वाराणसी:करोड़ों खर्च के बाद भी नहीं सुधर रही है अस्पताल की व्यवस्था,क्लिक करें और भी खबरें

-श्री शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय जिला चिकित्सालय वाराणसी से जुड़ा मामला
-विगत कई वर्षो से तैनात कर्मचारी निर्भय नरायण सिंह के इशारे पर चलता है पुरा अस्पताल

  • -मुकेश जायसवाल

वाराणसी । प्रदेश सरकार के करोड़ों के खर्च के बाद भी जिला अस्पताल की हालत में सुधार होते नहीं दिख रही है । जिला अस्पताल में कई सी एम एस बदले लेकिन व्यवस्था में तनिक भी सुधार नहीं हुआ । मरीज को शुद्ध पानी के नाम पर बाजार के बोतल बंद पानी का ही सहारा लेना पड़ रहा है वही बेड़ो की हालत भी बेहद खराब है फटेहाल बेड पर ही मरीजों को दर्द झेलना पड़ रहा कही किसी बेड का पहिया टूटा पड़ा तो कही मुर्चे से सड़ा बेड यही नहीं गर्मी से बेहाल मरीजों व परिजनों को गर्मी का दंश झेलना पड़ रहा अस्पताल में लगे बड़े-बड़े कूलर जो मरीज के सामने लगे पड़े हैं उसमें पानी भरने के लिए मरीज या तो मरीज के परिजनों को ही आगे आना पड़ रहा जहां व्यवस्था पूरी तरह से अस्त-व्यस्त दिखाई पड़ रही । कही कूलर का तार टूटा पड़ा है तो कहीं गंदगी की भरमार पड़ी है जहां मरीजों को खुद ही चादर तक अपने हाथों से रोज बदलना पड़ता है । मरीजों की अस्पताल में शिकायत पर या तो मरीज की छुट्टी तय है या फिर मरीज के इलाज में लापरवाही जिससे मरीज को दूसरे अस्पताल में रेफर कर छुटकारा किया जा रहा ।अस्पताल में उच्च अधिकारियों से मरीज के परिजन द्वारा पूछने पर आखिर ऐसा क्यों हो रहा तो कर्मचारी व अधिकारियों द्वारा बताया जा रहा है । कि अस्पताल में नाम मात्र कर्मचारी ही बचे हैं उनसे किस-किस तरह के काम लिया जा रहा आपको कैसे बताऊं मतलब एकदम साफ नजर आ रहा प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में जिला अस्पताल शिवप्रसाद गुप्त अस्पताल जो दुर्व्यवस्थाओं का शिकार है जल्द ही ऐसे अधिकारी व कर्मचारीयों के चलते मरीजों की हालत कम हो सकती है और यहां आराम फरमा रहे कर्मचारीयों की बल्ले बल्ले दिख रही यही नहीं इस जिला अस्पताल में कई ऐसे कर्मचारी हैं जो विगत कई वर्षों से तैनात होकर जमकर लूट खसोट कर रहे हैं और कर्मचारीयों की मिली भगत कर खूब पैसा भी डॉक्टर से मिलकर कमा रहे हैं शहर के बीचो-बीच बसे जिला मंडली चिकित्सालय में इन कर्मचारियों की धर पकड़ को वह लापरवाही के लिए जगह-जगह ना तो कमरेे लगे हैं ना उनकी कमियों को पकड़ा जा सकता है बल्कि इनके कमरे में अच्छे-अच्छे ऐसी वह कलर तक लगे हुए हैं जहां यह एक साथ बैठकर उठाकर लगाकर मौज कर सकें कर्मचारीयों की अगर यहां जांच कर ली जाए तो कई ऐसे फर्जी कर्मचारी भी पाये जा सकते हैं जो डॉक्टरों द्वारा रखे गए हैं ना की सरकार द्वारा किए गए भर्ती पर । यहां कई सीएमएस बदले पर यहां विगत कई वर्षों से तैनात निर्भय नारायण सिंह को सरकार द्वारा कई जिलों में ट्रांसफर के बाद भी यह महोदय यहां पर बर्फ की तरह जम पड़े हैं माना जाता है इनका सरकार में भी अच्छी पकड़ बनी है जिसके चलते अन्य जिलों में तैनाती के बावजूद भी यहां पर टिके हैं कुछ कर्मचारियों को मिला-जुला कर रखे है
। दबी जुबान से यहां तक कहना है कि सरकार में मोटी रकम जो इनके द्वारा पहुंचा दिया जाता लंबे अरसो से तैनात यह कर्मचारी अपने साथ-साथ सभी कर्मचारीयों को भी मिला-जुला कर खुश रखने की कोशिश करता है ।

BHU हॉस्टल न खाली करने पर अड़े छात्र फैसले का कर रहे इंतजार,धनवंतरि हॉस्टल के पास लगी बैरीकेडिंग

बीएचयू के बिड़ला चौराहे पर छात्रों ने बीती रात रास्ता बंद कर धरना प्रदर्शन किया था। छात्रों ने सीजीपीए के तहत हॉस्टल आवंटन का विरोध किया था। कहा था कि मात्र 20 दिन पढ़ाए गए हैं और हमसे अच्छी सीजीपीए की उम्मीद की जा रही है। छात्रों ने फीस वृद्धि को भी लेकर विरोध जताया। कहा कि जहां हम 11 सौ रुपये देते थे अब हमें छह हजार रुपये सालाना देने पड़ेंगे।
बीएचयू परिसर में हॉस्टल खाली करने के फैसले का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। छात्रों ने परिसर में एलडी गेस्ट हाउस और धन्वंतरि हॉस्टल के पास बैरिकेडिंग लगा रखी है, वह गुरुवार को भी हट नहीं सकी। छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन के फैसले का इंतजार है।बीएचयू प्रशासन ने एक आदेश जारी कर जून में परीक्षा खत्म होने के बाद हॉस्टल का कमरा खाली करने को कहा है। छात्रों को इसकी जानकारी हुई तो वह नाराज हो गए। परिसर में बिरला हॉस्टल के बाहर छात्र बैठे हैं और विश्वविद्यालय प्रशासन से अपना फैसला वापस लेने की मांग कर रहे हैं। इधर गुरुवार को भी छात्र पूरे दिन भर बैठे रहे। उनका कहना है कि परीक्षा के बीच में हॉस्टल खाली करने का फैसला उचित नहीं है। जब तक पूरी परीक्षा न खत्म हो जाए तब तक हॉस्टल खाली न करवाया जाए। उनका यह भी कहना है कि जब ग्रीष्मावकाश के बाद हॉस्टल का आवंटन हो तो उसमें सीजीपीए आधारित आवंटन नहीं किया जाए। इधर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से छात्रों की मांग पर अंतिम निर्णय लिए जाने का इंतजार छात्र कर रहे हैं।

निष्पक्ष मतदान कराने में सुरक्षाकर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका: जिला निर्वाचन अधिकारी

-मतदाताओं से शालीनतापूर्ण एवं अच्छा व्यवहार करें पुलिस :पुलिस कमिश्नर

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम ने गुरुवार को पुलिस लाइन सभागार में चुनाव ड्यूटी में लगाये गये प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए स्वतंत्र, भयमुक्त, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने की प्रतिबद्धता जताई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बूथों पर तैनात सुरक्षाकर्मी ये सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी मतदाता बूथ के अन्दर मोबाइल लेकर कत्तई नहीं जायेगा। पोलिंग एजेंट्स को मतदान केन्द्र के परिसर में बूथ से अलग बैठने की व्यवस्था की जायेगी, इसके अलावा वोटर असिस्टेंस के लिए भी अलग काउंटर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए पर्याप्त टेंटेज और पेयजल के साथ ही मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। आप सभी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा ज़ोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा अन्य को निर्देशित किया कि कोई भी मतदाता चाहे वह एमपी या एमएलए का सुरक्षागार्ड क्यों न हो किसी भी दशा में मतदान करने या कराने बूथ के अन्दर असलहा लेकर नहीं जायेगा।उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी को ईवीएम प्राप्त होने के बाद उसकी सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी पुलिस की होगी।
पुलिस कमिश्नर ने फोर्स के जवानो को मतदाताओं के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करने की विशेष हिदायत देते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन करने पर ज़ोर दिया और कहा अनधिकृत व्यक्ति किसी भी कीमत पर बूथ के अन्दर नहीं घुसना चाहिए।
बैठक में पुलिस एवं प्रशासन के सभी सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

काशी में श्रद्धालुओं ने वैशाख पूर्णिमा पर गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

वैशाख पूर्णिमा का पर्व गुरूवार को काशी में धूमधाम से मनाया गया। गुरुवार की सुबह से काशी के दशाश्वमेध घाट समेत सभी प्रमुख घाटों पर गंगा स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था उमड़ पड़ा। भोर से ही श्रद्धालु गंगा स्नान कर दान- पुण्य किये। वहीं गंगा स्नान के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जल पुलिस व एनडीआरएफ की टीम सतर्क रही।गुरुवार की सुबह से गंगा के तट पर श्रद्धालु पुण्य की डुबकी लगाये । वहीं वैशाख पूर्णिमा पर शहर के मंदिरों में भी विविध अनुष्ठान कराये गये । इसे लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थीं। मंदिरों में घंट-घड़ियाल की गूंज भी सुनाई दे रही थी ।

पर्यटकों को नहीं भा रहीं टूरिस्ट बंग्लो की सुविधाएं

काशी में लगातार पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, लेकिन कैंट स्थित राही टूरिस्ट बंग्लो में पिछले डेढ़ साल से एक भी विदेशी पर्यटक नहीं रुके हैं। टूरिस्ट बंग्लो में रोज 10 से 15 विदेशी पर्यटकों की कॉल आती है। उन्हें यहां की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाती है, लेकिन वे रूम बुक नहीं करते। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक आर के रावत ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के हिसाब से सुविधाएं कम हैं। सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है, जल्द ही विदेशी पर्यटक आएंगे।

एमडी ने मॉकड्रिल में फेल बिजली कर्मियों को दी चेतावनी

बिजली कटौती और फॉल्ट की समस्या से निपटने में हो रही देरी पर नाराजगी जताते हुए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार ने निगरानी की जिम्मेदारी संभाल ली है। उपकेंद्र पर फॉल्ट से निपटने के लिए मॉकड्रिल कराई। मौके पर फेल कर्मियों को सख्त चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि एक फॉल्ट को ठीक करने में बेवजह देरी करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। तीन दिन में डिस्कॉम निदेशक आठ उपकेंद्रों का निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि फॉल्ट ठीक करने के लिए उपकेंद्र वार टीमें गठित की गई हैं। शिकायत मिलते ही तैयार बिजली कर्मी मौके पर पहुंचे और समाधान करें। जले तार या ट्रांसफॉर्मर को बदलने का समय कम से कम करना है। रात में बिजली की सर्वाधिक मांग होती है। उपकेंद्रों पर तैनात बिजली कर्मियों को चौकस निगरानी करने को कहा है। एमडी ने कहा कि उपकेंद्र पर तैनात कर्मी ट्रांसफॉर्मर का लोड बांटते रहे। इससे फॉल्ट की समस्या नहीं होगी।

बिना जीएसटी नंबर वाली पर्ची से ई-रिक्शा चालकों से वसूली

अखिल भारतीय टोटो (ई-रिक्शा) यूनियन के अध्यक्ष प्रवीण काशी ने कहा कि बिना जीएसटी नंबर की पर्ची देकर ई-रिक्शा चालकों से वसूली की जा रही है। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा की चेतावनी के बावजूद अवैध प्रिंटेड पर्ची ठेकेदार के माध्यम से बांटी जा रही है। पर्ची लेने से मना करने पर ठेकेदार धमका कर वसूली कर रहे हैं। बुधवार को प्रवीण कहा कि इस बारे में सहायक नगर आयुक्त अनिल यादव से भी शिकायत दर्ज कराई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस दौरान जुबेर खान बागी, शशिकांत, बबलू और प्रशांत पाठक रहे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *