LUCKNOW : UPP आरक्षी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने का मुख्य षड़यंत्रकर्ता रवि अत्री गिरफ्तार

-टीसीआई एक्सप्रेस ट्रासंपोर्ट कम्पनी से लीक हुआ था पेपर,एसटीएफ ने खोला राज

लखनऊ।अहमदाबाद की टी ० सी ० आई ० एक्सप्रेस ट्रासंपोर्ट कम्पनी में सेंध लगाकर उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने वाला मुख्य षड़यंत्रकर्ता और मास्टरमाइण्ड रवि अत्री को यूपी एसटीएफ ने गौतमबुद्ध नगर के थाना जेवर इलाके के खुर्जा बस स्टैंड के पास से गिरफ्तार कर लिया है।प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के थाना जेवर के ग्राम नीमका का रहने रवि अत्री वर्तमान में दिल्ली के नीयर मैन पटेल नगर में रह रहा था।एसटीएफ ने उसके पास से तीन प्रश्न – पत्र उ ० प्र ० पुलिस भर्ती परीक्षा तथा मोबाईल फोन और एक पेन कार्ड और दिल्ली मैट्रो पास बरामद किया है।रवी अत्री के विरुद्ध मेरठ के कंकर खेड़ा थाने में मुकदमा दर्ज है।

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि गिरफ्तार रवि अत्री वर्ष 2006 में श्रीराम इण्टर कालेज थोरा  जनपद गौतमबुद्धनगर से इण्टर की परीक्षा पास करने के बाद वर्ष -2007 में ऐलन कोचिंग सेंटर , कोटा , राजस्थान में मेडिकल की तैयारी करने के लिये गया और वहीं पर परीक्षा माफियाओं के सम्पर्क में आ गया और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सॉल्वर बनकर बैठने लगा । वर्ष 2012 में एच ० पी ० एम ० टी ० की परीक्षा पास करने के पश्चात इसका पी ० जी ० आई ० एम ० एस ० , रोहतक , हरियाणा में एडमिशन हो गया और वर्ष 2018 में तृतीय वर्ष पास किया तथा चौथे वर्ष की परीक्षा नही दी । वर्ष 2012 में नीट पीजी की परीक्षा का पेपर लीक मामले में दरियागंज क्राईम ब्रान्च दिल्ली से जेल गया था तथा वर्ष 2012 में ही एस ० बी ० आई की परीक्षा का पेपर आउट कराने में थाना शाहबाद डेरी  दिल्ली से जेल गया था एंव वर्ष 2015 में ए ० आई ० पी ० एम ० टी ० का पेपर आउट कराने में थाना पी ० जी ० आई ० एम ० एस ० , रोहतक , हरियाणा से अपने साथियों के साथ जेल गया था ।उन्होंने बताया कि पकड़ा गया रवि अत्री उ ० प्र ० पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर आउट कराने के मामले में अंकित ने रवि अत्री को बताया था कि वह टी ० सी ० आई ० , गति , ब्लू – डाट ट्रांसपोर्ट कम्पनी मे नौकरी लगवाता है ।

रवि अत्री को थी जानकारी कि ट्रांसपोर्ट कम्पनी में आता है पेपर

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि रवि अत्री को पता था कि इसी प्रकार की ट्रांसपोर्ट कम्पनी में पेपर आता है और उसे इस प्रकार के व्यक्ति की जरूरत है। इसने उससे दोस्ती कर ली और आपस में मुलाकात व बात होने लगी । रवि अत्री ने अंकित मिश्रा से कहा कि ट्रांसपोर्ट के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा के पेपर आते – जाते हैं । अंकित को अपने व्यक्तियों से कोई भी प्रतियोगी परीक्षा का पेपर आने की सूचना से अवगत कराने व इसकी एवज में काफी धन देने की बात कही । रवि अत्री ने अंकित मिश्रा को बताया था कि प्रतियोगी परीक्षा के पेपर सम्बन्धी कागजों पर कॉन्फिडेंशियल मटेरियल लिखा रहता है तथा बॉक्स पर भी स्टील की टेप व कॉन्फिडेशियल की मोहर लगी रहती है ।

अभिषेक शुक्ला से अंकित मिश्रा ने कराई थी फोन पर रवि अत्री की बात

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि अंकित मिश्रा ने फोन पर रवि अत्री की बात टी ० सी ० आई ० कम्पनी में काम करने वाले अभिषेक शुक्ला से कराई थी और यह अभिषेक शुक्ला से बातचीत करने लगा और उसे हर माह 20-30 हजार रूपये देने लगा तथा अब तक रवि अत्री दोनों को लगभग 10-15 लाख रूपये दे चुका है ।एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि जैसे ही आरओ और एआरओ एंव उ ० पु ० पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर की तिथि नजदीक आई तो रवि अत्री माह फरवरी के प्रथम सप्ताह में ही अहमदाबाद में जाकर दशमेश होटल में रूककर रेकी करने लगा ।अभिषेक शुक्ला टीसीआई कम्पनी में नौकरी करने वाले शिवम गिरी व रोहित कुमार पाण्डेय को बोल रखा था कि जैसे ही कोई पेपर आये तो बता देना।बीती एक फरवरी को शिवम गिरि ने अभिषेक शुक्ला को कॉल करके बताया था कि शायद यू ० पी ० पुलिस का माल आया है। अभिषेक शुक्ला ने पेपर आने की बात रवि अत्री को बतायी तो रवि अत्री ने उससे कहा कि शिवम गिरि से कहकर बॉक्स की फोटो मंगवा लो । बीती तीन फरवरी को अभिषेक शुक्ला अहमदाबाद गया।

शिवम गिरि ने ट्रंक बॉक्स की फोटो खींचकर अभिषेक शुक्ला को भेजी 

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि रवि अत्री भी दिल्ली से अहमदाबाद पहुंच गया।चार फरवरी को शिवम गिरि ने ट्रंक बॉक्स की फोटो खींचकर अभिषेक शुक्ला को भेजी तब अभिषेक ने उस फोटो को रवि अत्री को भेजा था ।रवि अत्री ने अभिषेक शुक्ला के सामने राजीव नयन मिश्रा को कॉल करके सारी बाते बताई और बॉक्स की फोटो भेजी थी । इसके बाद रवि अत्री ने अभिषेक शुक्ला की बात राजीव नयन मिश्रा से कराई।तब राजीव नयन मिश्रा ने उससे कहा कि किसी भी तरह यू ० पी ० पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर निकलवाओ ।एडीजी अमिताभ यश ने बताया कि रवि अत्री व राजीव नयन मिश्र ने अभिषेक से कहा था कि यह काम हो गया तो तुम्हें इतना पैसा मिलेगा कि जीवन में और कुछ करने की जरूरत नहीं होगी साथ मे सरकारी नौकरी भी लगवाने की बात कहीं थी ।बीती पांच फरवरी को राजीव नयन मिश्रा भोपाल से अहमदाबाद पहुॅचा और राजीव नयन मिश्रा ने तीन लाख रूपये शिवम गिरि के खाते में डाले ।

डा ० शुभम मण्डल ने खीची थी पेपर की फोटो

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि बीती पांच फरवरी को रवि अत्री ने पटना के रहने वाले डा ० शुभम मण्डल को अहमदाबाद आने के लिये कहा। शुभम मंडल उसी दिन रात्रि में फ्लाईट से अहमदाबाद पहुँच गया । रवि अत्री ने डा ० शुभम मण्डल के खाते में 02 लाख रूपये भेजे थे। अभिषेक शुक्ला , रवि अत्री तथा राजीव नयन मिश्रा एयरपोर्ट से डा ० शुभम मण्डल को लेकर रात्रि में ही  टी ० सी ० आई ० कम्पनी गए जहां पर शिवम गिरि और रोहित कुमार पाण्डेय मौजूद थे । राजीव नयन मिश्रा ने डा ० शुभम मण्डल को अपना फोन दिया और शिवम गिरि के साथ जाकर पेपर का फोटो खीच लेने को कहा।इस पर शिवम गिरि के साथ डा ० शुभम मण्डल और रोहित कुमार पाण्डेय टी ० सी ० आई ० कम्पनी के अन्दर गये और डा ० शुभम मण्डल ने ट्रंक बॉक्स को पीछे से खोलकर यू ० पी ० पुलिस भर्ती परीक्षा के दो कोड के पेपर निकालकर फोटो खींच ली ।फोटो खींचने के बाद अभिषेक शुक्ला और रवि अत्री व डा ० शुभम मण्डल एंव राजीव नयन मिश्रा दशमेश होटल चले गये थे तथा शिवम गिरि व रोहित कुमार पाण्डेय जो टी ० सी ० आई ० कम्पनी के मेस में ही रूक गये थे ।बीती सात फरवरी को भी एक  कोड का प्रश्न पत्र और आया। जिसकी जानकारी शिवम गिरि ने अभिषेक शुक्ला को दी।

नहीं निकल पाया चौथे कोड का प्रश्न – पत्र

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि अभिषेक शुक्ला ने राजीव नयन मिश्रा व रवि अत्री को बताया था ।बीती आठ फरवरी को रवि अत्री ने फिर से डा ० शुभम मण्डल व राजीव नयन मिश्र को दोबारा अहमदाबाद बुलाया और राजीव नयन मिश्रा ने अपना मोबाईल फोन डा ० शुभम मण्डल को देकर कहा था कि शिवम गिरि के साथ जाकर परीक्षा के पेपर की फोटो खींच लो । शिवम गिरि के साथ डा ० शुभम मण्डल और रोहित पाण्डेय टी ० सी ० आई ० कम्पनी के अन्दर गये थे तथा डा ० शुभम मण्डल द्वारा ट्रंक बॉक्स पीछे से खोलकर यू ० पी ० पुलिस का एक कोड का पेपर निकालकर फोटो खींची थी । आठ फरवरी की सुबह डा ० शुभम मण्डल फ्लाईट से पटना चला गया था और राजीव नयन मिश्रा परीक्षा के प्रश्न – पत्र के चौथे कोड के इंतजार में रूक गए लेकिन चौथे कोड का प्रश्न – पत्र नहीं निकल पाया।

राजीव नयन मिश्रा व रवि अत्री के साथियों ने दिया था UPP भर्ती परीक्षा का पेपर 

राजीव नयन मिश्रा व रवि अत्री के साथियों ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा – 2024 के प्रश्न- पत्र को विक्रम पहल और मोनू ढाकला व विक्रम दहिया और महेन्द्र शर्मा व गौरव चौधरी और मोनू पंडित तथा सतीश धनकड़ और धीरज उर्फ गोल्डी व अमित सिंह तथा पुष्कर पाण्डेय व संजय कुशवाहा और कामेश्वर मौर्य तथा अजय जायसवाल व अजीत चौहान एंव सुभाष प्रकाश आदि को दिया था ।पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर नेचर वेली रिसोर्ट एंव शिव महाशक्ति होटल एंव रिसोर्ट में अभ्यर्थियों को पढ़वाया गया था ।

आरओ और एआरओ का पेपर सुभाष प्रकाश ने था राजीव नयन मिश्रा को व्हाट्सअप पर भेजा 

एडीजी ने बताया कि आरओ और एआरओ का पेपर बीती दस फरवरी को सुभाष प्रकाश ने राजीव नयन मिश्रा को व्हाट्सअप पर भेजा था । फिर यह लोग अहमदाबाद से विक्रम पहल उर्फ हवलदार को पेपर भेज दिया था । विक्रम बहल उर्फ हवलदार ने गाजियाबाद में बीस अभ्यर्थियों को यह पेपर पढवाया था ।इन लोगो ने लखनऊ के डा ० शरद को पेपर भेजा था। डा ० शरद ने कई अभ्यर्थियों को पढवाया था ।एडीजी ने बताया कि पकड़े गए आरोपी से अन्य घटनाओं और उसके गैंग को लेकर कड़ी पूछताछ की जा रही है ।

UUP आरक्षी भर्ती परीक्षा में अब तक STF दर्ज किये बारह मुकदमें 

एडीजी एसटीएफ/कानून व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद इस मामले की जांच एसटीएफ को सौंपी गई।जिसके बाद एसटीएफ ने प्रदेश के वाराणसी , झॉसी , आगरा , कानपुर , बरेली , गाजियाबाद , प्रयागराज मेरठ , गोरखपुर , हाथरस , नोएडा , बलिया में करीब बारह मुकदमे दर्ज किए।बीती पांच मार्च को एसटीएफ ने इस गिरोह के छह लोगो को मेरठ जिले के थाना कंकरखेड़ा से  गिरफ्तार कर जेल भेजा।इसके अलावा बारह मार्च को हरियाणा के महेन्द्र को गिरफ्तार कर जेल भेजा ।वही चौदह मार्च को गाजियाबाद से तीन लोगो को गिरफ्तार किया।इसके अलावा एसटीएफ की नोएडा टीम ने मास्टर माइंड राजीव नयन मिश्रा को तीन अप्रैल को गिरफ्तार किया।राजीव नयन मिश्र पुलिस की रिमांड पर है।

Aaj National

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *