नयी दिल्ली:पानी की किल्लत के बीच आतिशी का बड़ा फैसला, क्विक रिस्पांस टीम तैयार

नयी दिल्ली :एक तरफ जहां पूरे देश में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। वहीं राजधानी दिल्ली में पानी की किल्लत के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली के कई इलाकों में लोग एमसीडी के पानी टैंकर पर निर्भर हो गए हैं। टैंकर से पानी लेने के लिए लोगों के बीच होड़ मची हुई है। ऐसे में पानी के संकट के बीच दिल्ली सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है।

राजधानी में पानी के संकट को देखते हुए दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल पानी की समस्या से निपटने के लिए क्विक रिस्पांस टीम तैयारी की गई है। आतिशी ने एक आदेश जारी करते हुए बताया है कि 30 मई से भीषण हुई गर्मी की स्थिति और पानी की बढ़ती मांग के मुद्दे पर आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि 5 जून से प्रत्येक जोन में एडीएम, एसडीएम स्तर के अधिकारियों को तैनात किया जाएगा, साथ ही तहसीलदारों और अन्य अधिकारियों की एक टीम भी तैनात की जाएगी। जो पानी के टैंकरों की व्यवस्था और पानी से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए क्विक रिस्पांस टीम के रूप में काम करेगी।

जल मंत्री ने आगे मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर यह निर्देश दिया है कि ये टीमें प्रमुख पाइपलाइनों का निरीक्षण करेंगी। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी पाइपलाइन में कोई रिसाव न हो और यदि कोई रिसाव है, तो उसे 12 घंटे के भीतर ठीक किया जाना चाहिए। पानी की कमी के इस समय में, पानी की एक भी बूंद बर्बाद नहीं होनी चाहिए। इतना ही नहीं क्विक रिस्पांस टीम प्रतिदिन जांच करेगी और उसकी रिपोर्ट मुख्य अधिकारी को हर शाम 5 बजे देगी। बता दें कि पानी की कमी से जूझ रही दिल्ली के लिए समस्याएं बड़ी होती जा रही है। दिल्ली सरकार और हरियाणा सरकार के बीच यमुना के पानी को लेकर ठनी हुई है। ऐसे में अब दिल्ली सरकार की निगाह प्रदेश में हो रही पानी की बर्बादी को रोकने पर टिक गई है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *