स्थान पर न्यूनतम 150 मीटर चौड़ाई में भूमि अधिग्रहित की जाए जिससे भविष्य में एक्सप्रेस-वे के किनारे हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर बनाने में जमीन अधिग्रहण में समस्या ना आए।विभागाध्यक्ष, उ.प्र. लोक निर्माण विभाग मनोज कुमार गुप्ता ने आज इण्डियन रोड कांग्रेस द्वारा गठित जनरल स्पेसीफिकेसन्स एण्ड स्टैंडर्श कमेटी की ऑनलाइन बैठक में अपने सुझाव देते हुए कहा कि डिजाईन स्पीड को 120 कि.मी. प्रति घण्टे से बढ़ाकर 140 कि.मी. प्रति घण्टे पर डिजाईन किया जाय। श्री गुप्ता ने कहा कि इन्सीडेन्ट मैनेजमेन्ट के लिए हाईवे पुलिस का भी गठन किया जाना चाहिए जिससे हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं या किसी अन्य विपरीत परिस्थिति में जल्द से जल्द मदद उपलब्ध कराई जा सके और जानमाल की रक्षा की जा सके।उल्लेखनीय है की इण्डियन रोड कांग्रेस द्वारा गठित जनरल स्पेसीफिकेसन्स एण्ड स्टैंडर्श कमेटी की प्रथम बैठक आज ऑनलाइन आयोजित की गयी। जनरल स्पेसीफिकेसन्स एण्ड स्टैंडर्श कमेटी की बैठक में गाइडलाइंस डिजास्टर रेजीलिएन्ट ग्रीन हाईवे इन मल्टी-हजार्ड इकोसिस्टम, मैनुअल ऑन स्पीड वाईलेशन डिटेक्शन सिस्टम एवं गाइडलाईन्स ऑन यूज ऑफ फाइबर-रेनफोर्श्ड पालीमर वर्ष इन हाईवे प्रोजेक्ट्स पर भी विचार-विमर्श हुआ। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन बैठक में एक्सप्रेस-वे के निर्माण हेतु पूर्व में निर्गत आईआरसीः एसपीः99-2013 के संशोधित संस्करण आईआरसीः एसपीः99-2021 पर भी विचार विमर्श किया गया। उपस्थित सदस्यों द्वारा अन्य विभिन्न मुद्दों पर भी बहुमूल्य विचार दिये गये।जनरल स्पेसीफिकेसन्स एण्ड स्टैंडर्श कमेटी की ऑनलाइन बैठक में आई.के.पाण्डेय, महानिदेशक (मार्ग विकास) मोर्थ, एसके निर्मल, अतिरिक्त महानिदेषक, मोर्थ एवं सेक्रेटरी जनरल, केबी रजोरिया, रिटायर्ड प्रमुख अभियन्ता, लोक निमार्ण विभाग दिल्ली, मनोज कुमाार, रिटायर्ड महानिदेशक (मार्ग विकास) मोर्थ, आरके पाण्डेय, सदस्य (प्रोजेक्ट्स) एनएचएआई, वीएन सिंह, पूर्व महानिदेशक (मार्ग विकास) मोर्थ, एमपी शर्मा पूर्व सदस्य (तकनीकी) एनएचएआई, एवं अन्य वरिष्ठ सदस्यों द्वारा भाग लिया गया।

हिंसा जायज नही,लोग अमनचौन बनाये रखे: एमपीएलबीआई

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ऑफ इंडिया ने कहा है कि हमारी धार्मिक आस्था पर जबरदस्त चोट हुई लेकिन इसको लेकर किसी तरह की हिंसा जायज नही है,लोग अमनचौन बनाये रखे किसी तरह की हिंसक गतिविधियों का वह हिस्सा न बने लेकिन सरकार को भी चाहिये कि हिंसा की पृष्ठभूमि के साथ पूरा षड्यंत्र भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा का है उनके बयान से हिंसा उपजी उसके बाद भी बोर्ड हिंसा के विरुद्ध है और वह उसको न्यायोचित नही ठहरात।देश के विभिन्न हिस्सों में कल हुए अनेक प्रदर्शन अहिंसक भी थे वहां सरकार की नैतिक व लोकतंत्र में संवैधानिक जिम्मेदारी थी कि प्रदर्शनकारियों के ज्ञापन प्रशासन द्वारा ले कार्यवाही के आश्वासन के साथ लिए जाते लेकिन देखने मे यह आया कि अहिंसक प्रदर्शनों से लापरवाही के साथ निपटाने के साथ उनको प्रशासनिक स्तर पर क्रिमनलाइज करने का काम किया गया यह भी पूरी तरह से अनुचित था।बोर्ड के राष्ट्रीय महासचिव डॉ मोइन अहमद खान ने कहा कि सरकार हिंसा के पीछे बड़ी साजिश की बात कर रही है निश्चित रूप से इसको सीबीआई जांच करायी जाए। नफरती हिंसा फैलाने की साजिश के पीछे पूरी तरह से नूपुर शर्मा की एक बड़ी भूमिका है उसे चाहिये कि वह शीघ्र सख्त कार्यवाही करे ।उंन्होने कहा कि सरकार मौजूदा हालात में सम्पर्क,संवाद का वातावरण निर्मित करने की पहल करे जिससे आक्रोश को आगे बढ़ने से रोका जाए।उंन्होने कहा बोर्ड की स्थापित मान्यता है कि हम आपस मे सभी की धार्मिक आस्थाओं का दिल से सम्मान करें जिससे देश को विकसित व समृद्ध बनाया जा सके।

व्यापारियों ने बिजली कटौती से मांगी राहत

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को नवनियुक्त जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार से कलेक्ट्रेट में मुलाकात की। इस अवसर पर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल ने कहा कि भीषण गर्मी में जबरदस्त बिजली कटौती हो रही है। इससे व्यापारियों का कारोबार ठप हो रहा है। उन्होंने कहा कि अमीनाबाद में नया उपकेंद्र का काम अधूरा पड़ा है। इसे जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की। साथ ही अतिक्रमण और ट्रैफिक जाम से लोग परेशान है। जिस पर जिलाधिकारी ने जल्द व्यापारियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर रिपन कंसल, सुरेश छाबलानी, आकाश गौतम, नवीन भसीन, अश्विन वर्मा, अनुज गौतम, आदर्श अग्रवाल सहित कई व्यापारी शामिल थे।

नॉन वेंडिंग जोन से वेंडिंग जोन भेजे गए 62 वेेंडर्स, 225 अतिक्रमण हटाए

शहर में नगर आयुक्त के निर्देश पर समस्त मुख्य मार्ग, फुटपाथ, सार्वजनिक स्थलों से अतिक्रमण को विशेष अभियान चलाकर हटाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत अतिक्रमणकर्ताओं को नोटिस तथा लाउडस्पीकर ऐलान कर अवैध अतिक्रमण हटाए जा रहे है। शहर में आज चलाए गए अभियान में लगभग 225 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए। इसी तरह दो जोनों में 62 नॉन वेंडिग जोन से वेंडिंग जोन में शफ्ट किया गयां इस दौरान 21500 रूपये जुर्माना वसूला।जोन-1र क्षेत्रान्तर्गत कैसरबाग चाराहे से सहकारिता भवन, बीएन रोड एवं कैसरबाग चौराहे से बर्लिंग्टन तक विशेष अतिक्रमण अभियान चलाया गया जिसमें लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। सड़क व नाली पर किये गये अस्थाई अवैध अतिक्रमण, खड़े हुए डाले एंव सवारी गाड़ियों आदि को हटाया गया। जोन-2 क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज के आस पास चलाये गए अतिक्रमण अभियान के तहत अस्थाई अतिक्रमण हटाते हुए करीब 12 वेंडर्स को नॉव वेंडिंग जोन से जगत नारायण रोड स्थित वेंडिंग ज़ोन में शिफ्ट किया गया। जोन-3 क्षेत्रान्तर्गत कुर्सीरोड स्थित डंडइया बाजार से मेहदी टोला जाने वाले मार्ग पर किये गये अतिक्रमण को हटाया गया जिसमें 35 अस्थायी अतिक्रमण हटाने के साथ ही नॉन-वेंडिंग जोन से 50 वेंडरो को हटाते हुए जोनल कार्यालय जोन-3 के पीछे वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया गया। इसके अतिरिक्त अवैध रूप से खड़े वाहनों में व्हील जैमर का प्रयोग करते हुए जुर्माने के रूप में 5000 रुपये वसूला गया। जोन-5 जोनल क्षेत्र में आलमबाग पुलिस चौकी से पुराना जेल रोड तक अतिक्रमण अभियान चलाया गया। अभियान में 10 अस्थायी प्रकार के अवैध अतिक्रमण व पोस्टर,बैनर हटाते हुए सामान जब्त किया गया। जोन-7 क्षेत्रान्तर्गत नीलगिरी चौराहे से शालीमार्ग होते हुए सेक्टर-25 चौराहे तक जोन के निर्धारित रोस्टर के अनुसार विशेष अतिक्रमण अभियान चलाकर लगभग 95 अस्थाई अतिक्रमण हटाये गये तथा 85 अवैध प्रचार सामग्री बैनर, पोस्टर व होर्डिंग हटायी गयी। मौके पर अतिक्रमणकर्ता,गन्दगी करने वालो से 4000 रुपये का जुर्माना वसूल कर लगभग 01 ट्रक सामान जब्त किया गया। जोन-8 क्षेत्र में पीजीआई से डेन्टल कालेज की बाउण्ड्री के पास दोनो पटरीयों पर अतिक्रमण विरोधी,गन्दगी फैलाने वालो के खिलाफ अभियान चलाया गया। अभियान के अंतर्गत अवैध 200 पोस्टर, होल्डिंग्स, बैनर हटाने के साथ लगभग 01 ट्रक अस्थाई सामान जब्त किया गया तथा 17500 रूपये का जुर्माना भी वसूला गया।

शहर से अभियान के दौरान हटाई 710 अवैध प्रचार सामग्री

लखनऊ शहर के सौन्दर्य को बनाये रखने एवं गंदगीमुक्त रखने हेतु नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी द्वारा शहर की समस्त सार्वजनिक संपत्तियों, दीवारों फ्लाईओवर की दीवारों, डिवाइडर, विद्युत पोल इत्यादि पर अवैध पेंटिंग तथा चिपकाएं गये पोस्टरो को हटाये जाने के निर्देश दिये गये है। जोनल अधिकारियों के स्तर पर टीमों का गठन कर शहर के समस्त क्षेत्रों में अवैध होर्डिग्ंस, बैनर, स्टीकर, पम्पलेट एवं वॉल पेन्टिंग आदि प्रचार सामग्रियाँ अभियान चलाकर हटाये जाने की कार्यवाही की जा रही है। उक्त अभियान में अवैध रूप से प्रचार सामग्री लगाये जाने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध लोक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 के अंतर्गत विधिक कार्यवाही/एफ.आई.आर. करने के साथ-साथ समस्त जोन एवं प्रचार विभाग द्वारा 557 पोस्टर, 07 बैनर, 146 बोर्ड/होर्डिंग इत्यादि प्रकार के कुल 710 प्रचार सामग्री हटायी गयी।नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी के अनुसार उक्त अभियान निरंतर चलाते हुए किसी भी स्थान पर प्रचार सामग्री पाये जाने तथा उसको हटाने के साथ-साथ विधिक/एफ.आई.आर. दर्ज कराने की कार्यवाही प्रतिदिन की जायेगी।

आल इंडिया गवर्नमेन्ट ड्राइवर्स फेडरेशन ने मनाई 28 र्वी वर्षगाठ
चालकों की सुविधाओं पर ध्यान दें सरकारें: हरिशरण

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी आल इंडिया गवर्नमेंट ड्राइवर्स फेडरेशन अपनी स्थापना की 28वीं वर्षगांठ चालक संघ सिंचाई विभाग लखनऊ के प्रधान कार्यालय में ड्राइवर्स डे के रूप में बड़ी धूमधाम एवं हर्षोंेउल्लास से मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्य कर्मचारी एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिशरण मिश्रा ने राजकीय सेवा में चालक संवर्ग को सरकार का सारथी बतातें हुए चालक संवर्ग की सुविधाओं का जिक्र किया। उन्होंने सभी राज्य सरकारों से चालकों की सुविधाओं पर ध्यान देने का आग्रह किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे केन्द्रीय अध्यक्ष उ.प्र.राज्य सेतु निगम इम्प्लाइज यूनियन इशरत जाह ने राजकीय सेवा में चालक के पदों पर भर्ती न करते हुए टैक्सी और ठेका प्रथा को रोकने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा ही रहा तो राजकीय सेवा में चालक का पद भी ठेके की भेट चढ़ जाएगा। स्थापना दिवस के अवसर पर आल इंडिया गवर्नमेंट ड्राइवर्स फेडरेशन राष्ट्रीय अध्यक्ष रामफेर पाण्डेय की उपस्थिति में केक कॉटा गया।ऑल इंडिया गवर्नमेंट ड्राइवर्स फेडरेशन का स्थापना दिवस और ड्राइवर डे शामिल लगभग समस्त विभागों के चालक संघ और महासंघ के पदाधिकारियों और चालक समाज को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष रामफेर पाण्डेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश ही नही बल्कि हर राज्य में राजकीय सेवा के चालक बन्धुओं की काफी समस्याएं लम्बित है। चालक सदस्यों को जाति पाति, क्षेत्रवाद को छोड़कर अपने संगठन और संगठन के पदाधिकारियों को जाति पाति, क्षेत्रवाद को छोड़कर अपने सदस्यों के हक की रक्षा करनी चाहिए। आल इण्डिया स्तर पर एक कामन मांग पत्र तैयार कर सभी राज्यों की सरकारों प्रेषित किया गया है। इस अवसर पर महासंघ के अध्यक्ष जयप्रकाश यादव, महामंत्री मिठाई लाल,ऑल इंडिया गवर्नमेंट ड्राइवर्स फेडरेशन के उपाध्यक्ष रमेश सिंह, सिंचाई विभाग के अध्यक्ष शकील अहमद, महामंत्री अनिल मिश्रा, पूर्व मंत्री महासंघ शहीद अली, सहजराम, मुरारी लाल, वीरेन्द्र पाण्डय विघुत सुरक्षा, रिजवान अहमद, सहित समस्त विभागों के चालक संध अध्यक्ष एवं मंत्री मौजूद थे।

उपकेंद्र पर ग्राहक ने किया हंगामा, मुकदमा दर्ज

कैंट हरिहरपुर स्थित बिजली उपकेंद्र पर शुक्रवार को नए कनेक्शन की जानकारी करने के लिए आए ग्राहक ने हंगामा किया था। आरोपी ने कर्मचारियों को अपशब्द भी कहे थे। इस मामले में अवर अभियंता की तरफ से कैंट कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है।अवर अभियंता ऋषि कुमार शुक्ल के मुताबिक शुक्रवार दोपहर करीब 2.30 बजे उपभोक्ता उदय प्रताप सिंह आए थे। जिन्हें नए कनेक्शन के बारे में जानकारी लेनी थी। कर्मचारियों ने उदय को प्रक्रिया के बारे में समझाया था। आरोप है कि उदय प्रताप सिंह ने जानकारी देने वाले कर्मचारी के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग किया था। कर्मचारी के एतराज जताने पर उदय हाथापाई करने लगा था। हंगामा होते देख अन्य कर्मचारी मदद के लिए पहुंचे थे। जिन्हें धक्का देकर उदय भाग गया था। इंस्पेक्टर कैंट शिवचरण लाल के अनुसार अवर अभियंता की तहरीर पर उदय प्रताप के खिलाफ गाली गलौज, धमकी देने, मारपीट करने और सरकारी काम में बाधा डालने की धारा में मुकदमा दर्ज किया गया है।

जीपीओ का नाम पं राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर रखा जाये
भारतीय नागरिक परिषद के तत्वावधान में जयन्ती मनाई गई

भारतीय नागरिक परिषद के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश अग्निहोत्री और महामंत्री रीना त्रिपाठी ने उप्र सरकार और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से माँग की कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में और पं राम प्रसाद बिस्मिल के 125वीं जन्म जयन्ती वर्ष में जीपीओ का नाम पं राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर रख दिया जाये और जीपीओ में पं राम प्रसाद बिस्मिल की प्रतिमा लगाई जाये।इस अवसर पर मुख्य वक्ता ऑल इण्डिया पॉवर इंजीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेन्द्र दुबे ने पं राम प्रसाद बिस्मिल के यशस्वी क्रांतिकारी जीवन की कई घटनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि ब्रिटिश हुकूमत पं राम प्रसाद बिस्मिल से इतना खौफ खाती थी कि उनके ऊपर कत्ल का कोई इल्जाम न होते हुए भी उन्हें फाँसी की सजा दी गई। अंग्रेज जज हेमिल्टन ने अपने फाँसी के आदेश में कहा कि यह कोई साधारण ट्रेन डकैती नहीं, अपितु ब्रिटिश साम्राज्य को उखाड़ फेंकने की एक सोची समझी साजिश है। हालाँकि इनमें से कोई भी अभियुक्त अपने व्यक्तिगत लाभ के लिये इस योजना में शामिल नहीं हुआ परन्तु चूँकि किसी ने भी न तो अपने किये पर कोई पश्चाताप किया है और न ही भविष्य में इस प्रकार की गतिविधियों से स्वयं को अलग रखने का वचन दिया है अतः जो भी सजा दी गयी है सोच समझ कर दी गयी है और इस हालत में उसमें किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं दी जा सकती। उन्होंने कहा कि पं राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, राजेन्द्र लाहिड़ी और ठाकुर रोशन सिंह को फाँसी की सजा इसी जीपीओ में सुनाई गई थी जिसका नाम रिंग थीएटर था और इसे अस्थायी कोर्ट बनाया गया था। पं राम प्रसाद बिस्मिल और अन्य क्रांतिकारियों को लखनऊ जिला जेल में रखा गया था और मुकदमे की सुनवाई के लिये उन्हें पुरानी जेल से केकेसी के सामने से होते हुए जीपीओ लाया जाता था। पुरानी जेल रोड का नाम भी पं राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर जनवरी 2022 में लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कर दिया है किन्तु तदनुरूप मार्ग के पत्थर अभी नहीं लगे हैं जिन्हें लगाया जाए।अतः आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जीपीओ का नाम पं राम प्रसाद बिस्मिल के नाम पर किये जाने और जीपीओ में उनकी प्रतिमा स्थापित किये जाने की भारतीय नागरिक परिषद की माँग सर्वथा उचित है।पं राम प्रसाद बिस्मिल के क्रांतिकारी जीवन पर एच एन पांडेय, वाई एन उपाध्याय, अनिल सिंह, अजय तिवारी, आकाश मिश्र, प्रेम तिवारी, सरोजबाला सोनी, गीता वर्मा, सुमन दुबे, मो. इब्राहिम, सच्चिदानंद पांडेय, तरुण शर्मा, रमेश शुक्ला, महेश मिश्रा, विनायक मिश्र, मिथिलेश कुमार राजू शुक्ला, त्रिवेणी मिश्रा, राममोहन मिश्र, धीरज त्रिपाठी और कई अन्य लोगों ने विचार रखे।इस अवसर पर बड़ी संख्या में कर्मचारी, अधिकारी, बुद्धिजीवी और आम लोग उपस्थित थे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *