LUCKNOW:अभियान चलाकर पकड़े गए 28 छुट्टा और अवैध डेयरी के पशु,क्लिक कर देखें और कई खबरें

  • -प्रेम शर्मा-

लखनऊ। नगर आयुक्त के निर्देश पर आज रविवार को जोन -5 अंतर्गत गीतपल्ली वार्ड, चन्दन नगर आलमबाग में अवैध डेरी हटाने का तथा रोड पर विचरित करने वाले पशुओ जिनको पशु पालको द्वारा दूध दुह कर रोड पर छोड़ दिया जाता है को पकड़ने का विशेष अभियान चलाया गया। प्रवर्तन दल तथा कैटल कैचिंग कर्मचारियों के सहयोग से पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा के नेतृत्व में, अपर नगर आयुक्त डॉ अरविन्द राव के आदेशानुसार चलाया गया। मौके पर 02 भैंस 18 गाय 05 बछिया 01 बछड़ा 03 सांड पकड़े गए जो नगर निगम द्वारा संचालित आलमबाग कांजी हाउस में निरुद्ध किये गए।उक्त क्षेत्रों से निरंतर गंदगी फैलाने और गोबर नाली में बहाने की शिकायत निरंतर प्राप्त हो रही थी, तथा कई जनसूचना अधिकार के तहत कार्यवाही भी लंबित थी और चेतावनी तथा नोटिस देने के बाद भी डेरी संचालकों द्वारा डेरी नहीं हटाई गयी थी। क्षेत्रीय लोगों तथा पार्षद द्वारा नगर आयुक्त स्तर पे अत्यंत रोष व्यक्त किया गया था।उच्च न्यायलय के आदेशानुसार नगर निगम आवासीय क्षेत्रों में डेरी व्यवसाय की अनुमति नही है। नगर निगम लखनऊ द्वारा अधिकतम दो गाय लाइसेंस के साथ पालने की अनुमति है द्यनगर निगम अधिनियम 1959 के अनुसार भैंस को अपदूषण कारक पशु माना गया है अतः नगर निगम लखनऊ द्वारा भैंस पालने की अनुमति नहीं दी जाती है’। अभियान के दौरान कर्मचारियो की पशु पालकों से झड़प भी हुईं जिसमे हाथापायी की भी नौबत आ गई तथा नगर निगम टीम को डेरी संचालक महिलाओ द्वारा विरोध का सामना भी करना पड़ा।

घरों में लार्वा पाए जाने पर जारी हुए नोटिस

जोन आठ में आज बढ़ते डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एण्टी लार्वा छिड़कॉव और फॉगिग अभियान चलाया गया। क्षेत्र में भ्रमण करने वाली टीम ने जॉच के दौरान जिन घरो पर लार्वा पाए गए उन्हें नोटिस जारी किया गया।प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार लखनऊ नगर निगम द्वारा क्षेत्र वासियों को मच्छर जनित रोग तथा डेंगू, मलेरिया, वायरल बुखार इत्यादि घातक रोगों से बचाने के लिये विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान के अन्तर्गत पूरे शहर में जोनवार नियमित रूप से फॉगिंग एवं एंटीलार्वा तथा नालियों की साफ-सफाई आदि का कार्य मुख्य रूप से सम्पादित किया जा रहा है। लोगों में युद्ध स्तर पर जागरूकता का प्रसार डोर टू डोर जाकर किया जा रहा है।नगर आयुक्त द्वारा दिये गए आदेशों के क्रम में आज अपर नगर आयुक्त राकेश यादव के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के डॉ संदीप व डॉ अंशुमान, एवं खा. निरीक्षक मो. नईम, सुमित मिश्रा एवं श्रीमति आकांक्षा गोस्वामी के साथ अलग अलग टीम बनाकर हिन्द नगर वार्ड के सेक्टर डी, सी, सी वन एवं हिन्द नगर वार्ड विद्यावती द्वितीय में सेक्टर डी वन में वृहद साफ सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें नाली की साफ सफाई के साथ साथ झाड़ झंकार खाली प्लाट आदि की सफाई करवा कर ठोस अपशिष्ट का निस्तारण करवाया गया।वहीं डोर टू डोर सर्वे कर लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय बताए गए।जिन घरों में सर्वे के दौरान मच्छर का लार्वा पाया गया, उन्हें नोटिस जारी किया गया। पूरे क्षेत्र में गहन फॉगिंग के साथ साथ एन्टी लार्वा का छिड़काव करवाया गया।डेंगू से पीड़ित मरीजों के घर के अंदर व आस पास आवश्यकतानुसार पायरेथ्रम रसायन का छिड़काव कराया गया। अतिरिक्त ज़ोन आठ के अंतर्गत अन्य सभी वार्डों में तथा डिफेंस कॉलोनी, हैवतमऊ मवैया, मोहारिबाग, रमजान नगर, सेक्टर एफ विस्तार, रुचि खंड, रजनी खंड, मानसरोवर योजना, हीराकाल नगर, नीलमथा, उतरेठिया, सेक्टर आई, बल्दीखेड़ा, वृंदावन सेक्टर वन व टू आदि क्षेत्रों में भी वृहद स्तर पर सफाई अभियान के साथ गहन फॉगिंग एन्टी लार्वा के छिड़काव आदि का कार्य करवाया गया।

विधिक जागरूकता कैम्प भविष्य में भी लगते रहेंगे: तहसीलदार सदर
साईंधाम मंदिर ट्रस्ट ने किया प्रतिभाग

रविवार को उत्तरप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वित विधिक जागरुकता एवं प्रदर्शनी कार्यक्रम के अंर्तगत बाजनगर काकोरी स्थित शहीद स्मारक स्थल काकोरी, लखनऊ में कैम्प लगाया गया। कैम्प में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए। प्रमुखतः महिला कल्याण विभाग जिसका नेतृत्व वर्तिका शुक्ला ने किया। वन स्टॉप सेंटर एवं महिला सुरक्षा का नेतृत्व अर्चना सिंह व उनकी सहयोगी पूजा व गरिमा ने किया, समाज कल्याण विभाग एवं बाल विकास व पुष्टाहार विभाग की सुनीता सिंह ने भी महिला उत्थान के लिए सरकारी परियोजनायों के बारे मे उपस्थित जनता को बताया। जिला विधिक प्राधिकरण, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग एवं राजस्व विभाग के प्रतिनिधियों ने भी वर्तमान में संचालित जनहित योजनाओं की जानकारी उपस्थित जनसमुदाय को दी गई। इस कैम्प में साईधाम मंदिर ट्रस्ट के संस्थापक अमित शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहें।शहर के ए.डी.एम. प्रशासन बिपिन मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि शासन-प्रशासन समय-समय पर कैम्प लगाकर जनहित योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रही है। जिससे बहुत से वंचित लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नारी सशक्तिकरण व मिशन शक्ति योजनाओं का सफल होना इसका बहुत बड़ा उदाहरण है। जन-जागरूकता के चलते जनहित योजनाओं को पर लग गए ह।ं, लोग अब जागरूक हो रहें हैं और योजनाओं का लाभ भी उठा रहे हैं। शिक्षा के प्रचार-प्रसार पर बिपिन मिश्र ने आयोजन में उपस्थित स्कूली बच्चों से कहा की वे पढ़ाई के वक्त पढ़ाई एवं खेलकूद के समय खेलें और अपना विद्यार्थी नियम को न भूलें तभी वे कामयाबी हासिल कर पाएंगे। उनकी बताई हुई सीखों को बहुत संजीदगी के साथ बच्चों ने सुना और उसे निभाने का वचन दिया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई तद्पश्चात दीप प्रज्ज्वलन, कार्यक्रम के संचालक तहसीलदार सदर श्री बृजेन्द्र उपाध्याय, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  निहारिका जायसवाल एवं भागीरथ वर्मा  ने किया। कैम्प में भागीरथ वर्मा ने टॉल फ्री विधिक जानकारी हेतु नंबर 15100 जनता के साथ साझा करते हुए विधिक अधिवक्ताओं की भूमिका जनता के हित के लिए बताई, बच्चों को सीख देते हुए उन्होंने बताया कि मानसिक व दिमागी सुदृणता के हित में मोबाइल सेवाओं से दूर रहें। उन्होंने रेडिएशन के अवगुण के बारे में स्कूली बच्चों को आगाह किया। कार्यक्रम के अंत में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण व मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान उन्हें प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर किया गया। साईंधाम मंदिर फाउंडेशन ट्रस्ट जो बीते कुछ वर्षों से शासन-प्रशासन के साथ मिलकर अपनी संस्था के माध्यम से सहयोग करता आ रहा है उसके संस्थापक अमित शर्मा ने सभी लाभार्थियों व उपस्थित गणमान्य अतिथियों को अपनी संस्था की तरफ से मोमेंटो गिफ्ट करं तहसीलदार सदर बृजेन्द्र उपाध्याय व ए.डी.एम. प्रशासन बिपिन मिश्र को कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए शुभकामनाएं दीं और उनसे भविष्य में भी अपनी संस्था द्वारा निःस्वार्थ साथ देने का वचन दिया।

नगर विकास नगरीय निकाय के अधिकारियों को दिए अहम निर्देश
सभी निकाय वार्डवार व्यवस्था बनाकर नागरिकों को सुविधाएं उपलब्ध कराएं

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शहरों में मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू के बढ़ते मामलों एवं संचारी रोग को देखते हुए सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंसिंग कर निर्देशित किया कि सभी निकाय नागरिकों को राहत देने के लिए तथा जनता की शिकायतों का समाधान करने के लिए अपने अपने मुख्यालय में डेडिकेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर शीघ्र स्थापित करें और स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर डेंगू, मलेरिया के मरीजों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाएं तथा गंभीर मरीजों की स्वयं जाकर नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराएं और नियमित रूप से मरीजों का हालचाल जानने का प्रयास करें। घर में भी को मरीज इलाज करा रहे हैं, उनसे भी संपर्क बनाए रखे। उन्होंने कहा कि शहरों में परिस्तिथिया गंभीर न होने पाए तुरंत इसका समाधान निकालें। मॉनिटरिंग की कोविड जैसी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने साफ-सफाई और बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने डेंगू, मलेरिया बुखार को फैलने से रोकने के लिए लगातार फागिंग करने,एंटी लार्वा का छिड़काव, जला मोबाइल का प्रयोग करने तथा जलभराव वाले स्थानों एवं नाले नालियों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने नागरिकों की परेशानियों को देखते हुए सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को छुट्टियों में भी कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रयागराज, अयोध्या एवं गोरखपुर में परिस्थितियों को नियंत्रित करने के लिए निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा को भी निर्देश दिए कि वहां पर जो भी आवश्यक हो,उन संसाधनों का प्रयोग तत्काल किया जाए।एके शर्मा ने अलीगढ़, कानपुर एवं लखनऊ के नगर आयुक्तों को सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ वर्तमान परिस्थितियों से युद्ध स्तर पर निबटने को कहा। उन्होंने टोल फ्री नंबर 1533 की व्यवस्था को पूर्ण रूप से संचालित करने तथा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन और नियमित रूप से कूड़ा उठा ऊठान पर बल देने को कहा। उन्होंने कहा कि अयोध्या, प्रयागराज, मथुरा, वृंदावन, वाराणसी, तथा चित्रकूट एवं अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर डेंगू के रोगियों एवं इसके फैलाव पर विशेष सावधानी बरतें क्योंकि यहां पर तीर्थ यात्रियों का एवं बाहरी लोगों का आना जाना होता रहता है। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष डेंगू के कम केस आए हैं और जहां पर भी ऐसे केस आ रहे हैं वहां पर विशेष सावधानी बरती जा रही है। आज की वर्चुअल संवाद में सभी निकाय अधिकारियों के साथ 1000 से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया।

नगर विकास मंत्री और नगर आयुक्त ने किया अर्जुनगंज, आहयामऊ गांव का भ्रमण, जनता से हुए रूबरू
स्थानीय निवासियों से डेंगू, मलेरिया, संचारी रोग से पीड़ित लोगों के बारे में पूछा

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने नगर सेवा पखवाड़ा अभियान के तहत शहरों में नागरिकों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराने एवं उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए किये जा रहे प्रयासों की आज लखनऊ में अर्जुनगंज एवं वहीं पास स्थित आहयामऊ गांव में जाकार स्थलीय निरीक्षण किया।एके शर्मा आज अपरान्ह 01ः00 बजे आहयामऊ गांव पहुंचकर वहां की साफ-सफाई, फागिंग, एंटी लार्वा दवा का छिड़काव एवं डेंगू के संभावित रोगियों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा लखनऊ के नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को पूर्ण जिम्मेदारी के साथ लोगों को सुविधाएं एवं राहत पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने स्थानीय नगरवासियों से बीमारी एवं बीमार व्यक्तियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि लोग अपने घरों की साफ-सफाई पर ध्यान दें। गमलों, टूटे-फूटे बर्तनों आदि में जल इकट्ठा न हों तथा पानी की टंकी को ढककर रखें। उन्होंने कहा कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है।इसके पश्चात नगर विकास मंत्री ने अपरान्ह 01ः30 बजे लखनऊ के खुर्रम नगर, विकास नगर व गजरहा पुरवा का स्थलीय निरीक्षण किया, जहां पर उन्होंने स्थानीय निवासियों से एवं क्षेत्र के व्यापारियों से डेंगू, संचारी रोग, बुखार एवं मच्छर जनित बीमारियों से पीड़ित रोगियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्थानीय निवासियों को साफ़ सफाई रखने, ज्यादा दिनों तक पानी भरके न रखने तथा बीमार व्यक्तियों का समय पर इलाज कराने तथा घर में भी अच्छे से देखभाल करने को कहा।इस दौरान उन्होंने खुर्रम नगर निवासी गंगा प्रसाद की 14 वर्षीय बीमार पुत्री से भी मिले। उसी मोहल्ले में आगे चलकर मानसी गौतम नाम की बीमार बच्ची से मिले, जिसे 02 माह से पेट दर्द और बुखार की समस्या है। पेट दर्द पर उन्होंने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को इस घर एवं क्षेत्र का पानी की गुणवत्ता जांचने को कहा।निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने एक घर के सामने रखी खुली पानी की टंकी को चेक कराया, जिसके पानी में डेंगू का लार्वा पाया गया। उन्होंने यहां के पार्कों की साफ सफाई एवम् सौंदर्यीकरण कर जनुपयोगी बनाने के भी निर्देश नगर आयुक्त को दिए।एके शर्मा ने पिकनिक स्पॉट रोड के व्यापारियों से भी मिले और उनकी समस्याओं तथा बीमार व्यक्तियों के बारे में जानकारी की। व्यापारियों ने बिजली के झूलते हुए तारों की समस्या से निजात दिलाने को कहा और बताया की इस क्षेत्र में बिजली की अंडर ग्राउंड केबिल डाली गई है, लेकिन आपूर्ति बहाल नहीं की गई है। उन्होंने शीघ्र ही विद्युत आपूर्ति बहाल कराने का आश्वासन दिया।

महापौर संयुक्ता भाटिया बनवाएंगी भगवान झूलेलाल जी का भव्य स्वागत द्वार

महापौर संयुक्ता भाटिया ने झूलेलाल वाटिका मैदान में भगवान झूलेलाल का भव्य द्वार और भगवान झूलेलाल जी की प्रतिमा लगाने के कार्य को मंजूरी दे दी है। नगर निगम ने पिछले दिनों कार्यकारिणी की बैठक में ये प्रस्ताव पारित कर दिया था और अब महापौर निधी से यह कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होंगे।ज्ञात होकि चेट्टी चंद मेला कमेटी और सिंधी समाज काफी समय से इसे बनवाने के लिए प्रयासरत थे, इसके आदेश पारित होते ही चेट्टी चंद मेला कमेटी और सिंधी समाज ने प्रसन्नता जहीर करते हुए महापौर संयुक्ता भाटिया  को उनके आवास पर आज प्रातः पंहुच कर उनको शॉल उड़ाकर, फूल मालाएं पहना कर, उनको लड्डू खिलाकर व गद्दा भेंट कर जोरदार स्वागत और अभिनंदन किया !!!मेला कमेटी के प्रवक्ता अशोक मोतियानी, उपाध्यक्ष नानक चंद लखमानी, अध्यक्ष अशोक चंदवानी, महामंत्री रतन मेघानी, कोषाध्यक्ष सतेन्द्र भवनानी ने संयुक्त रुप से बताया की पिछले 2 सालों से मेला कमेटी के लोग प्रयास रत थे की झूलेलाल मैदान में भगवान झूलेलाल जी का एक भव्य स्वागत द्वार साथ ही भगवान की मूर्ति नगर निगम द्वारा लगाई जाएं। महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा समाज की इस मांग को पूरी होने पर सिंधी समाज ने खुशी जाहिर की है। अब सिंधी समाज भगवान झूलेलाल जी जयंती पर अपने ईष्ट देव की पूजा अर्चना भी कर पाएंगे।मेला कमेटी के प्रवक्ता अशोक मोतियानी व सतेन्द्र भावनानी ने कहा की महापौर संयुक्ता भाटिया जी ने सिंधी सामुदाए की भावनाओ को देखते हुए भगवान झूलेलाल जी का द्वार और मूर्ति लगवाने की जो व्यवस्था करवाई है उसके लिए समस्त सिंधी समाज सदैव आभारी रहेगा और इसे सिंधी समाज हमेशा ही याद रखेगा।स्वागत अभिनंदन में सिंधी समाज की मेला कमेटी के अध्यक्ष अशोक चंदवानी व नानक चंद लखमानी ने इस खुशी के मौके पर कहा कि महापौर ने सिंधी समाज के लिए बहुत से सराहनीय कार्य किए है।स्वागत अभिनंदन में प्रमुख रूप से अशोक मोतियानी, किशन चंद बम्बवानी, नानक चंद लखमानी, जे पी नागपाल, अशोक चांदवानी, राजीव रंगलानी एवं समाज के कई अन्य वरिष्ठ सदस्य सहित बड़ी तादात में सिंधी समाज के लोग स्वागत अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल हुए।

गवर्नमेन्ट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गनाइजेशन का वार्षिक महाधिवेशन आयोजित

गवर्नमेन्ट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गनाइजेशन का‘‘वार्षिक महाधिवेशन समारोह‘‘ का आयोजन विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह, लोक निर्माण परिसर में सम्पन्न हुआ।इस कार्यक्रम में सेवानिवृत्त  न्यायमूर्ति कमलेश्वर नाथ सुबह ग्यारह बजे मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम स्थल पर पधारे। सभागार में उपस्थित समस्त महानुभावों द्वारा खड़े होकर उनका स्वागत एवं अभिनन्दन किया गया।इस मौके पर माल्यार्पण एवं मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलन के बाद समारोह का विधिवत् शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर स्मारिका का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण के रूप में मुख्य अतिथि द्वारा 80 वर्षीय पेंशनरों को शाल एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।इस मौके पर डा0 सच्चिदानन्द पाठक आईएएस (से0नि0) अध्यक्ष गवर्नमेन्ट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गनाइजेशन यू0पी0 ने धन्यवाद ज्ञापित करने के बाद उद्घाटन सत्र का समापन किया।समारोह के मुख्य अतिथि ने संगठन के अध्यक्ष डा0 सच्चिदानन्द पाठक के स्वागत भाषण में उठाये गये बिन्दुओं को लागू कराने में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया गया।  महाधिवेशन का आंतरिक सत्र अपरान्ह दो बजे से प्रारम्भ हुआ। सभा के प्रारम्भ में दिवंगत आजीवन सदस्यों को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई। महासचिव इं0 अख़्तर अली फारूक़ी द्वारा वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के उपरान्त आर्गनाइजेशन की जनपद इकाईयों के प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये। समस्त प्रस्तावों को सम्मिलित कर एक ज्ञापन राज्य सरकार को प्रेषित किया जाएगा।

डा0 सच्चिदानन्द पाठक अध्यक्ष व इं0 अख्तर अली फारूक़ी बने महासचिव

चुनाव अधिकारी शंकर लाल जायसवाल ने  आगामी कार्यकारिणी समिति (2022-24) के लिए कार्यकारिणी के पदाधिकारियों का चुनाव सम्पन्न कराया।जिसमे कार्यकारिणी वर्ष (2022-24) के लिए डा0 सच्चिदानन्द पाठक, आई0ए0एस0 (से0नि0)-अध्यक्ष एवं इं0 अख्तर अली फारूक़ी-महासचिव पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। गवर्नमेन्ट पेंशनर्स वेलफेयर आर्गनाइजेशन यू0पी0 अपने 68वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। इसकी स्थापना वर्ष 1955 में की गई थी।उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आर्गनाइजेशन के मुख्य संरक्षक हैं।
Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *