सरोजनीनगर:उपजाऊ जमीनों में हो रहा अवैध मिट्टी खनन का कार्य,क्लिक करें और भी खबरें

-बंथरा थाना क्षेत्र में बेधड़क होकर बिना किसी परमिशन के खनन माफिया खोद रहे मिट्टी

लखनऊ। बंथरा थाना क्षेत्र में अवैध तरीके से हो रहे मिट्टी खनन पर रोक नहीं लग पाने की वजह से बेधड़क होकर खनन माफिया बिना किसी प्रशासनिक परमिशन के ही उपजाऊ जमीन की खुदाई करके तालाब बना दे रहे हैं। जिससे अन्य किसानों की खेतिहर जमीनों को बर्बाद हो जाने का खतरा मंडराने लगा है। बंथरा थाना क्षेत्र की ग्राम सभा मिर्जापुर मजरा बेंती में खनन माफिया किस तरीके से जेसीबी मशीनों को लगाकर खनन का कार्य किया जा रहा है यह नजारा इस तस्वीर में देखा जा सकता है। मिर्जापुर गांव से लगभग 100 मीटर की दूरी पर उपजाऊ खेतिहर जमीनों में हो रहे मिट्टी खनन से जहां शासन को लाखों रुपए का चूना खनन माफिया लग रहे हैं, वही इनके बगल में अन्य ग्रामीण गरीब किसानों के खेत हैं। जिनमें मौसमी फसलों की बुवाई कर किसान अपने परिवार की जीविका चलाते हैं,लेकिन बगल के खेतों हो रहे खनन के कारण खेतों की गहराई काफी ज्यादा हो गई है। जिससे इन किसानों के खेतों की मिट्टी बारिश के मौसम में बहकर इन तालाब तरीके के बने गड्ढों में जाएगी।जिससे इन गरीब ग्रामीण किसानों के खेत भी ऊंचे नीचे हो जाएंगे जो अभी तक पूरी तरीके से समतल और बराबर बने हुए हैं।जिसकी वजह से फसलों की अच्छी पैदावार होती है। ऊंचे नीचे खेतों के हो जाने पर फसलों की पैदावार मैं झटका लगेगा और किसानों को खेती करने में भी असुविधाएं पैदा होगी। परंतु जिस तरीके से क्षेत्र में खनन माफिया सक्रिय होकर बिना किसी परमिशन लिए बिना मिट्टी खनन का कार्य कर रहे हैं और कोई भी प्रशासनिक अमला इस पर कार्यवाही करने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ा रहा है इसको लेकर आम लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

टप्पेबाजों ने रिटायर्ड कर्मी से ठगें चालिस हजार रुपए

बंथरा थाना क्षेत्र में जालसाजों ने एक रिटायर्ड बुजुर्ग कर्मी का एटीएम बदलकर हजारों रुपए की ठगी कर ली। विजय प्रताप सिंह पुत्र जगदीश सिंह मकान नंबर 26 चंद्रशेखर आजाद नगर फेज दो थाना सरोजनीनगर ने बंथरा थाने पर मुकदमा दिखाया है कि रविवार को समय लगभग 10 बजे मेरे पिता जगदीश सिंह एटीएम से पैसे निकालने के लिए बंथरा स्थित बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम गए थे। उस एटीएम पर दो अज्ञात लड़के जिनकी उम्र लगभग 25 से 30 वर्ष के बीच होगी वहां पर खड़े थे। विजय प्रताप सिंह ने बताया कि पिता जगदीश सिंह के एटीएम से पैसे नहीं निकले तो उन दो लड़कों ने यह कहा कि सामने आईसीआईसीआई बैंक का एसटीएम लगा है उसमें पैसे निकल रहे हैं उन लड़कों की बात मानकर मेरे पिता पैसे निकालने गए तो पीछे से वो दोनों लड़के भी एटीएम के अंदर गए मेरे पिता ने उस एटीएम से पैसे निकालने का प्रयास किया लेकिन नहीं निकले उसके बाद जब मेरे पिता एटीएम के बाहर निकले तो दोनों लड़के पिता को जानबूझकर टकरा गये जिससे उनका एटीएम कार्ड नीचे गिर गया और उन लड़कों ने पेटीएम कार्ड बदलकर उसी बैंक का एटीएम कार्ड पिता को दे दिया कुछ देर बाद पिता के खाते से 40000 निकलने का मैसेज करीब 10:23 बजे आया तब इसकी जानकारी हुई पिता का खाता एसबीआई की मेंन ब्रांच उन्नाव जनपद से संचालित है। थाने की पुलिस मुकदमा लिखकर मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

सरोजनीनगर थाना क्षेत्र में रात में खुली बियर की दुकान

लोकसभा चुनाव को लेकर शराब ठेकों एवं बियर की दुकानों को शनिवार से बिक्री पर रोक लगा दी थी और बंद करने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसके बावजूद तय मूल्य से अधिक रुपए लेकर बियर की दुकान पर किस तरीके से बियर की बिक्री देर रात तक की जा रही है, इसकी हकीकत तस्वीर बयां कर रही है। सरोजनीनगर थाना क्षेत्र के लखनऊ कानपुर हाईवे सड़क पर पुरानी चुंगी के पास खुली बियर की दुकान पर शनिवार की रात लगभग 10:30 बजे बियर के पीने वाले शौकीन लोगों की किस तरीके से भीड़ लगी हुई है और दुकानदार दुकान का शटर खोलकर बियर उपलब्ध करा रहा है, इसकी पूरी हकीकत साफ नजर आ रही है।चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण निष्पक्ष करने के उद्देश्य से शनिवार की शाम 6 बजे से क्षेत्र के सभी शराब ठेकों एवं बियर की दुकानों को पूरी तरीके से बंद करने और बिक्री पर रोक लगाते हुए आदेश जारी किया था। इस आदेश का किस तरीके दुकानदार द्वारा धज्जियां उड़ाई जा रही हैं पूरी तस्वीर में साफ नजर आ रही है।सबसे हैरानी की बात यह है राजधानी में खुली इस दुकान में निडर होकर बियर दुकानदार लोगों को अधिक मूल्य पर देर रात में खुलेआम बियर परोस रहा है। जिसे रत्ती भर भी प्रशासन का भय नहीं है और थानाक्षेत्रु की पुलिस भी देर रात तक पुलिस बियर की दुकान पर लगी भीड़ को भी नहीं देखा अपने आप में सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं। पुलिस की इसी घिनौनी कार्य शैली को लेकर अधिकारियों के तमाम सख्त निर्देश देने के बावजूद इन पर रोकथाम नहीं की जाती जिसके चलते अक्सर विवाद उत्पन्न होते हैं। बताते हैं कि रात 12 बजे के बाद तक यह नजारा चला रहा। बियर पीने के शौकीन लोग बड़ी-बड़ी लग्जरी गाड़ियां खड़ी कर इसका आनंद लेते रहे और किसी ने अवैध तरीके से खुली बियर की दुकान को बंद कराने और कार्यवाही करने की जहमत नहीं उठाई।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *