LUCKNOW:इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार-अजय,क्लिक करें और भी खबरें

-स्मृति की हार तय,नही दे पाई चीनी 13 रूपये किलो-अजय

लखनऊ/वाराणसी 27 मई। इंडिया गठबंधन  यूपी की सभी 80 सीटों पर जीतने जा रहा है। केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी।चार जून को जब रिजल्ट आयेगा तो हम अमेठी भी जीतेंगे क्योंकि स्मृति ईरानी 13 रूपये किलो चीनी नही दे पाई हैं। बयानबाजी नही जनता काम चाहती है। बनारस से कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने कहा कि वाराणसी में समस्या ही समस्या है, मोदीजी ने 10 साल में किसी समस्या का समाधान तो किया नहीं। बनारस में पीने के पानी और सीवरेज की समस्या है। महंगाई और बेरोजगारी जैसी समस्या भी है।उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार सारे काम गुजरातियों को दे रही है जबकि वोट हमारे प्रदेश से ले रही है। ‘वोट हमारा, राज तुम्हारा’ अब चलने वाला नहीं है। 10 साल से मोदीजी प्रधानमंत्री हैं लेकिन वाराणसी में कल-कारखाने नहीं लगे, कोई स्कूल नहीं बना। गंगा में आज भी नाले का पानी गिर रहा है। पीएम पर तंज कसते हुए अजय राय ने कहा, काशी में मेरा घर है और यहीं से चुनाव लड़ रहा हूं, मैं कभी गुजरात चुनाव लड़ने नहीं जाऊंगा।उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि चुनाव से पहले मुझे खरीदने की कोशिश की गई, राज्यसभा का टिकट तक ऑफर किया गया लेकिन मैं जमीनी आदमी हूं, बिकाऊ नहीं। रायबरेली सीट पर कांग्रेस जीत रही है। अमेठी में भी कांग्रेस ही जीत रही है क्योंकि स्मृति ईरानी 13 रुपए प्रति किलो चीनी दे नहीं पाईं। इस बार यूपी में ‘इंडिया’ का डंका बजेगा और यूपी की हम 80 में 80 सीटें जीतने वाले हैं।उन्होंने कहा कि मैं भले ही दो बार चुनाव हारा लेकिन इस बार का चुनाव धुआंधार होगा। बनारस की जनता समझ गई है,मैं काशी छोड़ने वाला नहीं।

युगधारा फाउंडेशन एवं मुक्तक लोक का मनाया गया स्थापना दिवस

साहित्यिक संस्था युगधारा फाउंडेशन लखनऊ और मुक्तक लोक संपूर्ण हिंदी साहित्यांगन के संयुक्त तत्वावधान में स्थापना दिवस लखनऊ में स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ उमाशंकर शुक्ल ने की । मुख्य अतिथि पद्मश्री विद्या विंदु सिंह और अति विशिष्ट प्रो विश्वंभर शुक्ल रब।  कार्यक्रम के प्रथम सत्र में विद्वान वक्ताओं शिवमोहन सिंह और रामकृष्ण  सहस्रबुद्धे ने समकालीन साहित्य में रचनाकारों की भूमिका, साहित्य और समाज का सम्बन्ध विषय पर विस्तार से चर्चा की।कार्यक्रम में मुक्तक लोक साहित्यांगन के अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार प्रो विश्वंभर शुक्ल की दो कृतियां गुल्लक टूटी आंसू छलके, छुपे दृगों में हजार बादल तथा युगधारा फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित साझा संकलन का समकालीन सृजन के सशक्त हस्ताक्षर का लोकार्पण किया गया।
इस अवसर पर उपस्थित रचनाकारों को सम्मानित किया गया। कवि निडर जौनपुरी की अध्यक्षता में अयोजित राष्ट्रीय कवि सम्मेलन में प्रमुख रूप से अतिथि रचनाकारों के अतिरिक्त कविता सूद, रोशनी किरण, प्रदीप भट्ट, अशोक पांडेय अशोक, माधुरी मिश्र, किरन तिवारी, रीता सिंह, एच पी गुप्ता, विनोद दुबे, श्रीशचंद्र दीक्षित पूजा पाण्डे,आदि ने काव्य पाठ किया। इस अवसर पर गीता अवस्थी अध्यक्ष, आकाश अवस्थी उपाध्यक्ष एवं सौम्या मिश्रा महासचिव एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

पूर्व मंत्री विनय शाक्य की हार्ट अटैक से मौत

सपा नेता पूर्व मंत्री विनय शाक्य की बीती रात हार्टअटैक से मौत हो गयी। पूर्व विधायक की मौत की जानकारी होते ही शोक प्रकट करने वालों की भटौरा स्थित फार्म हाउस पर भारी भीड़ जुट गयी।
भटौरा में ही पूर्व विधायक का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। पूर्व मंत्री विनय शाक्य को शनिवार को लगभग 9 बजे अचानक दिक्कत महसूस हुई तो उन्होंने बिधूना अस्पताल पहुंचकर अपना चैकअप कराया, जिसके बाद दवा लेकर भटौरा आवास वापस आ गये। इसके बाद रात लगभग 12 बजे विनय शाक्य को हार्ट अटैक के आने से सीने में दर्द उठने पर परिजन उन्हें पुनः सीएचसी बिधूना लेकर पहुंचे जहां पर डॉक्टरों उन्हें मृत घोषित कर दिया।
 पूर्व विधायक की मौत की सूचना मिलते ही क्षेत्र में शोक ही लहर दौड़ गयी। उनके भटौरा स्थित आवास पर शोक प्रकट करने वालों की भीड़ जुटने लगी। दोपहर बाद पूर्व विधायक विनय शाक्य का अंतिम संस्कार गांव में ही स्थित उनके खेतों पर कर दिया गया। विनय शाक्य के परिवार में पत्नी निशा शाक्य, पुत्र सिद्दार्थ शाक्य, दो पुत्रियां ऋतू शाक्य व रिया शाक्य के अलावा भाई देवेश शाक्य, भाई की पत्नी व मां द्रोपदी देवी हैं। अछल्दा ब्लाक के गांव घसारा के रहने वाले विनय शाक्य ने विधायक बनने के बाद बिधूना ब्लाक क्षेत्र के गांव भटौरा में फार्म हाउस बना लिया था। जहां पर दो विद्यालयों की स्थापना के साथ वह स्थाई रूप से वहीं पर रहने लगे थे। विनय शाक्य ने 1997 में अपना राजनीतिक जीवन समाजवादी पार्टी से शुरू किया और अपने जीवन के अंतिम समय में भी वह समाजवादी पार्टी में ही थे।विनय शाक्य ने कुछ समय समाजवादी पार्टी में रहने के बाद बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। जिसके बाद संगठन में काम करते हुए वह 2002 में बिधूना विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी से चुनाव लड़े और पूर्व स्पीकर धनीराम वर्मा को पराजित कर विधायक बने। प्रदेश में मायावती के नेतृत्व में सरकार बनने पर उन्होंने विनय शाक्य को बाह्य सहायतित विभाग का राज्य मंत्री बनाकर उनके कद को बढ़ा दिया था।इसके बाद 2007 के चुनाव में विनय शाक्य सपा के धनीराम वर्मा से मात्र 267 वोट से पराजित हो गये थे ‌ जिसके बाद 2009 में बसपा सुप्रीमो मायावती ने विनय शाक्य को एमएलसी बना दिया था। इसके बाद बसपा की सरकार बनने पर उन्हें निगम चेयरमैन बना दिया था। एमएलसी होने के कारण 2012 में विनय शाक्य ने अपने भाई देवेश शाक्य को बसपा से चुनाव लड़वाया, मगर उन्हें हार का सामना पड़ा। 2017 के चुनाव से पहले विनय शाक्य भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये थे। जिसके बाद उन्होंने भाजपा ने विधानसभा चुनाव लड़ा और वह दूसरी बार बिधूना से विधायक बने।विधायक बनने के कुछ समय बाद विनय शाक्य को ब्रेन स्ट्रोक हुआ जिसके बाद से वह लगातार बीमार चल रहे थे। अपने छोटे भाई देवेश शाक्य के साथ सक्रिय रहते थे। देवेश शाक्य समाजवादी पार्टी से एटा लोकसभा का चुनाव लड़े तो विनय शाक्य अस्वस्थ होने के बाबजूद एटा रहे और देवेश शाक्य के साथ चुनावी मंच साझा करते रहे।अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा- वरिष्ठ सपा नेता, पूर्व मंत्री विनय शाक्य जी का निधन, अत्यंत दुखद ! ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोकाकुल परिजनों को दुख की इस घड़ी में संबल प्रदान करें। विनम्र श्रद्धांजलि !

प्रवर्तन एजेन्सियों व उड़नदस्तों ने पकड़ी अवैध शराब, नकदी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में प्रवर्तन एजेन्सियों व उड़नदस्तों द्वारा अवैध शराब, नकदी आदि की जब्ती संबंधी आयोग के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आबकारी, आयकर, पुलिस एवं नार्कोटिक्स विभाग एवं अन्य प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 01 मार्च से 26 मई तक 50379.43 लाख रुपये कीमत की शराब, ड्रग, बहुमूल्य धातुएं व नकदी आदि जब्त किये गये। इसमें 9138.66 लाख रुपये नकद , 5618.67 लाख की शराब, 24016 लाख की ड्रग, 2830.42 लाख रुपये कीमत की बहुमूल्य धातुएं, 5958.69 लाख रुपये कीमत के मुफ्त उपहार एवं 2816.68 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री जब्त की गयी।आबकारी, आयकर, पुलिस एवं नार्कोटिक्स विभाग एवं अन्य प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 26 मई को 293.90 लाख रुपये कीमत की शराब, ड्रग व नकदी आदि जब्त की गई। इसमें 0.60 लाख रुपये नकद धनराशि, 22.29 लाख रुपये कीमत की 8604.22 लीटर शराब, 53.31 लाख रुपये कीमत की 11098.25 ग्राम ड्रग, 211.97 लाख रुपये कीमत की 3041.80 ग्राम बहुमूल्य धातुएं एवं 5.73 लाख रुपये कीमत की 5259 अन्य सामग्री जब्त की गयी।
26 मई को प्रमुख जब्ती में जनपद वाराणसी की वाराणसी कैन्ट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1.63 करोड़ रुपये अनुमानित कीमत की 2.36 किग्रा बहुमूल्य धातु, जनपद लखनऊ की लखनऊ पूर्व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 48.15 लाख रुपये अनुमानित कीमत की 673.50 ग्राम बहुमूल्य धातु पकड़ी गयी। इसके अतिरिक्त जनपद सीतापुर की लहरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 24.40 लाख रुपये अनुमानित कीमत की 122 ग्राम ड्रग, जनपद बाराबंकी की रामनगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 15.50 लाख रुपये अनुमानित कीमत की 310 ग्राम ड्रग पकड़ी गयी।

यूपी में कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त, 26,76,546 लोग पाबन्द 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में पुलिस, आयकर, आबकारी, नार्कोटिक्स एवं अन्य विभागों द्वारा कार्यवाही की जा रही है। सघन जाँच के लिए 464 अंतर्राज्यीय चेक पोस्ट तथा 1730 चेक पोस्ट राज्य के भीतर संचालित हैं। 16 मार्च से 26 मई तक पुलिस विभाग द्वारा अपराधिक व्यक्तियों के 537 लाइसेंसी शस्त्र जब्त किये गये। 4766 लाइसेंसी शस्त्रों के लाइसेंस निरस्त कर जमा कराये गये। इसी प्रकार शांति भंग की आशंका में सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए 28,25,108 लोगों को पाबन्द किये जाने हेतु नोटिस प्रेषित किये गये है, जिनमें से 26,76,546 लोगों को पाबन्द किया जा चुका है। पुलिस विभाग द्वारा 10057 बिना लाइसेंसी शस्त्र, 10210 कारतूस, 3099.32 किलोग्राम विस्फोटक व 595 बम बरामद कर सीज किये गये। पुलिस द्वारा अवैध शस्त्र बनाने वाले 5252 केन्द्रों पर रेड डाली गयी और 188 केन्द्रों को सीज किया गया।26 मई को पुलिस विभाग द्वारा सीआरपीसी के तहत निरोधात्मक कार्यवाही करते हुए 4629 लोगों को पाबन्द किया गया बिना लाइसेंस के 37 शस्त्र व 44 कारतूस बरामद कर सीज किये गये। पुलिस द्वारा अवैध शस्त्र बनाने वाले 36 केन्द्रों पर रेड डाली गयी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज जायेंगे बिहार 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  28 मई  को गोरखपुर, मीरजापुर तथा बिहार में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।
 मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ सुबह 11ः10 बजे बाबू इंटर कॉलेज का मैदान, कैम्पियरगंज, गोरखपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 01 बजे महाशक्ति इंटर कॉलेज, बिहसड़ा के सामने, छानबे, मीरजापुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी दोपहर 03ः10 बजे फतुहा, पटना, बिहार तथा दोपहर 04ः30 बजे भोजपुर, बिहार में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इसके पश्चात सायं 06 बजे पाटलिपुत्र, पटना, बिहार में जनसभा को संबोधित करेंगे।

हटाये गये पोस्टर,बैनर व प्रचार सामग्री, 153 एफआईआर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन में सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से  1,82,68,296 प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी। इसमें सार्वजनिक स्थानों से 1,12,87,632 तथा निजी स्थानों से 69,80,664 प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी। इस दौरान सार्वजनिक स्थानों से वालराइटिंग के 12,93,344, पोस्टर के 50,87,748, बैनर के 31,16,497 एवं अन्य 17,90,043 मामलों में कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार निजी स्थानों में से वालराइटिंग के 10,02,949, पोस्टर के 32,40,351, बैनर के 17,71,257 एवं अन्य 9,66,107 मामलों में कार्यवाही की गयी। इसी प्रकार अब तक वाहनों में बीकन लाइट, फ्लैग के दुरुपयोग के 1282 मामलों में तथा लाउडस्पीकर एक्ट के उल्लंघन के 2195 मामलों में कार्यवाही की गयी। बिना अनुमति के सभा व भाषण करने, मतदाताओं को लुभाने के लिए नकदी बांटने, वाहनों में बीकन लाइट, फ्लैग के दुरुपयोग एवं अन्य मामलों में 153 एफआईआर दर्ज, 09 एनसीआर सहित 162 प्रकरण में रिपोर्ट दर्ज की गयी है।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *