इटावा:आरक्षण के साथ भाजपा सरकार कर रही खिलवाड़:अखिलेश,क्लिक करें और भी खबरें

  • -( अजय कुमार सिंह कुशवाहा )

इटावा। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव रविवार को जनपद के कस्बा भरथना में अपनी पार्टी के एक नेता के यहां निजी शादी समारोह में पहुंचे जहां उन्होंने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि देश में आरक्षण के साथ सबसे ज्यादा खिलवाड़ भाजपा सरकार कर रही है।उन्होंने कहा कि कम से कम नीट की परीक्षा तो नीट एंड क्लीन होनी चाहिए थी जिसमें वे बच्चे पढ़कर डॉक्टर बनने का सफर तय करते हैं जिन पर देश के लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी होती है।उन्होंने कहा कि जो लोग आरक्षण को लेकर आज चिट्ठी लिख रहे हैं वह सब तब कहां सो रहे थे जब भाजपा सरकार लगातार आरक्षण के साथ खिलवाड़ करती आ रही है।उन्होंने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली की नेहरू यूनिवर्सिटी और उत्तर प्रदेश की बीएचयू में वाइस चांसलर से लेकर अन्य तमाम पदों पर जो लोग पदासीन है उनमें पीडीए के लोगों की संख्या कितनी है,यह देश के लोगों को मालूम होना चाहिए कि यह नियुक्तियां कौन करता है और यह सिलसिला यूनिवर्सिटियों में पिछले अनेक देशों से यूं ही अनवरत चल रहा है।उन्होंने कई और मुद्दों पर भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि इसकी नीतियां और कार्यक्रम सामाजिक ताने वाले को तोड़ने और बांटने का काम कर रहीं हैं,पिछड़ों के आरक्षण के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश की जा रही है जिस पर लोगों को अब धीरे-धीरे समझ में आ रहा है।उन्होंने यह भी कहा कि लोकसभा के डिप्टी स्पीकर का पद कम से कम विपक्ष के पास होना चाहिए इस पर इंडिया गठबंधन के सभी दल बैठकर बात करेंगे।इस अवसर पर पार्टी के कई स्थानीय नेता व कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

मोदी सरकार ने धारा 370 हटाकर देश पर लगे कलंक को धोने का काम किया:असीम अरुण

जिला भाजपा कार्यालय पर भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर आधारित एक संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण,अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मदद से डा. मुखर्जी जी ने 1951 में भारतीय जनता पार्टी के पूर्ववर्ती भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी 23 जून 1953 को जम्मू कश्मीर पुलिस की हिरासत में इनकी मृत्यु हो गई थी,चूंकि भारतीय जनता पार्टी भारतीय जनसंघ की उत्तराधिकारी है।इसलिए मुखर्जी जी को भारतीय जनता पार्टी का संस्थापक माना जाता है।
 मंत्री असीम अरुण ने कहा पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार करते हुए 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटा कर देश पर लगे कलंक को धोने का काम किया है। उन्होंने कहा मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार व योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पदचिन्हों पर चल रही है। उन्होंने कहा नेहरू के साथ होने के बाद भी नेहरू-लियाकत समझौते का विरोध करते हुए, हिंदुत्व के प्रतीक डा. मुखर्जी ने नेहरू के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।
    संगोष्ठी को संबोधित करते हुए सदर विधायक सरिता भदौरिया ने कहा कांग्रेस नेतृत्व की सरकार ने संविधान में चोरी छिपे धारा 370 को जोड़ने का कुत्सित कार्य किया तो उसका विरोध डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया था। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने एक नारा दिया “एक देश में दो निशान दो विधान दो प्रधान” नहीं चलेंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत ने कहा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उस वक्त नारा दिया कि एक देश में दो विधान,दो प्रधान और दो निशान नहीं चलेंगे। इसके खिलाफ उन्होंने देश में आंदोलन चलाया और एक साजिश का शिकार बने। संगोष्ठी में जिले भर के भाजपा नेता भी मौजूद रहे।

लॉयन सफारी की बसों में अब होगी ऑडियो टूर की व्यवस्था

लॉयन सफारी पार्क में भ्रमण करने वाले पर्यटकों के लिए सफारी को आकर्षक बनाने के उद्देश्य से सफारी बसों में ऑडियो टूर की व्यवस्था की गयी है। इसमें सफारी के सम्बन्ध में हिन्दी एवं अंग्रेजी में व्याख्यान किया गया है तथा सफारी के प्रत्येक वन्यजीव के सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है। क्यूआर कोड के माध्यम से भी इसको और इंटेरेक्टिव और  इनफोर्मेटिव बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि पर्यटक सफारी बस की प्रतीक्षा के दौरान या विजिटर्स क्षेत्र में भ्रमण के दौरान भी इस सफारी में वास कर रहे वन्यजीवों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकें।सफारी पार्क के उप निदेशक डॉ.विनय कुमार सिंह ने बताया कि मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए सफारी भ्रमण करने वाले पर्यटक अब सुबह 09.00 बजे से कर सकेंगे सफारी की सैर। यह आदेश 2 जुलाई 2024 से लागू माना जायेगा।

एक जुलाई से नए कानूनों का पालन कराने को इटावा पुलिस तैयार

एक जुलाई 2024 से लागू होने वाले नये कानून भारतीय न्याय संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 एवं भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को समय समय पर कार्यशाला आय़ोजित कर प्रशिक्षण दिया  गया। प्रशिक्षण के उपरान्त रविवार को पुलिस लाइन इटावा स्थित पुलिस मॉर्डन स्कूल में परीक्षा करायी गयी जिसमें 750 से अधिक पुलिसकर्मियों ने भाग लिया।उल्लेखनीय है कि भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम एक जुलाई से लागू होंगे जो भारतीय अपराध संहिता (आईपीसी),दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे। भारतीय दंड संहिता में जहां 511 धाराएं थी वहीं अब भारतीय न्याय संहिता में 358 धाराएं हो गईं। इनको 20 अध्यायों में विभाजित किया गया है,33 अपराधों में सजा अवधि बढ़ाई है, 83 अपराधों में जुर्माने की राशि बढ़ाई गई है और 23 अपराधों में अनिवार्य न्यूनतम सजा का प्रावधान किया है। भारतीय न्याय संहिता के माध्यम से सजा के एक नए तरीके के तौर पर सामुदायिक सेवा को जोड़ा गया है व छह अपराधों में सामुदायिक सेवा की सजा का प्रावधान रखा गया है। आतंकवाद को एक अपराध के तौर पर शामिल किया है। राजद्रोह के स्थान पर भारत की संप्रभुता,अखंडता,एकता को खतरे में डालना को शामिल किया है। किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह द्वारा हिंसा की धमकी, हिंसा का उपयोग या किसी अन्य गैर-कानूनी तरीके से अपराध करने को संगठित अपराध करने की श्रेणी में लिया गया है,जिसके लिए भारतीय न्याय संहिता की धारा 111 में सजा का प्रावधान है। आर्थिक अपराधों को भी इस श्रेणी में शामिल किया गया है।
किसी अपराध को करने के लिए बच्चों को काम में लगाने को भारतीय न्याय संहिता की धारा 95 के अंतर्गत अपराध माना जाएगा। भारत में अपराध के लिए भारत के बाहर किसी को बहकाना या उकसाने को भारतीय न्याय संहिता की धारा 48 के अंतर्गत अपराध माना जाएगा। किसी महिला की निजी तस्वीरें बिना महिला की इजाजत के खींचना व देखना भारतीय न्याय संहिता द्वारा 77 के अंतर्गत, किसी महिला का पीछा करना भारतीय न्याय संहिता की धारा 78 के अंतर्गत अपराध माना जाएगा। बलपूर्वक व हिंसा करते हुए दंगे करना भारतीय न्याय संहिता की धारा 191 के अंतर्गत अपराध माना जाएगा।
     सीआरपीसी में 484 धाराएं थी वहीं अब भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता में 531 धाराएं हैं, पूर्व में प्रथम सूचना रिपोर्ट सीआरपीसी की धारा 154 के तहत अंकित की जाती थी जो अब एक जुलाई 2024 से बीएनएसएस की धारा 173 के तहत अंकित की जाएगी। नए आपराधिक कानूनों की प्रमुख विशेषताओं को उजागर करने के लिए 01जुलाई 2024 को प्रत्येक थाने पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा,जिसमें संबंधित थानाध्यक्ष स्थानीय नागरिकों को आमंत्रित कर उन्हें नए आपराधिक कानूनों की प्रमुख विशेषताओं की जानकारी देंगे। इस दौरान थाने में आमंत्रित नागरिकों को महिला पुलिस अधिकारी विशेष रूप से महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित प्रमुख प्रावधानों से अवगत कराएंगी।

एसएसपी ने दिए कानून-व्यवस्था का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश

इटावा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जनपद की कानून व सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिले के समस्त अधिकारियों के साथ अपराध गोष्ठी आयोजित कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश।रविवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार की अध्यक्षता में रिजर्व पुलिस लाइन स्थित सभागार में मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद में घटित आपराधिक घटनाओं से संबंधित पंजीकृत अभियोगों एवं लंबित विवेचनाओं की समीक्षा करते हुए समयबद्ध रुप से गुण-दोष के आधार पर शीघ्र निस्तारण करने तथा वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करने, हत्या,दुष्कर्म,लूट आदि जघन्य अपराधों के अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही,महिला संबंधी अपराधों को नियंत्रित करने हेतु प्रभावी कार्यवाही करने, बरामदगी हेतु शेष अपहृताओं की सकुशल बरामदगी एवं चोरी, नकबजनी व वाहन चोरी की घटनाओं पर अंकुश लागने हेतु कार्य योजना तैयार करके प्रभावी कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। एसएसपी ने अवैध मादक पदार्थो के निर्माण,ब्रिकी व परिवहन के विरुद्ध अभियान चलाकर इनकी रोकथाम एवं ऐसे कार्यो में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। अपराध में संलिप्त व्यक्तियों के शस्त्र निरस्तीकरण की रिपोर्ट देने, पीआरवी वाहनों की रैंडम चेकिंग कर उनकी सतर्कता का निरीक्षण करने आदि के संबंध में भी निर्देश दिए। गोष्ठी में समस्त अपर पुलिस अधीक्षक,क्षेत्राधिकारीगण, प्रभारी निरीक्षक,थानाध्यक्ष एवं पुलिस कार्यालय सहित समस्त शाखाओं के प्रभारी आदि अधिकारीगण सम्मिलित हुए।

8 अगस्त तक चलेंगीं ग्राम बाल कल्याण संरक्षण समितियों की बैठकें

मिशन वात्सल्य के अंतर्गत जनपद के सभी विकास खंडों की ग्राम सभा स्तर पर गठित ग्राम बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों की त्रैमासिक बैठकें 01 जुलाई से 08 अगस्त तक चलेंगीं। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में गठित वार्ड सभा स्तरीय बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों की त्रैमासिक बैठकें 01 जुलाई से 21 अगस्त तक चलेंगीं।यह जानकारी देते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह ने बताया कि किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत बाल संरक्षण एवं सशक्त संरक्षणात्मक परिवेश तथा पालन पोषण करने, परिवार की देखरेख पाने, सुमंगला योजना पर चर्चा व आवेदन भरवाना,प्रतिष्ठा के साथ रहने,हिंसा एवं दुर्व्यवहार से बचने,मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, दत्तक ग्रहण, हिंसा एवं दुर्व्यवहार से बचाने और संरक्षण दिलाने के उद्देश्य से प्रत्येक विकासखंड की सभी ग्राम सभाओं में ग्राम बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों तथा नगर पालिका परिषद इटावा,जसवंतनगर भरथना,नगर पंचायत इकदिल बकेवर व लखना में वार्ड स्तरीय बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों का गठन किया गया है।
श्री सिंह ने बताया कि यह बैठकें विकासखंड बढ़पुरा में 1 जुलाई से 19 जुलाई तक, भरथना में 1 जुलाई से 20 जुलाई तक,ताखा में 22 जुलाई से 2 अगस्त तक,जसवंतनगर में 1 जुलाई से 20 जुलाई तक,सैफई में 22 जुलाई से 3 अगस्त तक, महेवा में 1 जुलाई से 29 जुलाई तक,चकरनगर में 20 जुलाई से 1 अगस्त तक बसरेहर में 20 जुलाई से 8 अगस्त तक चलेंगीं। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद इटावा में 1 जुलाई से 21 अगस्त तक भरथना में एक जुलाई से 31 जुलाई तक जसवंतनगर में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक नगर पंचायत लखनऊ में 1 जुलाई से 12 जुलाई तक केवल में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक एक दिन में 16 जुलाई से 1 अगस्त तक चलेंगीं।

बाल संरक्षण इकाई व चाइल्ड हेल्पलाइन की संयुक्त बैठक सम्पन्न

इटावा जिले में 01 जुलाई से शुरू होने वाली ग्राम बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों तथा वार्ड बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों की बैठकों को सफल बनाए जाने हेतु जिला बाल संरक्षण इकाई व चाइल्ड हेल्पलाइन की संयुक्त बैठक संपन्न हुई।
जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह के निर्देशन में सराय ऐसर स्थित जिला बाल संरक्षण इकाई के कार्यालय में संपन्न हुई। उक्त बैठक में बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने बताया कि इन समितियों के माध्यम से ऐसे बालकों को चिन्हित किया जाता है जिनके पोषण व परिवार की देखरेख में दिक्कत है या वे हिंसा व दुर्व्यवहार के शिकार हैं या हो सकते हैं उन्हें न्याय दिलाना है। उन्होंने बताया कि बैठकों में कन्या सुमंगला योजना पर चर्चा व आवेदन भरवाना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना,दत्तक ग्रहण,मिशन शक्ति,गुमशुदा व परित्यक्त बालकों पर भी चर्चा की जाएगी। तथा शासन की मंशा के मुताबिक पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाएगा।
  इस दौरान चाइल्ड हेल्पलाइन से प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर कीर्ति गुप्ता,काउंसलर प्रीती यादव,केस वर्कर अर्पित शर्मा,मोहित मिश्रा व मो. बिलाल जिला बाल संरक्षण इकाई से सामाजिक कार्यकर्ता बेबी तबस्सुम,सचिन जैन व आउटरीच कार्यकर्ता आलम खान ने प्रतिभाग किया।

करंट से हुई मृत्यु पर सांत्वना देने पहुंची कुशवाहा महासभा

 इटावा के ब्लाक बढ़पुरा क्षेत्र के अन्तर्गत नायकपुरा अड्डा में राम सिंह कुशवाहा के पुत्र लवकुश सिंह कुशवाहा की बिजली का करेंट लग जाने से हुई मौत को लेकर,मृतक के माता-पिता को सांत्वना देने के लिए कछवाहा/कुशवाहा क्षत्रिय  महासभा के पदाधिकारी आज गांव पहुंचे।महासभा ने दुखी परिवार की हर सम्भव मदद करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर महासभा के जिला अध्यक्ष अजय सिंह कुशवाहा,जिला ऑडिटर जितेन्द्र प्रताप सिंह कुशवाहा, जिला कोषाध्यक्ष विवेक सिंह कुशवाहा,जिला मंत्री रंजीत सिंह कुशवाहा,जिला मंत्री रवि शंकर कुशवाहा,नगर सचिव अमित कुशवाहा,नगर उपाध्यक्ष प्रेम सिंह कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में समाज के सदस्य उपस्थित रहे।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *