MOHANLALGANJ:सिरफिरे पति ने कुल्हाड़ी से पत्नी पर हमला कर किया मरणासन्न,अन्दर देखें और भी कई खबरें

गनेशखेड़ा गांव में सिरफिरे पति ने विवाद के बाद कुल्हाड़ी से पत्नी पर किया हमला,आरोपी पति गिरफ्तार

  • -अनुपम मिश्रा

LUCKNOW:मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के गनेशखेड़ा गांव में सोमवार की रात पत्नी से विवाद के बाद नाराज पति ने कुल्हाड़ी से कई वार कर पत्नी को बुरी तरह लहूलूहान कर मरणासन्न कर दिया।पत्नी को मरा समझकर सिरफिरा पति खुद ही कोतवाली पहुंचकर पुलिस से पत्नी की हत्या की बात कही।जिसके बाद पुलिस के हाथ पैर फूल गये,आनन-फानन पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर गम्भीर हालत में महिला को इलाज के लिये सीएचसी लेकर गये,जहां पहुंचे मायके पक्ष के लोग महिला को इलाज के लिये निजी अस्पताल लेकर गये।जहां डाक्टर भर्ती कर महिला का इलाज कर रहे है।भतीजे की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी चाचा के विरूद्व हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओ में मुकदमा दर्ज किया।पुलिस ने आरोपी पति की निशानदेही पर आलाकत्ल कुल्हाड़ी मौके से बरामद किया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहनलालगंज के गनेशखेड़ा गांव में सुभाष चन्द्र गौतम अपनी पत्नी लक्ष्मी व बच्चो के साथ रहता है,सोमवार की रात आठ बजे के करीब सुभाष पत्नी से गाली-गालौज करने लगा,जिस पर उसने गाली-गालौज करने से मना किया तो ये बात पति को नागवार गुजरी जिसके बाद उसने पास में रखी कुल्हाड़ी से पत्नी लक्ष्मी पर ताबड़तोड़ कई वार कर बुरी तरह लहूलूहान कर दिया,पत्नी के मरणासन्न होकर गिरने पर आरोपी पति घर से निकलकर सीधे कोतवाली पहुंचकर पुलिस से पत्नी की हत्या किये जाने की बात कही,जिसके बाद पुलिस के होश उड़ गये,आरोपी को हिरासत में लेने के साथ ही इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार मिश्रा ने पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर परिजनो के सहयोग से गम्भीर रूप से घायल लक्ष्मी को इलाज के लिये सीएचसी लेकर गये,जहां डाक्टरो ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे ट्रामा रिफर कर दिया,लेकिन मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के लोग लक्ष्मी को इलाज के लिये मोहनलालगंज के एक निजी अस्पताल लेकर गये,जहां डाक्टर लक्ष्मी को भर्ती कर इलाज कर रहे है।इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार मिश्रा ने बताया पीड़िता के भतीजे की तहरीर पर आरोपी पति के विरूद्व हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओ में मुकदमा दर्ज कर आरोपी पति की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त खुन से सनी कुल्हाड़ी बरामद की।पुलिस ने आरोपी पति को मगंलवार को न्यायालय में पेश किया जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

शिव विवाह, दक्ष यज्ञ विध्वसं व पार्वती जन्म की संगीतयमय कथा सुनायी

मोहनलालगंज कस्बे के कालेवीर बाबा मन्दिर प्रांगण में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा में तीसरे दिन मगंलवार को कथा व्यास मारुति नंदन महाराज ने दक्ष यज्ञ विध्वंस, पार्वती जन्म और तपस्या, शिव जी द्वारा कामदेव को भस्म किया जाना तथा शिव विवाह की  मनमोहक कथा का रसपान  सभी उपस्थित भक्त जनों को कराया।कथा वाचक मारुति नंदन महाराज  ने बाबा तुलसी  रचित चौपाई सतीं मरत हरि सन बरू मांगा, जनम जनम सिव पद अनुरागा। तेहि कारन हिमगिरि गृह जाई, जनमीं पारबती तनु पाई, का मधुर गायन करते हुये पार्वती जन्म कथा का मनमोहक वर्णन किया। देवताओं के आग्रह पर कामदेव द्वारा शिव तपस्या भंग किया जाना तथा शिव जी द्वारा काम देव को भस्म किये जाने की कथा सुनाते हुये बाबा तुलसी रचित निम्न चौपाई का संगीतमय मधुर गायन करके भक्त जनों को आनन्दित कर दिया।तब सिवँ तीसर नयन उघारा, चितवत काम भयउ जरि छारा तथा शिव विवाह से सम्बन्धित-पानि ग्रहन जब कीन्ह महेसा; हियँ हरषे तब सकल सुरेसा, गाते हुये शिव विवाह का मनमोहक वर्णन किया।इस असवर पर कथा संयोजक स्वामी कृष्णानंद, कोषाध्यक्ष विजय द्विवेदी, उपाध्यक्ष गोपाल शुक्ला, शिक्षक हरि गोविन्द मिश्र,  देवी शंकर त्रिवेदी, अजय शुक्ला तथा समाजसेवी राज कुमार अवस्थी एवं कमलेश द्विवेदी सहित काफी संख्या भक्त मौजूद रहे।

निगोहां पुलिस ने दो वांछितो को किया गिरफ्तार

17वर्ष पुराने हत्या के प्रयास मुकदमें में न्यायालय से वारंट जारी होने के बाद से फरार चल रहे दो वांछितो को सोमवार को निगोहां पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया,जहां से दोनो को जेल भेज दिया गया।इंस्पेक्टर जीतेन्द्र प्रताप सिहं ने बताया निगोहां थाना क्षेत्र में वर्ष 2005 में हत्या के प्रयास सहित अन्य धाराओ में दर्ज मुकदमें में न्यायालय में पेशी पर ना जाने पर आरोपी कल्लू पुत्र छोटेलाल व गोविंद पुत्र मिश्रीलाल निवासीगण मीरानपुर थाना निगोहां के विरूद्व वारंट जारी हुआ था,जिसके बाद भी दोनो आरोपी न्यायालय में हाजिर नही हो रहे थे,सोमवार को मुखबिर की सूचना पर सब इंस्पेक्टर रामदेव गुप्ता सहित पुलिस टीम के साथ दोनो वाछितों कल्लू व गोविंद को उनके घर मीरानपुर से गिरफ्ता किया गया।पुलिस ने दोनो वांछितो को न्यायालय में पेश किया जहां से उन्हे जेल भेज दिया गया।

 20 ली०अवैध कच्ची शराब पकड़ी,दो गिरफ्तार

अवैध कच्ची शराब की धरपकड़ के लिये सोमवार को निगोहां पुलिस ने अभियान चलाकर दो तस्करो को दस-दस लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया।पुलिस ने दोनो तस्करो के विरूद्व आबकारी अधिनियम की धारा में मुकदमा दर्ज किया है।इंस्पेक्टर जीतेन्द्र प्रताप सिहं ने बताया अवैध कच्ची शराब की धरपकड़ के लिये सोमवार को पुलिस टीमो के साथ अभियान चलाकर तस्कर धर्मेन्द्र कुमार निवासी मीनापुर थाना मोहनलालगंज व सजंय कुमार निवासी मीरानपुर थाना निगोहां को प्लास्टिक की पिपियों में भरी दस-दस ली० कुल बीस लीटर देशी कच्ची शराब के साथ गिरफ्तार किया गया।पुलिस ने पकड़े गये दोनो तस्करो पर 60आबकारी अधिनियम की धाराओ में मुकदमा दर्ज किया है।

एसपी ने निगोहां में पैदल गश्त कर लोगो को कराया सुरक्षा का अहसास

डीजीपी के आदेशों का पालन करने में पुलिस अधीक्षक देहात ह्रदेश कुमार कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।वह स्वयं लखनऊ ग्रामीण के प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस फोर्स के साथ पैदल गश्त कर जनता को सुरक्षा का अहसास कराने के साथ पुलिस को अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दे रहे है,मगंलवार की शाम पुलिस अधीक्षक ह्रदेश कुमार निगोहां थाना क्षेत्र के उतरांवा गांव पहुंचकर इंस्पेक्टर जीतेन्द्र प्रताप सिहं सहित भारी पुलिस बल के साथ गांव की गलियों व बाजार में पैदल मार्च कर लोगो को सुरक्षा का अहसास कराने के साथ सुरक्षा व्यवस्था परखी और रास्ते में रुककर ग्रामीणो से सुरक्षा के बारे में जानकारी भी हासिल की।एसपी ने पैदल गश्त के दौरान हिस्ट्रीशीटर की चेकिंग कर उनकी वर्तमान गतिविधियों के बारे में जानकारी करने के साथ ही ग्रामीणो से सवांद कर पुलिस से जुड़ी उनकी समस्याओ के बारे में जानकारी ली।एसपी ह्रदेश कुमार ने मातहतों को निर्देश दिए है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में अपराध नियंत्रण के लिए प्रतिदिन चेकिगं अभियान चलाने के साथ रात्रि गश्त करें।

पुलिस कमिश्नर ने दक्षिणी जोन की क्राइम मीटिगं में कसे मातहतो के पेंच

पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर  ने दक्षिणी जोन कार्यालय पर क्राइम मीटिगं में कसे मातहतो के पेंच

दक्षिणी जोन पुलिस कार्यालय में मगंलवार को क्राइम मीटिंग के दौरान पुलिस कमिश्नर ध्रुव कान्त ठाकुर सख्त दिखे।उन्होंने अपराध नियंत्रण के लिए थानेदारों एवं अन्य मातहतों को निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कार्य क्षेत्र में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मी किसी भी कीमत पर छोड़े नहीं जाएंगे। वहीं, बेहतर कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत किया जाएगा।अपराधो की समीक्षा बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नर डी के ठाकुर ने डीसीपी गोपाल चौधरी व एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव की मौजूदगी में दक्षिणी जोन में हो रहे अपराध पर नियंत्रण के लिए थानेदारो के पेंच कसे। कहा कि जिस थाना क्षेत्र में आपराधिक घटनाएं घटित होंगी , सीधे उसे क्षेत्र के थानाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे।उन्होने लूट व चोरी जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिये थानेदारो को गश्त बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा विवेचना के अभाव लंबित मामलों का शीघ्र विवेचना कर निस्तारण करें। विवेचना के अभाव में कोई भी मामला लंबित नहीं रहनी चाहिए। लूट व हत्या जैसी घटनाओं का अपराधियों को गिरफ्तार कर शीघ्र पर्दाफाश करें।अवैध शराब,मादक तस्करी रोकने के लिये कड़े निर्देश दिये।उन्होने डीसीपी,एडीसीपी,एसीपी समेत दक्षिणी जोन के थानेदारो को प्रतिदिन शाम को कस्बो,बाजारो, चौराहो समेत गांवो में पैदल मार्च कर आम जनमानस को सुरक्षा का अहसास करान के निर्देश दिये।उन्होने कहा प्रतिदिन अभियान चलाकर संदिग्ध वाहनों व व्यक्तियों की तलाशी लें।क्राइम मीटिगं में मोहनलालगंज एसीपी विजय राज सिहं,गोसाईगंज एसीपी स्वाति चौधरी,काकोरी एसीपी आशुतोष सिहं समेत सभी थानो के प्रभारी निरीक्षक मौजूद रहे।

 साई इंटरनेशनल स्कूल और न्यू पब्लिक स्कूल में हुआ पुलिस माय फ्रेंड अभियान

आईपीएस अनुकृति शर्मा की पहल पर जारी पुलिस माय फ्रेंड अभियान का आयोजन मंगलवार को सुशांत गोल्फ सिटी थानाक्षेत्र के दो विद्यालयों में हुआ। जिसमें पुलिस कर्मियों ने विद्यालय के बच्चों को जागरूक किया। मंगलवार को अवध विहार चौकी के साईं इंटरनेशनल स्कूल और न्यू पब्लिक स्कूल में कार्यक्रम किया गया। इसके तहत एसजीसी थाना प्रभारी प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी अनुकृति शर्मा ने कहा की तकनीक के दौर में बच्चों को नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने बच्चों से कहा की कभी भी अजनबी व्यक्ति के साथ सोशल मीडिया पर बातचीत न करें और न ही उससे अपनी निजी तस्वीरें आदि शेयर करें। साथ ही किसी भी अजनबी व्यक्ति के साथ कहीं भी न जाएं और न ही उनका दिया कुछ खाएं। इस दौरान बच्चों को सरकार व पुलिस विभाग से जुड़ी विभिन्न हेल्पलाइन नंबर्स की जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें किसी भी समस्या के दौरान तत्काल इन नंबरों को डायल करने की बात कही गई। अनुकृति शर्मा ने बताया कि इस अभियान के तहत अभी तक थाना क्षेत्र के आधा दर्जन विद्यालयों में इस कार्यक्रम का आयोजन हो चुका है। जब तक ग्रीष्म कालीन अवकाश नहीं शुरू होते तब तक यह अभियान जारी रहेगा। वहीं इस दौरान विद्यालयों में दर्जनों बच्चों के साथ ही शिक्षक व पुलिस स्टाफ मौजूद रहा।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *