LUCKNOW:भीषण गर्मी और लू से मतगणना कार्मिकों को सुरक्षित रखने का फरमान,क्लिक करें और भी खबरें

जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना स्थल पर विशेष प्रबंध करते हुए सावधानी बरतें-रिणवा

लखनऊ 03 जून।उत्तर प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन  की मतगणना 04 जून को होनी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने भीषण गर्मी और लू से मतगणना कार्मिकों को सुरक्षित रखने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थल पर  विशेष प्रबंध और सावधानी बरतने  के निर्देश दिए हैं।मतगणना स्थल पर टेंट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए, जिसमें कूलर, एयर कंडीशनर और पंखों की सुविधा हो।राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, मतगणनाकर्मी, मीडियाकर्मी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कपड़ा रखें। मतगणना स्थल पर पीने योग्य शीतल जल, गुड़, ग्लूकोज की पर्याप्त व्यवस्था हो। मतगणना स्थल पर  हल्के और ताजे बने भोजन की व्यवस्था की जाए। मतगणना स्थल पर ओआरएस पैकेट की उपलब्धता, मेडिकल कैम्प, डॉक्टर, दवाइयां, पैरा मेडिकल स्टाफ, ऑक्सीजन सिलेंडर और एम्बुलेंस की सुविधा हो। इन उपायों के अलावा, हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए हैंड बिल तैयार किए जाएं और सभी मतगणना कार्मिकों को उपलब्ध कराए जाएं। जनपद की स्वास्थ्य सेवाएं भी अलर्ट पर रहें। इस प्रकार के उपायों से न केवल मतगणना की प्रक्रिया सुचारु रूप से संपन्न होगी।

सीईओ से मिला बीजेपी का प्रतिनिधि मंडल,सौपा ज्ञापन

भारतीय जनता पार्टी के उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार शाम को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश से जनपथ स्थित उनके कार्यालय में भेंट कर ज्ञापन सौंपा।पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी के नेतृत्व  में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व प्रदेश चुनाव समिति के प्रमुख स्वतंत्र देव सिंह, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सहसंयोजक जेपीएस राठौर, अखिलेश अवस्थी एडवोकेट सम्मिलित हुए। भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए आशंका व्यक्त की कि समाजवादी पार्टी द्वारा 4 जून को मतगणना के दौरान दंगा व हिंसा कराने की साजिश की सूचनाएं मिली है। सपा प्रमुख की प्रेस कांफ्रेस में कही गई बातों से सपा कार्यकर्ता अराजकता फैलाने की तैयारी कर रहे है।प्रतिनिधि मंडल ने आयोग से उपरोक्त बातों को संज्ञान में  लेकर मतगणना के दौरान अराजकता व दंगा करने के उद्देश्य से जमावड़ा करने वाले विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ताओं को रोकने व मतगणना को शान्तिपूर्ण ढं़ग से सम्पन्न कराने हेतु सख्त निर्देश देने का अनुरोध किया।

भूपेंद्र चौधरी दुखी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी व प्रदेश महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह ने पत्रकार आदेश शुक्ला की माता गीता शुक्ला के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने ईश्वर से दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान देने की प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है।

सहकारी बैंक फैज़ाबाद का नाम अब होगा जिला सहकारी बैंक अयोध्या

उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग के प्रस्ताव पर भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मई को जिला सहकारी बैंक लि. फैजाबाद का नाम संशोधित करते हुए जिला सहकारी बैंक लि. अयोध्या के नाम से बैंकिंग लाईसेन्स जारी कर दिया है। परिणाम स्वरूप बैंक 31 मई  से जिला सहकारी बैंक लि, अयोध्या के नाम से परिचालित किया जा रहा है प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री स्व.प्र.जेपीएस राठौर ने दी है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 23 नवम्बर, 2018 को विद्यमान जिला फैजाबाद का नाम जिला अयोध्या के रूप में परिवर्तित किया गया था।सहकारिता मंत्री ने बताया कि जिला सहकारी बैंक लि, फैजाबाद की स्थापना 14 अगस्त 1906 को हुई थी। बैंक की स्थापना के 117 वर्ष के उपरान्त बैंक का नाम अयोध्या के रूप में संशोधित हुआ। जिला सहकारी बैंक लि अयोध्या का कार्यक्षेत्र  अयोध्या एवं अम्बेडकरनगर में है। बैंक  अयोध्या में 15 शाखाओं एवं  अम्बेडकरनगर में 9 शाखाओं के माध्यम से दोनों जनपदों के शहरी एवं सुदूर ग्रामीण अंचलों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। बैंक का मुख्यालय कोर्ट कम्पाउण्ड अयोध्या में स्थित है। जिला सहकारी बैंक लि, अयोध्या वर्तमान में पूर्णतयाः कम्प्यूटरीकृत एवं सीबीएस प्लेटफार्म पर कार्य कर रहा है। बैंक ग्राहकों को आरटीजीएस,नेफ्ट एवं एटीएम सहित अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है। बैंक द्वारा कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से न्यूनतम ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रवर्तन एजेन्सियों व उड़नदस्तों ने पकड़ी अवैध शराब, नकदी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में प्रवर्तन एजेन्सियों व उड़नदस्तों द्वारा अवैध शराब, नकदी आदि की जब्ती संबंधी आयोग के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया गया। आबकारी, आयकर, पुलिस एवं नार्कोटिक्स विभाग एवं अन्य प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 01 मार्च से 02 जून तक  55160.84 लाख रुपये कीमत की शराब, ड्रग, बहुमूल्य धातुएं व नकदी आदि जब्त किये गये। इसमें 9128.78 लाख रुपये नकद , 5776.58 लाख र की शराब, 24238.29 लाख  की ड्रग, 2889.47 लाख  की बहुमूल्य धातुएं, 10714.81 लाख रुपये कीमत के मुफ्त उपहार एवं 2412.91 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री जब्त की गयी।मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आबकारी, आयकर, पुलिस एवं नार्कोटिक्स विभाग एवं अन्य प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा आदर्श आचार संहिता लागू होने की तिथि 16 मार्च से 02 जून तक कुल 50008.71 लाख रुपये कीमत की शराब, ड्रग, बहुमूल्य धातुएं व नकदी आदि जब्त किये गये। इसमें 8317.01 लाख रुपये नकद धनराशि, 4565.74 लाख रुपये कीमत की शराब, 22764.85 लाख रुपये कीमत की ड्रग, 1327.78 लाख रुपये कीमत की बहुमूल्य धातुएं, 10714.81 लाख रुपये कीमत के मुफ्त उपहार एवं 2318.51 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री जब्त की गयी।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *