जयशंकर और पोम्पिओ की मुलाकात का दो दिन बाद खुलासा,

विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बढ़ते रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों, कश्मीर संबंधी घटनाक्रमों और वैश्विक चिंता के मामलों समेत कई विषयों पर बातचीत की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। जयशंकर और पोम्पिओ ने सोमवार को विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मुलाकात की थी। मंत्रालय ने इस बैठक की जानकारी दो दिन बाद जारी की।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने ”भारत और अमेरिका के बीच मजबूत होते रणनीतिक संबंधों, कश्मीर संबंधी घटनाक्रमों और चिंता के वैश्विक मामलों समेत कई विषयों पर बातचीत की।”

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ओटार्गस ने कहा, ”उन्होंने (जयशंकर और माइक पोम्पिओ ने) पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर सफल चतुष्पक्षीय वार्ता के बाद स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारे पूरक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की योजनाओं पर भी चर्चा की।”

अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री डॉ. मार्क टी. एस्पर से मुलाकात कर भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। डॉ. जयशंकर ने गुरुवार (3 अक्टूबर) को ट्वीट कर कहा, “अमेरिका के रक्षा मंत्री से मिलकर खुशी हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच भविष्य में परस्पर सहयोग की दिशा तय करने को लेकर उपयोगी वार्ता हुई।”

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *