इटावा:ओबीसी के मुद्दों सहित डेढ़ दर्जन मांगों को लेकर जसपा ने दिया ज्ञापन,क्लिक करें और भी खबरें

  • -अजय कुमार सिंह कुशवाहा

इटावा।देश में ओबीसी की जाति-गणना कराने एवं ओबीसी आरक्षण की क्रीमीलेयर शर्तों में साजिशन बदलाव कर अन्य पिछड़ा वर्ग को आरक्षण से बाहर किये जाने की साजिश को रोके जाने सहित महिलाओं,किसानों व कामगारों से जुड़ी डेढ़ दर्जन मांगों को लेकर जनता समाजवादी पार्टी (वि.) ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी कार्यालय में एसडीएम सदर को सौंपा।

जसपा के राष्ट्रीय महामंत्री राजा भईया के साथ दर्जन भर पार्टी पदाधिकारियों ने एसडीएम सदर को सौंपे इस ज्ञापन में मांगें की हैं कि राज्यवार विधानसभाओं व लोकसभा में सीटें आरक्षित की जायें,शासकीय विभागों के निजीकरण को रोका जाये,ईडब्ल्यूएस लागू होने के बाद 54 प्रतिशत से अधिक आबादी वाले ओबीसी वर्ग को शासकीय,अर्द्धशासकीय, न्यायपालिका सहित सभी क्षेत्रों में 54 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाये,ओबीसी वर्ग के अति पिछड़े अधिकारियों,कर्मचारियों व अधिवक्ताओं के साथ सामान्य वर्ग के अधिकारियों द्वारा किया जाने वाला जातिगत भेदभाव,शोषण,अन्याय व अत्याचार को रोकने के लिए तत्काल जमीनी ठोस कदम उठाए जाएं,उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों सहित देश भर के किसानों की वर्तमान उपज मूल्य बढ़ाकर तीन गुना की जाए, कॉलेजियम सिस्टम द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्ति प्रक्रिया को समाप्त कर न्यायिक सेवा आयोग का गठन कर परीक्षा के द्वारा न्यायाधीशों की नियुक्तियां कीं जाएं,बेरोजगार युवकों के समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए मासिक बेरोजगारी भत्ता आदि की सुविधा दी जाए,केंद्र व राज्य सरकार में ओबीसी के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए,ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को शासकीय नौकरियों से वंचित रखने की जातिवादी अधिकारियों की साजिश पर रोक लगाई जाए,केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत केंद्रीय विद्यालय के समकक्ष देशभर के विकासखंडों में प्रस्तावित हजारों मॉडल स्कूलों को बनाया जाए, ओबीसी समाज के विरुद्ध हो रहे अत्याचारों पर अंकुश लगाने को तत्काल प्रभावी कानून बनाया जाए,सहारा इंडिया जैसी अन्य कंपनियां में फंसे हुए जनता के धन को तत्काल वापस दिलाने की व्यवस्था की जाए,केंद्र सरकार द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 239 में संशोधन करके महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण लागू करने के लिए विधेयक पास किया जाए,वर्तमान समय में भारतीय संविधान पर हो रहे प्रहार का जनता समाजवादी पार्टी का पुरजोर विरोध करती है और वह संविधान की रक्षा के लिए वृहद आंदोलन छेड़ने को बाध्य होगी,मत्स्य पालन हेतु आवंटित की जाने वाली जल प्रणालियों का आवंटन मछुआ समुदाय को ही किया जाए और आउटसोर्सिंग (ठेका प्रथा) को समाप्त कर सभी पदों की भर्ती स्थाई की जाए आदि मांगें शामिल हैं।

इस अवसर पर पार्टी के पदाधिकारी अभिनव राज,लल्लू सिंह,आदित्य कुमार हेला,साहिल हेला ठाकुर,आदर्श भारतीय, विकास कुशवाहा,आशीष हेला ठाकुर,शिवम कुमार,यशराज हेला व मोहित यादव आदि कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

अखिलेश के जन्म दिवस पर सपा ने रखा 51 हजार वृक्ष रोपड़ करने का लक्ष्य

सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्म दिवस सोमवार को इटावा जिला पार्टी कार्यालय पर धूमधाम से मनाया गया।
सपा कार्यालय पर जिलाध्यक्ष प्रदीप शाक्य उर्फ बबलू समेत तमाम कार्यकर्ताओं ने अखिलेश यादव को उनके जन्मदिवस पर केक काटकर बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के 51 वें जन्मदिवस पर जनपद में 51 हजार छायादार वृक्ष रोपड़ करने का लक्ष्य रखा गया है जो पखवाड़े भर चलेगा।इसके बाद जिला अध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू व उनकी टीम द्वारा जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल वितरण करके वृक्षारोपण भी किया गया। अखिलेश यादव के जन्म दिवस पर आयोजित किए गए कार्यक्रमों में सपा जिला अध्यक्ष के साथ महामंत्री वीरू भदौरिया, कोषाध्यक्ष ब्रजेन्द्र यादव,वरिष्ठ नेता के के यादव,प्रवीन कुशवाहा सहित जिले के अन्य सपा नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को मिठाई खिलाकर शुरू किया गया शिक्षण सत्र

सोमवार को 1 जुलाई से जिले के परिषदीय व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य की शुरुआत बच्चों का स्वागत कर मिठाई खिलाकर की गई।शिक्षण सत्र की शुरुआत होने पर स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया गया। ज्ञात हो कि कल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्कूल चलो अभियान की समीक्षा की थी। मुख्यमंत्री के आदेशों के अनुसार जनपद के प्राथमिक विद्यालयों में बेसिक शिक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे,जिन्होंने छात्र-छात्राओं के माथे पर तिलक कर शिक्षण सत्र के पहले दिन की शुरुआत की।परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा है स्कूल चलो अभियान।

 जसबंतनगर में हुआ समर्पण शाखा का दायित्व ग्रहण समारोह

इटावा। भारत विकास परिषद पांचाल प्रांत की समर्पण शाखा जसवंतनगर का दायित्व ग्रहण समारोह कस्बा के एक मैरिज होम में भव्यता से संपन्न हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में ब्रह्मावर्त प्रांत के पूर्व अध्यक्ष रमेश मेहरोत्रा,विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका चेयरमैन सत्यनारायण शंखवार,अनुज प्रताप सिंह प्रधानाचार्य,संजय मिश्रा प्रांतीय महासचिव अनुराग श्रीवास्तव एवं शपथ अधिकारी के रूप में धर्मार्थ सेवा शाखा इटावा के सचिव हरिदत्त दीक्षित उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन शाखा के वरिष्ठ सदस्य उमाकांत श्रीवास्तव ने किया।
नव निर्वाचित दाइत्वधारियों में शाखा अध्यक्ष अशोक माथुर, शाखा सचिव प्रदीप चौरसिया, शाखा कोषाध्यक्ष धर्मेन्द्र सोनी, शाखा महिला संयोजक सोहनी वर्मा व शाखा संगठन मंत्री गौरव बाबू को उनके दायित्व की शपथ अधिकारी द्वारा दिलाई गई।इससे पूर्व शाखा सचिव द्वारा अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले वर्ष अप्रैल एवं जनवरी माह में पांच-पांच जोड़ी कन्याओं का सरल सामूहिक विवाह का आयोजन शाखा द्वारा आयोजित किया गया,जिसके लिए सभागार में मौजूद समस्त सदस्यों ने शाखा को बधाइयां एवं शुभकामनाएं दीं। कन्नौज से पधारे पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष ने नव निर्वाचित दायित्व धारीयों को शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर शाखा संरक्षक करण सिंह वर्मा,उमाकांत श्रीवास्तव, आनंद गुप्ता खाद वाले,गुंजन सक्सेना,राजकमल जैन,अमित कुमार वर्मा,रजनीश चौरसिया, चेतन जैन,महेश चंद्र गुप्ता,डॉ सुमित श्रीवास्तव,अंकित पाल, सतीश चंद्र श्रीवास्तव,हेमू शाक्य, अंकुर वर्मा,विजय कुमार,विपिन कश्यप एवं विपिन यादव नंबरदार सहित काफी संख्या में सदस्य गण उपस्थित रहे। तुलसी शाखा से ध्रुव कुमार गुप्ता एवं अवधेश कुमार सविता सहित कई शाखाओं के सदस्य एवं दायित्वधारी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के उपरांत सभी को शाखा द्वारा सुरुचि भोज भी कराया गया।

 झमाझम बारिश ने उमस भरी गर्मी से लोगों को पहुंचाई राहत

इटावा। पिछले दो-तीन दिन से उमस भरी गर्मी से जूझ रहे जनमानस को आज सांयकाल हुई झमाझम बारिश ने राहत पहुंचाई।
दिन में बदली की धूप से उमस भरी गर्मी से आम जनमानस बेचैन हो रहा था,तभी सोमवार की शाम लगभग साढ़े पांच बजे पहले चली तेज हवा के साथ दिन में अंधकार छा गया और देखते ही देखते लगभग आधा घंटे तक हुई झमाझम के बाद कुछ और देर तक हल्की बारिश होती रही जिसने उमस भरी गर्मी से जूझ रहे जनमानस को राहत पहुंचाई तो वहीं इस बारिश ने धान व बाजरा की फसल की बुवाई के लिये खेतों की जुताई की तैयारी कर रहे किसानों को भी अवसर देने का काम किया है।

 जसबंतनगर सीओ ने थाना सभागार में दी नये कानूनों के बारे में जानकारी

जसबंतनगर के सदर थाना सभागार में उपनगर के संभ्रांत जनों,बुद्धजीवियों व पत्रकारों के साथ एक बैठक में पुलिस क्षेत्राधिकारी विवेक जावला ने नये कानूनों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एक जुलाई(आज)से लागू हो रहे आपराधिक प्रक्रिया तय करने वाले तीन नये कानूनों में त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए एफआइआर से लेकर फैसले तक को समय सीमा में बांधा गया है। आपराधिक ट्रायल को गति देने के लिए नये कानून में 35 जगह टाइम लाइन जोड़ी गई है। शिकायत मिलने पर एफआइआर दर्ज करने,जांच पूरी करने, अदालत के संज्ञान लेने,दस्तावेज दाखिल करने और ट्रायल पूरा होने के बाद फैसला सुनाने तक की समय सीमा तय कर दी गई है।उन्होंने यह भी कहा कि नये कानून से मुक़ददमे जल्दी निपटेंगे साथ ही आधुनिक तकनीक का भरपूर इस्तेमाल और इलेक्ट्रानिक साक्ष्यों को कानून का हिस्सा बनाने से मुकदमों के जल्दी निपटारे का रास्ता आसान हुआ है। शिकायत,सम्मन और गवाही की प्रक्रिया में इलेक्ट्रानिक माध्यमों के इस्तेमाल से न्याय की रफ्तार तेज होगी। सात साल या उससे अधिक सजा के अपराध में फारेंसिक विशेषज्ञ द्वारा सबूत जुटाना अनिवार्य हो गया है।इस दौरान इंस्पेक्टर रामसहाय सिंह के अलावा अन्य पुलिस स्टाफ मौजूद रहा। तथा गणमान्य लोगों में नगर पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार,सांसद प्रतिनिधि हाजी शमीम व सभासद राजीव यादव इत्यादि मौजूद रहे।

भागवत का भंडारा खाने गए युवक की बाइक हुई चोरी

जसबंतनगर क्षेत्र में भंडारा खाने गए युवक की मोटरसाइकिल पेट्रोल पंप के निकट से हुई चोरी।
जसबंतनगर क्षेत्र के भावलपुर गांव निवासी शिवम कुमार पुत्र दिलीप कुमार ने बताया कि वह सांयकाल जमुना बाग स्थित पेट्रोल पंप के निकट भागवत का भंडारा खाने गया था तभी उसने अपनी मोटरसाइकिल यू पी 83 बीसी 9255 पेट्रोल पंप के निकट खड़ी कर दी थी। भंडारा खाकर जब वह वापस लौटा तो मोटरसाइकिल गायब थी,काफी खोजबीन करने के बाद भी मोटरसाइकिल ना मिलने पर उसने थाना पुलिस को सूचना दी तथा अज्ञात चोर का पता लगाकर मोटरसाइकिल बरामद कराने और कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

 जब धरती पर रहेंगे वन,तभी मिलेगा हमें स्वच्छ जीवन’

1 जुलाई सोमवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने वृक्षारोपण करते हुए कहा कि मानव जीवन के लिये जिस प्रकार रहना,खाना,पीना,सोना जरुरी है वैसे ही श्वांस लेना भी अति आवश्यक है और सांस लेने का एकमात्र जरिया है वृक्ष,यदि वृक्ष नहीं होगें तो हम ताजा सांस नहीं ले सकते, हमें जरुरी तत्वों की प्राप्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा इन्हीं वृक्षों को बचाए रखने के लिए जुलाई माह के पहले सप्ताह को वन महोत्सव के रुप में मनाया जा रहा है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *