SAROJINI NAGAR: पिपरसंड गांव में हो रहा मानक से अधिक खनन,अन्दर देखें और कई खबर

शिकायतों के बाद भी नही चेत रहे जिम्मेदार
खुले डंपरों से जाती मिट्टी से सड़क किनारे के दुकानदार हो रहे परेशान

LUCKNOW:सरोजनीनगर क्षेत्र के पिपरसंड गांव में सरकारी काम के लिए कहकर मिट्टी का खनन किया जा रहा है। यहां मानक से अधिक खनन होने से आपपास के किसान परेशान है। यही नही पूरा दिन खुले डंपरों से मिट्टी ढुलाई होने के दौरान उड़ रही से सड़क किनारे के दुकानदार परेशान है। कुछ किसानों ने विभागीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नही हुई।सरकार द्वारा लखनऊ के चारो तरफ किसान पथ निर्माण कराया जा रहा है। इसके निर्माण की आड़ में सरोजनीनगर क्षेत्र के दर्जनों गांवों खनन किया जा रहा है। खनन माफिया मानक के विपरीत 10-15 फीट की गहराई तक जाकर अवैध खनन कर रहे है। यहां के पिपरसंड व माती गांव के मजरा अलीनगर-खुर्द में किसान पथ के किनारे से अवैध खनन कर तालाब बना दिया गया है। इसके आसपास के किसानों ने विरोध किया तो खनन माफियों ने उन्हें देख लेने की धमकी देनी शुरू कर दी। इसके बाद प्रभावित होने के आशका पर किसानों ने इसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों से की लेकिन कोई सुनवाई नही हुई। पिपरसंड रोड किनारे के दुकानदारों ने बताया कि रातो-दिन डम्परों से मिट्टी की ढुलाई की जा रही है। इन डम्परो से उड़ने वाली मिट्टी उनकी दुकानों में घुस रही है। कई बार डम्पर चालको को रोकर उन्हें कम रफ्तार में डम्पर निकालने का अनुरोध किया गया। लेकिन रफ्तार कम करना तो दूर वह उल्टे दुकानदारों को ही धमकाना शुरू कर देते है।

यात्री सहभागिता कार्यक्रम का हुआ समापन

अन्तर्राष्ट्रीय मातृत्व दिवस सम्पूर्ण मातृ-शक्ति को समर्पित एक महत्वपूर्ण दिवस है। अन्तर्राष्ट्रीय मातृत्व दिवस पर चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बीते एक सप्ताह से चल रहे कार्यक्रम का यात्री सहभागिता के साथ अन्तर्राष्ट्रीय मातृत्व दिवस पर समापन हुआ। इस अवसर पर विभिन्न एयरलाइन्स के माध्यम से यात्रा कर रही माताओं खासकर नवजात शिशुओं के साथ यात्रा कर रही माताओं का उपहार देकर सम्मान किया गया। माम्स टाइम टू फ्लाई थीम पर आयोजित किये गये विभिन्न कार्यक्रमों में लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अधिकारियों एवं एयरलाइन्स कर्मियों की सहभागिता रही।

आरटीई के तहत हुआ एडमिशन, बच्चों से मांगी जा रही फीस
सरोजनीनगर के बंथरा स्थित कमल दिल्ली पब्लिक स्कूल का मामला

शिक्षा का अधिकार के तहत एडमिशन दिलाकर बच्चों को निशुल्क पढ़ाने वाले कई अभिभावकों से स्कूलों द्वारा अब फीस मांगी जा रही है। आरटीई में एडमिशन के बाद भी कई अभिभावकों ने स्कूलों में फीस जमा करने को मजबूर होना पड़ रहा है। स्कूल प्रबंधन द्वारा अभिभावकों को फीस देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।बंथरा गांव में रहने वाले राज कुमार की बेटी वंषिका, मुकेश के बेटे हर्ष एवं जगदीश प्रसाद की बेटी वैष्णवी का आरटीई (शिक्षा का अधिकार अधिनियम) के तहत बंथरा स्थित कमल दिल्ली पब्लिक स्कूल में एडमिषन हुआ था। एक वर्ष पढ़ाई करने के बाद यह तीनों अगली कक्षा में चले गये। लेकिन अब स्कूल प्रषासन द्वारा इनके अभिभावाकों से फीस की मांग की जा रही है। ऐसा न करने पर उन्हें स्कूल से निकालने की भी धमकी दी जा रही है। प्राइवेट स्कूल की फीस देने में असमर्थ इन गरीब परिवारों को अब बच्चों की पढ़ाई बीच में ही रूकने का डर सता है। इस संबंध में स्कूल प्रषासन का पक्ष जानने के लिए फोन किया गया लेकिन रिसीव नही हुआ।

आरटीई के तहत यह है नियम

शिक्षा के अधिकार के अन्तर्गत प्राइवेट स्कूलों में कक्षा एक में न्यनतम 25 प्रतिशत सीटों पर वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को निशुल्क प्रवेश देना अनिवार्य है। जिसकी शासन द्वारा फीस दी जाती है। इसके तहत कक्षा एक में प्रवेश के बाद कक्षा आठ तक बच्चों को निशुल्क अध्ययन की सुविधा दी जाती है। शैक्षिक सत्र के प्रारम्भ में प्राईवेट स्कूल सीटों की संख्या घोषित करते है। स्कूल की निर्धारित फीस भी सरकार वहन करती है। सरकार ने इसके लिए प्रति बच्चे अधिकतम 1383 रुपए प्रतिमाह स्कूल को फीस के रूप में देते है।

 बंथरा में नाबालिग युवती के साथ दुराचार का प्रयास

बेहोशी की हालत में मिली युवती को अस्पताल में कराया भर्ती , पुलिस ने पास्को एक्ट के तहत लिखा मुकदमा , आरोपी को किया गिरफ्तार

एक दरिंदे ने एक नाबालिक लड़की के साथ तब छेड़छाड़ कि जब वह दिव्यांग अपनी बुआ को शौच कराने के लिए गांव के बाहर खेतों में गई हुई थी।सुनसान जगह पर अकेले में नाबालिग युवती को देखकर आरोपी ने बच्ची के साथ दुराचार करने का प्रयास किया।लेकिन तब तक दिव्यांग बुआ और बच्ची जोर जोर से चिल्लाने लगी।जिसके डर से मौके से आरोपी फरार हो गया। बंथरा थाना क्षेत्र के बादे खेड़ा गांव की रहने वाली शौच के लिए गई एक नाबालिक लड़की से छेड़छाड़ करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर पॉक्सो एक्ट मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही की हैं।सोमवार की सुबह करीब 7 बजे एक नाबालिक लड़की, आंखों से दिव्यांग अपनी बुआ को शौच कराने खेत लेकर गई थी। उसी दौरान गांव निवासी श्री पाल के दामाद राम चरण पुत्र मैकूलाल उम्र करीब 25 वर्ष निवासी मुंशी खेड़ा थाना सरोजनीनगर लड़की के साथ छेड़छाड़ करने लगा। दिव्यांग बुआ ने विरोध करने की आवाज सुनकर तेज तेज से चिल्लाने लगी। चिल्लाने की आवाज सुनकर आसपास के ग्रामीण दौड़ कर घटनास्थल पर पहुंचे। जहां लड़की बेहोश पड़ी थी। घटना स्थल से राम चरन को पकड़ लिया। घटना की पूरी जानकारी होने के बाद राम चरन को पकड़कर गांव में ले आए। और पुलिस को सूचना दी मौके पर पहुंची पुलिस ने नाबालिक लड़की को बेहोशी की हालत में देखकर तत्काल एंबुलेंस को बुलाकर इलाज के लिए भेजा। उस समय तक लड़की बेहोशी की हालत में रही। आरोपी को पकड़ कर पुलिस थाने ले आई। परिजनों की तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी राम चरन की गांव में ही ससुराल है और वह कई वर्षों से अपनी ससुराल में ही रह रहा है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *