RAEBARELI NEWS :रजबाहे में टेल तक पानी न पहुंचने पर भड़के किसान,क्लिक कर देखें और भी खबरें

सिंचाई विभाग के खिलाफ की नारेबाजी

रायबरेली। महराजगंज के शिवगढ़ क्षेत्र के बैंती रजबहा में पूरे पान कुमर खेड़ा से कुंभी टेल तक पानी न पहुंचने से किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। गुस्साए किसानों ने सिंचाई विभाग के खिलाफ प्रदर्शन की नारेबाजी की। किसानों का आरोप है कि अधिकारियों की उदासीनता के चलते बैंती रजबहा में पूरे पान कुमर खेड़ा से कुंभी टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है। कई वर्षों से इस रजबाहे की सफाई भी नहीं हुई है। एक सप्ताह से अधिक समय से बारिश नहीं हुई है तो वहीं दूसरी ओर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते नहर में पानी नहीं आ पा रहा है और किसान सिंचाई विभाग के प्रति गहरा रोज बात कर रहे हैं और सिंचाई विभाग मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए।शारदा सहायक खंड अधिशासी अभियंता नवनीत कुमार संजय गुप्ता से बात की गई तो उन्होंने कहा कि किसान देश के अन्नदाता हैं जिनका हित उनके लिए सर्वोपरि है किंतु बारिश ना होने से सभी क्षेत्रों में पानी की आवश्यकता है। जिस क्षेत्र में अभी तक नीचे तक पानी नहीं पहुंचा है वहां पानी पहुंचाने के लिए 3 दिनों के लिए बैंती रजबहा को डाउन किया गया है और पानी आ जाएगा। प्रदर्शन कर रहे ग्राम प्रधान अशर्फी लाल यादव ,लाल पांडे ,राम लखन पांडे ,बैजनाथ, अवधेश मिश्रा, संत शरण सिंह ,दुर्गा पाठक ,विष्णु कुमार मिश्रा ,चंद्र कुमार ,मंसाराम ,सुनील, कल्लू ,सिद्धांत रावत, रामविलास ,लालू यादव ,हरिओम मिश्रा, कृष्ण कुमार मिश्रा ,आदि ग्रामीण मौजूद रहे।

बैडमिंटन टूर्नामेंट का हुआ आयोजन, फीता काटकर अतिथियों ने किया शुभारंभ

एनटीपीसी ऊंचाहार की संस्था आरोही क्लब द्वारा बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक अभय कुमार समैयार ने किया। परियोजना के अन्य महाप्रबंधक गण एवं मानव संसाधन विभाग की प्रमुख वंदना चतुर्वेदी की उपस्थिति में श्री समैयार ने फीता काटकर बैडमिंटन टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। श्री समैयार तथा अन्य विभागाध्यक्षों ने बैडमिंटन कोर्ट में उतरकर पहला शॉट लगाया और खिलाड़ियों को स्वस्थ खेल भावना से टूर्नामेंट में भाग लेने की अपील की। श्री समैयार ने कहा कि खेलने से न केवल व्यक्ति का मनोरंजन होता है, बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। आरोही क्लब  के सचिव हर्षित अग्रवाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा क्लब के द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम के बारे में सभी को अवगत करवाया। ये टूर्नामेंट कई दिनों तक चलेगा। इसमें सभी आयु वर्ग की महिलाओं, बच्चों तथा पुरुषों के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी और सभी वर्गों, समूहों तथा सभी खिलाड़ियों को डबल्स व सिंगल्स बैडमिंटन मैच खेलने के अवसर दिए जाएंगे। इस अवसर पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) अरिंदम बनर्जी, महाप्रबंधक (प्रचालन) राजेश कुमार, महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) स्वप्न कुमार मंडल, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) के डी यादव, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) वंदना चतुर्वेदी के साथ ही अन्य विभागाध्यक्ष व खिलाड़ी मौजूद रहे।

लालगंज में मंडी समिति व्यापार मंडल का गठन,
41 पदाधिकारियों को मिली जिम्मेदारी, नगर अध्यक्ष बोले-संगठन में आई मजबूती

लालगंज में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल की ओर से मंडी समिति व्यापार मंडल का गठन किया गया। कमेटी में 41 लोगों को शामिल किया गया। नई पदाधिकारियों ने व्यापारियों के हितों के लिए संघर्ष करते रहने का वादा किया। मंडी अध्यक्ष सुरेश सोनकर, महामंत्री श्रवण कुमार मौर्य, कोषाध्यक्ष मोहम्मद रिजवान, उपाध्यक्ष रहमत अली बाबा,रिंकू गुप्ता, शीतला प्रसाद(बाबा फल), श्याम लाल, मोहम्मद बफाति, मंडी प्रभारी रामबाबू सोनकर मंत्री संगठन मंत्री, प्रचार मंत्री आदि पदों पर नई पदाधिकारी घोषित किए गए। नगर अध्यक्ष विवेक शर्मा ने कहा कि मंडी समिति व्यापार मंडल बनने पर व्यापारियों के हित में बेहतर फैसले हो सकेंगे। कहा कि उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल की इकाई मजबूत हुई है, मंडी व्यापारियों को आने वाली समस्याओं को मजबूती और शिद्दत के साथ यहां की पूरी टीम
लड़ेगी। मंडी समिति व्यापार मंडल के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुरेश सोनकर ने कहा कि मैं सदैव अपने मंडी के व्यापारियों के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहूंगा। महामंत्री श्रवण कुमार मौर्य ने कहा कि व्यापार मंडल बनने से यहां के व्यापारियों में खुशी है। अब लोकल स्तर पर व्यापारियों की समस्याएं उठेंगी। बैठक में जिला अध्यक्ष रोहित सोनी, जिला महामंत्री अप्पू शर्मा, नगर उपाध्यक्ष अनिल सोनी, नगर महामंत्री महेश सोनी, नगर महामंत्री संगठन शिवम गुप्ता, नगर उपाध्यक्ष श्री त्रिवेदी संरक्षक, मंडी समिति व्यापार मंडल मोहम्मद सुबराती, चंद्रशेखर सिंह, लाल सोनकर, मंत्री मोहम्मद असलम मोहम्मद चांद, सत्येंद्र यादव, मोहम्मद इरशाद, संगठन मंत्री पद पर मनोज सोनकर, पुत्तान, मोहम्मद रिजवान, प्रचार मंत्री रंजन सोनकर, तेजा, कुलदीप, राजू सोनकर आदि मौजूद रहे।

रविदास महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का हंगामा
साफ-सफाई का काम अपने लोगों को दिलाने का लगाया आरोप, बीडीओ को सौंपा ज्ञापन

ऊंचाहार में जसौली मजरे अरखा गांव के सामुदायिक शौचालय में स्वच्छता का कार्य देख रही रविदास महिला स्वयं सहायता समूह की दर्जनों महिलाओं ने ब्लॉक मुख्यालय पहुंचकर किया। इसके बाद ग्राम प्रधान पर आरोप लगाते हुए ज्ञापन देकर कार्य दिलाए जाने की मांग की है। दरअसल मंगलवार को रविदास महिला स्वयं सहायता समूह की दर्जनों की संख्या में महिलाओं ने ब्लॉक मुख्यालय पहुंचकर ग्राम प्रधान मो. शमशाद पर सामुदायिक शौचालय में ताला लगा लेने तथा स्वच्छता का कार्य निजी महिलाओं के हाथों में सौंपने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस बीच खंड विकास अधिकारी के मान मनौव्वल के बाद महिलाएं शांत हुई। जिसके बाद बीडीओ को ज्ञापन देकर समस्या का निदान कराने की मांग की। समूह की महिलाओं को ग्राम पंचायत में काम ना मिलने तथा बकाया 8 महीने का वेतन ना मिलने से उनका परिवार भुखमरी की कगार पर आ गया है। खंड विकास अधिकारी तेजराम वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत अधिकारी से वार्ताकार जल्द ही समूह की महिलाओं की समस्याओं का निदान कराया जाएगा। इन्हें फिर से ग्राम सभा में ही कार्य दिलाया जाएगा। समूह की अध्यक्ष पुष्पा देवी, कृष्णा देवी, फूलमती, माधुरी देवी, तारावती, रामजसी, कृष्णा देवी, आकांक्षा, लालती देवी, सरिता देवी ने कहा कि ग्राम प्रधान द्वारा 8 जुलाई को सामुदायिक शौचालय में ताला बंद कर लिया गया है। स्वच्छता का कार्य खुद के समूह ख्वाजा गरीब नवाज की महिलाओं सौंप दिया गया है। इनका बकाया आठ महीने का वेतन 72 हजार रुपए भी नहीं दिया गया है। यही नहीं
प्रधान द्वारा पोषण वितरण का कार्य भी पत्नी राबिया बानो तथा बेटी साजिदा बानो से कराते हैं।

इनामिया आरोपी गिरफ्तार

बछरावां में रायबरेली पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार अपराध और अपराधियों के विरुद्ध धर पकड़ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मुखबिर खास की सूचना पर बछरावां पुलिस को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी जब 25000 का इनामिया गैंगस्टर अभियुक्त को धर दबोचा। इनामिया गैंगस्टर अभियुक्त को बछरावां पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। लेकिन हर बार पुलिस को चकमा देकर निकल जाता था। इनामिया गैंगस्टर अभियुक्त सुल्तान खान पुत्र मुख्तार खान निवासी ग्राम सलेमपुर थाना हरचंदपुर जनपद शामली का निवासी है। इसके ऊपर कई थानों में गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत है। लेकिन बछरावां थाने में दर्ज मुकदमे पर पुलिस अधीक्षक द्वारा 25000 का इनाम रखा गया था। जिसकी बछरावां पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। अभियुक्त कई बार पुलिस को चकमा देकर बच निकला। अबकी बार पुलिस ने अपना जाल बिछा कर मुखबिर खास की सूचना लेकर बताए हुए स्थान पर उसे धर दबोचा और हिरासत में लेकर पूछताछ करते हुए अग्रिम कार्रवाई करते हुए इनामिया गैंगस्टर अपराधी को हिरासत में लिया है। इस इनामिया गैंगस्टर अभियुक्त के खिलाफ कई गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत थे। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक जगदीश यादव उप निरीक्षक चंद्र प्रताप सिंह आरक्षी सत्येंद्र कुमार यादव मुकेश सिंह रविशंकर आदि पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *