HARDOI NEWS : कुर्सी को लेकर दो नेताओं में विवाद,क्लिक करें और कई खबरें  

5000 रुपए और बार एसोशिएसन का कार्ड छीनने का लगाया आरोप

HARDOI : सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कई कार्यकारिणियों को भंग कर दिया है। कार्यकारिणी भंग होने के बाद तमाम सपा नेताओं में आपसी फूट देखने को मिल रही है। सपा कार्यालय में कुर्सी को लेकर दो नेता आपस में भिड़ गए। हरदोई में सपा कार्यालय में निष्कासित जिला अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा जीतू और सपा नेता कुलदीप यादव के बीच तीखीनोक झोंक हो गई। जितेंद्र वर्मा ने एक प्रेस नोट जारी कर आरोप लगायाहै कि आज जब वो समाजवादी पार्टी कार्यालय गए तो जिलाध्यक्ष की कुर्सी पर कुलदीप यादव जबरदस्ती बैठे थे। जब उनके द्वारा जिलाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने से मना किया गया तब कुलदीप यादव ने कार्यालय पर उनके साथ पहले से मौजूद उनके साथियों ने उनसे बदसलूकी की और कार्यालय से भगा दिया। कुलदीप यादव ने कहा कि तुम्हें अब कार्यालय आने की कोई जरुरत नहीं है अब जिलाध्यक्ष की कुर्सी पर मैं बैठूंगा। जितेंद्र वर्मा ने कहा इस पूरे घटनाक्रम की सूचना व राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष को देंगे।क्योंकि यह घोर अनुशासनहीनता है। वहीं सपा नेता कुलदीप यादव ने बताया कि उनकी नेताजी मुलायम सिंह यादव और राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात हुई थी उन्होंने यहां की स्थिति के बारे में दोनों ही नेता को अवगत कराया था जिसके बाद उनको आश्वासन मिला था कि वह पार्टी कार्यालय पर जाकर सदस्यता अभियान चलाएं अब कोई भी जिलाध्यक्ष नहीं रहा है उन्होंने जितेंद्र वर्मा के साथ कोई बदसलूकी नहीं की है, बल्कि वह बैठकर वहां पार्टी का काम कर रहे थे जितेंद्र वर्मा आए और उनसे झगड़ने लगे। वह उनके पांच हजार रुपय और हरदोई बार एसोसिएशन का कार्ड छीन कर ले गए हैं। जितेंद्र वर्मा अभी कार्यालय में बैठकर अपनी गंदी राजनीति को बढ़ावा देना चाहते हैं।

चाचा-भतीजे को दिल दे बैठी बुआ-भतीजी
सीओ से बोलीं, हमारी प्रेमियों से शादी करवा दो, नहीं तो हत्या हो जायेगी

एक बुआ-भतीजी अपने प्रेमियों से शादी करवाने के लिए सीओ दफ्तर पहुंची। बुआ-भतीजी ने सीओ को बताया, “हम अपने घर
से चले आए हैं। हम दोनों बालिग हैं। हमें हमारे प्रेमियों के साथ जाना है। आप लोग प्लीज हम लोगों की शादी हमारे प्रेमियों से करवा दो। हमारे घरवाले हम लोगों को मार डालेंगे। वो हमें लगातार धमका रहे हैं, प्रेमियों से रिश्ता तोड़ने के लिए। उनसे हमें जान का खतरा है। वो हमारे रिश्ते के खिलाफ हैं। हमारे प्रेमी चाचा-भतीजे हैं। हम दोनों एक ही घर में शादी करना चाहते हैं।बुआ-भतीजी की बात सुनकर सीओ हेमंत उपाध्याय ने दोनों को समझाया लेकिन उन लोगों ने एक न सुनी। सीओ ने दोनों को पाली थाने भेजा। पाली थानाध्यक्ष सुनील दत्त कौल ने दोनों से उम्र प्रमाण पत्र मांगा। दोनों की बातें सुनकर थानाध्यक्ष सुनील दत्त कौल ने प्रेमियों के परिवार को दोनों को सौंप दिया। कहा कि, इनके परिवार से बात करके इनकी शादी करवा दी जाए।मामला शाहाबाद तहसील का है। भतीजी काल्पनिक नाम निशा (20) ने बताया कि 2 साल पहले मेरी मुलाकात रामप्रकाश प्रकाश (24) से परिवार के एक कार्यक्रम में हुई थी।तब से हम दोनों साथ हैं। हमारा घर एक गांव में हैं और राम प्रकाश का घर एक गांव में है। हम दोनों अक्सर मिला करते थे। हम अपनी बुआ काल्पनिक नाम सुमन (21) को साथ लेकर जाते थे। वहां उनका चाचा से अफेयर हो गया। हम लोगों के घर वालों को इसकी जानकारी हुई तो  वो लोग नाराज हो गए। उन्होंने हमसे रिश्ता तोड़ने की बात कही। अपने प्रेमियों से शादी करने के लिए हम लोग गुरुवार सुबह कॉलेज के बहाने घर से निकले। फिर दोपहर में प्रेमियों के साथ फरार हो गए। परिवार के लोग हमें फोन कर रहे थे पर हम लोगों ने कॉल नहीं उठाया। फिर शुक्रवार सुबह को अपने प्रेमियों के साथ सीओ के पास पहुंचे। मामले में पाली थानाध्यक्ष सुनील दत्त कौल ने बताया कि लड़के के परिवार वाले शादी के लिए राजी हैं। लड़की के परिवार वालों को रिश्ता मंजूर नहीं है। दोनों लड़कियां बालिग हैं। उनके पास शादी करने का अधिकार है। दोनों परिवारों को समझा दिया गया है। साथ ही शादी करवाने के लिए भी बोल दिया गया है। भतीजी बीए की छात्रा है।वहीं बुआ जेएएनएम का कोर्स कर रही है। दोनों के प्रेमी प्राइवेट नौकरी करते हैं। दोनों के परिवारों में खेती किसानी की जाती है।

माता मंगला देवी मंदिर में मूर्ति स्थापना

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकाली गई शोभा यात्रा, भक्तों ने लगाए जयकारे

जनपद हरदोई के बिलग्राम तहसील क्षेत्र में माता मंगला देवी मंदिर में मूर्ति स्थापना को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था  के बीच कस्बे में शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें बच्चों से लेकर बुजुर्गों ने मां के जयकारे लगाए। सांडी कस्बे में माता मंगला देवी मंदिर में मूर्ति स्थापना को लेकर व्यवस्थापक दिनेश चंद गुप्ता की अध्यक्षता में विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा सांडी कस्बे के कई मोहल्लों
में गाजे बाजे और ढोल नगाड़े के निकली। ट्रैक्टर और अन्य वाहनों से भक्त पैदल जय माता दी जय माता दी के गुणगान करते हुए शोभायात्रा निकालकर मूर्ति स्थापना की। इसके साथ ही तरह-तरह की झांकियां भी प्रस्तुत की गईं।इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सांडी, बिलग्राम, हरपालपुर सहित अन्य जगहों पर पुलिस बल मौजूद रहा। भक्त विनीत पांडे ने बताया कि मंदिर लगभग 100 वर्ष पुराना है। यह मंदिर आस्था का केंद्र है। यहां पर लगातार भक्तों की भीड़ बनी रहती है। हर वर्ष कई मूर्तियों की स्थापना कराई जाती है। मंदिर में भक्त पूजन अर्चन के लिए आते रहते हैं और मंदिर पर पुजारी भी रहते हैं। व्यवस्थापक दिनेश चंद गुप्ता ने बताया कि स्थापना के बाद भंडारा आदि का भी आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम सभी के सहयोग से कराया जाता है। कोतवाल सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मूर्ति स्थापना को लेकर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शोभा यात्रा संपन्न हुई है।

पैतृक जमीन को लेकर हुआ विवाद, लड़की समेत 3 लोग हुए घायल

शाहाबाद में पैतृक जमीन को लेकर हुए परिवार वालों के आपसी झगड़े में जमकर लाठी-डंडे चले हैं। झगड़े के दौरान एक युवती सहित तीन लोग बुरी तरह जख्मी हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की विधिक कार्रवाई शुरू कर दी है। पाली थाना क्षेत्र के मदनापुर गांव में जमीन को लेकर हुए विवाद में एक लड़की सहित तीन लोग चोटिल हुए हैं। पीड़ित की तहरीर के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर घायलों का मेडिकल परीक्षण कराया है। पाली थाना पुलिस को बदनू पुत्र चहिते निवासी ग्राम मदनापुर ने दी तहरीर में बताया कि पैतृक जमीन को लेकर उसका भाई जगपाल आए दिन झगड़ा करता है और पैतृक जमीन पर पूरा हक जताता है। इसी को लेकर गुरुवार को कहासुनी हो गई, जिसके बाद जगपाल ने अपने साथी सर्वेश व लल्ला के साथ मिलकर उसे और उसके पुत्र श्रवण व पुत्री मोहिनी को लाठी-डंडों से मारा पीटा जिसमें तीनों चोटिल हुए हैं। मोहिनी को सर में काफी चोट आई है। पाली थाने के प्रभारी निरीक्षक इंस्पेक्टर सुनील दत्त कौल ने बताया कि मदनापुर गांव में जमीन को लेकर दो पक्षों में विवाद हुआ था, जिसमें एक पक्ष को चोटें आई हैं। तहरीर के आधार पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर घायलों का मेडिकल परीक्षण कराया गया है और अग्रिम विधिक कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

एआईएमआईएम नगर अध्यक्ष बने नसीर अहमद

संडीला में बसपा नगर अध्यक्ष एआईएमआईएम पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने बसपा पार्टी से त्यागपत्र दे दिया। नगर
वासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर बधाई दी। इसके साथ ही जिले के अन्य अधिकारियों को भी नामित किया गया। एआईएमआईएम नगर अध्यक्ष बनने पर नगर वासियों ने बधाई दी। नगर के मोहल्ला मलकाना जोशियाना के वार्ड 18 के सभासद नसीर अहमद को एआईएमआईएम पार्टी के जिला अध्यक्ष सफी उस्मानी के नेतृत्व में और विधानसभा संडीला क्षेत्र के पूर्व प्रत्याशी रफीक लंबू की अध्यक्षता में एआईएम नगर अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। इसके अलावा जिला, विधानसभा, नगर व नगर पंचायत के पदाधिकारियों को मनोनीत किया गया। नवनियुक्त नगर अध्यक्ष नसीर नाना ने कहा कि वह पार्टी की नीतियों और हर जुल्म के खिलाफ आवाज उठाने वाले एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुए हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी ने नगर अध्यक्ष के पद पर बड़ी जिम्मेदारी के तौर पर नामित किया है। पार्टी के निर्देशों और इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए अपना कार्य करूंगा। उन्होंने कहा कि आने वाले नगर पालिका के सभासद का चुनाव इसी पार्टी की तरफ से लड़ेंगे। जिला अध्यक्ष ने जिले के सभी पदाधिकारियों को नियुक्त कर दिया है और सैकड़ों लोग पार्टी में शामिल हो गए हैं। नसीर नाना को पार्टी के नगर अध्यक्ष के रूप में नामांकन पर नगर के निवासियों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण करते हुए बधाई दी। इस अवसर पर पूर्व प्रत्याशी रफीक लंबू, शादाब अली, सिराजुद्दीन अंसारी, आबिद सिद्दीकी, इशरत अली, बबलू गौतम, रियासत, रईस, सज्जू, आमिर, विधानसभा अध्यक्ष अकिल बाबा, जिला सचिव इकबाल बाबा, ओम प्रकाश मौर्या आदि मौजूद रहे।

प्रदेश सरकार की गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर गरीब पात्र को मिले: आबकारी मंत्री

आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में सेवा सुरक्षा और सुशासन के लिए समर्पित 100 दिन के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार आबकारी एवं मद्य निषेध उ0प्र0 सरकार नितिन अग्रवाल अध्यक्षता में विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आहूत की गयी। विकास कार्यो की समीक्षा में लगभग समस्त विभागों द्वारा 100 लिए प्राप्त विभागीय लक्ष्य से अधिक कार्य कराने पर अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए मंत्री ने कहा कि  मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि प्रदेश सरकार की गरीब कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर गरीब पात्र को मिले और विकास एवं निर्माण कार्यो को निर्धारित समय सीमा में मानक के अनुरूप गुणवत्ता परक समय से पूर्ण करायें। उन्होने कहा कि जिन विभागों ने कार्य लक्ष्य से कम किया है, वे विभागाध्यक्ष अपने कार्यो को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करायें। समीक्षा बैठक में  मंत्री ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए एक-एक विद्यालय गोद लें और समय-समय पर गोद लिए विद्यालय का निरीक्षण बच्चों की उपस्थित, ड्रेस, जूता-मोजा, मिड-डे मील, साफ-सफाई, विद्युत एवं पेयजल आदि व्यवस्थाओं की जानकारी लें और कमियां पाये जाने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सूचित कर कमियों को दुरूस्त करायें। समीक्षा में जनपद की कानून व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए मंत्री ने पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी से कहा कि बकरीद एवं कांवड़ यात्राओं को ध्यान में रखते हुए शान्ति व्यवस्था की पूरी तैयारी रखें और कांवड़ यात्रा मार्गो पर विशेष निगरानी करायें तथा दबंग, अपराधिक एवं आसामाजिक तत्वों को पाबंद करायें। समीक्षा बैठक के अन्त में जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपके दिये निर्देशों के क्रम में जिन विभागों ने लक्ष्य के अनुरूप कार्य नही करायें उन कार्यो को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराया जायेगा। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, जिला विकास अधिकारी अजय प्रताप सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी रामप्रकाश वर्मा, डी0डी0 कृषि डा0 नन्द किशोर, अधिशासी अभियंता जल निगम, विद्युत, लद्यु सिंचाई, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी सहित अन्य समस्त विभागाध्यक्ष उपस्थित रहें।

त्योहार सौहार्द्र एवं शान्तिपूर्ण वातावरण मे प्रेम भाव से मनायेः-जिलाधिकारी
डीजे पर केवल धार्मिक भक्तिगीत ही बजाये जायेः-अविनाश कुमार

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा है कि जनपद में बकरीद एवं कांवड़ यात्राओं को ध्यान में रखते हुए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। जिलाधिकारी ने कहा कि व्यापक साफ-सफाई,पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति के निर्देश उप जिलाधिकारियों तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये गये है। उन्होने कहा कांवड़ यात्राएं परम्परागत मार्गो सुरक्षित गुजरने हेतु रास्तों के किनारे की झाड़ियों की सफाई कराई जा रही है साथ ही खराब मार्गो को ठीक कराया जा रहा है।जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत विभाग को बिजली की आपूर्ति सही प्रकार से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने यह भी बताया कि जो परम्परागत स्थल रहे है उन्ही पर कुर्बानी होगी कोई नई परम्परा नही डाली जायेगी। कॉवड़ यात्रा को लेकर जो तैयारियां है उन्हें पूर्ण कर लिया गया है। मार्गो का निरीक्षण कर लिया गया हैं। सभी प्रमुख मंदिरों के पुजारियों से वार्ता कर ली गयी है तथा व्यवस्थाओं के संबध मे चर्चा कर ली गयी है। कावड़ यात्रा के विश्राम शिविरों पर मेडिकल किट्स व डाक्टर की व्यवस्था की जा रही है।कावड़ियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सभी उप जिलाधिकारियों व क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि परम्परागत रूप से चली आ रही कांवड़ यात्राओं मे किसी अनुमति की आवश्यकता नही है। केवल जुलूसों आदि को लेकर निर्देश दिये है। कि इनकों केवल अनुमति लेकर ही निकाला जाये। डीजे पर केवल धार्मिक भक्तिगीत ही बजाये जाये। उच्चतम न्यायालय के ध्वनि से सम्बन्धित निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाये। उन्होंने कहा कि जनपद हरदोई गंगा जमुनी तहजीब को मानने वाला जिला है। जन सहयोग से आगामी त्योहार निर्बाध शान्तिपूर्वक व परम्परागत तरीके से सम्पन्न कराये जायेगे। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था हेतु पूर्ण सहयोग करे। त्योहार सौहार्द्र एवं शान्तिपूर्ण वातावरण मे प्रेम भाव से मनाये।

बच्चों का बौद्धिक मूल्याकंन कर उन्हे 04 समूहों में बांटकर गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायी जा रही

महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित रद्धेपुरवा रोड अवस्थित राजकीय संम्प्रेक्षण गृह (किशोर) हरदोई में निरूद्ध किशोरों को, जो जाने अनजानें अपराध की ओर उन्मुख हो गये थे,उन्हे रोजगारोन्मुख करने के उद्धेश्य से उ0प्र0 कौशल विकास मिशन योजनान्तर्गत निःशुक्ल प्रशिक्षण की शुरूआत की गयी। राजकीय संप्रेक्षण गृह में अवस्थित इस प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी के नेतृत्व में प्रशासन द्वारा भारत सरकार एवं कौशल विकास मिशन मुख्यालय से निरंतर प्रयास कर इस प्रशिक्षण हेतु मान्यता प्राप्त की गयी है, जिसके क्रम में पूरे प्रदेश में सर्वप्रथम राजकीय संप्रेक्षण गृह हरदोई में प्रशिक्षण कार्य प्रारंभ किया गया। मिशन मुख्यालय, लखनऊ से कुल 61 प्रशिक्षुओं को पावर लाइन डिस्ट्रीब्यूशन एवं सॉफ्ट कम्प्यूटर स्किल में प्रशिक्षित किये जाने हेतु लक्ष्य आवंटित किया गया है, जिसके क्रम में 20 किशोरों के प्रथम बैच के प्रशिक्षार्थियों का चयन कर प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण समाप्त होने के उपरान्त मूल्यांकन के पश्चात इन प्रशिक्षुओं को प्रमाण-पत्र एवं प्री प्लेसमेंट कराकर उन्हे समाज की मुख्यधारा में पुर्नवासित कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) में पूर्व से ही माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा के अध्यापकों द्वारा बच्चों का बौद्धिक मूल्याकंन कर उन्हे 04 समूहों में बांटकर गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध करायी जा रही है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा थ्योरी कक्ष, लैब कक्ष एवं कम्प्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया गया साथ ही संस्था के बच्चों से वार्त्ता कर उन्हे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु अभिप्रेरित किया गया। कार्यक्रम के समापन पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा राजकीय सम्प्रेक्षण गृह परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण के प्रति बालकों की जागरूकता हेतु संदेश भी दिया गया। कार्यक्रम में उ0प्र0 कौशल विकास मिशन योजनान्तर्गत जनपद स्तर पर तैनात जिला प्रबन्धक निर्मल किशोर मिश्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील
कुमार सिंह एवं प्रशिक्षण प्रदान करने वाली कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि रिजवान खॉ, ऋषि पाल, केन्द्र प्रबन्धक मनमोहन सिंह यादव,
प्रशिक्षक श्रेय द्विवेदी आदि उपस्थित रहें।

योजना का लाभ लेने हेतु किसान बन्धु उद्यान विभाग की वेब साइट पर पंजीकरण करेः-सुरेश कुमार

जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया है कि उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उ०प्र० द्वारा ’’पर ड्राप मोर क्राप’’-माइक्रोइरीगेशन योजना के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जनपद हेतु लक्ष्यों का आवंटन कर दिया गया है। जिसमें ड्रिप सिंचाई मिनी स्प्रिंकलर हेतु बागवानी एवं कृषि फसलों में 767 हे0 और स्प्रिंकलर सिंचाई हेतु बागवानी एवं कृषि फसलों में 810 हे0 का भौतिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके अन्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा ड्रिप व मिनी स्प्रिंकलर में लघु एवं समीन्त कृषकों को 90 प्रतिशत व अन्य कृषकों को 80 प्रतिशत का अनुदान और पोर्टेबल स्प्रिंकलर एवं रेनगन हेतु लघु एवं सीमान्त कृषकों को 75 प्रतिशत व अन्य कृषको को 65 प्रतिशत का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि सभी किसान बन्धु इस योजना का लाभ लेने हेतु उद्यान विभाग की वेब साइट पर ससमय पंजीकरण कराने का कष्ट करें। ताकि प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर जनपद के कृषकों को लाभान्वित किया जा सके। योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी हेतु किसान भाई कार्यालय जिला उद्यान अधिकारी, कम्पनी बाग हरदोई में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 07 से 31 जुलाई तकः-प्रधानाचार्च

प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने बताया है कि जनपद के राजकीय निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में माह अगस्त 2022 से प्रारम्भ प्रशिक्षण सत्र हेतु अभ्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट को खोलना होगा, तथा उस पर बने हुए लिंक पर क्लिक कर पहले अपना फार्म भरना होगा। अभ्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन से पूर्व ओटीपी से मोबाइल नम्बर का सत्यापन कराना होगा। फार्म भरने के पश्चात लिंक पर क्लिक कर ऑनलाईन भुगतान करना होगा। ऑनलाइन भुगतान डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड,इन्टरनेट बैंकिंगध्यू०पी०आई० के माध्यम से किया जा सकता है, जिस हेतु यूनियन बैंक ऑफ इंडिया व स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया, के पेमेन्ट गेटवे
की सुविधा उपलब्ध रहेगी। अभ्यार्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन में की गयी प्रविष्टियों में हुई कतिपय त्रुटियों के संशोधन हेतु 02 दिन (48 घंटे)
का समय दिया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान होने पर अभ्यार्थी अपने फार्म का प्रिंट आउट ले सकेगा। ऑनलाइन आवेदन में सहायता हेतु विवरणी ई-फार्म वेबसाइट  पर उपलब्ध है । अभ्यार्थी विवरणी को पूर्ण रूप से या आवश्यकता के अनुसार विवरणी का कोई भाग प्रिंट कर सकते हैं, या डाउनलोड कर सकता है। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 07 जुलाई 2022 से 31 जुलाई
2022 रात्रि 12.00 बजे तक उपलब्ध रहेगी।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *