वाराणसी:CM योगी ने अधिवक्ताओं से किया संवाद,क्लिक करें और भी खबरें

-बोले- देश के विकास की कनेक्टिविटी का केंद्र है काशी

  • मुकेश जायसवाल

वाराणसी । सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिवक्ता सम्मेलन में अधिवक्ताओं से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि एक गरीब से लेकर समाज के किसी भी तबके के व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए अधिवक्ता के प्रयास से लाखों लोगों को एक नया जीवन मिलता है। अधिवक्ता समुदाय समाज का एक प्रबुद्ध वर्ग माना जाता है। सीएम योगी ने कहा कि काशी का कोना-कोना ‘अबकी बार-400 पार’ के उद्घोष से गूंज रहा हैसीएम ने कहा कि देश के ज्वलंत समस्याओं से अधिवक्ता समुदाय कभी खुद को अलग नहीं किया। समस्याओं व परेशानियों व चुनौतियों से लड़ने के लिए हमेशा इस वर्ग ने प्रयास किया है। आजादी की लड़ाई के अग्रिम पंक्ति के सेनानी हमारा अधिवक्ता समुदाय था। देश की आजादी के आंदोलन में भी अधिवक्ताओं का योगदान रहा है। इस वर्ग ने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद भी प्रैक्टिस को साइड कर आजादी के आंदोलन में कूद पड़े थे। आजादी की लड़ाई में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से लेकर सरदार बल्लभ भाई पटेल, पं जवाहर लाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, डॉ. भीम राव अंबेडकर कौन है जो अधिवक्ता न रहा हो। सबकी अपनी छाप थी। चौरीचौरा के घटना में जब गोरखपुर के क्रांतिकारियों को फांसी दी गई थी, तो उनकी पैरवी करने के लिए कई घंटों तक खुद मालवीय जी खड़े रहे। उनमें से कई लोगों को फांसी के फंदे में जाने से बचाया। 7 साल में बदलते उत्तर प्रदेश और 10 साल से बदलती काशी आपने देखा है। इसका नेतृत्व पीएम मोदी कर रहे हैं। लेकिन, इसका श्रेय काशीवासियों और अधिवक्ता समुदाय को जाता है। आज दुनिया में कोई भी संकट आता है तो आशा भरी निगाह से भारत और मोदी जी की तरफ देखता है। आज देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। अब सीमा पर आतंकवाद समाप्त हुआ है। काशी में सड़क से लेकर गलियों तक का विकास हुआ है। यह अपने आप में सबसे बड़ी सौगात है, जो दिखाता है कि हर प्रकार की कनेक्टिविटी का केंद्र काशी बना है।  उन्होंने कहा कि कानून के राज के लिए सुरक्षा सबसे पहली शर्त है। अधिवक्ता समुदाय विधायिका के द्वारा बनाए गए अधिनियम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने का कार्य करता है। जब व्यक्ति अपनों से धोखा खाता है, अपनों से पीड़ित होता है तो चाहे वह परिवार का ही क्यों न सदस्य हो उसके खिलाफ अधिवक्ता पर भरोसा करके वह हस्ताक्षर करता है। पीड़ित को न्याय दिलाने की आपकी प्रतिबद्धता सराहनीय है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बाबा कालभैरव का लिया आशीर्वाद, विश्वनाथ धाम में टेका मत्था

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोमवार को काशी पहुंचे। उन्होंने बाबा काल भैरव के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद वे काशी विश्वनाथ धाम पहुंचे। यहां बाबा विश्वनाथ के दर पर मत्था टेका और भाजपा की जीत का आशीर्वाद मांगा। काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव के दरबार में सोमवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दर्शन- पूजन करने पहुंचे। उनके साथ महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय समेत पार्टी के अन्य नेता भी पहुंचे। जेपी नड्डा ने मंदिर में बाबा कालभैरव के दर पर माथा टेका और पीएम मोदी के साथ पार्टी की जीत के लिए प्रार्थना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत काशी में लगा दी है। काशी की गली-गली में केंद्र और प्रदेश सरकारों के मंत्री वोट मांग रहे हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पिछले पंद्रह दिनों में दो बार बनारस आ चुके हैं। वह चुनाव अभियान की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। इसी क्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सोमवार को काशी पहुंचे। जेपी नड्डा ने बाबा कालभैरव के दर्शन- पूजन किए। इसके बाद मंदिर से बाहर निकलने पर जेपी नड्डा बटुक यादव की चाय की दुकान पर रुक गए। उन्होंने चाय की चुस्कियों के बीच कार्यकर्ताओं को चुनावी ज्ञान दिया। करीब 10 मिनट तक रुकने के बाद जेपी नड्डा विश्वनाथ मंदिर के लिए रवाना हुए। बाबा विश्वनाथ मंदिर में दर्शन- पूजन कर जेपी नड्डा ने भाजपा की जात के लिए आशीर्वाद मांगा। इसके बाद जेपी नड्डा ने मारवाड़ी समाज भवन में प्रबुद्धजनों के साथ बैठक की।

राज्यपाल पहुंची विश्वनाथ मंदिर, बाबा दर्शन कर अन्नपूर्णा दरबार मे नवाया शीश

यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल अपने बेटी संग विश्वनाथ मंदिर पहुंचीं। उन्होंने विधि-विधान से बाबा का दर्शन-पूजन कर पहुंची आशीर्वाद लिया। अन्नपूर्णा मंदिर में अर्चक ने माता का पूजन करवाया। माता की आरती उतारी फिर मंदिर महंत शंकरपुरी से मुलाकात की।महंत जी ने मंदिर द्वारा किये जा रहे समाजिक कार्यों के बारे मे बताया। जाते समय माता की चुनरी व स्मृति चिह्न राज्यपाल को भेंट किया।

वाराणसी रेल मंडल के साथ ही विभिन्न स्टेशनो पर पर्यावरण दिवस के पहले आम जनमानस को जागरूक करने के लिए चलाया जनजागरूकता अभियान

वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देश पर वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर अपूर्व स्वर्णकार के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के पहले आम जनमानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने और अपना नैतिक दायित्व निभाने के लिए वाराणसी मंडल पर जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है । इसके अंतर्गत यात्रियों को स्वच्छता कायम रखने,पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के अपनाने प्राकृतिक संसाधनों को बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ।
इसी क्रम में आज रविवार को बनारस स्टेशन पर जल संरक्षण से सम्बन्धित रैली निकालकर यात्रियों को संदेश दिया गया कि वर्षा जल का संरक्षण अतिआवश्यक है क्योंकि बढ़ते औद्योगीकरण एवं शहरीकरण कारण नदियों, तालाबों, कुओं में जल की मात्रा में लगातार कमी होती जा रही है और भूजल का स्तर गिर रहा है जो भविष्य में जल संकट का कारण बन सकता है। अतः जल संकट से बचने के लिए जल का संरक्षण अतिआवश्यक है।आइए हम एक जुट होकर पेड़ लगाएं और प्रत्येक घर, कार्यालय इत्यादि में वर्षा जल का संरक्षण कर पर्यावरण को फिर से हरा- भरा बनाएं एवं आने वाली पीढ़ी को हम एक स्वच्छ एवं सुंदर भविष्य दे सकते हैं।
इसी क्रम में मऊ स्टेशन पर पर्यावरण रेली निकली गई जिसमें रेल कर्मचारी एवं अन्य यात्रियों ने बढ चढ कर भाग लिया।
इस अवसर पर स्टेशन पर लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया गया तथा एकल उपयोग प्लास्टिक, नवीकरणीय ऊर्जा, वृक्षरोपण, जल संरक्षण के बारे में बताया आजमगढ़को रेलवे स्टेशन पर मिशन लाईफ के तहत जागरूकता रैली निकाली गई और यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया गया और यात्रियों को स्टेशन की सफाई व्यवस्था में सहयोग करने की अपील किया गया और पर्यावरण संरक्षण करने का संकल्प लिया गया। इसके अलवा छपरा ई पर पर्यावरण संरक्षण हेतु और ग्लोबल वार्मिंग से बचाव से संबंधित नुक्कड़ नाटक और रैली का आयोजन किया गया और यात्रियों को जागरूक किया गया तथा पानी का जांच किया गया कि पानी यात्रियों के लिए पीने लायक है कि नहीं है और नुक्कड़ नाटक तथा रैली निकाल कर संदेश दिया गया कि प्रत्येक व्यक्ति एक पेड़ लगाए और उसका संरक्षण करें। इसके साथ ही सिवान रेलवे स्टेशन परिसर में पर्यावरण संरक्षण हेतु रैली निकाल कर यात्रियों को वृक्ष लगाने हेतु जागरूक किया गया एवं पानी देकर पौधों को हरा भरा रखने का प्रयास किया गया।

इस अभियान के दौरान उक्त स्टेशनों के स्टेशन अधीक्षक,स्वास्थ्य निरीक्षक समेत सभी विभागों के सुपरवाइजरों एवं स्टेशन के कर्मचारियों ने सराहनीय योगदान दिया । इसकी जानकारी जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *