UNNAO NEWS:दलितों को आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है सरकार,क्लिक कर देखें और भी कई खबरें

UNNAO : उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल मंगलवार को उन्नाव पहुंचे। जहां वह एक कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने अनुसूचित जाति की महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीन और अन्य उपकरण वितरित किए। इसके साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरूक किया। लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोग जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं। उनके लिए हमारा अनुसूचित जनजाति वित्त विकास निगम रोजगार से जुड़ने के लिए विभिन्न प्रकार योजनाएं चला रहा है। जिसके लिए उन्नाव में आज लाभार्थियों को सिलाई मशीन का वितरण किया गया। अनुसूचित जातियों को रोजगार से जुड़ने के लिए इस विभाग की कई योजनाएं हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना, लॉन्ड्री ड्राई क्लीनिंग योजना, सिलाई मशीन योजना, आटा चक्की मशीन योजना, हमारी दुकान निर्माण योजना और बैंक कॉरस्पॉडेंट योजना है। इन योजनाओं के माध्यम से हम दलितों का आर्थिक रूप से सशक्त कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्रयास है कि सरकारी सेवा के पद बहुत ही निमित्त हैं। देश में अनुसूचित जातियों की एक बड़ी संख्या है और लोग आर्थिक रूप से परेशान हैं। उसको दूर करने के लिए इन लोगों के रोजगार पर जोर दिया जाए। इसके लिए हम उसका वित्त पोषण कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। उन्नाव में दलित युवक की आंख फोड़ने और आरोपी की गिरफ्तारी न होने के सवाल पर लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि प्रदेश में जहां भी दलित उत्पीड़न की शिकायतें आ रही हैं। वहां मुख्यमंत्री के सख्त आदेश हैं कि कार्रवाई करें और कार्रवाई हो रही है। इस मामले में भी सख्त कार्रवाई होगी।

16 से 22 जुलाई तक मनाया जाएगा भूजल सप्ताह,
पानी का लेवल हो रहा है कम, सभी लोग पानी की एक-एक बूंद को बचाएं

नगर में गिरते भूजल स्तर पर प्रशासन ध्यान दे रहा है। जिसके लिए भूगर्भ जल संपदा महत्व की जन जागरूकता सृजित करने के लिए 16 से 22 जुलाई तक भूजल सप्ताह मनाया जाएगा। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस को लेकर पुरवा में तैयारियां तेज हो गई है। पूरे नगर में 4232 तिरंगा लगाने का लक्ष्य है और जनमानस को जागरूक भी किया जाएगा। जागरूकता के लिए लोगों को जल संरक्षण और हर घर झंडा लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अधिशासी अधिकारी केएन पाठक ने बताया कि भूजल सप्ताह हर वर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष भी 16 से 22 जुलाई तक मनाया जाएगा। ईओ ने कहा इसे जन जन तक पहुंचाना है और जल संरक्षण अपनाना है। जिससे आने वाली जनरेशन यह न कहे की पानी का लेवल इतना कम क्यों हो गया। हम लोगो को आने वाली जनरेशन के लिए सोचना चाहिए। क्योंकि आने वाले समय में पानी का लेवल बहुत ही कम हो जाएगा। अगर सही समय पर सोचा नहीं गया तो हमको नहाने के लिए भी पानी खरीदना पड़ेगा। पानी का जलस्तर गिरता जा रहा है। जिसको देखते हुए मैं सभी नगर वासियों से अपील करता हूं कि पानी की एक-एक बूंद को बचाएं। सभी लोग पानी के महत्व को समझें और पानी व्यर्थ न करे। ईओ ने कहा कि इस वर्ष हम अपने राष्ट्रीय पर्व को बहुत ही विशेष रूप से मनाएंगे और हर घर तिरंगा फहराना है। सरकार की मंशा के अनुरूप इस बार नगर पंचायत पुरवा में 4232 तिरंगे फहराने है। मैं नगर के समस्त व्यापारियों और संभ्रात नागरिकों से अपील करता हूं कि इस पावन पर्व को विशेष रूप से मनाने के लिए नगर पंचायत का सहयोग करें। जिससे नगर पंचायत का नाम पूरे जिले में ही नहीं बल्कि प्रदेश में नंबर एक पर हो। मैं नगर वासियों से यह भी अपील करता हूं कि झंडा अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और नगर पंचायत में झंडा दान भी करें।

व्यापारी को गोली मारने वाले लुटेरे पुलिस पकड़ से दूर

बीते सोमवार को दिनदहाड़े शक्कर व्यापारी को लूट के इरादे से बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारकर घायल कर दिया था। बैंक में पैसा जमा करने जा रहे व्यापारी का पैसों से भरा बैग छीनने का लुटेरों ने प्रयास किया था। व्यापारी ने दुकान में भागकर जान बचाई थी। सूचना के बाद एसपी, एएसपी ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की थी लेकिन घटना को 20 घण्टे से अधिक समय बीतने के बाद भी पुलिस बाइक सवार लुटेरों को नही पकड़ सकी है। बांगरमऊ के चीनी व्यापारी प्रदीप गुप्ता सोमवार को बाइक से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पैसा जमा करने जा रहे थे। पीछा कर रहे बाइक सवार बदमाशों ने इंदिरा गांधी राजकीय महाविद्यालय के निकट उनकी बाइक में टक्कर मार दी। टक्कर लगते प्रदीप गिर गए। लुटेरों ने रुपयों से भरा बैग छीनने का प्रयास किया तो प्रदीप ने उन्हें धक्का मार दिया। मारपीट के बाद भी जब बदमाश लूटने में नाकाम रहे तो प्रदीप पर फायर झोंक दिया। गोली प्रदीप के कमर में लगी। प्रदीप पैसों वाला बैग लेकर एक दुकान में घुस गए। घायल व्यापारी को बांगरमऊ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। परिजन उन्हें लखनऊ ट्रामा सेंटर लेकर चले गए। बदमाश उन्नाव की ओर फर्राटा भरते हुए भाग निकले थे। लूट की घटना की सूचना पर एसपी दिनेश त्रिपाठी ने एएसपी शशिशेखर सिंह के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल की थी। जिस दुकान में व्यापारी ने घुसकर जान बचाई उसके भी बयान दर्ज किए थे। घटनास्थल के आसपास के दुकानदारों के भी बयान दर्ज किए गए। एसपी ने खुलासे में एसओजी टीम के अलावा तीन टीमें लगाई हैं। बीस घण्टे बीत जाने
के बाद भी पुलिस टीम के हांथ खाली है। अब तक जांच टीमें बाइक सवार लुटेरों का पता नहीं लगा सकी है। जिससे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह पहले उन्नाव परियर मार्ग से स्वर्ण व्यापारी कानपुर से जेवरात खरीदकर वापस लौट रहा था, इसी दौरान परियर के पावा चौकी के पास दो बाइक पर सवार पांच लुटेरों ने जेवरात लूटकर घटना को अंजाम दिया था। एसपी ने इसमें भी खुलासे के लिए टीमों को लगाया था लेकिन अब तक कोई सफलता हांथ नहीं लगी।

SDM ने निजी प्रतिष्ठानों पर की छापेमारी, स्टॉक में गड़बड़ी मिलने पर लगाया जुर्माना

बांगरमऊ में मंगलवार को एसडीएम ने निजी प्रतिष्ठानों में छापेमारी की। इससे कारोबारियों में हड़कंप की स्थित रही। छापेमारी में गड़बड़ी मिलने पर कई जगह जुर्माने की कार्रवाई की गई। वहीं कुछ जगह पर कारोबारी अपने कार्यालय में ताला लगाकर मौके से फरार हो गए।
छापेमारी की कार्रवाई खत्म होने के बाद व्यापारियों ने दोबारा काम शुरू  किया। बांगरमऊ उपजिलाधिकारी उदित नारायण सेंगर ने दलबल के साथ सबसे पहले संडीला मार्ग स्थित कनौजिया ट्रेडर्स पर छापेमारी की, जहां जांच पड़ताल के दौरान स्टॉक में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई। इससे संचालक पर जुर्माने की कार्रवाई हेतु मंडी सचिव को निर्देशित किया गया। इसके बाद संडीला मार्ग पर ही बालाजी फ्लोर मिल, हरदोई उन्नाव मार्ग पर शंकर राइस मिल व शिव ट्रेडर्स पर भी छापेमारी की गई।इस दौरान बालाजी फ्लोर मिल और शिव ट्रेडर्स के यहां दस्तावेज अपूर्ण पाए गए। इन्हें पूरा करने की सख्त चेतावनी दी गई। शंकर राइस मिल में कोई गड़बड़ी नहीं मिली। उपजिलाधिकारी द्वारा की गई ताबड़तोड़ छापेमारी से तमाम कारोबारियों में हड़कंप की स्थित बनी रही। कई कारोबारियों ने तो भयवश अपने कार्यालय पर ताला जड़ दिया। इसके बाद कार्रवाई खत्म होने के बाद ही ताले खोलकर दोबारा कारोबार शुरू किया गया। बता दें कि बांगरमऊ नगर एक बड़ा व्यवसायिक नगर बन चुका है जिससे अधिक धनार्जन के चलते यहां तमाम कारोबारियों द्वारा कई तरह के नियम ताक पर रखकर राजस्व की चोरी की जाती है। इस इस तरह से टैक्स चोरी करने वाले खासकर व्यपारियो में हड़कंप की स्थित बनी रही।

अभियान चलाकर की सफाई, सदर बाजार की हर गली में कराई, फॉगिंग की लोगों से जानी हकीकत

बीघापुर क्षेत्र में फैल रही बीमारियों को ध्यान में रखते हुए नगर पंचायत द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें कस्बे के मोहल्लों के हर छोटी से छोटी गली में साफ-सफाई की गई। ईओ राजेश दुबे ने सदर बाजार में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया और वहां लगे वॉटर कूलर व आसपास की नालियों के साफ सफाई के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान गली के आसपास के लोगों से साफ-सफाई के बारे में जानकारी लेते हुए एंटी लार्वा छिड़काव सहित फॉगिंग के बारे में भी जानकारी ली। जहां पर ईओ ने सफाई कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सफाई अभियान के तहत मोहल्ले में कहीं भी गंदगी मिलने पर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सफाई अभियान में किसी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होंने कस्बे के परिषदीय स्कूलों में भी टीम बनाकर सफाई के निर्देश दिए।

सड़क हादसे में दरोगा सहित दो घायल

बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पुलिस का निजी वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में चालक व दरोगा घायल हो गए। यह लोग एक मामले में दबिस देकर लौट रहे थे। घटना की जानकारी मिलते ही यूपीडा रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर घायलों को बांगरमऊ सीएससी में भर्ती कराया। कार में गोंडा जिले के नवाबगंज थाना में तैनात दरोगा पवन कुमार गिरि, हेड कांस्टेबल मुन्ना यादव, महिला आरक्षी क्रांति व चालक चंदन तिवारी थे। पुलिस टीम निजी कार से एक मामले में दबिस देने आगरा गई थी। लौटते समय मंगलवार की सुबह उनकी कार बांगरमऊ क्षेत्र के आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अनियंत्रित होकर सड़क किनारे लगे सुरक्षा एल्मुनियम गार्ड से टकरा गई। हादसे में आगे की सीट पर बैठे दरोगा पवन कुमार व चालक चंदन घायल हो गए। इन्हें बांगरमऊ सीएचसी में भर्ती कराया गया। जबकि अन्य लोगों को मामूली चोट आई है। हादसे के समय पुलिस स्टाफ व चालक के अलावा कानपुर निवासी सचिन व एक अन्य महिला सहित कुल 6 लोग सवार बताए जा रहे हैं।

किशोरी ने ट्रेन के सामने कूदकर दी जान

जिले के अजगैन रेलवे स्टेशन पर किशोरी ने ट्रेन के सामने कूदकर जान दे दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतका की पहचान उसके जेब में रखे आधार कार्ड से हुई। पुलिस ने बताया कि प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो किशोरी प्लेटफार्म पर बैठी मोबाइल से बात कर रही थी। इसी समय प्लेटफार्म दो पर कानपुर की तरफ से एक्सप्रेस ट्रेन आई। किशोरी ने ट्रेन के आगे कूद कर जान दे दी। किशोरी की पहचान जयंती (15) पुत्री रमेश कुमार निवासी धरागढ़ी गांव, थाना मांखी के रूप में हुई है। उसके मोबाइल की खोजबीन की जा रही है। किशोरी की फोन पर किससे बात हो रही थी। किसने उसे आत्महत्या के लिए उकसाया पुलिस इसकी जांच कर रही है।

तालाब में उतराता मिला लापता युवक का शव

हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में लापता युवक का शव तालाब में उतराता मिला। बदबू आने पर ग्रामीणों ने जाकर देखा तो पुलिस को इसकी सूचना दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मामला कोतवाली क्षेत्र के मजरे सूबेदार खेड़ा गांव का है। यहां का रहने वाला लल्ली कश्यप (35) 8 जुलाई को घर से चला गया था। देर तक न लौटने पर परिजनों ने ढूंढना शुरू किया। रिश्तेदारी में फोन करके जानकारी ली लेकिन कुछ पता नहीं चला।मंगलवार सुबह ग्रामीण गांव के बाहर बने तालाब के पास से गुजर रहे थे। बदबू आने पर अन्य ग्रामीणों को सूचना दी। कुछ लोगों ने पास जाकर देखा तो शव दिखाई दिया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना परिजनों को दी। खबर पाकर मौके पर पहुंचे परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के भाई सोनेलाल ने भाई के शराब के लती होने की बात कही है। परिवार में मां तुलसा देवी, पत्नी रीता सिंह सहित बच्चे सुनेहा, अनिकेत हैं। इंस्पेक्टर अखिलेश चंद्र पांडेय ने बताया कि प्रथम दृष्टया डूबने से मौत प्रतीत हो रही है। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा।

तहसील के सामने किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन
अधिग्रहित भूमि का नहीं मिला मुआवजा, किसानों ने लिखित में दी शिकायत

बीघापुर तहसील मुख्यालय पाटन पर गुलरिहा गांव के दर्जन भर से ज्यादा किसानों ने गंगा एक्सप्रेसवे में बिना रजिस्ट्री कराए भूमि अधिग्रहित किए जाने का विरोध प्रदर्शन किया। एसडीएम को ज्ञापन देकर भूमि अधिग्रहण की रजिस्ट्री कराए जाने और उन्हें मुआवजा दिलाए जाने की मांग की। ज्ञापन देने वाले रामप्रकाश, रामखेलावन, बबलू, अमन कुमार कृष्ण कुमार ,राम बहादुर सहित दो दर्जन ग्रामीणों का कहना है कि गंगा एक्सप्रेस-वे में उनकी भूमि अधिग्रहण कर ली गई है। उस पर पत्थर लगाए जा रहे हैं, किंतु उनकी भूमि रजिस्ट्री नहीं कराई गई है। कई बार वह लोग तहसील मुख्यालय पर आए, लेकिन उन्हें वापस ही जाना पड़ा। जिससे उनकी अधिग्रहित की गई भूमि का मुआवजा भी सरकार से नहीं मिल पाया है। इन लोगों ने शीघ्र ही रजिस्ट्री करा कर मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। एसडीएम दयाशंकर पाठक का कहना है मामले पर रिपोर्ट मांगी गई है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *