LUCKNOW:चप्पे चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस फोर्स,केंद्रीय बल और पीएसी की कड़ी निगरानी में मतदान

-यूपी में किए गए तगड़े पुलिस फोर्स  के प्रबंध,अंतर्राज्यीय सीमा पर हो रही कड़ी निगरानी, जिलों में भी कड़ी चौकसी

लखनऊ।लोकसभा के पंचम चरण के चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए यूपी पुलिस ने प्रभावी प्रबन्ध किए है।सोमवार को होने वाले मतदान के लिए 30 कम्पनी पीएसी तथा 234 कम्पनी केंद्रीय बल तैनात किया गया है।इसके अलावा चप्पे चप्पे पर पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे।डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी में सात चरणों में मतदान होना था।जिसमे चार चरणों का चुनाव शांति पूर्ण हो चुका है। पंचम चरण का मतदान कल सोमवार को होना है ।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता के प्रवर्तन संबंधी घोषणा के उपरान्त 39 लोकसभा क्षेत्रों में चार चरणों के मतदान को सकुशल सम्पन्न कराया जा चुका है । पंचम चरण का मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष तथा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए वृहद पुलिस प्रबन्ध किए गए है ।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि पंचम चरण का मतदान कल सोमवार को प्रदेश के 21 जिलों लखनऊ , सीतापुर , रायबरेली , अमेठी , सुलतानपुर , कानपुर देहात , जालौन , झांसी , ललितपुर , बांदा , हमीरपुर , महोबा , चित्रकूट , फतेहपुर , कौशाम्बी प्रतापगढ़ , बाराबंकी , अयोध्या , गोण्डा , बहराइच तथा बलरामपुर में स्थित 14 लोकसभा क्षेत्रों मोहनलालगंज , लखनऊ , रायबरेली , अमेठी जालौन झांसी , हमीरपुर , बांदा , फतेहपुर , कौशाम्बी , बाराबंकी , फैजाबाद , कैसरगंज तथा गोण्डा के 17 , 129 मतदान केंद्रों के 28,688 मतदेय स्थलों पर होना नियत है।डीजीपी ने बताया कि पंचम चरण के मतदान को लेकर 9916 निरीक्षक और उपनिरीक्षक तथा 70862 मुख्य आरक्षी और आरक्षी तथा 48962 होमगार्ड्स और 30 कम्पनी पीएसी बल तथा 234 कम्पनी केंद्रीय बल लगाया गया है।केंद्रीय बलों में बीएसएफ और आईटीबीपी व सीआरपीएफ तथा सीआईएसएफ व एसएसबी तथा आरपीएफ को लगाया गया है।डीजीपी ने बताया कि इसके अतिरिक्त फोर्स मल्टीप्लायर के रूप में 18217 ग्राम चौकीदार व 980 पीआरडी जवान भी व्यवस्थापित किए गये है ।इसके अलावा सभी जिलों में 230 कम्पनी पीएसी बल और 08 कम्पनी यूपीएसएसएफ तथा 03 कम्पनी एसडीआरएफ और राजपत्रित अधिकारी व अन्य पुलिस बल सामान्य कानून व्यवस्था व सुरक्षा ड्यूटी के लिए लगाया गया है।

डीजीपी ने बताया कि 21 जिलों में से बहराइच व बलरामपुर के अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर बीस बैरियर तथा जनपद झांसी में 42 और जालौन में 06 तथा ललितपुर में 28 और बांदा में 13 और महोबा में 21 तथा चित्रकूट में 12 बैरियर लगाए गए है। अन्तर्राज्यीय सीमा पर 122 बैरियर स्थापित कर लगातार सघन चेकिंग करायी जा रही है।इसके अलावा निर्वाचन से सम्बन्धित समस्त जनपदों में 624 अंतर्जनपदीय बैरियर भी स्थापित किये गये है । प्रदेश के सभी जिलों में कुल 1730 बैरियर स्थापित किये गये हैं ।इसके अलावा सभी बैरियर पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरों को लगाकर निरन्तर निगरानी और चौकसी व प्रभावी चेंकिंग की जा रही है । पंचम चरण से सम्बन्धित जिले में 519 फ्लाइंग स्क्वायड टीम और 572 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 149 क्यूआरटी टीम का गठन कर निरंतर चौकसी , सतर्कता तथा चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है ।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश के समस्त जनपदों में कुल 1938 फ्लाइंग स्क्वायड टीम , 1905 स्टैटिक सर्विलांस टीम तथा 356 क्यूआरटी टीमों का गठन कर निरंतर चेकिंग व प्रवर्तन की कार्रवाई की जा रही है । लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के पंचम चरण के मतदान को स्वतन्त्र व भयमुक्त और सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी जिलों में अभिसूचना तन्त्र तथा सोशल मीडिया सेल को सक्रिय तथा सतर्क कर दिया गया है ।डीजीपी ने कहा कि पुलिस मुख्यालय स्तर पर गठित चुनाव प्रकोष्ठ और नियंत्रण कक्ष तथा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर तथा यू 0 पी 0 112 के जरिए समन्वय व सूचनाओं को साझा करते हुए लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *