LUCKNOW:ईद – उल – फितर को लेकर यूपी पुलिस ने किए पुख्ता प्रबंध

-चप्पे चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस और अर्ध सैनिक बल,प्रदेश के 37,018 ईदगाहों व मस्जिदों में होगी ईद

– उल – फितर की नमाज  -सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, अफवाहों पर भी पुलिस की कड़ी नजर

लखनऊ।प्रदेश में ईद – उल – फितर को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए यूपी पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए है।चप्पे चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी होगी।यूपी पुलिस के मुताबिक चंद्र दर्शन के अनुसार कल गुरुवार को मुस्लिम समुदाय  ईद – उल – फितर का त्यौहार मनाएगा।वही वर्तमान में चैत्र नवरात्रि भी चल रही है।इसको लेकर अलग से व्यापक पुलिस प्रबंध किये गए है।एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि प्रदेश के सभी कमिश्नरेट और जिलों में ईद – उल – फितर को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कई दिन पूर्व से तैयारी प्रारम्भ की गई।उन्होंने कहा कि कार्यक्रमों से संबंधित धार्मिक स्थलों का भ्रमण तथा सम्बन्धित धर्मगुरुओं व अन्य विभागों के साथ समन्वय और संवाद स्थापित करते हुए सुदृढ पुलिस प्रबंध किया गया है।एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि प्रदेश के 37,018 ईदगाहों व मस्जिदों में ईद – उल – फितर की नमाज अदा की जाएगी ।इसको लेकर सभी जिलों में त्यौहार रजिस्टर तथा रजिस्टर नंबर आठ का अध्ययन कर सभी परम्परागत कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करते हुए कार्य योजना बनाकर पुलिस व्यवस्थापन किया गया है । एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि ईद – उल – फितर को लेकर प्रदेश के सभी जिलों के 2,912 संवेदनशील स्थान और हॉट- स्पाट्स चिन्हित करते हुए जोन सेक्टर स्कीम के अन्तर्गत पुलिस व्यवस्थापन किया गया है ।ईद – उल – फितर सकुशल सम्पन्न हो इसको लेकर प्रदेश के सभी जिलों में पीस कमेटी और धर्म गुरुओं तथा धर्मस्थलों के प्रबन्धकों और सम्भ्रान्त व्यक्तियों तथा पुलिस मित्र तथा सिविल डिफेन्स के साथ संवाद स्थापित करते हुए 2,403 गोष्ठियाँ आहूत की गई है।इन गोष्ठियों में कोई गैर परम्परागत आयोजन न करने तथा सार्वजनिक मार्ग बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों ने समुचित ब्रीफ किया है। एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि साफ – सफाई और विद्युत व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित कराने के लिए अन्य विभागों यथा नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग व विद्युत विभाग तथा स्थानीय मजिस्ट्रेट और प्रशासन के साथ समन्वय गोष्ठियां आयोजित करते हुए समस्त समस्याओं का निराकरण करा दिया गया है ।प्रदेश के सभी जिलों और कमिश्नरेट में दंगा नियंत्रण योजना का पूर्वाभ्यास कराया गया है।एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि ईद – उल – फितर को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मुख्यालय स्तर से 241 कम्पनी पीएसी बल और 3 कम्पनी एसडीआरएफ तथा 8 कम्पनी एसएसएफ तथा 229 कम्पनी सीएपीएफ को राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में लगाया गया है । इसके अलावा मुख्यालय स्तर से 02 अपर पुलिस अधीक्षक व 06 पुलिस उपाधीक्षकों को भी लगाया गया है। सादे वस्त्रों में भी महिला व पुलिस कर्मियों की टीमें बाडी वार्न कैमरे एवं बायनाकूलर के साथ लगाई गई है । ईद – उल – फितर को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु मुख्यालय स्तर से 241 कम्पनी पीएसी बल , 3 कम्पनी एसडीआरएफ , 8 कम्पनी एसएसएफ तथा 229 कम्पनी सीएपीएफ को राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में व्यवस्थापित किया गया है । इसके अतिरिक्त मुख्यालय स्तर से 02 अपर पुलिस अधीक्षक व 06 पुलिस उपाधीक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गयी है । इस अवसर पर सादे वस्त्रों में भी महिला व पुलिस कर्मियों की टीमें बाडी वार्न कैमरे एवं बायनाकूलर के साथ लगाई गई है ।

अफवाह फैलाने वाले असामाजिक और अराजक तत्वों पर होगी कड़ी कार्रवाई

एडीजी एसटीएफ /कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि  यूपी 112 के 4,800 दोपहिया चारपहिया पीआरवी वाहनों का पुनर्व्यवस्थापन करते हुए सघन पेट्रोलिंग कराई जा रही है । ईद – उल – फितर को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में क्यूआरटी टीमों को दंगा नियंत्रण उपकरणों और लाठी तथा हेलमेट और बाडी प्रोटेक्टर तथा केन शील्ड और टियर गैस गन तथा एण्टी रायट गन व वाटर कैनन व वज्र वाहन के साथ चिन्हित हॉट – स्पाट्स और स्ट्रेटजिक प्वाइन्ट्स पर व्यवस्थापित करते हुए राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में निरंतर फ्लैग मार्च तथा रूट मार्च किया जा रहा है ।इसके अलावा अभिसूचना तंत्र तथा सोशल मीडिया सेल को सक्रिय व सतर्क कर अफवाहों पर नियंत्रण के लिए लगाया गया है। अफवाह फैलाने वाले असामाजिक और अराजक तत्वों को चिन्हित कर सतर्क चौकसी रखी जा रही है । ईद – उल – फितर की मानीटरिंग पुलिस मुख्यालय स्थित कण्ट्रोल रूम से की जा रही है।इसमें राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।वह प्रदेश के सभी जिलों की प्रत्येक सूचना और घटना का निरंतर अनुश्रवण कर रहे है।

ईद – उल – फितर पर्व पर कमिश्नरेट लखनऊ में भी मजबूत प्रबंध

-1014 मस्जिदों व ईदगाहों पर होगी नमाज 

राजधानी की कमिश्नरेट पुलिस ने ईद – उल – फितर पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए मजबूत सुरक्षा प्रबंध किए है।जिले भर की 1014 मस्जिदों व ईदगाहों पर  नमाज अदा होगी।कमिश्नरेट पुलिस की माने तोच न्द्रदर्शन के अनुसार बीते तेरह मार्च से इस्लामिक माह रमजान प्रारम्भ है।गुरुवार को ईद – उल – फितर पर्व मनाया जायेगा।इस मौके पर शिया एवं सुन्नी समुदाय के लोगों द्वारा बड़ी संख्या में मस्जिदों में एकत्र होकर नमाज अदा की जायेगी।इसमें मुख्य रूप से जनपद में पड़ने वाली प्रमुख मस्जिद टीले वाली मस्जिद थाना क्षेत्र चौक और बड़ा इमामबाड़ा  आसिफी मस्जिद चौक व ऐशबाग ईदगाह थाना बाजारखाला पर सबसे अधिक संख्या में शिया व सुन्नी समुदाय के लोग नमाज अदा करने पहुँचते हैं।जिसको लेकर  तीनों स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाई गई है। ताकि इस दौरान शांति और सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था मजबूत बनी रहे।गुरुवार को ईद – उल – फितर के मौके पर होने वाली नमाज के मद्देनजर जिले में पड़ने वाली कुल 1014 मस्जिदों व ईदगाहों पर सकुशल नमाज सम्पन्न कराने के लिए लखनऊ पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के लिए  पुख्ता इन्तेजाम किये हैं।सुरक्षा को लेकर एक पुलिस उपायुक्त और एक अपर पुलिस उपायुक्त और चार सहायक पुलिस आयुक्त तथा 41 निरीक्षक और दो सौ उपनिरीक्षक तथा दस महिला उपनिरीक्षक और आठ सौ मुख्य आरक्षी और आरक्षी तथा 150 महिला आरक्षी और 03 कम्पनी पीएसी तथा 02 टीम ड्रोन कैमरा और छह घुड़सवार पुलिस और 79 क्लस्टर मोबाइल और 13 क्यूआरटी टीम की तैनाती की गई हैं । लखनऊ पुलिस के जिम्मेदारों की माने तो नमाज ड्यूटी के दौरान नागरिक सुरक्षा संगठन और लखनऊ के वालेंटियर्स का भी सहयोग लिया जायेगा ताकि किसी प्रतिकूल परिस्थिति में आपसी सामंजस्य स्थापित किया जा सके । इसके अलावा उ 0 प्र 0 पुलिस मुख्यालय ने 02 अपर पुलिस अधीक्षक और 04 पुलिस उपाधीक्षक तथा 04 कम्पनी पीएसी और 02 कम्पनी आरआरएफ तथा 04 कम्पनी अर्द्धसैनिक बल जिसमें 01 आरएएफ और 01 बीएसएफ तथा 01 सीआरपीएफ एवं 01 असम सशस्त्र बल उपलब्ध कराया गया हैं।जिन्हे महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात किया गया है । सुरक्षा को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों में एन्टी सेबोटॉज चेक और एक्सेस कंट्रोल तथा क्लस्टर मोबाइल तथा क्यूआरटी तथा डॉयल 112 के वाहनों को निरन्तर चेकिंग एवं पेट्रोलिंग के लिए लगाया गया है।इसके अलावा ड्रोन कैमरों से निगरानी की जायेगी। चिन्हित संवेदनशील स्थानों और चौराहों की निगरानी व वीडियोग्राफी टीमों द्वारा सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से की जायेगी । इस दौरान अभिसूचना तन्त्र सक्रिय रहेगा तथा सोशल मीडिया यथा फेसबुक , ट्वीटर , व्हाट्सएप्प , इन्स्टाग्राम आदि पर तकनीकी टीमें विशेष निगरानी रखेंगी । उपद्रवी एवं शरारती तत्वों की हर  पोस्ट और प्रतिक्रिया पर तत्काल कड़ी कार्रवाई की जाएगी। थाना बाजारखाला के ऐशबाग पुलिस चौकी में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जिसमें पुलिस विभाग के साथ – साथ लोकनिर्माण विभाग , विद्युत विभाग , स्वास्थ्य विभाग , जलकल विभागों के कर्मचारी उपस्थित रहेंगे ताकि किसी भी विषम परिस्थिति में अपेक्षित सेवा तत्काल उपलब्ध हो सके ।इसके अलावा यातायात डायवर्जन प्लान अलग भी निर्गत किया गया है।यातायात कर्मी अपने तैनाती स्थलो पर मजबूती से यातायात का संचालन करेंगे।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *